Dusre Blog Par Comment Kar Ke Backlink Kaise Badhaye

दुसरे Blog पर Comment कर के Backlink कैसे बढ़ायें? आज हम बात करेंगे की comments blog के लिए क्यू important है और blog के लिए comment का क्या महत्व है आपने देखा भी होगा की बहुत से blogger सबसे ज्यादा time comments पर ही बिताते है इसका क्या reason है अगर आप जानना चाहते हो की आखिर blog पर comment करने से benefit क्या मिलता है तो ये post आप ही के लिए हैं इस post में मैं आपको बताने वाला हूँ की दुसरे blog पर comment करने से और comment का जल्दी से जवाब देने से हमें क्या benefit होगा साथ ही ये भी जानेगे की दुसरे blog पर comment कर के backlink कैसे बढ़ाते हैं।

backlink - Blog me comments kyu jaruri hai

Actually comment करने के बहुत से फायदे है comment को आप ठीक ऐसे ही लगा लो जैसे हम किसी दोस्त से really बात कर रहे हों। अगर हम किसी दुसरे blog पर comment करेंगे तो वो हमे reply करेगा और ऐसे ही ऐसे उस blogger से हमारी दोस्ती हो जायेगी जिससे हमें कोई थोडा बहुत benefit तो मिलेगा ही साथ में थोड़ी जान पहचान भी बन जायेगी।

दुसरे Blog पर Comment करने से हमे क्या Benefit होगा Backlink

मैंने बहुत से blogger देखे है जो comment पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते है और सिर्फ post करने पर ही ध्यान लगाये रखते है ये हम बहुत बड़ी mistakes कर रहे होते है जो शायद आप इस article को पूरा read कर के समझ जाये इसके 2 common reason हैं जिनके बारे में मैंने नीचें कुछ बताया हैं।

1. Backlinks:

हमे अधिकतर ये शिकायत रहती है की हमारे blog की post जल्दी search engine में show क्यू नहीं होती उसका simple reason है हमारी website पर backlink का कम होना। आपकी website पर जितने ज्यादा websites के backlinks होंगे search engine उतनी जल्दी result show करेगा और अपनी website के लिए backlink बनाने का सबसे अच्छा way है दुसरे blog पर comment करना। जब हम किसी दुसरे blog पर comment करते है तो हमारे comment हमारी website के लिए backlink बनाने में help करते है तो अब आपको ये जानने की जरुरत है की कहा से मिलते हैं।

2. Traffic:

किसी दुसरे blog पर comment करने का सबसे ज्यादा फायेदा blog की traffic बढ़ने में होता है जिस blog पर हम comment करते है उस blog के visitors हमारे blog पर उसके blog से आ सकते है so commenting blog की traffic बढ़ाने में help करती हैं so commenting पर भी ध्यान देना चाहिये।

" हेल्लो सर मुझे आपसे एक सवाल पूछना था जब में किसी दुसरे blog पर comment करता हूँ तो मेरी comment approve नहीं हो पाती सर इसका  reason क्या है please सर मुझे इसकी detail से जानकारी दीजिये। "

Actually ये सवाल मुझसे Facebook पर एक friend ने पूछा था तो मैंने सोचा इस topic पर क्यू ना एक post की जाये जिससे और लोगो को भी help मिल सके। अगर आपने भी किसी blog पर comment किया है और आपका comment approve नहीं किया गया है तो मैं आपको यहाँ कुछ tips बता रहा हूँ जिन्हें follow करने से आपका comment कोई भी blogger approve करना चाहेगा।

  1. अपना सही और पूरा name real email id और अपने blog का URL से ही comment कीजिये। बहुत से लोग short name और गलत website का URL डालकर comment करते है। Fake और short name की कमेंट को blogger ignore कर देते हैं।
  2. Comment में सबसे ऊपर post के बारे में एक अच्छी line लिखे क्युकी कोई भी अपने article की परेशानी सुनकर comment को approve करना चाहेगा।
  3. उसके बाद आपको जो सवाल पूछना है वो लिखे सवाल या comment detail में होना चाहिये।
  4. अगर आप English blog पर comment कर रहे हों तो English में ही comment करने की कोशिश करें।
  5. बहुत से लोग self promtion यानी अपने फायदे के लिए comment करते है जिसे हर कोई ignore कर देता है आप ऐसा बिल्कुल ना करें क्युकी ऐसी comment से backlink नहीं मिलता है और कोई benefit नहीं मिलेगा।

Backlinks और Search Engine Friendly (optimization) Comment कैसे करें

अगर आपने ये post अच्छे से read किया है तो आपके समझ में ये बात जरुर आ गई होगी की " backlink भी मिले और हमारी website का search engine में result भी अच्छा हों ऐसी comment कर के  " तो चलिये इसके बारे में भी जान लेते हैं।

मैं आपको backlinks और search result के साथ साथ traffic बढ़ाने वाली comment करने का तरीका बता रहा हूँ।

  1. सबसे पहले comment करें मतलब किसी दुसरे blog की new post पर सबसे पहले और पहली comment आप ही की होनी चाहिये इससे आपको ये फायेदा है की जो उस post को पढ़ेगा वो सबसे पहले आपकी post पढ़ेगा।
  2. ऊपर बताये अनुसार comment करें अपना सही name, real email id और अपने blog का URL डाले अगर आप इस तरीके से comment नहीं करेंगे तो आपको कोई benefit नहीं होगा।
  3. Comment में सिर्फ Hi, Hello, Thanks for sharing article ही ना लिखे ऐसा लिखने पर blogger आपकी comment को approve भी नहीं करेंगे।
  4. आपका comment minimum 3 या 4 line का होना चाहिये।
  5. Comment में ऐसी बाते लिखे जिसे पढ़कर कोई भी समझ जाये की आप भी एक website के owner या blogger founder हैं।
  6. Comment करने से पहले पहले से approve comment को check के लीजिये ताकि आप समझ सको की इस website पर किस तरह की comment approve होती हैं।
  7. अगर आप बिना self promotion के comment कर रहे हो तो आपकी comment से backlink बनाने के बहुत ज्यादा chance रहते हैं।
  8. अपने blog से related blog पर comment करने से ज्यादा benefit मिलता हैं।
  9. Blog की search engine ranking बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने blog से related blogs पर comment करना।
  10. अगर आप blog पर continue comment करते हो तो आपको उससे एक connection बन जाता है इससे आपको traffic, backlink, search result तीनो का फायेदा होता हैं।

Comments से Blogger के साथ अच्छा रिश्ता कैसे बनाये?

अगर आप ही की तरह कोई और या आपका friend blogging करता है तो उससे जले नहीं बल्कि उससे personally contact कर के उससे अच्छी partnership बनाये। इससे आपको उससे और उसे आपसे कुछ सिखने में help मिलेगी वैसे किसी से अच्छे relation बनाने में time लगता है but अच्छे लोगो के लिए ये बहुत आसान है।

क्युकी जो दुसरो का भला सोचता और चाहता है उसका बुरा करने का कौन चाहेगा उसका तो भगवान भी भला चाहता है इसलिए किसी के लिए गलत सोच ना रखो ना ही किसी का गलत करो उल्टा उससे अच्छा relation बनाने की कोशिश करो।

और किसी भी blogger से अच्छे relation बनाने का सबसे अच्छा तरीका है उसके blog पर continue comment करने का मैं ये बात आपको इसलिए बता रहा हू क्युकी इससे आपके blog की search engine value काफी हद तक बाद जाती हैं।

Note: अगर आप अपने blog की traffic बढ़ाने से परेशान है तो मैं आपको suggestion देना चाहूँगा की आप commenting का तरीका अपनाये per day इसे थोडा time देकर खुद के साथ दुसरो की भी help कीजिये आपको benefit 100% मिलेगा।

I hope आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हों तो इस post को social media पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 162 )

  1. Main apne blog par makaan banwane se related info share karta hu makan ka naksha, and tips aur apki post read karke kayi vital cheeze seekhi hai.

    Reply
  2. it helped alot! thank you man

    Reply
  3. Very well explained all points

    Reply
  4. सर मेरा ब्लॉगर के 11 पोस्ट है लेकिन उसमें से 6 पोस्ट गूगल पर इंडेक्स है लेकिन गूगल सर्च में नही आता

    Reply
    • site:example.com type से सर्च करो

      Reply
  5. सर जी मैंने भी एक ब्लॉग बनाया है एक साल पुराना है ,100 व्यूअर थे अचानक सिर्फ 20 viever प्रतिदिन हो गए , क्या कारण हो सकता है ,कैसे ट्रैफिक बढ़ाये ,आप बताएं

    Reply
  6. भाई
    एक बन्दा है जो मेरे ब्लॉग की Bad Backlinks बना रहा है।

    उसका SS 50% है लेकिन मुझे उसकी पोस्ट में अपने ब्लॉग की लिंक नही दिखती है।

    चेक करने पर websiteseochecker में सब उसी की बनायी backlinks दिख रही हैं।

    अब मुझे क्या करना चाहिए
    Please भाई Help me...

    Reply
    • आप उसे बोल सकते हो हो या फिर badlinks को disavow कर सकते हो

      Reply
  7. Sir Mene Bahut Sare Blogs Our Website "Jaha Par High Quality Backlinks Milte He" Par Jaakar Dekha Hai,
    Waha Itne Zyada Comments Hote He Ki Hume Last Tak Jaane Me Bahut Time Lag Jata Hai Our Kabhi Kabhi Browser Bhi Crash Ho Jata Hai,
    Aisi Situation Me Kya Kiya Jasakta Hai,

    Reply
    • उन पेजेज पर कमेंट करो जिन्हें यूजर आसानी से स्क्रॉल कर सके

      Reply
  8. Bahot achi Tarah se explain kiya hai sir,maine bhi blogging recently start ki hai main apne blog par makaan banwane se related info share karta hu makan ka naksha ,and tips aur apki post read karke kayi important cheeze seekhi hai

    Reply
    • बहुत अच्छी बात है आप का टॉपिक सबसे अलग है।

      Reply

Leave a Comment

×