Blog Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare

Website बनाने के बाद सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है की अपनी website को google search engine में show कैसे करें। Starting में website को search engine से connect करना बढ़ा hard महसूस होता है Actually मेरे साथ भी यहीं हुआ था जब मैंने blogging start की थी तो मैं भी यहीं सोचता था की अपनी website को google में कैसे दिखाये but आज मेरे लिए ये बहुत simple हैं। Google search engine में अपनी site दिखाने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने हैं आप free में अपनी website को google search engine से submit कर सकते हों बस आपको थोड़ी मेहनत करनी होंगी आइये जानते हैं की blog के sitemap को google search console में submit कैसे करें?

Blog Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare

In this post, हम बात करेंगे blog के sitemap को google search console पर कैसे submit करें। Sitemap से google search engine को हमारी website को अच्छा result मिलता हैं क्युकी इससे google search engine को हमारी website का total data short में मिल जाता हैं और वो simply हमारी site को read कर सकता हैं Actually ऐसा करने से google search engine को हमारी site को index करने में आसानी होंगी और हमारी website search में जल्दी आने लगेगी।    

Also Read:Android Phone में 2 Whatsapp Account कैसे Use करें

Website या blog को Google Search console से submit कैसे करें के बारे में हम already जान चुके हैं Bing or Yahoo से submit करने की जानकारी भी में already share कर चूका हूँ जिसमे step by step जानकारी दी गई हैं So आइये पहले ये जान ले की Google Search Console क्या हैं?

Google Search Console क्या हैं?

Google webmasters को ही google search console कहते हैं ये google की ही एक free service है जो आपको अपनी website का data search engine में control करने की services देती हैं आपको search engine में क्या दिखाना है और क्या नही दिखाना हैं आप GWT पर setting कर सकते हों मैं इसके बारे में already बता चूका हूँ मैं इस post को ज्यादा बड़ी करना नहीं नहीं चाहूँगा So हम topic पर आते हैं।

Sitemap क्या हैं?

Sitemap एक XML file है जिस में आपकी website/ blog के सभी URL's एक जगह रहते हैं sitemap आपकी blog के URL को search engine में दिखाने में help करता हैं सीधा कहू तो sitemap आपकी blog की सभी posts, pages, के links का short index हैं जिसमे से search engine आपकी जरुरत के URL को आसानी से search कर सकता हैं ये आपकी website की total URL से भरी हुई बहुत छोटी file होती हैं। Sitemap बनाने के लिए यहाँ click करें?

sitemap example

Blog के लिए Sitemap कैसे बनाए?

Blog के लिए sitemap बनाने की internet पर online बहुत सी tool हैं WordPress और blogger के लिए अलग अलग sitemap generator है यहाँ हम blogger की बात कर रहे है So मैंने अपने blog a sitemap XML Sitemap website पर बनाया है इसकी पुरी जानकारी के लिए आप ये post read कीजिए  अपनी Website / Blog के लिए Google Sitemap कैसे बनाए?

Blog के Sitemap को Google Search Console में Submit कैसे करें

Blog के sitemap को search engine में submitकरने के लिए मैं आपको google search console suggest करूँगा क्युकी ये बिल्कुल free है और google की ही service है जिससे आपकी website को अच्छा result मिल सकता हैं।

Step 1:

Step 2:

  • Google search console में log in करें and अपने blog के URL पर click करें।
  • अब "Crawl" पर click करें।
  • Sitemaps option पर click करें।
  • ADD/TEST SITEMAP पर click करें।

add-sitemap-to-google-console

Step 3:

  • जैसे ही आप Add/text sitemap पर click करेंगे तो इसी page में एक छोटी popup window open होगी उसमे आपको अपने blog के URL के सामने "Sitemap.example लगाना हैं। ( Example - sitemap.https://www.supportmeindia.com )
  • अब Submit Sitemap पर click करें।

add sitemap url

Step 4:

अब एक बार page को refresh करे या left side में sitemaps पर click करें। अब बाकि blog का sitemap google search console में add हों गया हैं। Sitemap URL के सामने "Pending" लिखा हुआ होगा इसका मतलब आपने अभी अभी GWT में sitemap add किया है और इसे activate होने में थोडा time लगेगा इस process में 5 या 7 minute से लेकर 1 hours तक भी time लग सकता हैं So आपको wait करना होगा।

Step 5:

जब आपके blog के sitemap active हो जायेगा तो आप उसमे देख सकते हैं की google search engine ने sitemap कितने URL's submit किये हैं आप इसमें indexed and submitted दोनों URL's देख सकते हैं posts, pages URL के साथ ही आप website की images and videos का result भी देख सकते हैं साथ ही इस screenshot में आप मेरी website का sitemap देख सकते हैं।

supportmeindia-sitemap

Google search console में sitemap के activate होने के बाद google search engine आपके blog की posts, pages, images और videos को submitted करना start कर देगा और आपकी website पर visitors अच्छे आने लग जायेंगे। अगर आपको google webmaster में sitemap add करने में कोई problem होती है या आपको मुझसे कुछ पूछना है तो अभी कीजिये।

Finally, अगर आपको इस post से कोई help मिलती है हमारी website को Subscribe करें जिससे आपको हमारी new post की जानकारी मिल जायेगी और अगर आप हमसे social media पर जुड़ना चाहते है तो हमे Facebook, Google Plus, YouTubeTwitter पर follow करें।

हम अपनी अगली post में सीखेंगे की blog की google search engine से और ज्यादा visitors कैसे बढ़ाये जाये।

साथ ही अगर आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस post को social media पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की भी help हो सके और वो भी इस post को पढ़ सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 254 )

  1. Sir blog me custom robot text enable karke waha result=500 ye code paste krna hota hai.and uske niche hi Google search console link me kya kya add karna hota hai .kya phir custom robot txt me alone jo abhi post me allow and url wala code bataya hai woh add karna hota hai.confuse me sir.2)8 -10 diya ho gaye hai jab blog ka url search krta hu Google me to aap hi nhi rha.kya kru

    Reply
  2. Jab new post upload kare tab sitemap update krna padta hai ya aese hi rehne de

    Reply
  3. Main Blogspot me website banya hai ab main domain purchase karna chahta hu to kya mujhe phir se Google search engine me appne website ko add karna hoga

    Reply
    • हां

      Reply

Leave a Comment

×