Google इन 10 Bad Links के लिए आपको Penalty दे सकता है

हर ब्लॉगर जानता है कि Backlinks हमारे ब्लॉग के SEO के लिए कितने जरूरी होते हैं। लेकिन गलत तरीके से बनाए गए Backlink (या Bad links) ब्लॉग के लिए खतरनाक होते हैं। इतनी कि इन Bad links की वजह से आपको Google द्वारा Penalty भी मिल सकती है। इस आर्टिकल में आज मैं आपको ऐसे ही 10 Bad Links के बारे में बता रहा हूं।

google can penalize for these 10 bad links

Backlink एक significant ranking factor है लेकिन बुरे लिंक (bad links) किस तरह से आपकी site के SEO को harm करते है ये भी आपको पता होना चाहिए।

ख़राब linking करने से आपकी साइट रैंक Google द्वारा एल्गोरिदम से डाउनग्रेड हो सकती है या इससे भी बदतर, आपको एक मैनुअल एक्शन मिल सकता है।

हालाँकि Google कुछ एक खराब लिंक को अनदेखा कर देता है, लेकिन बहुत से खराब लिंक आपकी साइट की रैंकिंग को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहाँ तक की आपको Google Penalize भी कर सकता है।

यहाँ पर हम ऐसे ही 10 विभिन्न प्रकार के बुरे लिंक की व्याख्या करेंगे जो आपको गूगल द्वारा दंडित करा सकते हैं।

10 तरह के Bad Links जो आपको Google से Penalty दिला सकते है

अधिकतर ब्लॉगर जल्दी rank पाने के चक्कर में इस तरह से backlink build करते है, लेकिन उनके साथ होता उल्टा है और उनकी website या blog की रैंक Increase होने की जगह decrease हो जाती है।

1. Press Release Links

Press release link लगभग 10 साल पहले बहुत लोकप्रिय थे। इस प्रकार के लिंक बनाना इतना आसान था कि हर कोई बहुत ही आसानी से press release links बना लेता था।

उस समय बस एक press release लिखनी पड़ती थी और उसे hundreds of press release distribution sites को syndicate करना पड़ता था।

बहुत से लोग अभी भी ऐसा करते हैं। यह SEO रणनीति का दुरुपयोग था, और अब Google इस प्रकार के press release link को link scheme मानता है।

इसलिए आपको इस प्रकार के प्रेस रिलीज लिंक बनाने से बचना चाहिए और अगर आप पहले ही ऐसा कर चुके हैं यह बंद कर देना चाहिए,आपको इस प्रकार से केवल एक backlink ही बनाना चाहिए।

वर्ना इसकी वजह से आपको google penalized कर सकता है।

2. Discussion Forum Links

सबसे पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं कि सभी discussion forum से बनाए लिवर खराब नहीं है। यदि link अच्छी गुणवत्ता वाली forum site से मिल रहा है तो ठीक है।

लेकिन अगर आपके पास किसी डिस्कशन फोरम से हजारों लिंक आ रहे हैं या फिर आपने स्पैम और निम्न गुणवत्ता वाले डिस्कशन फोरम से लिंक बनाए हुए हैं तो गलत है।

कोई भी लिंक जो spam and law quality forum से बनाया गया है वो आपकी साइट को गूगल द्वारा पेनल्टी दिला सकता है।

3. Many Random Nofollow Links

कुछ लोग randomizing करके Google को बेवकूफ बनाना चाहते हैं, ताकि गूगल उनकी spammy link building trick का पता ना लगा सके। लेकिन जरा विचार कीजिए।

पहले ऐसा होता था और कई लोग इसमें सफल भी हो जाते थे लेकिन क्या अब ऐसा संभव है, यकीनन नहीं, क्योंकि अब Google algorithms बहुत advance हो गया है।

यदि आप वेबसाइट बैकलिंक्स बनाने के लिए किसी automated program तो इसकी बहुत संभावना है कि Google उस स्वचालित कार्यक्रम के footprint और फिर आपकी साइट की खैर नहीं।

कई अलग-अलग साइटों से हजारों Nofollow backlinks एक संकेत है कि आपकी साइट पर कुछ अलग और अनचाहा चल रहा है। ये आपको गूगल से penalty दिला सकता है।

4. Foreign Guestbooks Links

इस प्रकार के लिंग को की भी बहुत जोड़-तोड़ है। विदेशी गेस्टबुक के लिंग को manually या automatically रखा जाता है, इस प्रकार के लिंक से आपकी साइट की रैंकिंग में गिरावट हो सकती है।

अगर आपको संदेह है कि आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको फौरन उन लिंक को Disavow कर देना चाहिए। वरना इनकी वजह से भी आपको Google penalty मिल सकती है।

और कभी भी इस प्रकार के लिंक ना बनाएं, और अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो अभी से ऐसा करना बंद कर दें। वरना यह कारण हो सकता है कि गूगल आपकी वेबसाइट को penalized कर दे।

5. Private Blog Networks (PBNs)

एक समय में Private blog network यानी PBN गूगल में ranking पाने के लिए backlink बनाने का एक शानदार तरीका हुआ करता था। लेकिन अब ये तरीका काम नहीं करता है।

अब बड़े पैमाने पर PBN करने पर आपकी वेबसाइट का Organic traffic lose हो सकता है। हालांकि अभी भी कुछ PBN को पकड़ने में गूगल को वक्त लगता है लेकिन ओके अंतत: Google पकड़ लेगा।

6. Social Bookmark Links

अब Google द्वारा social bookmarking links को भी जोड़-तोड़ (manipulative) माना जाता है। यदि आप इसे बहुत अधिक करते हैं तो यह आपको परेशानी में डाल देगा।

इसके बारे में सोच और इससे बचों, वरना यह आपको नरक में डाल देगा और spam की वजह से गूगल आपकी साइट को दंडित कर सकता है, क्योंकि गूगल से भी link scheme मानता है।

7. Directory Submission

Directory submission service आपको यह बताना पसंद करती है कि आपको उनके लिंक से बढ़िया ट्रेक्शन मिलेगा। वे दावा करते हैं कि "हम आपकी Google रैंकिंग बढ़ाने में मदद करेंगे!"

लेकिन सच्चाई कुछ और ही है। निम्न गुणवत्ता वाली निर्देशिका में साइट सबमिट करने पर संभवत: आपकी साइट की रैंकिंग अच्छी होने की बजाय उल्टा खराब हो जाती है।

इसलिए यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि "ये अपवाद है" लेकिन relevant और targeted directories से natural links बनाना ठीक है।

BOTW, AboutUs, Spoke.com, Blogarama जैसी कई directories है जो अभी भी मूल्यवान है लेकिन अधिकतर निम्न गुणवत्ता वाली होती है, उनसे लिंकिंग करना खतरनाक है।

8. Blog Comments

ऐतिहासिक रूप से, ब्लॉग टिप्पणियां SEO में सबसे अधिक दुरूपयोग होने वाली रणनीतियों में से एक हैं। जिसका इस्तेमाल गलत तरीके से backlink बनाने के लिए होता है।

Nofollow backlink सबसे ज्यादा blog commenting के द्वारा ही बनाया गया होते हैं। Spammer बड़ी आसानी से blog comment system का फायदा उठा लेते हैं।

लेकिन सभी वेबसाइट से comment के जरिए backlink बनाना गलत नहीं है, कुछ अच्छी गुणवत्ता वाली वेबसाइट से एक nofollow link भी मूल्यवान होता है।

लेकिन स्पैम वेबसाइट से कमेंटिंग के जरिए बनाए गए हजारों लिंक खतरनाक होते हैं और इनकी वजह से आपको गूगल द्वारा पेनल्टी सकती है।

9. Fiverr or other Cheap Links

यह SEO में अभी तक की सबसे बड़ी दुरुपयोग की नीति है। इसके तहत लोग fiverr जैसी website से backlink को buy करके Google में रैंक पाना चाहते हैं।

यह बहुत बुरी तरह से खराब तरीका है backlink बनाने का और ना ही ये Google guidelines का हिस्सा है, यह उसके बिल्कुल against है और गूगल द्वारा दंडित होने के लिए काफी है।

अगर आपने इस प्रकार से अपनी वेबसाइट के लिए लिंक खरीदे हैं और गूगल को इसका पता चल जाता है कि तो इस बात में कोई शक नहीं है कि गूगल आपकी साइट को इसकी सजा नहीं देगा।

10. Automatic Link Building Programs

क्या आपने GSA Search Engine Ranker, Scrape Box, or XRumer के बारे में सुना है? इन उपकरणों से आप बहुत सारे लिंक बना सकते हैं।

लेकिन अब कुछ वर्षों से ये तरीका कम प्रभावी हो गया है। Google इस प्रकार से लिंक बिल्डिंग करने की अनुमति नहीं देता है। खासकर आपको अपनी main site पर तो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए।

यदि कोई ऐसा करता है, तो वो जान लें कि Google पहले से ही अपने एल्गोरिथ्म में निर्मित पैटर्न बदलावों के साथ कई कदम आगे है। Google उसे उसके लिए दण्डित कर सकता है।

निष्कर्ष,

इस प्रकार से बनाए गए backlinks आपकी वेबसाइट को Google द्वारा penalized करवा सकते हैं। इसलिए आपको इस प्रकार से links बनाने से बचना चाहिए, और इसका सही तरीका उपयोग करना चाहिए।

अगर आपने गलती से इस प्रकार से अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बना लिए हैं तो आपको उन्हें delete करवाने की कोशिश करनी चाहिए और साथ ही उन सभी bad links को Disavow कर देना चाहिए।

इसमें यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा,

Links Disavow करने पर गूगल उन्हें आपकी साइट के backlinks से filter कर देगा। लेकिन याद रहे इसमें अधिकतम 6-8 months का समय लग सकता है।

अगर आपकी साईट की सर्च रैंकिंग Google algorithms के कारण downgrade हो गई है तो आपको अपने link profile को देखना चाहिए और बुरे लिंक को disavow करना चाहिए।

और अगर आपको Negative SEO attack की पहचान हो रही है तो आपको तुरंत प्रमुख Google, Bing, Yahoo को छोड़कर सभी Bad bots को ब्लॉक कर देना चाहिए।

साथ ही आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या बता सकते हैं, हम आपको हर मुमकिन सॉल्यूशन बताने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अन्य ब्लॉगर के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 17 )

  1. बहुत बहुत धन्यवाद, Bad Links के बारे में जानकारी के लिए। यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा बैकलिंक्स बनाने सम्बन्धी जानकारी रहा।

    Reply
  2. भाई आपने वास्तव में वो जानकारी दी हैं जो जिससे अधिकतर सभी New Bloggers अनजान रहते हैं और गलती कर बैठते हैं लेकिन अगर किसी भी New Blogger ने आपकी इस पोस्ट को पढ़ा होगा तो उसके ब्लॉगिंग सफ़र में यह किस गुरु ज्ञान से कम नही हैं। ऐसे ही ज्ञानवर्धक Posts लिखते रहिये और Help करते रहिये। धन्यवाद

    Reply
  3. Sir kuch kya website ka DA sirf backlinks se hi improve hota hai ya iske liye aur bhi koi rasta hai ?

    Reply
    • DA keval backlink par depend nahi hoti hai, aapki content quality bhi mayne rakhti hai.

      Reply
  4. हाय सर बहुत बहुत धन्यवाद आपका मैं UP से हु मेरा नाम मुकेश है मेरे एक जॉब की वेबसाइट है मैं चाहता हु की मेरे वेबसाइट का आर्टिकल गूगल सर्च करने में दिखाई दे वो उप्पेर वाले लाइन में गूगल न्यूज़ में जैसा टॉप स्टोरी आता है वैसे कुछ रहता है लाइन में मेरे को उसका नाम नहीं पता किया बोलते है उसमे मेरे वेबसाइट को कैसे कनेक्ट करवा सकता हु सर प्लीज बताएं !

    Reply
  5. Hello sir Backlink kaise kare aur kaise pta chalega kaun si site negative h kha pe hume backlink nahi dena hai ?

    Reply
  6. Aap Bahut Achhe Topic Par Likhte ho..

    Mera Blog Naya Hai..
    Isko Badhiya Banane ke liye Kya karna hoga..... Aap Salah Jarur de.

    Reply
  7. bahut hi acha article hai thanks for sharing

    Reply
  8. सर आपने अच्छा कंटेंट लिखा है आपकी वेबसाइट पर बहुत ही useful कंटेंट उपलब्ध है ,धन्यवाद इसे हमसे शेयर करने के लिए

    Reply
  9. शुक्रिया जुमेदीन भाई इस पोस्ट को लिखने के लिए.
    भाई क्या मैं अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में लाइव क्रिकेट स्कोर को ऐड कर सकता हूं इससे कोई समस्या तो नहीं होगी और अगर ऐड करूं तो कौन सी प्लगइन का इस्तेमाल करूं जो ठीक रहेगी ताकि हमारी वेबसाइट पर विजिटर आ सके क्योंकि भाई मेरी वेबसाइट पर विजिटर नहीं आ रहे हैं जबकि लगभग 1 साल पुरानी वेबसाइट होने जा रही है.
    प्लीज भाई कमेंट का रिप्लाई जरूर कीजिएगा.

    वेबसाइट nkmonitor

    Reply
    • No problem, jis plugin par review better ho wo use karo.

      Reply
  10. बहुत ही ज्ञान वर्धक जानकारी साझा किया आपने, आप ब्लॉगिंग के ऊपर ही पोस्ट लिखिए हमे बहुत इंतजार रहता है!

    Reply
    • भाई साहब , मेरा ब्लॉग अभी एक वर्ष पुराना है जून 2019 को बनाया था, मैंने 100 पोस्ट लिखीं है अभी तक, ज्यादातर एजुकेशन,हेल्थ,फुल फॉर्म, बायोग्राफी की पोस्ट है, मेरे ब्लॉग में कभी 70 से ज्यादा ट्रैफिक नही आया , एक्सेपिशन में एक दिन अचानक इजराइल से 400 का ट्रिफिके आ गया था 6 महीने पहले , पर अचानक alogrithim गूगल ने बदल दिया तो 70 से गिरकर 20 में आ गया ,बकलिंक्स अभी तक चार साइट में ही है elexa रैंक अभी 4 लाख 20 हजार है , DA चार बता रहा है ,अभी अचानक फिर 50 का तर्फफिक6 आया है आज ,
      आप बताये की कैसे ट्राफिक बढ़ाये ।

      Reply
      • आप अपने डोमेन की DA इनक्रीस करे और एक अच्छा न्यू मॉडर्न theme इस्तेमाल करे, बाकि कंटेंट आप अच्छा लिख ही रहे हो

        Reply

Leave a Comment

×