Users और SEO के लिए Tags का उपयोग कैसे करे?

किसी भी पोस्ट के लिए सही Tags चुनना मुश्किल होता है। लेकिन टैग Users और SEO दोनों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। जैसे-जैसे आपकी साइट बड़ी होती जाती है, तो एक तार्किक साइट संरचना का निर्माण और रखरखाव सही से करना जरुरी होता है, ताकि यूजर और सर्च इंजन दोनों को आपकी वेबसाइट पर सही कंटेंट खोजने में आसानी हो। टैग और श्रेणियां (Tags & Category) ब्लॉग संरचना को बनाने में मदद करती हैं, जिससे लोग आसानी से उनकी रूचि के पोस्टों को ढूंढ सकते हैं। इसलिए आज हम बताएंगे कि आप उन्हें कैसे चुन सकते हैं।

Use tags properly for users and SEO

जब आप अपनी साईट पर गलत तरीके से टैग का उपयोग करते हैं, तो आप लोगों को अपनी साइट पर नेविगेट करने में भी मुश्किल पैदा करते हैं। यह न केवल उपयोगकर्ताओं के लिए बुरा नहीं है, बल्कि गलत तरीके से टैग का उपयोग करना आपकी साइट के एसईओ के लिए भी हानिकारक होता है।

इसीलिए आपको Post tags को add करने की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप tagging का इस्तेमाल करके अपनी site को और ज्यादा user-friendly और SEO friendly बना सको।

अतीत में, हमने बहुत सी साइटें देखीं है जिनके पेजों टैग का गलत इस्तेमाल किया गया था, और उन्हें Google Panda Update का सामना करना पड़ा था।

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग आर्टिकल में Tags का इस्तेमाल करने से पहले आपको ये 2  महत्वपूर्ण बातें पता होनी चाहिए।

  • आपको किसी पोस्ट में बहुत सारे टैग नहीं जोड़ने चाहिए।
  • आपको उन टैगों का उपयोग नहीं करना चाहिए जो आपकी साइट पर किसी अन्य पोस्ट के वर्तमान पोस्ट से संबंधित नहीं हैं।

लेकिन आपको क्या करना चाहिए? किस प्रकार से tags का use करना चाहिए, ताकि उनसे users और SEO दोनों को फायदा हो, आईये जानते है।

उपयोगकर्ताओं और एसईओ (Users and SEO) के लिए पोस्ट टैग का इस्तेमाल कैसे करे?

जब आप किसी पोस्ट में टैग जोड़ते हैं, तो उस पोस्ट को उस टैग के archive में जोड़ा जाता है।जब हम इस पोस्ट में एक “कीवर्ड रिसर्च” टैग जोड़ते हैं, तो यह उस संग्रह में जुड़ जाता है। बिल्कुल categories की तरह बस फर्क इतना है की आप एक पोस्ट में केटेगरी 1-2 ही जबकि टैग 10-20 शामिल कर सकते हो

यह निश्चित रूप से, बहुत उपयोगी है। जब लोग कीवर्ड अनुसंधान टैग पर क्लिक करते हैं, तो वे उस विषय पर सभी पोस्ट का पूरा अवलोकन पाएंगे। साथ ही, Google यह समझेगा कि इस संग्रह के सभी पोस्ट एक साथ हैं।

लेकिन अगर आप गलत तरीके से tags का इस्तेमाल करते हो तो ये न ही तो आपके audience की पसंदीदा पोस्ट खोजने में मदद करता है और न ही Google को आपकी साइट के बारे में समझने में इससे मदद मिलेगी।

Post Tags कैसे चुने? पोस्ट टैग चुनते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

मैं यहाँ पर आपको tags का इस्तेमाल किस तरह से करना है उसके लिए 7 important tips बता रहा हु, उम्मीद है इन्हें पढने और समझने के बाद आप आसानी से अपनी post में quality tagging add कर सकोगे।

1.  अपने टैग कैसे चुनें?

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट की योजना बना रहे हों तो यह संभव है कि आपके पास कुछ अधिक होने वाली थीम होंगी। वे विषय शायद आपके सबसे अच्छे टैग हैं।

उदाहरण के लिए, SMI पर, हम अक्सर एसईओ, ब्लॉग्गिंग, ब्लागस्पाट, वर्डप्रेस, ranking, google update, इन्टरनेट और भी कई टॉपिक के बारे में लिखते हैं। ये हमारे द्वारा पोस्ट के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले टैग के कुछ उदाहरण हैं।

टैग चुनते समय आपको खुद से पूछना चाहिए कि:

  • यह पोस्ट किन अन्य पोस्ट से संबंधित है?
  • इस समूह के लिए कौनसा टैग सबसे अच्छा है?
  • क्या ये टैग इस विषय के लिए सबसे अच्छा कीवर्ड विकल्प है?

आपको टैग नहीं बनाना चाहिए; उन्हें मौजूदा शब्द या वाक्यांश होने चाहिए। वे शब्द या वाक्यांश जिन्हें लोग खोजते हैं। इसलिए हम पहले keyword research करने की सलाह देंगे। Keyword researching के लिए आप Ahrefs, Semrush जैसे SEO tools का उपयोग कर सकते है।

2. सिर्फ जरुरत के और उचित टैग का उपयोग करें

अक्सर देखा जाता है कि blogger अपनी पोस्ट्स में बहुत ही ज्यादा और post content से unrelated tags का इस्तेमाल करते है, जो वास्तव में उनकी वेबसाइट को फायदा पहुचाने की जगह उसे kill करती है।

Tags का इस्तेमाल करने से पहले आपको निम्न बातें पता होनी चाहिए।

  • आपको किसी पोस्ट में बहुत सारे tags नहीं जोड़ने चाहिए।
  • आपको उन टैगों का उपयोग नहीं करना चाहिए जो आपकी वर्तमान पोस्ट से संबंधित न हो।

एक पोस्ट में केवल 10-20 tags का ही इस्तेमाल करे वो भी जब जरुरी हो, फालतू के टैग का बिल्कुल भी उपयोग ना करें, अन्यथा उनसे आपको बेनिफिट की जगह नुकसान हो जायेगा।

3. अपना टैग पृष्ठ ऑप्टिमाइज़ करें?

आपट अपनी पोस्ट की अच्छी तरह से रैंक बनाने की कोशिश करने के लिए अपने टैग पृष्ठों को optimize कर सकते हैं। इसमें Yoast SEO plugin और अन्य SEO प्लगइन आपकी मदद करेंगे।

टैग और श्रेणी के पन्नों को और अधिक कैसे अनुकूलित करें। आपको जो याद रखना चाहिए वह यह है कि जब आप अपना कीवर्ड रिसर्च कर रहे हों, तो यह तय करना कि कौनसी चीज़ टैग होने वाली है।

4. अपने टैग सावधानी से चुनें

जब आप अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, तो अपने टैग के बारे में अच्छी तरह से सोचें। इसे  1-2 सेकंड में मत बनाओ। वे आगंतुकों और Google के लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें आपको अच्छे से चुनना है।

अपने टैग के बारे में सोचने के बारे में इसीलिए कह रहा हु, ताकि आप बेहतर से बेहतर टैग जोड़ सको। अच्छी बात यह है कि यह आपको लिंक करने के लिए अन्य पोस्ट खोजने में भी तुरंत मदद करता है।

5. केवल SEO के लिए Keywords को Tags न बनाये

अधिकतर लोग ऐसा ही करते है, और कई बार उनके आर्टिकल गूगल में रैंक भी हो जाते है, वो अपनी पोस्ट में मुख्य keywords को टैग बना देते है, जो की सही नहीं है।

हां, आप जरुरी टैग जोड़िये लेकिन जरा सोचिये अगर हम ब्लॉग्गिंग की पोस्ट में लाइफ स्टाइल keywords को tags बना कर शामिल करेंगे तो कैसा रहेगा।

मैं शायद ज्यादा दूर चला गया। एक्चुअली, कई बार हम अपनी पोस्ट में content से थोडा अलग tags भी add कर देते है ताकि कुछ और search queries को कवर किया जा सके।

6. टैग के साथ संबंधित सामग्री का पता लगाएं

पोस्ट को ठीक से टैग करने का एक और फायदा है। जब आपने एक पोस्ट लिखी है और आप सोच रहे हैं कि किन अन्य पोस्ट से लिंक करना है, तो आप उस टैग के माध्यम से जल्दी से ब्राउज़ कर सकते हैं जो नई पोस्ट से संबंधित है।

इससे आपको उन पोस्टों को ढूंढने में मदद मिलेगी जो आप अपने वर्तमान पोस्ट के भीतर से लिंक कर सकते हैं, जिससे आगंतुकों को संबंधित सामग्री को और भी आसानी से खोजने में मदद मिल सके।

7. नियमित रूप से उनके माध्यम से जाओ

जब आप सही टैग चुनते हैं और अच्छी तरह से अपनी पोस्ट टैग करते हैं, तो आप कुछ समय के लिए करते हैं, लेकिन हमेशा के लिए नहीं! आपकी साइट की संरचना, जैसे आपकी साइट पर सब कुछ है, नियमित रखरखाव की आवश्यकता है।

आप अपने विषय पर लिखने के लिए नए विषयों के बारे में सोच सकते हैं या अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से अपने टैग के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें, निरर्थक को हटा दें और जांचें कि क्या आपने कोई नया विषय जोड़ा है जिसके बारे में आप लिख रहे हैं।

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने जाना कि post tags का इस्तेमाल कैसे करना है ताकि उनसे users और SEO दोनों में फायदा हो और टैग इस्तेमाल करते वक़्त किन बातों का ख्याल रखना है।

मुझे उम्मीद है कि अब आप अपनी साईट पर meta tags का उपयोग सही से कर सकोगे और कोई गलती नहीं करोगे। अगर अभी भी आपका tags को ले कर कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अन्य blogger के साथ शेयर जरुर करे। धन्यवाद!

Avatar for Jumedeen Khan

by: Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 14 )

  1. Hlo Jumedeen ji Namskar
    मैं आपके ब्लॉग से बहुत कुछ सीखा हूं, विशेषकर SEO वाले सेगमेंट मे, Thanks

  2. very nice article . ek question hai ki hindi website hai jiska content hindi mein hai or title bhi hindi mein hai yoast mein focus keyword hindi (devnagari) mein likhe ya henglish mein likhe. plz reply

    • dono me jo jyada suitable hai wo use karo.

      • thanks brother

  3. Maja aa gya post read karke sach main very helpful information hain.

  4. sir bahut hi achhi jankari share ki hai

  5. Namaste jumedeen bhai,
    Mujhe first time 10 June Ko blogging ke bare me pta chala, me tab। se aapki daily Post read karta hu, m July me WordPress par blog create karna chahta hu, m commerce student hu aur ca cs MBA banking finance aur banking related blog bnana chahta hu,

    1. Kya mujhe isse enough earnings hogi??
    2. Blushost se .in domain buy kar lu kya
    3. Hostgator se hosting lu to koi problem nahi aayegi
    4. Future me any problems liye aap mujhe mail support karoge ?? Email id send

    • 1. Yes
      2. .com mile to achha hai baki .in bhi le sakte ho.
      3. no problem, achhi hai.
      4. Main support ka kaam hi karta hu, aap ask.supportmeindia.com apne sawal puchh sakte ho.

  6. जुमेदीन भाई सबसे पहले आपको नमस्कार। मैं आपकी साइट पर पढ़ कर ही ब्लॉगिंग सीखा हूं। मुझे यह बताइए जब मैं कोई पोस्ट लिखता हूं तो शुरुआत में वह फर्स्ट पेज पर दो-तीन स्थान पहले आती है। फिर थोड़े दिनों में ही वह फर्स्ट पेज पर सबसे ऊपर दिखती है फिर उस पर ट्रैफिक भी खूब आता है लेकिन एक दो महीने बाद फिर वह नीचे चली जाती है इसका क्या कारण है। जैसे मैंने अभी हाल ही में ‘पीटीआई कैसे बने’यह पोस्ट लिखी है जो पहले पेज पर फर्स्ट स्थान पर आ रही है। ऐसे ही मेरी पिछली पोस्ट पहले पेज पर पहले नंबर पर आ रही थी जो धीरे-धीरे नीचे जा रही हैं इसका क्या कारण है मुझे बताइएगा जुमेदीन भाई।

    • आपकी पोस्ट निचे नहीं आती बल्कि आपके competitor की पोस्ट ऊपर आ जाती है, आप उनसे बेटर करोगे तो आप टॉप में होंगे

  7. Bahut achi post hai.Thanks for sharing with us.

  8. sir search console me bahut issue aa rhe hai. Blogger ke liye koi best theme btao, sbse best, aapki theme jaisa blogger ke liye

  9. sir mujhe heading ke bare me sikhaye please

    • Ok, main jaldi hi is par ek detailed article likhunga.

Comments are closed.