New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Blogger Blog Ki Post Ko SEO Friendly Kaise Banaye 10 Killer Tips

हम जब blog में new post लिखते है तो हमे इसकी पुरी जानकारी होनी चाहिए की किस तरह की post को search engine जल्दी show करता है। New blogger के लिए SEO friendly post लिखने की जानकारी बहुत ही जरुरी है क्य्युकी इससे हम किसी भी post से 40% और ज्यादा traffic पा सकते है आज इस post में हम इसी के बारे में बात करेंगे की blog की post को SEO friendly कैसे बनाए?

Blogspot-Blog-10-Killer-tips-to-make-SEO-post

जब मैंने blog पर post publish करना start किया था तो मुझे भी इसकी जानकारी नहीं थी लेकिन जब इसके बारे में पता चला तो मुझे अपने blog की सभी post edit करनी पड़ी। आज जब मैं इसके बारे में जान चूका हु तो अपना experience आपके साथ share कर रहा हु मुझे उम्मीद है आपको इस post में कुछ नया सिखने को मिलेगा।

Blogger google का free platform है इस की help से हम अपने विचार लोगो के साथ share कर सकते हैं। बहुत से लोग blogger पर अपना blog बनाते है उनमे से कुछ लोग तो WordPress पर migrate कर लेते है और कुछ blogger की free service को ही use करते है। Internet पर ऐसे बहुत से blogger मिल जायेंगे।

तो अब हमारा सवाल ये है की blogger post को search engine friendly कैसे बनाया जाए तो इसके लिए आपको कुछ step follow करने होंगे जिनमे से कुछ के बारे में आपको मैं यहाँ बता रहा हूँ।

Blog Post को SEO Friendly बनाने की 10 Killer Tips

जब मैं blog पर SEO बारे में post करता हु तो मुझे ये डर रहता है की कही कुछ mistakes ना हो जाए क्युकी SEO के बारे में जरा सी गलत जानकारी किसी blogger का नुकसान करती है इसलिए मैं SEO के बारे में कुछ भी अपनी तरफ से नहीं लिखता हूँ।

1. Post URL link:

Permalink का post को search engine ranking में लाने का सबसे अहम role होता है मगर permalink use करने का भी तरीका होता है जिन्हें follow करके post की ranking और increase कर सकते हैं।

  • Permalink 50 character से ज्यादा का ना हों।
  • Post title में से stop words को remove कर दीजिए example - A, An, The.
  • Permalink में कम से कम एक keywords जरुर होना चाहिए।

इसके बारे में मैं already बता चूका हु Blogspot Blog में Custom Permalink Use कैसे करें?

2. Use Keyword in Post:

Keyword SEO ranking के लिए सबसे ज्यादा important होते है search engine keyword पर सबसे पहले ध्यान देता है post लिखते समय post से related popular keyword जरुर use करें।

लेकिन एक ही keyword को 10 बार से ज्यादा repeat न करें। Post keyword post title से related होना चाहिए जिससे search engine keyword से post को जल्दी index करता हैं।

3. Blogspot Label:

Label post को दूसरी posts से जोड़ने का काम करती है post लिखते time 1 या 2 label (tags) add करे। अगर आप blog की हर post में 1 - 3 label use करते है तो visitors post में select label से और भी post पढ़ सकते हैं।

जैसे अगर आप blogging के बारे में post कर रहे है  तो blogging ये blog label add करें अब जब भी कोई user इस post को पढ़ेगा और उसे आपकी post पसंद आयेगी तो वो ऐसी और भी post पढना चाहेगा इसलिए label पर click कर users आसानी से दूसरी post पढ़ सकते हैं।

4. Related Post:

आपने दुसरो के blog में देखा होगा की post के निचे 2 से 4 तक related post होती है अगर आपके blog में नहीं है तो आप ऐसी template use करे जिसमे related post का option हों।

क्युकी users post को open करके सबसे पहले related post को देखता है की कोई इससे भी अच्छी post मिल जाए visitors को एक post पर दूसरी posts पर ले जाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं।

5. Popular Post Title:

Blog की traffic बढ़ाने और search engine ranking में लाने का या कारगर तरीका है जहा तक हो सके ऐसे topic पर post करे जो search engine में सबसे ज्यादा search की जाती हों।

इन्टरनेट पर उस post पर बहुत कम blogger ने post लिखी हों इसके लिए आप एक बार post topic को google में search कर के देख सकते हो की इससे related कितनी post पहले से internet पर मौजूद हैं।

6. Customization Image:

आपके blog की post में एक image होनी जरुरी है क्युकी search engine image को सबसे पहले index करता है इसके बारे में मैं already Blogger Images को SEO Friendly कैसे बनाए? इस post में details से जानकारी share कर चका हूँ।

आपकी हर post की image में meta tag and title tag add होने चाहिए image का size और format post के हिसाब से select करे जिससे post जल्दी open हों।

7. Meta Tags:

Post लिखते time post को search engine में कैसे show करना है इसके लिए हर post में search description add करें। Search description में 160 words में post के बारे में लिखे जिससे visitors उस पर click करके आपकी website पर आ सके।

SEO के लिए meta tag बहुत important होता है इसकी details में जानकारी के लिए आप हमारी ये post check कीजिए Blogger की हर Post में Search Description Enable कैसे करें?

8. Other Post Links:

Post में minimum 2 से 5 दूसरी post का link जरुर add होने चाहिए इससे visitors को और भी post पढने का मौका मिलता है हर एक success blogger इसे follow करता हैं।

आप मेरी भी हर post में दूसरी post के link देख सकते है इससे आपको कितना benefit होगा इसके बारे में details से बताने की जरुरत नहीं हैं आप समझ सकते हों।

9. Comments Section:

बहुत से blogger comments को off करके रखते है जो की SEO के लिए बिल्कुल गलत है। BlogSpot की भी total comment SEO friendly होती है ऐसे में अगर कोई आपकी post की comment से related word भी search engine में search करता है तो भी आपकी post search में आयेगी।

Search engine आपकी उस post को show करता है यानि comment एक free तरीका है post को और ज्यादा SEO friendly बनाने का जिसे enable करने के लिए आपको जोर देकर suggest करुगा।

10. Request to Visitors:

" आपको ये post अच्छी लगी होगी इस post को share जरुर करें। Blog को सब्सक्राइब जरुर करें and social media पर contact करें इस post के बारे में comment करें।

Post के last में visitors से post को share करने के लिए request करे क्युकी social media network पर share की गई post को search engine बहुत जल्द index करता हैं।

अगर कोई user आपकी request को accept करके आपकी post को share करता है तो इससे आपको और भी visitors मिलते हैं जिससे आपको कुछ फायेदा तो होगा।

मुझे उम्मीद है आप इस post के step follow करके अपने blog की हर post को SEO friendly बना सकते हों और अपने blog की post को search engine में भी जल्द और सबसे आगे show करा सकते हों।

सच कहू तो 10 point कुछ ऐसा ही था अब आप बताइए की आपको हमारी ये post अच्छी लगी है नहीं अगर आपका जवाब हाँ तो इस post को social media पर share जरुर करें।

I hope आपको इस post blogspot SEO के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी मैं आपको suggest करुँगा की आप जब blogging को अच्छे से समझ जाए तो WordPress पर migrate कर ले यहाँ पर आपको WordPress के बारे में कुछ जानकारी मिल जायेगी WordPress के बारे में basic जानकारी?

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 56 )

  1. Osm Content bro...lekin aap bta skte hai ki kisi ecommerce website ka SEO kaise kiya jata hai

    Reply
  2. Sar,aapane bohat achhe se btaya hai.ab me isi tarah se apane blog ki post ko seo friendly banauga.

    Reply
  3. Thnx bhai esi post dene k liye
    Mai ek beginner hoon to mujhe lagta h k ye post mujhe bahut help karegi aapka bahut-bahut shukriya

    Reply
  4. Sir pls check my blog & tell me what improvement need

    Reply
    • must.

      Reply
  5. bhut achi hai new blogger ke liye

    Reply
  6. Thanks Bhai, aapne bahut acche TIPS share kiye hai.

    Reply
  7. sir apse ek aur sawal he
    sir mene heading chacker pe apni site anylize kia to sir usme
    no h1 heading fouund on this page

    aisa dikh rha he.aur sir mere blog post ke title wo h2 me show kr rha h.

    sir plz batayiye h1 tag kaise set kru post title me.

    then h2 last h6 tak apne post ke kaise set kru.help me sir.

    Reply
    • H1 tag use karne ki jarurat nahi hoti blogspot me post ka title already h1 tag me hota hai.

      Reply
      • to sir heading chaker me mere post ke har titile h2 me kyo show kr rha h?

        Reply
        • Aapki post ka title h1 tag me hi hai tool galat bta rahi hai source code me check karo.

          Reply
          • sir source code chack kia usme aisa ek tag he
            h2 class='post-title entry-title
            opening me h2 and end me vi h2 dikh rha h..

            isme vi h2 hi dikh rha h

            ab kya kru sir?

          • Wo home page or archives par hai single post par check karo. Home par title h2 me hi hota hai.

          • hello jumedeen sir.
            mere blog ki single post ka title h3 me aa rha h.

            template me h3 mobile index post title h3..aur bif cond h3 data post title h3.
            aisa do jagah tag h.sir h3;ko h1;me convert kar du?

            sir mene apko apke email me screen shot send kia h,plz sir chk karke batayiye.plz help me sir

          • Ds itni problem hai to aap wo template hi badal do.

  8. sir apse ek main point sawal he.jiska mujhe abhi tak internet me vi ans nhi mila.

    sir blogger new post pe jo uper option pe
    HEADING
    SUBHEADING
    MINOR HEADING
    NORMAL

    yeh sare option ko kaha aur kaise use karu new post likhne pe..
    plz sir help me

    Reply
    • Jaha jarurat hai wohi use karo bina jarurat ke nahi. Iske jankari short me dena mushkil hai aap humare SEO content padha karo.

      Reply
  9. sir apke blog pr jo apki photo hai coment box k pas voh mai blogger pai meri photo kaise lagau 2)article by: jume deen khan yesa mere nam ka kaisa use kru 3) usme red word me suscrice & click here hai voh mai blogger pe kaise use kru.

    Reply
  10. how to start Google Keyword Planner without any site? plz help me

    Reply

Leave a Comment

×