गूगल पर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग कैसे चेक करे?

हम कितनी मेहनत से blog बनाते है और उसमे बढ़िया बढ़िया post भी डालते है फिर अपने blog को google search engine से submit करते है मगर इतना सब कुछ करने के बाद भी हमारे blog पर traffic नहीं बढती तो हमे निराशा होने लगती है और बहुत से blogger तो blogging ही छोड़ देते है हमे ऐसा नहीं करना चाहिये और success होने की उम्मीद ले कर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिये इसका सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने blog पर वो ही post लिखो जो आपके visitor पसंद करते है इसकी जानकारी google analytics में मिलती है। आज में आपको इस post में बताऊंगा की google पर अपनी website की ranking कैसे check करें।

Google analytics में आप देख सकते है की किसी ने आपके blog पर क्या search किया है और visitor कौनसी post को search कर आपके blog पर आया है इससे आपको next post लिखने के लिए topic भी मिल जायेगा।

अपने Blog की Google Ranking कैसे पता करें?

Step 1:

  1. सबसे पहले आप Google Search Console website पर जाइए और log in कीजिये।

अगर आपने अपने blog को google search engine से submit नहीं किया है तो यहाँ click कर के पहले अपने blog को google search console से submit कर लीजिये? 

अगर आपने अपनी website google search console पर add नहीं की है तो आप add a property पर click कीजिये।

  1. अब right side sidebar में "Search Traffic" पर click कर के "’Search Analytics" पर click करें।
  2. Clicks, impressions, CTR, Position पर tick करें।

google-console-site-ranking

1. Queries  

Queries पर click कर आप अपनी website या blog की data ranking check कर सकते है जैसे आपके blog पर google search engine से कितने लोग आ रहे है और कितने लोगो को आपकी website पसंद है CTR कितना है आपकी website की position क्या है इसमें आपको ये भी पता चल जाता है की visitor क्या search कर के आपकी website पर आते है।

pages पर tick कर के पता चलता है की आपकी website की कौनसी post पर google search engine से कितने visitor आये है।

2. Countries

countries option पर आप पता कर सकते है की आपकी website को कौनसे देश से कितने लोग use करते है और कौनसे देश से कितने visitor google के throw आते है।

3. Devices

यहाँ पर आपको ये पता चल सकता है की आपकी website को किस डिवाइस में कितनी बार use किया गया है जैसे computer ,Mobile tablet,etc आदि।

4. Search Type

search Type में आपको पता चलता है की visitors google search engine में क्या क्या type कर के आपकी website पर आते है।

5. Dates

यहाँ पर आप दिन के हिसाब से visitors rank check कर सकते है।

6. Totals & Averages

Totals & Averages में आप अपनी website के Clicks, impressions, CTR, Position Averages देख सकते हो।

7. Queries

ये option सबसे important है यहाँ पर आपकी website के visitors के द्वारा google search box में type किये गए topic show होते है यानि कौनसे topic पर कितने visitors आपकी website पर आते है इन topic की मदद से आपको new post लिखने की जानकारी मिलती है इससे आप पता कर सकते है की आपके visitor को क्या ज्यादा पसंद है इससे आप अपनी website पर अपने visitors की पसंद की post लिख सकते है।

8. Clicks

यहाँ पर आप देख सकते है की किस topic पर click कर के कितने visitor आपकी website पर आये है इसमें सारे topics की जानकारी रहती है आप पुरे topic जरुर पढ़े ताकि आपको अपने visitors की पसंद पता चल सके।

9. Impressions

किस topic पर कितना ‘Impressions है यानि इस topic से आपकी website कितनी बार google search engine में show हुयी है।

10. CTR

आपकी website का result जब google पर show होता है तो visitors कितनी बार आपकी website के link पर click करते है इसमें आपको total clicks की averages पता चलती है किस keyboard पर कितनी averages से click हुये है।

11. Position

Google search engine में आपकी website की position क्या है आपकी website की ranking कितनी है आपकी website के links किस position पर दिखाये जाते है यहाँ पर आपकी website की google ranking पता चलती है।

तो इस तरह से आप google पर अपनी website की ranking check कर सकते है और अगर आपको Blogger या Internet से related किसी तरह की जानकारी चाहिये तो आप मुझे comment में बता सकते है।

मुझे यकीन है ये post आपको अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस post को अपने सभी friends के साथ social media पर share जरुर करें और अगर आपको इस post में कोई problem आये तो मुझे comment में अभी बताइये।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 50 )

  1. bahut hi achchhi jankari hai sir.

    Reply
  2. Thank you sir
    Apki ye information mere bhut Kam aye gi

    Reply
  3. sir aap bhot hei acchi information dete ho har chez ko bhot hei baarike se likhte ho mai aapki article bohot time se read kar raha hun maine aapse hei motivate hokar blogging start kari hai

    Reply
  4. Sir mere blog me Jo ki hosted hai us par bahut jyada comment aate hai jis par link hote hai to Mai Kya karu use Publis karu ya na karu please sugges kare

    Reply
  5. kya google webmaster tool ke use karke post ko top par la skte hai

    Reply
    • नहीं मैं वह सिर्फ आपकी पोस्ट को गूगल में इंडेक्स कराने के लिए है

      Reply
    • Hlo sir Aapke article bhut ache lgte hai or Maine b blogging start ki h pichle month sy toh muje btaye k mei rank kaise kroo please reply jroor Kare or backlink bhi chaiye ...

      Reply
      • आप अच्छा कंटेंट लिखो, उनका SEO करो और क्वालिटी backlink बनाओ और वेट करो रैंक होने में टाइम लगता है

        Reply
  6. awesome post sir. ranking aur position check karne ke liye itni acchi trick batane ke liye dhanya wad sir. aise hi aur tricks hamare sath share karte rahiye. keep up good work sir.

    Reply
    • Nice information

      Reply
    • Achi jankari k liye dhanyawad

      Reply
  7. sir bahut hi achchha post hai mai bhi apne site ko check kar pa raha hoo

    Reply
  8. sir google search console me stucture data kaise add kare help me fast aur ye rich card kya hota hai , your post is very helpful

    Reply
    • Iske liye aap schema ready theme use karo ya fir schema plugin use karo.

      Reply
      • कोई वेबसाइट किस keywordsसे show होता है कैसे पता करें

        Reply
        • इसका पता आप keyword researching tools जैसे Semrush से पता कर सकते हो

          Reply

Leave a Comment

×