अपनी Website को Negative SEO से Protect कैसे करें?

Negative SEO 2022: कोई भी webmaster जानबूझकर अपनी website पर negative SEO नहीं करता है। वास्तव में, आपके कुछ competitors और spammers ऐसा करके आपकी site की search ranking down करने की कोशिश करते हैं। अपनी सर्च रैंकिंग बनाए रखने के लिए आपको इस Blackhat SEO के against फाइट करनी होगी, तभी आप अपने Blog की search rank बनाए रख पाओगे।

Protect your Website from Negative SEO

अब पहले की तरह Google में Top Ranking बनाए रखना आसान नहीं है, बहुत मुश्किल है। अब आपको quality content लिखने के साथ-साथ उसको negative SEO से बचाने के लिए spam से लड़ना होगा।

अन्यथा आपके Website पर अच्छा content होने के बावजूद spammers नेगेटिव एसईओ कर-कर के आपकी साइट को Google सर्च इंजन से down या फिर remove करा देंगे।

इसलिए आज मैं यहां पर आप सभी bloggers के लिए Negative SEO से बचने के लिए एक Guideline प्रस्तुत कर रहा हूं जो आपकी वेबसाइटों को spam से बचाने में आपकी सहायता करेगी।

यदि आप अपने Brand और Online Business को Seriously बनाए रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को carefully पढ़ें और अच्छे से समझ ले।

शुरुआत करने से पहले मैं आपको यह बता देता हूं कि नेगेटिव SEO क्या है? ताकि शुरुआती ब्लॉगरों को इसे समझने में परेशानी ना हो।

Negative SEO क्या है?

Negative SEO का मतलब होता है Black hat and unethical techniques का उपयोग करके अपने competitor की वेबसाइट की search ranking को down करने की कोशिश करना।

इसमें spammer अपने competitor's website के लिए spam links बनाते हैं और उसके quality backlinks को remove करवाने की कोशिश करते हैं।

जिससे कि उस वेबसाइट पर backlink कम हो जाते हैं और spamming बढ़ जाती है, नतीजन एक समय के बाद उसकी search ranking down हो जाती है।

Negative SEO attacks कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। जैसे कि,

  • आपकी Website हैक करना
  • आपकी वेबसाइट के सर्वश्रेष्ठ Backlink को हटाना
  • आपकी वेबसाइट पर सैकड़ों या हजारों spam links बनाना
  • आपके content की copy करके अन्य वेबसाइटों पर वितरित करना
  • आपके नाम या ब्रांड से नकली सोशल प्रोफाइल बनाकर आप की छवि को खराब करना
  • Unnatural keywords का इस्तेमाल करके आपकी वेबसाइट के लिंक को Point करना

आप Ahrefs, SEMRush जैसी backlink audit tools का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के backlinks check करके देख सकते हो और spam links का पता लगा सकते हो।

क्या नकारात्मक एसईओ वास्तव में एक बड़ा खतरा है?

हां, इसमें कोई शक नहीं है, क्योंकि कई सारी वेबसाइट इसका सामना कर चुकी है, जिनमें से कुछ Websites की Google में Ranking गिरी जबकि कुछ Google से Remove ही हो गई।

मतलब spammer आपकी sites के लिए negative SEO करके ना सिर्फ उसकी search rank down करा सकते हैं बल्कि spam अधिक होने पर Google आपकी साइट को search result से गायब भी कर सकता है।

अगर आप Fiverr पर खोज करते हो तुम आपको 20,000 से भी ज्यादा लोग Negative SEO पर काम करने वाले मिल जाएंगे। साथ ही अगर आप Black hat forms भी देख सकते हो, जो negative seo attacks की problems से भरे पड़े हैं।

इसलिए, इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर आप अपनी वेबसाइट गूगल में सर्च बनाए रखना चाहते हो तो आपको अपनी वेबसाइट को Negative SEO से Protect करना ही होगा।

Google ने वेबमास्टर्स को इस समस्या से निपटने में मदद करने के लिए Disavow Tool जारी किया हुआ है, जिसकी मदद से आप spam links को filter कर सकते हो।

लेकिन इस टूल का इस्तेमाल करने पर bad backlinks को filter आने में 3-4 सकता है या 1-2 महीने का समय लग सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सीधा negative SEO को रोकने की कोशिश करें।

वेबसाइट और Blog को Negative SEO Attacks से कैसे बचाएं? Protect your Website from Negative SEO in Hindi

यहां पर मैं आपको website और blog को negative SEO से बचाने के कुछ कारगर उपाय बता रहा हूं। आप ही ने अच्छे से पढ़ समझ कर ही उपयोग करें।

1. Google Website Tool में Email Alert Enable करें

सबसे पहले तो आपको Google Search Console में Email Alert सेवा को Active करना होगा, ताकि Google आपको spam issue के लिए alert message भेज सकें।

Google निम्न problems होने पर आपको alert mail send कर सकता है,

  • आपकी वेबसाइट पर Malware Attack होने पर
  • आपकी वेबसाइट के Posts/Pages Indexed ना होने पर
  • आपकी साइट पर Server connectivity problem होने पर
  • या फिर जब आपको Google से Manually Penalty मिलती है

इसलिए आपको हमेशा google search console में email alert notification enable करके रखनी चाहिए, ताकि कोई परेशानी होने पर गूगल आपको मेल भेज सकें।

इसे enable करने के लिए आप Google search console में अपने Google account से Login करें और Webmaster Tools Preferences पर जाएं।

यहां पर Email notifications वाले ऑप्शन पर tick करके email alert enable कर ले।

Enable email alert in google webmaster tool

याद रहे, गूगल ने कभी भी ये दावा नहीं किया है कि वो आपकी वेबसाइट पर कोई भी समस्या होने पर warning message जरूर भेजेगा। मतलब कि यह जरूरी नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर कोई spam attack और आपको गूगल का मेल मिलेगा।

लेकिन फिर भी आप Google webmaster tool में Email alerts को enable करके रखोगे तो इसमें आपका ही फायदा है। Google केवल कुछ भी cases में mail नहीं भेजता है।

2. अपने Backlink Profile का ध्यान रखें

Spammers को सफल होने से रोकने के लिए यह सबसे Important protection action है। क्योंकि इसमें आपको आपकी वेबसाइट पर negative SEO के तहत many spam links बनाने वाले को रोकना होता है।

अपनी website पर spam links का पता करने के लिए आप Ahrefs, SEMRush, Moz Open site explorer जैसी tools का इस्तेमाल कर सकते हो।

Spam links monitor करने के लिए Monitorbacklinks.com भी एक बेहतर विकल्प है। प्रसिद्ध SEO Expert Neil Patel भी Backlinks monitoring के लिए इसी का सुझाव देते हैं।

Backlink monitor tools का इस्तेमाल करने पर आपको हर सुबह उठकर अपनी वेबसाइट के new, lost backlinks जांचने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर मेरी बात करो तो मैं इसके लिए SEMRush tool उपयोग करता हूं, क्योंकि यह मुझे बाकी तू उसकी तुलना में ज्यादा features प्रदान करती है।

इसकी मदद से मैं आसानी से bad backlinks को Spam score के आधार पर Disavow कर पाता हूं, बाकी अन्य features में भी यह शानदार है।

SEMRush backlink audit example

लेकिन बात की जाए fast indexing की तो Ahrefs ज्यादा बेहतर है।

क्योंकि यह आमतौर पर आपके बैकलिंक्स को तुरंत दिखाता है और किसी backlink के delete होने पर तुरंत उसे अपने database से हटा देता है।

3. अपने सर्वश्रेष्ठ Backlinks को सुरक्षित रखें

Spammer केवल आपके ब्लॉग के लिए spam linking ही नहीं करते हैं बल्कि आपके website/blog के quality backlinks को remove करवाने की कोशिश भी करते हैं।

इसके लिए वे आमतौर पर आपका नाम, इमेज का इस्तेमाल करके बैंकिंग वेबसाइट के मालिक को contact करते हैं और उनसे backlink remove करने का अनुरोध करते हैं।

ऐसा होने से रोकने के लिए आप निम्न काम कर सकते हैं।

  • हमेशा Gmail,, Yahoo जैसे public mail की बजाए yourname@yourdomain.com type के professional email account का ही इस्तेमाल करें।
  • जिन वेबसाइटों और ब्लॉग से आप बैक लिंक बनाएं, उन्हें केवल आपकी hidden email id के अलावा दूसरे request को ignore करने के लिए कह दें।
  • अपने सर्वश्रेष्ठ जैकलिन का ध्यान रखें, इसके लिए आप monitor backlinks tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आपका कोई link remove हो तो उसके site owner को संपर्क करें।

Backlink audit tool में आप सभी quality backlinks को एक tag के साथ listed कर सकते हैं, आप उन लिनक्स को टैग करें जिनकी आपको सबसे ज्यादा परवाह है।

4. Hacking and Malware से अपनी साइट को सुरक्षित रखें

अब दिन प्रतिदिन Cyber attacks बढ़ते ही जा रहे हैं, हर दिन हजारों वेबसाइट हैक होती है, लाखों वेबसाइटों पर malware attacks होते हैं और ना जाने कितनी वेबसाइट का डाटा चोरी होता है।

ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है कि आपको भी अपनी वेबसाइट की security को लेकर चिंता होनी चाहिए। यहां तक कि मैं भी 1 दिन में अपनी साइट पर 4,500+ attacks झेल चुका हूं।

Hacker वेबसाइट मालिकों को पता किए बिना उनके website pages में virus, script include कर उन्हें अपने pages पर redirect कर लेते हैं, जिसका पता करना मुश्किल होता है।

यहां तक कि अगर किसी यूज़र ने hosting server पर कोई zip file या कोई दूसरी backup की हुई है तो उसे भी access करके silently download कर लिया जाता है।

यानी कि एक Non techy blogger के लिए अपनी वेबसाइट को secure रखना बहुत मुश्किल हो गया है। इसीलिए अब अधिकतर websites, blogs पर firewall लगा हुआ मिलेगा।

Website security के लिए best firewall की बात करें तो Sucuri और CloudFlare सबसे बेहतरीन है। दोनों ही ना केवल वेबसाइट को शिक्षा प्रदान करते हैं बल्कि site की worldwide performance भी improve करते हैं।

अगर आप WordPress का उपयोग करते हैं तो हेमंत तरीकों से अपनी वर्डप्रेस साइट को सिक्योर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले 2 Step Verification plugin का उपयोग करना चाहिए, ताकि कोई भी आपकी साइट पर without OTP के लॉगइन ना कर पाए।
  • दूसरा अपने ब्लॉग के लिए मजबूत पासवर्ड (Strong Password) का उपयोग करें।
  • नियमित रूप से अपनी Files and Database का Backup लें।
  • अपनी पोस्टिंग कंपनी से बात करें और उनसे अधिक सिक्योरिटी के बारे में पूछें।
  • Malware attacks रोकने के लिए एंटीवायरस और फ़ायरवॉल का उपयोग करें।

अगर आपको नहीं पता कि आप की वेबसाइट पर attacks हो रहे हैं या नहीं तो इसके लिए आप Security Plugins जैसे Sucuri scanner, Wordfence का उपयोग करें।

मैं आपको sucuri plugin इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा क्योंकि यह setup करने में आसान है और आपकी साइड की हर एक activity के बारे में बताता है।

5. Duplicate Content की जांच करें

Website content की कॉपी करके अन्य वेबसाइट पर प्रकाशित करके duplicate content की समस्या खड़ा करना Negative SEO का एक आसान तरीका है जो अधिकतर स्पैमर उपयोग करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट की अधिकांश सामग्री डुप्लीकेट कर दी गई है तो इस बात की बड़ी संभावना है कि आपकी वेबसाइट को गूगल द्वारा दंडित किया जा सकता है।

ऐसा होने पर साधारण तौर पर आपकी वेबसाइट की सर्च रंग गिर जाती है और कई बार duplicate content अधिक होने पर google आपकी साइट को search results से हटा भी देता है।

आप Duplicate content finder टूल जैसे Copyscape.com का इस्तेमाल करके आसानी से इंटरनेट पर मौजूद अपनी साइट के डुप्लीकेट कंटेंट का पता कर सकता है।

अगर आपकी वेबसाइट की सामग्री को आप की अनुमति के बिना कहीं और प्रकाशित किया गया है तो आप उसके खिलाफ DMCA complaint करें और उसे रिमूव करवाएं।

6. अपनी सोशल प्रोफाइल पर नजर रखें

अक्सर spammer सोशल मीडिया पर आपके नाम से या आपके ब्रांड से fake account बनाकर आपके audience, customer, visitors इत्यादि को गुमराह करते हैं।

इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए आपको अपने सभी social media profiles पर नजर रखनी होगी और अगर आपके पास इसके लिए समय नहीं है तो आप Mention.net जैसी टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे जैसे ही कोई सोशल मीडिया पर आपके नाम या ब्रांड का उल्लेख करेगा तो आपको उसकी सूचना मिल जाएगी और आप तुरंत उसके लिए कार्यवाही कर सकते हैं।

इसके अलावा spammer आपकी सोशल प्रोफाइल की friend list में शामिल होकर आपकी personal information जुटाने की कोशिश करते हैं।

इसलिए किसी भी अनजान लोगों को अपनी सोशल प्रोफाइल की फ्रेंड लिस्ट में शामिल ना करें, केवल अपने जानकारों की ही friend request accept कर बाकी को avoid करें।

7. अपनी वेबसाइट की Performance Check करें

अक्सर साइट पर spam attacks होते हैं तो एक साथ हजारों request होने पर server overload हो जाता है और site की page load speed बहुत slow हो जाती है।

ऐसे में आप अपनी वेबसाइट की loading speed test करके यह पता कर सकते हो कि आपकी साइट पर attacks हुए हैं या नहीं। इसके लिए आप Pingdom और Uptimerobot देसी टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चाहें तो Google Analytics में भी अपनी वेबसाइट की page loading speed देख सकते हैं। मैं ज्यादातर वेबसाइट स्पीड चेक करने के लिए यही तरीका इस्तेमाल करता हूं।

इसके लिए आपको Analytics में Behavior >> Site speed >> Overview पर जाकर Time period सेलेक्ट करना है।

अब यहां पर आप अपनी वेबसाइट की Average page load time, redirection, domain lookup, server connection और server response time report देख सकते हो।

analytics speed report

8. खुद से Negative SEO मत करो

सुनिश्चित करें कि आप खुद भी Negative SEO techniques का उपयोग करके अपनी वेबसाइट रैंकिंग को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं। क्या आप इसका पता करना जानते हैं।

अगर नहीं तो चलिए मैं आपको इसके बारे में भी बता देता हूं कि कैसे एक मास्टर अनजाने में black hat practise करके खुद ही अपनी वेबसाइट की रैंकिंग गिरा लेता है।

अक्सर वेबमास्टर निम्न Negative SEO mistakes करते हैं।

  • Penalized websites को लिंक करना
  • वेबसाइट पेजेज के लिए Paid link खरीदना
  • Low quality की अधिक Guest Post प्रकाशित करना
  • बहुत ज्यादा Internal links का इस्तेमाल करना।
  • Content में जरूरत से ज्यादा many keywords शामिल करना
  • Nofollow tag का इस्तेमाल किए बिना किसी भी साइट को लिंक करना

ऐसे और भी कई कारण हैं, जिनके बारे में पहले से Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है? आर्टिकल में detailed guide सांझा कर चुका हूं।

9. किसी को भी अपना दुश्मन मत बनाओ

जीवन में कहीं भी किसी से शत्रुता पैदा करने का कोई कारण नहीं है। आपको कभी भी किसी के साथ दुश्मनी नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन दुनिया में तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं ना करें।

अक्सर लोग निम्न कारणों के लिए spamming करते हैं।

  • मजे के लिए
  • बदला लेने के लिए
  • सर्च इंजन में competitor से आगे निकलने के लिए
  • या फिर किसी से अपनी दुश्मनी निकालने के लिए

इसीलिए कभी भी अपने ग्राहकों के साथ या अन्य किसी कोम्पेतिटर के साथ बहस ना करें, क्योंकि आप कभी नहीं जान सकते कि वे आपका कितना बड़ा नुकसान कर सकते हैं।

10. अपने टॉप रैंक पोस्ट/पेज का ध्यान रखें

अक्सर spammer किसी भी वेबसाइट पर spam करने के लिए website traffic audit tool का इस्तेमाल करके उसके top rank posts का पता करते हैं और फिर उन्हें disrank कराते हैं।

ऐसा करना बहुत आसान होता है कोई website traffic analysis tool का इस्तेमाल करके किसी की वेबसाइट का भी traffic source मालूम कर सकते हैं।

अधिकतर ऐसा ही होता है, मैं खुद से इसका सामना कर चुका हूं और मुझे उस दौर की भयानक फीलिंग आज भी याद है, इससे बचने के लिए आपको इस ओर ध्यान देना होगा।

और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है अभी आपकी साइट ऑपरेट कर रही है लेकिन एक समय की बात है जब स्पर्म अधिक हो जाएगा तो आपकी साइट की गूगल पूरी तरह से गिर चुकी होगी।

और तब आपके पास negative SEO के against fight करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचेगा। मतलब आपको ऐसा करना ही है तो क्यों ना हो करना शुरू कर दें।

निष्कर्ष,

मैंने यह Negative SEO attacks से Website को Protect करने की मार्गदर्शिका इसलिए सांझा की है क्योंकि इस तरह की परेशानियां उठा चुका हूं और मैं नहीं चाहता कि मेरे किसी भी दोस्त के साथ ऐसा हो।

मैं चाहता हूं कि हर एक ब्लॉगर कोच की मेहनत का फल मिले, अगर कोई उसकी कामयाबी के बीच दीवार बन कर खड़ा हो तो उसे उसके खिलाफ किस तरह से फाइट करना, इसका उसे पता होना चाहिए।

और मैं उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ये बात भलीभांति समझ आ गई होगी अब आपको negative SEO attacks से किस तरह से बचना है।

इन्हें भी पढ़ें,

अगर आपको ये गाइडलाइन मददगार लगे तो इसे अन्य ब्लॉगर्स के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 23 )

  1. Very nice and very useful post...Sir.

    Reply
  2. Bhai aapne ye to Bataya ki Hame apne top post ka dhyan rakhna Chahiye. Par ye nahi bataya ki kaise rkhna chaihiye. Meri ye Problem hai ki jab bhi meri koi post par accha Traffic aana shuru hota hai uske kuch time baad automatic traffic kam ho jaata hai us post ka. Mujhe iske liye kya krna chahiye.

    Reply
    • Kaise rakhna hai uske liye aap humare baki SEO article padhe.

      Reply
  3. Sir aapke blog ki speed bahut fast hai Kya blogger par rahte huye itni speed mil sakti hai Kya kyoki mere blog ki speed bahut slow hai.

    Reply
    • आपका ब्लॉग पहले से fast है बस आप थोड़े ads कम use करो

      Reply
    • Sir meri website par traffic bhot kam aa raha hai or pahle meri website hindi me thi lekin ab maine English language me kar li meri website ka data search console me show nahi ho raha mai 6 post kar chuka hu lekin abhi koi data nahi show kar raha hai search console aap ek baar chek kar kar batye ki kya problem ho rahi hai sir please.

      Reply
      • researching ke sath content likho, taki competitor se aage nikal sako.

        Reply
  4. hello sir umeed karta hu aap acche honge. Mai pichle 1 mahine se blogging kar raha hu par website par traffic bilkul nahi aarha hain.
    aapse mera ye sawal hain ki aaj 2019 mein log video content jayda prefer karte hain, future mein kya log blog padhenge ?
    ya blogging ka 2022 mein koi scope hain ? Mujay blogging continue rakhna chaiye ya Quit kar dena chhaiye ? Please reply sir

    Reply
    • Quite नहीं करना है, बस अब competition थोडा ज्यादा है आपको बाकियों से बेहतर करना होगा और इसके लिए आप hard work नहीं smart work करो

      Reply
  5. Hello Jumedeen Bhaijaan,

    Aapki Post bahut hi helpful aur easy to read hai..

    Bhaijaan meri site mein ek problem aa gayi hai...

    jab bhi main apni site open karke pagination ke through 2nd page par visit krtaa hoon to [ Too many Redirect ] Likha aa rahaa hai..

    2nd page hi open nhi hota lekin 3rd page open ho jata hai...

    maine bahut c videos dekhi hai lekin sabhi videos dekhne ke baad 2nd page sahi nhi ho paa rhaa hai...

    Brother please help me...

    मुझे आपके Answer की बेसब्री से प्रतीक्षा रहेगी।

    Site:- Deepblogging.com

    Reply
    • आप cloudflare cache clear करो और Cloudflare Flexible SSL use करो redirection problem नहीं होगी

      Reply
  6. Hello sir,
    1. Sir me header ko logo ke sath kese design ker Sakta hu.
    2. Meri site ki automatic backlink create ho rhii hai iska kya Karan hai.

    Reply
    • 1. CSS से
      2. Disavow

      Reply
  7. Jumedeen bhai plz reply
    1) mai apni site ka koi backlink nai bnata lekin phir bhi mere 2.3k backlink bn gye hain ye kaise hua
    2) meri site ka sbse achha backlink Supportmeindia.com tha lekin apse shayad koi mistake hua hai apne mera url remove kar diya

    Reply
    • ये पोस्ट इसी बारे में है, मैंने अभी सभी के links hide किये है कुछ समय बाद enable हो जायेंगे

      Reply
      • ji shukriya bhai... Maine tamam bekar ki links ko disavow kar diya...

        Reply
        • Your most welcome.

          Reply
  8. Sir mere 2 questions ka reply zaroor dijiye...

    Q-1-Sir maine wordpress par website banayi...30+ posts likhi aur google adsense ka approval bhi mil gaya lekin traffic bilkul bhi nahi aa raha hai...kya mujhe blogging quit karna chahiye ya nahi

    Q-2-backlinks agar na create kare to kya website rank hogi ya nahi...ya sirf seo friendly article likhne se rank ho jayegi Plz sir reply me....

    Reply
    • 1. Its starting, success milne me time to lagta hai.
      2. backlink bhi banane chahiye.

      Reply
  9. Thank you bro for sharing very helpful article on this topic.

    Reply
  10. bahut badhiya jaankari share ki hai aapne khas kar jo baat aapne moniterbacklinks.com ke bare me batai hai
    wo

    Reply
    • Aap kon sa table content plugin use karte ho

      Reply
      • Table of content plus

        Reply

Leave a Comment

×