New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Blogger Ki Images Ko SEO Friendly Kaise Banaye

जब search engine आपकी website की post index करता है तो first में वो post writing पर focus नहीं करता actually search engine सबसे पहले आपकी website की back links tags और images पर focus करता है लगभग सभी search engine इसे follow करते है आज हम इसी पर बात करेंगे की blog post images को search engine friendly कैसे बनाते है।

Blogger-image-ko-SEO-friendly-kaise-banaye

Photo website & blog में बहुत जरुरी होते है जो visitors को समझाने में help करता है और website का look better बनाता है step image से website की language नहीं जानने वाला भी post follow कर सकता है आप और मै सभी अपनी website पर images use करते है लेकिन सवाल ये है की हम जो image blog post में use करते है वो SEO Friendly है या नहीं।

Blog के लिए traffic कितना जरुरी होता है ये बात हर blogger जानता है पर आपको पता चले की आप blog में जो photo use करते है search engine उन्हें index नहीं कर रहा है तो आपको कैसा लगेगा ये आप सोच सकते है।

Post writing visitors को जितना attract करता है उससे कहीं ज्यादा visitors post images को देख कर आपकी website पर आना पसंद करते है क्युकी images से उन्हें समझाने में बहुत help मिलती है।

इसलिए search engine post writing से पहले post images को follow करता है इस post में हम image को search engine friendly बनाने के बारे में सीखेंगे यानी जिसे search engine support करे वेसी image post में कैसे add करें।

Blogger Images को SEO Friendly कैसे बनाये

Visitors images को पसंद करते है लेकिन image loading time ज्यादा होने की वजह से website की loading speed पर असर पड़ता है जिसे visitors बिल्कुल पसंद नहीं करते इसलिए जरुरत पड़ने पर ही post में image use करें।

post में image upload करने के बाद image को SEO friendly बनाने  के लिए कुछ important editing करनी होती है जिसके बारे में आपको details से बताने की कोशिश करूँगा अगर आपको कोई step follow करने में problem हो तो निचे comment में पूछ सकते हो।

1 - Rename Image

post में image upload करने से पहले सबसे पहला काम है post का नाम change करना वेसे इसे आप बाद में भी change कर सकते हो लेकिन पहले कर ले तो बहुत अच्छा है।

SEO के लिए ये सबसे important है बिना नाम की image को search engine समझने में बहुत time लगा देता है जिससे आपकी post search engine में जल्दी show नहीं होती।

Rename images

2 - Alt Tags & File Names

post में image upload करने के बाद image को optimize करना बहुत जरुरी होता है बहुत से blogger जिन्हें इसके बारे में पता नहीं होता इसे ignore करते है बिना optimize की image बिल्कुल वेसे ही होती है जैसे बिना name का आदमी अब जिसका नाम ही ना हो कौन पूछेगा जैसे आपने किसी की photo post में add की है पर उसमे alt tag and name add नहीं किया तो search engine और visitors दोनों को उसे पहचानने में problem होगी।

हमने यहाँ पर हमारे PM Narendra Modi जी की photo add की है इसलिए image को optimize कर के हमारा ये बताना जरुरी है की ये आदमी कौन है और क्या power रखता है।

  1. title text में Name लिखे जिससे जब कोई visitors इस post को पढ़ेगा तो image पर mouse लाने पर ये name show होगा।
  2. alt text में आपके बारे में लिखे जिससे search engine image पर focus करते ही जान सके की ये कौन है।

Alt Tags & File Names

3 - Add Caption

ये इतना जरुरी है पर अगर आप चाहे तो image caption यानी image का शीर्षक add कर सकते है paragraph लिखने की जगह image caption लिखना अच्छा रहता है इससे SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप image के बारे में visitors को बताना चाहाते है तो caption add कर सकते हो।

Add caption

4 - File Size 

Image का size क्या होना चाहिये इसके बारे में लगभग हर blogger जानना चाहाता है image का size post के हिसाब से होना चाहिये आपको post में किस size की image की जरुरत है उसी हिसाब से image use करें वेसे image size से SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ता पर इस बात का ख्याल रखे की post का size इतना बड़ा ना हो की image को load होने में बहुत ज्यादा time लगे।

5 - Image Format

Images format से SEO पर तो कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन कुछ format ऐसे होते है जिनमे image का size बहुत ज्यादा होता है इसलिए image loading होने में time ज्यादा लेती है इसलिए ऐसा format चूने जिसमे image का size कम से कम हो in my case supportmeindia पर jpg file support image use करता हूँ।

इसकी वजह आप निचे image में देख कर समझ सकते हो लेकिन मै आपको इस पर दबाव देकर नहीं कहूँगा की आप भी jpg file ही use करो आप पहले एक बार image के और भी format check कर ले और जिस format में image की quality भी ख़राब ना हो और size कम हो वो use करें।

Image format

6 - My Experience

मुझे blogging SEO का अब जितना experience है और मैंने इसके बारे में अब तक जितना सिखा है उसके बाद मै आपसे कहना चाहूँगा की post में ऐसी photo ही use करे जो वास्तव में visitors की help के लिए हो बिना जरुरत और बिना वजह extra image को google, bing , yahoo and other कोई भी search engine support नहीं करता और अगर आप लगातार ऐसा करते है तो search engine आपकी post को index करना बंद कर देगा।

आप के लिए images को SEO Friendly बनाना easy होगा अगर फिर भी आपको इसके बारे में कोई पूछना हो या फिर मुझसे कही कोई mistake हुयी हो तो निचे comment में अपने विचार लिख सकते हो।

I hope आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकी आपकी मदद से दुसरे लोग भी इस post की जानकारी को पढ़ सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 123 )

  1. Blog image ke bare me aapne bahut acchi jankari di h . Sir main janana chahta hun blog image me photo aur text dono use karna jaruri h ya phir hum sirf text bhi likh sakte h .

    Reply
  2. bhai main ek image blog banana chahta hu. Kya main blogger ke ek blog par apni images upload karke unhe apne WordPress blog par host kar sakta hu. Kyuki aap jante hain ke WordPress par too many images page load speed ke liye achhi nahi hain.

    Reply
    • wordpress hi use karo, load speed ke liye cloudflare enable kar sakte ho.

      Reply

Leave a Comment

×