Blogspot Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare - Full Guide in Hindi

Blogger एक free service है हम Blogpost पर Free Blog बनाकर दुनिया के साथ अपने विचार share कर सकते है। Personal blogging and new peoples के लिए blogger सबसे most platform है हम blogger पर blog बना कर blogging भी सिख सकते है और अगर आपको online business करना है तो आप WordPress चुन सकते है। WordPress unlimited feature है जो अपनी website को manage करने में हमे पुरा control देता है अगर आपको online अच्छी income करनी है तो में आपको WordPress के लिए कहूँगा। In this post,* हम बात करेंगे की blogger blog को WordPress पर transfer कैसे  करते हैं।

Blogspot blog ko WordPress par transfer kare

अपने blogger blog को WordPress पर change करने से पहले हमे इस बात पर थोडी बात कर लेनी चाहिए जिससे हमे आगे कोई problem ना हो। आप ये post पढ़ रहे है इसका मतलब है की अभी आप WordPress पर new है so आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की WordPress पर swift होने के लिए क्या - क्या जरुरी हैं।

1. WordPress की Basic Knowledge:

WordPress पर जाने से पहले आपको इसकी इतनी जानकारी होनी चाहिए की इसे manage करने में आपको कोई problem ना हो। ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे आपको किसी another earth पर भेज दिया है so वहा क्या करना है आप तो उसके बारे में कुछ भी नहीं जानते by the way अगर आप WordPress पर swift होना चाहते है तो इससे पहले आपके पास इसकी basic knowledge होनी बहुत जरुरी हैं।

2. Hosting:

ये सबसे important हैं। WordPress एक paid service है hosting के बिना आप WordPress को 10% भी manage नहीं कर सकते। सबसे most reason अप बिना hosting के WordPress की theme भी change नहीं कर पाओगे। bluehost and hostgator ये दोनों website से hosting लेना फायेदमंद होगा क्युकी loading speed में दोनों सबसे better है अगर मेरे बारे में बात की जाए तो मैंने hostgator से hosting ली हैं।

3. Install WordPress Blog To Own Hosting:

Hosting लेने के बाद आपको अपनी hosting पर WordPress install करना है इसके लिए अआपने जहा से hosting ली है वहा पर जा कर WordPress install कर सकते हो। अगर आपसे ये नहीं होता है तो मैं जल्द ही इसके बारे में post करूँगा और उसका link यहाँ डाल दूंगा आप उसे follow कर सकते हैं।

Blogspot Blog को WordPress पर Transfer कैसे करें?

आने वाले दिनों में हम WordPress के बारे में और भी बात करेंगे अब हम topic पर आते हैं। Blogspot से WordPress पर transfer करने में आपको कोई problem ना हो इसलिए हम यहाँ step by step बात करेंगे तो अब आप अपना laptop desktop जो भी है on कीजिए और नीचे दिए step carefully follow कीजिए।

Advice Before Staring:

Starting करने से पहले आपके लिए ये जानना बहुत ही जरुरी है की hosting कहा से लेनी चाहिए और आपके लिए कौनसी website better होगी। मैं ऊपर आपको bluehost और hostgator के बारे में बता चूका हूँ मगर आप को अभी confusing हो तो मैं आपको hostgator suggest करूँगा क्युकी इससे अआप बिना credit card के और 1 month के लिए भी hosting ले सकते हो और सबसे important आप bluehost और hostgator के customer care में हिंदी में बात कर सकते हैं।

तो अब में मान लेता हूँ की आपने hostgator, bluehost या अपनी पसंद से hosting ले ली है और अब आप अपने blogger blog को WordPress पर move करने के लिए ready है।

Step 1 Export Yor Blogger Blog

सबसे पहले आपको अपने blogger blog के backup की जरुरत है blogger पर log in कीजिये और आपको जिस blog को WordPress पर transfer करना है उसकी setting पर जाईये और other पर click कीजिये।

Go to blogger dashboard >>settings>>other और अब blog tools के सामने export blog पर click कीजिये।

blogger export

अब एक new popup windows open होगी उसमे "Download Blog" पर click कीजिये।

download blog backup

Download blog पर click करते ही एक example file download होनी start हो जाएगी। Blog के size के हिसाब से download होने में इसे 3 - 5 minute का time लग सकता हैं।

Step 2 Import Blogger To WordPress

Blogger का backup download होने के बाद blogger को WordPress पर import करना है तो अब WordPress जा कर log in कीजिए और अपने WordPress blog के dashboard पर जाइए अब tools>>import click कीजिए उसके बाद image के अनुसार blogger पर click कीजिए।

import blogger file to WordPress

अब एक new popup window open होगी उसमे नीचें right side में "Install Now" पर click कीजिए।

which file is import

Warning:- इस image में मैंने  1 और  2 number पर जो  hing light किए है उसमे clear दिख  रहा है  की  blogger से  WordPress पर move करने पर क्या  - क्या  move होगा और क्या  - क्या नहीं होगा।

1. क्या Import होगा:

Categories (label), Posts, comments और  images ही  move होंगे।

2. क्या Improve नहीं होगा:

Widgets, Template/theme और comment अवतार मतलब आपकी website जिन logo ने comments की है उनके photos move नहीं होंगे।

तो अब आपको ये जानने की जरुरत है की blogger से WordPress पर transfer करने में क्या - क्या transfer होता है और क्या क्या नहीं होता है।

WordPress " install now " पर click करते ही blogger importer plugin download होने के बाद " Activate plugin & Rum importer " पर click कीजिए।

active plugin

अब WordPress आपसे blogger की example file upload करने के लिए कहेगा simple आपको अपने PC में से वो example file select करनी है जो आपने अभी blogger से export की थी " Choose file " पर click कर के example file select कर के " upload file and import " पर click कीजिए।

choose blogger backyp in pc

अब WordPress आपके blogger blog की एक एक post import करेगा इसमें तोडा time लगेगा और जब WordPress complete आपके blogger blog को import कर लेगा तो आपसे import की गयी files के author के बारे में पूछेगा अगर आप उसी name से WordPress पर blog manage करना चाहते हो तो वही रहने दीजिए आपको किसी और name से WordPress use करबा है तो new account बनाकर select कर सकते हो।

Congratulations " आपका blogger blog अब WordPress पर transfer हो चूका है by the way एक बार अपनी सभी post की images को check कर लीजिए क्युकी कई बार blogger blog को WordPress पर transfer करने में कुछ images miss हो जाती हैं।

  • Also Read :-  Youtube से Video Download कैसे करें बिना किसी Sofware के

Blogger Blog को WordPress पर Migrate करने के बाद क्या करें?

WordPress पर blog को transfer करने के बाद आपको blogger blog से अपने WordPress blog पर redirection करना होगा जिससे blogger blog ओअर आने वाले users आपके WordPress blog पर आ सके।

Step 3: Setting Up Redirection

अपने blogger blog के dashboard पर जाइए और template पर click कर के किसी भी classic template पर click करके save पर click कर दीजिए।

change blogger template

  1. अब blogger template>>edit template पर click करके html box की पुरी coding को delete कर के ये code paste कर दीजिए।
<pre><html>
 <head>
 <title><$BlogPageTitle$></title>
 <script>
 <MainOrArchivePage>
 window.location.href="https://www.supportmeindia.com/"
 </MainOrArchivePage>
 <Blogger>
 <ItemPage>
 window.location.href="https://www.supportmeindia.com/?blogger=<$BlogItemPermalinkURL$>"
 </ItemPage>
 </Blogger>
 </script>
 <MainPage>
 <link rel="canonical" href="https://www.supportmeindia.com/" />
 </MainPage>
 <Blogger>
 <ItemPage>
 <link rel="canonical" href="https://www.supportmeindia.com/?blogger=<$BlogItemPermalinkURL$>" />
 </ItemPage>
 </Blogger>
 </head>
 <body>
 <MainOrArchivePage>
<h1><a href="https://www.supportmeindia.com/"><$BlogTitle$></a></h1>
 </MainOrArchivePage>
 <Blogger>
 <ItemPage>
<h1><a href="https://www.supportmeindia.com/?blogger=<$BlogItemPermalinkURL$>"><$BlogItemTitle$></a></h1>
 <$BlogItemBody$>
 </ItemPage>
 </Blogger>
 </body>
</html>
  1. Save पर click करने से पहले https://https://www.supportmeindia.com की जगह अपना domain replace कर लीजिए।
  2. या फिर आप ये code <head> के निचे paste कर के redirect कर सकते हो।.
<meta content='0;url=https://www.supportmeindia.com' http-equiv='refresh'/>

अब आपके blogger blog पर आने वाले visitors आपके WordPress blog पर redirect हो जायंगे।

I hope आपको ये post पसंद आई होगी अगर आई हो तो इस post को अपने सभी friends के साथ social media पर share जरुर करें only 30 second का time लगेगा और अगर आप चाहे तो हमें  Facebook, Google Plus, YoutubeTwitter पर follow कर सकते हो।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 260 )

  1. Sir, website ko blogger me se WordPress par transfer Karne ke bad google search console, google analytics or web story me change Karna padega?

    Reply
    • Agar aapne URL change kiya hai to karna hota hai, otherwise kuch nahi karna

      Reply
  2. sir thank you so much is jankari ke liye par aapse ek sawal puchna tha ki agar hum blogger se WordPress par transfer hote hain to kya permalink aur redirection wagairah me koi issues aate hai mujhe kisi ne aisa bataya hai isliye aapko puch rahi hun plz reply

    Reply
  3. sir maine apne blog ko wordpress par transfer kar liya hai or jo aapne html code diya hai use blogger ke theme me pest kar diyaa hai sab kuch sahi work kar rahaa hai lekin jo blogger par post hai uska kya kyoki maine to sabhi post ko transfer kar liyaa hai to kya google ise copyright to nahi samjhega

    Reply
    • nahi aayega, kyunki old blog se new blog par redirection hoga.

      Reply
  4. खान ब्रदर्स मेरा ब्लॉग ब्लॉगर पर है मुझे एडसेंस अकाउंट "approval "भी मिल गया है। मै अपना ब्लॉग वर्ड प्रेस पर ट्रांसफर करना चाहता हूं। वर्डप्रेस पर ट्रांसफर करने पर क्या मुझे फिर से approval लेना पड़ेगा।

    Reply
  5. bro kya main blogspot se bhi acchi earning kar skta hun

    Reply
    • हां बिलकुल कर सकते हो

      Reply
      • Sir bejod bahut achhi jankari

        Reply
  6. Sir maine blogger se wordpress par blog ko transfer kiya hu aur custom parmalink bhi change kiya hu but google me post 404 error show kar raha hai.

    Reply
    • Redirect old URL to new URL correctly.

      Reply
    • सर वर्ड प्रेस पर सीफ्ट तो हो गई लेकिन एडसेन्स अपरूभ नहीं हो रहा है

      Reply
  7. ResellerClub & Milesweb se hosting lena sahi rahega ya nhi? ya phir hostgator se hi lu

    Shared hosting kitne time ke liye lu? i mean 6 month or 1 year?

    Reply
    • Hostgator India इनसे ज्यादा best है, आप अपने budget के हिसाब से ले सकते हों, अगर पसंद ना भी आये तो 45 day तक refund मिल जायेगा।

      Reply
  8. Namste Bhai Mera ek Blog hai kya mai blogger se wordpress me transfor karne ke bad koi domin kharid sakta hu

    Reply
    • हां बिल्कुल खरीद सकते हो

      Reply
  9. Sir maine apne blog ko wordpress me transfer kar liya hai lekin maine uska permalink wordpress ke hisab se chagne kar diya hai

    Kya ab mai blogger to wordpress 301 redirection karta hu is post ke hisab se sahi se redirect ho payega
    Help sir

    Reply
    • हां कर सकते हो redirect plugin से

      Reply
  10. सर मेरे कुछ सवाल है, pliz ans दीजिएगा

    1- जो ब्लॉगर पोस्ट का permalink है, वो वर्डप्रेस से अलग है। माइग्रेट के दौरान अगर हम ब्लॉगर से मैंच (month / year/ post name) नही करेंगे तो क्या ब्लॉगर से वर्डप्रेस पोस्ट रीडायरेक्ट हो पायेगा?

    2-अगर हम कुछ नही करते तो माइग्रेट करने वाली पोस्ट का डिफॉल्ट parmalink कैसा होगा?

    3- सर हम नही चाहते permalink में month/ date हो। अगर हम post title का pramalink use करेंगे तो माइग्रेट की गई सारी पोस्ट का seo बिगड़ तो नही जाएगा?ओर मेरी सारी मेहनत खराब तो नही हो जाएगी..?

    मेरे ब्लॉगर में 300 पोस्ट है और 10k/ व्यू है।

    Reply
    • 1. नहीं, आप चाहो तो manually कर सकते हो
      2. वॉलपेपर आप अपने हिसाब से permalink choose कर सकते हो
      3. नहीं, लेकिन permalink change करने के बाद कुछ समय के लिए ट्रैफिक डाउन जरुर होगा

      Reply

Leave a Comment

×