Blogspot Par Free Blog Banane Ke Bad Kya Kare Full Guide

Blogspot पर Free Blog बनाने के बाद क्या करें Full Guide. Blogspot.com पर free blog बनाने के बाद new blogger को क्या क्या करने की जरुरत होती है आज मै आपको इसी के बारे में guide करूँगा। बहुत से new blogger को अक्सर ये problem होती हैं की वो ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन वो अपने blog को पुरी तरह manage नहीं कर पाते blog बनाने के बाद आगे क्या करना हैं इसके बारे में उन्हें पुरी जानकारी नहीं होती और इसी वजह से वो एक खराब blogger बन जाते हैं इसी लिए आज इस post में हम बात करेंगे की free blog बनाने के बाद करें।

New-blog-banane-ke-bad-kya-kare-full-guide

Actually मै इस website पर ऐसी ही जानकारी share करता हूँ मगर पिछले कुछ time से मेरे कुछ friends ऐसे सवाल पूछ रहे है मै उन सभी की problem इस post में solve करने की कोशिश करूँगा new blogger के लिए ये जानना जरुरी होता है की उसे next step क्या    करना चाहिये और क्या नहीं जिस से वो सही रास्ते पर आ सके।

Blog बनाने के बाद सबसे पहला काम होता हैं blog को अच्छे से design करना। Design audience की No. 1 पसंद होता है बहुत से blogger design पर ध्यान नहीं देते और इसी issue की वजह से वो 30% traffic miss कर देते हैं।

मैं आपको यहाँ कुछ टिप्स बता रहा हू जिनकी help से आप अपने blog का better design कर सकते हो और आप blogging की अच्छी starting कर सकते हैं।

Free Website Blog बनाने के बाद क्या करें?

आगे बात करने से पहले मान लेता हु की आपने blog बना लिया है और उसमे 10 या 15 post भी share की हैं अब आपको क्या करना हैं वो सब आप इस post को पढ़कर अच्छी तरह जान सकते हैं।

1. Template  

Blog के लिए अच्छी template select करने सेपहले ये जरुरी है की template कैसी होनी चाहिये। Template seo ready, mobile ready होनी चाहिये जो mobile में भी show होती हो इसलिए आप template चुनने से पहले ये बात ध्यान रखे।

  • Mobile friendly
  • SEO Friendly
  • Fast loading
  • Simple color
  • Better menu bar

Blogger blog के लिए अच्छी template की website के बारे में details से जानना जरुरी हैं Blog के लिए Template Download करने की Top 10 Websites पर आप SEO ready and mobile ready template download कर सकते हों।

2. Widget

Blog के लिए template select करने के बाद उसमे कुछ important widget add करना जरुरी होता हैं जैसे popular post, recent post, Facebook page, recent comment, category etc.

3. Menu bar

Blog बनाने के बाद उसमे menu bar set करना बहुर important होता हैं अपने blog की post के हिसाब से menu bar में topic select करें इससे users को post पढने में आसानी होती है category की post आसानी से search कर सकता हैं।

अधिक जानकारी के लिए ये post read करें Blogger के Menu Bar को Edit कैसे करें

4. Search Box

लगभग हर template में search box पहले से add होता है और अगर आपकी template में नहीं है तो आप अलग से search box widget add कर सकते हों।

अधिक जानकारी के लिए ये post पढ़े Google Custom Search Engine Blog में कैसे Add करे

5. Extra Feature

Blogger blog में कुछ extra feature होते है जो आपके किसी काम के नहीं होते जैसे powered by blogger, template by, created by, navigation bar etc.

Actually आप अपने blog को website की तरह दिखाना चाहते है इसलिए इन सभी feature को remove करें मैंने इन सब की जानकारी website पर दी हुई है आप search box में search कर सकते हैं।

अगर आप अभी इन extra feature को remove करना चाहते है तो ये post पढ़िए Powered By Blogger को Hide/Remove कैसे करें?

6. Search Engine

जब आपकी website complete design हो जाये तो website को search engine से submit जिससे आपकी site google, bing, yahoo ask जैसे search engine में show होगी।

अपने website को google search engine से submit करने के लिए ये post पढ़िए Blog को Google Search Engine से Submit कैसे करें?

Also Read:- Blog को Google, Bing, Yahoo जैसे Search Engines से कैसे Submit करें?

7. Traffic

हर blog के लिए traffic बहुत important है traffic बढ़ाने के लिए आप social media network की help ले सकते है social media ऐसा way है जिससे 80% audience मिल सकते हैं।

अगर आपके blog पर कम traffic है तो आप ये post पढ़िए Google Plus से Blog की Traffic बढ़ाने के Top 5 तरीके इस post में आप google+ social media sites से अपने blog पर traffic बढ़ा सकते हैं।

आप ये भी पढ़ सकते हैं की Website की Traffic कैसे बढाए?

साथ ही आपको ये भी पढना चाहिए की Blog की Traffic बढ़ाने की Tips & Tricks इस post में blog पर traffic बढ़ाने के तरीके बताये गए आप उन्हें follow करें।

8. Adsense Ads

जब आपकी website पर minimum 500 views per day होने लग जाये तो आप AdSense account बना सकते हो और adsense के ads blog में लगा सकते हो कुछ लोग  chitika, bidvertiser भी use करते है मगर मै आपको suggest  करूँगा की chitika या bidvertisr use ना करे इनके ads auto click होते है जिससे visitors को problem होती है।

9. Make Money

Blog को design, traffic, search engine,  AdSense step से free करने के बाद finally काम है blogging पर focus करना अब ये आप पर निर्भर है की आप कितना best कर पाते है अगर आप एक अच्छा blogger बनने की क़ाबलियत रखते है तो ऐसा तरीका अपनाये जो लोगो को पसंद आये अपनी पसंद से ऐसे topic पर काम करे जिस पर आप पुरी दुनिया को manage कर सके exam के लिए मै blogging पर जानकारी share करता हूँ इसलिए मेरे पास blogging की पुरी जानकारी होनी चाहिये।

10. Future Time

इस website पर आपको blogger से related बहुत post मिल जाएगी और आने वाले time में और भी post share करूँगा अगर आपको मेरी website से help मिलती है तो आप हमारी website को subscribe कर सकते है जिस से हम जब भी new post share करे तो आपको notification मिल जाये अगर आप new blogger है और इस post में आपके सवाल का जवाब नहीं है तो आप comment के throw अपना सवाल पूछ सकते हो।

Keep up Blogging With Us

I hope इस post से आपको blogging करने में help मिलेगी आगे भी हम blogging के बारे में बात करते रहेंगे तो Friends हमारे साथ जुड़े रहे और अपने दोस्तों को भी इस website पर invite करे क्या पता आपके दोस्तों में से किसी को इस जानकारी की जरुरत हो और जो internet से पैसे कमाना चाहाता हो मै आपसे suggest करूँगा की कोई आपसे help मांगे तो उसकी help जरुर करें।

साथ ही अगर आपको ये post पसंद आये तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की भी help हो सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 303 )

  1. Hi sir, maine blog bhi banaya, seo settings bhi ki but adsence approval nahi mila, kya aap help karenge maine kya mistake ki, please meri site check kar meri help kijiye, main aapke reply ka wait karunga.

    Reply
  2. Kya Google adsense free hai.
    Maine 11 post ki hai aur deily 60 views ate hain to kya mere blog ki traffic sahi hai. Please help me sir.

    Reply
    • Haa free hai, kam hai aur traffic badhao.

      Reply
  3. Hello sir mene theam change kiya to becaup/restore option nhi aa rha hai plz help me

    Reply
  4. Hi, I am thinking to start blogging but don't get the right way to start it. Then only I got this blog in google search then readout the complete blog and seriously you don't believe that i really get this blog valuable for my writing style and my blog.

    Reply
  5. Sir shot me hindhi k Baad muje aapka blog behad pasand aaya and aapke article kuch itne ache h ki ek pdo or aadme dussra padne ka man krta hai itne interesting hai sir ye idea aap khud suggested krte ho ya koi book pdte ya kya krte ho kaise krte ho plese muje reply krke jarror btana

    Reply
    • Mujhe jo aata hai wohi dusro ko sikhata hu.

      Reply
      • Sir me wordpress use nhi karta hu me blogger use karta hu agar Google meri blogger KO band ya disable Kar de to mujhe kya Karna hoga

        Reply
        • वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना बेहतर है

          Reply
      • Hello about me ke page me apna photo kaise dale or details kaise fill up kare

        Reply
        • बहुत सिंपल है जिस तरह से आप पोस्ट में फोटो अपलोड करते हो ठीक वैसे ही करना है

          Reply
  6. Hi dear aapka writing skill kafi badiya hai.
    Mai apne Artical ko longer aur writing skill ko kaise develop karu. Guide me if you can
    Help me plz

    Reply

Leave a Comment

×