वेबसाइट ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? बढ़िया तरीके 2022

अपने ब्लॉग, वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं और विजिटर का दिल कैसे जीते। आज इस पोस्ट में मैं वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं के बारे में बताने वाला हूं। वैसे तो दुनिया में लाखों लोगों ब्लॉग बना रखे हैं मगर वह सभी ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं। इसके कई वजह हो सकती है जैसे ब्लॉग पर ट्रैफिक ना होना, सर्च इंजिन में ना दिखना, साथ ही ऐडसेंस अप्रूव ना हो पाना आदि। कुछ भी हो अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते है और अपनी साइट पर traffic बढ़ाना चाहते हैं तो यह पोस्ट अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Drive blog traffic

वास्तव में, इसका सबसे बड़ा कारण होता है की लोग ब्लॉग को पूरी तरह बना भी नहीं पाते है उससे पहले ही ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं। जब उनके ब्लॉग को ऐडसेंस चेक करता है तो ब्लॉग सही ना होने की वजह से ब्लॉग को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

अब आप भी जानना चाहते होंगे ऐडसेंस के लिए ब्लॉग को कंप्लीट कैसे किया जाता है। अगर जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

अगर आप adsense के बारे में नहीं जानते हैं तो हमारी निचे वाली पोस्ट पढ़ें, इस पोस्ट में आपको ऐडसेंस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  • Google AdSense क्या है? पूरी जानकारी

अब मैं आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की कुछ टिप्स और ट्रिक्स बता रहा हूं, अगर आप अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह टिप्स फॉलो करने होंगे।

Website Blog की Traffic कैसे बढ़ाये? How to Increase Blog Traffic in Hindi

यहां मैं आपको वह सब करने के लिए कह रहा हूं जिसे करने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगी। Website blog par traffic kaise badhaye? Website ki traffic kaise badhaye, Blog par traffic kaise laye?

1. फास्ट लोडिंग टेम्पलेट का उपयोग करें (Use fast loading template)

यह बात हमेशा याद रखे की आपका ब्लॉग फास्ट ओपन हो। अगर आपका ब्लॉग 3 से 4 सेकंड से ज्यादा समय में ओपन होता है तो यूजर्स आपके ब्लॉग को इग्नोर कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर ज्यादा उपयोगकर्ता आए तो अपनी साइट को हमेशा फास्ट ओपन होने वाला बनाए। इसके लिए कोई अच्छी और fast template इस्तेमाल करें।

2. ब्लॉग पोस्ट में सामाजिक शेयर बटन जोड़ें (Add social share button to blog post)

आपके ब्लॉग की टेम्पलेट ऐसी होनी चाहिए जिसमें आपके ब्लॉग की पोस्ट में सोशल शेयर बटन ऐड करने का ऑप्शन हो। इससे कोई भी यूजर आपकी ब्लॉग पोस्ट को चाहे तो शेयर कर सकता है।

जिससे आपकी पोस्ट के बारे में ज्यादा यूजर्स को पता चल पाए। अगर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में सोशल शेयर बटन ऐड करना चाहते हैं तो नीचे वाली पोस्ट पढ़ें।

3. ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक अच्छी तरह से लिखें (Write well title of blog post)

वेबसाइट ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह सबसे बड़ा और अच्छा तरीका है। क्योंकि जब आपकी पोस्ट का टाइटल अच्छा होगा तो कोई भी आपकी पोस्ट पढ़ना चाहेगा।

इसलिए ब्लॉग पोस्ट टाइटल को टॉप बनाए, साथ ही आपके ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में मिनिमम 60 वर्ड होनी चाहिए तभी गूगल आपकी पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करेगा।

4. दूसरे ब्लॉग पर टिप्पणी करें (Comment on another blog)

आप जब भी फ्री रहते हो तो दूसरे ब्लॉग पर उनकी पोस्ट पर कमेंट करें और कमेंट में अपनी ब्लॉग की URL ऐड करें ताकि कोई यूजर आपकी ब्लॉग पर आ सके। हमेशा अपने ब्लॉग के यूजर्स को उसकी कमेंट का जवाब दें और उनकी हेल्प करें।

ऐसा करने से यूजर्स अपने दोस्तों को आपके ब्लॉग के बारे में बताना चाहेंगे, जिससे आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा। ब्लॉग के लिए कमेंट जरूरी होती है, क्यों जरूरी है उसके लिए निचे वाली पोस्ट पढ़ें।

5. कीबोर्ड या लेबल का उपयोग करें (Use keyboard or label)

जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करें तो अपनी पोस्ट से संबंधित 1 से 2 लेवल चुने। इससे आपके विजिटर को आपकी पोस्ट खोजने में आसानी होगी।

अंतिम शब्द,

मुझे आशा है की आप इस पोस्ट को फॉलो करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। अगर आप चाहते हैं की आपको आगे भी ऐसी ही जानकारी मिलती रहे तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

साथ ही, आप चाहे तो हमसे सोशल मीडिया के थ्रो जुड़ सकते हैं। अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो कमेंट करें।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको website blog par traffic kaise badhaye की जानकारी उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 94 )

  1. बहुत ही बढ़िया लेख लिखा है क्योंकि ये सारे पॉइंट्स ही एक users को लंबे समय तक किसी भी ब्लाग में रोककर रख सकते है. धन्यवाद supportmeindia.

    Reply
  2. सर जी आप का लेख मुझे बहूत पसंद आया है।
    मेरी सिस्टर भी सीखना चाहती है blogging

    कृपया सहयोग दे

    Reply
  3. sir aap bhut achha likhte ho you are genius

    Reply
  4. Thank You Sir For Information

    Reply
  5. sir website par traffic nahi isliye hmesha demotivate rehta hun lekin jab bhe aapse post ko read karta hun toh bhot zyada motivation mil jaati hai aap bhoot acche tarike se smjhate ho thanks for sharing that us..

    Reply

Leave a Comment

×