New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Robots.txt File Ko Blog Me Kaise Add Kare - Step by Step Full Guide

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की blog में robots.txt code कैसे use करते है। आपने पहले भी इसे try तो किया होगा but error आता होगा तो चलिए आज हम इसे सही तरीके से add करना सीख लेते है अगर आप चाहते है की आपकी blogging के साथ साथ गोपिनियता भी बनी रहे तो robots.txt add करना बेहतर होगा।

robots.txt file

Robots.txt एक file है blogger ने इसे blog में इसलिए add किया है ताकि हम इसकी help से कुछ प्राइवेट बाते google जैसे search engine से छिपा सके। ये blog की हर post हर page में होता है आप चाहे जिसे google, bing, yahoo जैसे search engine से छिपा सकते हैं।
थोड़ी देर के लिए मान लीजिए robots.txt आपकी website का bodyguard है अब जब भी कोई users हमारी website से related कोई topic किसी search engine में search करता है तो search engine हमारी website पर आता है तो आपकी website का bodyguard यानी robot.txt उसे बताता है की उसे इस website पर क्या क्या दिखाना allow है। तो दोस्तों इस तरह robots.txt file हमारी website की privacy की security करता हैं।

अपने Blog के लिए Robots.txt File कैसे बनाए?

वैसे तो कई websites है blog के लिए robot.txt file बनाने वाली but अगर वो true होती तो थोड़ी देर के लिए सोचो blogger ने आज तक ये service start नहीं की हैं। मैं आपको इतना ही कहना चाहूँगा की आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ आज मैं आपको robots.txt file के वो code दे रहा हूँ जो blogger के बताए हुए हैं आप चाहे तो इसे blogger help forum में जाकर देख सकते हो। अगर आप ये देखना चाहते हो तो उसके लिए यहाँ पर click कीजिए Click hare.

1. User - agent: Media partners - Google

यह एक google adsense robot है अगर आप अपने blog में adsense के code use करते हो तो आप इसको use कर के search engine से अपने code छिपा सकते हो अगर adsense use नहीं करते है तो आपके लिए ये कोई जरुरी नहीं हैं।

2. User - agent:

यह आपकी website के सभी users के लिए है उन्हें आपकी website में क्या क्या देखना चाहिए और क्या नहीं तो इसे dish allow ही रहने दीजिए ताकि हमारे blog की security बनी रहे।

3. Disallow: /search

यह code आपकी website के keyboards के लिए है इसे हमे अपनी website के लिए not allow करना चाहिए ताकि search engine इसे ना दिखा सके। आप चाहे तब यहाँ अपनी website के किसी page, post या keyboard का URL यहाँ डाल के sdish allow कर सकते है जैसे :- https://www.supportmeindia.com/label/blogger

4. Allow:

यहाँ पर आप search engine को क्या क्या show करना है वो सैट कर सकते है अगर आप इसे सभी पर allow रहने दे तो ही अच्छा रहेगा।

5. Sitemap 

ये सबसे important है sitemap search engine को हमारी website की new post की जानकारी देता है उसे कब क्या search करना है कौनसी post में कितने URL है कौनसी सबसे popular है और भी बहुत काम है sitemap के दोस्तों blog में robot. txt file add करने से पहले आपको अपने blog के लिए sitemap बनना होगा। आप यहाँ पर click कर के पहले अपने blog के लिए sitemap बना सकते हैं। अपनी Website (Blog) के लिए Google Sitemap कैसे बनाए ?

User-agent: Mediapartners-Google
 Disallow:
 User-agent:
 Disallow: /search
 Allow: /
 Sitemap: https://www.supportmeindia.com/sitemap.xml

इस code को copy कर लीजिए copy करने से पहले इसमें https://www.supportmeindia.com//sitemap.example की जगह खुद की website का sitemap add कर लीजिए।

Robots.txt File को Blog में कैसे Add करें?

Step 1:

1. सबसे पहले blogger.com website पर जाइए।

Crawl and indexing

  1. अब Blog की settings में जाइए।
  2. Search preferences पर click कीजिए।
  3. अब Custom Robots.text के सामने edit पर click कीजिए।

Step 2:

Custom robot.txt

  1. Yes पर tick कर दीजिए।
  2. यहाँ ऊपर दिया गया code paste कर दीजिए।
  3. अब आपको Save changes पर click करना हैं।

अब आपके blog में robots.txt file add हो चुकी है आप कोई भी search engine जो आपको robot.txt file allow करेगा वही दिखाएगा।

Note :- अगर आप अपने blog में से कोई चीज publish नहीं करना चाहते है तो ही इस robots.txt file को अपने blog में add करें। अगर आपको कोई page, post keyboard, label search engine से नहीं छिपाना है तो आप अपने blog में robot.txt add ना करें।

आपको robot.txt file से related कोई सवाल पूछना है तो comment में पूछ सकते हो।

उम्मीद है आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो हमारी website की और भी post पढ़िए और हमारी post को अपने सभी friends के साथ social media पर शेयर भी कीजिए।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 119 )

  1. kya ye code sahi h Sir meri Site pr WordPress website h

    User-agent: *
    Disallow:
    Sitemap: https://activatetips.com/sitemap_index.xml
    Reply
    • Disallow blank mat rakho jo path disallow karna hai wo add karo, jaise ki

      Disallow: /wp-admin/
      Disallow: /trackback/
      Disallow: /index.php
      Disallow: /xmlrpc.php
      Reply

Leave a Comment

×