वेबसाइट को स्पीड अप करने के लिए 10 बेस्ट CDN 2022

sssहर एक website owner अपनी वेबसाइट की speed and performance improve करना चाहता है, शायद आप भी। इसलिए तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं - आप अपनी वेबसाईट की छवियों को अनुकूलित (optimize your images) कर सकते हैं, कैशिंग प्लगइन्स (caching plugins) लागू कर सकते हैं और एक विश्वसनीय होस्टिंग प्रदाता (reliable hosting provider) चुन सकते हैं। या फिर आप एक बेहतरीन Content Delivey Network (Best CDN) का उपयोग कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको हम 2022 में वेबसाईट को speed up करने के लिए 10 Best CDN Provider के बारे में ही बता रहे हैं।

Best CDN for speed up any website

एक content delivery network (CDN) दुनिया भर के सर्वरों (servers) में अपनी फाइलों को cache करके लगभग किसी भी वेबसाइट को fast loading बनाने का काम करता है। चाहे आपके visitors यूरोप, उत्तरी अमेरिका, एशिया या कहीं और से आए हों, सामग्री निकटतम स्थान (nearest location) से serve की जाती है, कोई आश्चर्य नहीं कि यह अब वेब होस्टिंग और वेबसाइट बिल्डर प्रदाताओं के लिए एक आवश्यक सा हो गया है।

क्यूंकी web hosting provider सिर्फ एक लोकैशन के लिए server provide करते है। ऐसे में अगर आप India location server buy करते है तो आपकी साइट सिर्फ इंडिया में ही fast load होगी। बाकी countries या worldwide site speed improve करने के लिए आपको एक अच्छा content delivery network लेना होगा।

तो अगर आपको नहीं पता कि ये CDN क्या है तो पहले आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ लें, CDN क्या है और ये वेबसाईट या ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी होता हैं?

यहाँ हम केवल best cdn for your website या best cdn to speed up any website के बारें मे ही बात करेंगे।

10+ Best CDN to Speed up any Website in 2022

इन Content delivery network (CDN) का उपयोग करके आप अपनी वेबसाईट या ब्लॉग के static content( like images, css, videos) इत्यादि के साथ-साथ dynamic content (html pages) को भी speed up कर सकते हो।

1. Cloudflare

Cloudflare एक बेहद लोकप्रिय अमेरिकी content delivery network service है जो विशेषज्ञ-स्तर की सुविधाओं और कार्यक्षमता के साथ नौसिखियों के अनुकूल उपयोग में आसानी को जोड़ती है। इसका सेटअप बहुत ही सरल है, आपको कहीं कोई कोड को संपादित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Cloudflare का उपयोग करने के लिए बस अपने DNS nameserver को अपडेट करना होता है और सेवा स्वचालित रूप से शुरू हो जाती है, Content cache करती है और आगंतुकों को उनके निकटतम स्थान से data serve करती है। ये दुनिया का सबसे best free cdn भी है।

Cloudflare CDN

Cloudflare में सिर्फ CDN न हो कर और भी बहुत कुछ है। इसमें Web filtering can block bots, limit content spam, keep you safe from hackers or detect and mitigate DDoS attacks के features उपलब्ध हैं। इसका Smart image optimizations इमेज फ़ाइल के आकार को 35% तक reduse कर सकता है, और गति में सुधार कर सकता है। इसमें IPv6, HTTP/2 और SPDY जैसे मानकों के लिए व्यापक समर्थन है। Website traffic manipulate करने के लिए page rules है और इसका REST API डेवलपर्स को पूर्ण नियंत्रण रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, Flan Scan, a lightweight network vulnerability scanner की सेवा भी Cloudflare देता है।

Cloudflare free plan आपको यह देखने की अनुमति देता है कि ये CDN क्या कर सकता है, बिना कोई प्रतिबद्धता के। यह बहुत उपयोगी है, unlimited bandwidth and no annoying restrictions offer करता है और आपको upgrade करने के लिए मजबूर (force) नहीं करता है। इसके प्रो प्लान (cloudflare pro plan) में अपग्रेड करने पर एक महीने में उचित $20 (£16) खर्च होता है, इस प्लान में image optimization rules, extra configurability, and improved support मिलता है। आप जो भी चुनते हैं, Cloudflare शानदार प्रदर्शन देता है। जैसा कि हम लिखते हैं, बेंचमार्किंग साइट CDNPerf पर आप इसकी performance देख सकते है।

2. Cloudfront

Amazon CloudFront, AWS (Amazon Web Services) का सीडीएन पहलू (CDN aspect) है, इसलिए यह निश्चित रूप से हेवीवेट ऑपरेशन का हिस्सा है। और वास्तव में CloudFront उन्नत सुविधाओं का एक बेड़ा प्रदान करता है जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, और आप बेहतर गति के लिए स्वचालित GZip Compression को enable करने जैसी सभी चीजों को customize कर सकते हैं।

Cloudfront

यहां एक और ताकत टैप पर गहन विश्लेषण है, जो आपको आपके विज़िटर के डिवाइस प्रकार (device type), ओएस (OS) आदि का विवरण दिखाता है। इसमें अलर्ट सेट करने की आसान क्षमता भी है, जिसका अर्थ है कि जब डेटा ट्रांसफर का उपयोग एक निश्चित स्तर से ऊपर चला जाता है, तो आपको चेतावनी दी जा सकती है।

इसका नकारात्मक पहलू ये है कि यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आपको इसके लिए pay out करना होगा। क्षेत्र के आधार पर कीमतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि एक मुफ्त स्तर (free tier) है (जो आपको एक वर्ष के लिए प्रति माह 50GB डेटा देता है)।

3. KeyCDN

KeyCDN एक easy-to-use budget CDN है जो पहली बार प्रयोग करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस पर आरंभ करना सरल है। अपने ईमेल पते के साथ साइन अप करें और आपको try करने के लिए तत्काल 25GB मिलता है, किसी भुगतान विवरण की आवश्यकता नहीं है। आपको well-designed web dashboard मिलता है जो WordPress and other apps के साथ सेवा को integrate करने में आपकी सहायता करने के लिए गाइड हैं।

KeyCDN

इसके अलावा, KeyCDN IPv6 को पूरी तरह से सपोर्ट करता है। अधिक अनुभवी उपयोगकर्ता ओरिजिन शील्ड जैसे विकल्पों की सराहना करते है। आप headers, cache or strip cookies में हेरफेर कर सकते हैं, या एक कस्टम robots.txt सेट अप कर सकते हैं। कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, जैसे Block Referrer जो उन domain को blacklist करता है जो hotlking content इमेज प्रोसेसिंग हैं, या जो image optimization के लिए बहुत अच्छा है।

KeyCDN का standout feature इसकी cheap prices का होना है। Bandwidth शुल्क $0.04 (£0.032) प्रति जीबी से शुरू होते हैं, जो कुछ उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा के साथ आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत के आधे से भी कम है। न्यूनतम उपयोग प्रति माह एक छोटा $4 (£3.2) है और न्यूनतम भुगतान $49 (£38) है। कंपनी अतिरिक्त को भुनाने की कोशिश भी नहीं करती है, उदाहरण के लिए Shared SSL और custom Let's encrypt SSL certificates मुफ्त में देना।

4. Fastly

Spotify और Reddit जैसे कुछ बड़े ब्रांड Fastly CDN का का उपयोग करते हैं, क्यूंकी ये अपने नाम पर खरा उतरता है, प्रभावशाली रूप से तेज प्रदर्शन स्तर प्रदान करता है। CDNPerf की रैंकिंग के मोटे दिशानिर्देश के अनुसार, यह UK के लिए दूसरा सबसे fastest CDN है, और दुनिया भर में गति भी ज्यादातर अच्छी है।

Fastly

हालाँकि, Fastly का सबसे मजबूत बिंदु यह है कि सेवा कितनी विन्यास योग्य है। उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के video caching के लिए विविध समर्थन है, और उन लोगों के लिए निम्न-स्तरीय नियंत्रणों के टन हैं, जो सामग्री की सेवा के तरीके को अनुकूलित करने के लिए HTTP Heeader में हेरफेर करना चाहते हैं। सुविधा के लिए, आप क्रेडेंशियल के एक सेट के साथ कई Fastly ग्राहक खातों में लॉग इन कर सकते हैं।

बेशक, सब कुछ सेट करने के लिए कुछ जानकारियों की आवश्यकता होती है, और सीडीएन की दुनिया में नौसिखिए निस्संदेह प्रस्ताव के सभी विकल्पों से भ्रमित होंगे। लेकिन जिन लोगों को इस स्तर के लचीलेपन और विन्यास की आवश्यकता है, उनके लिए यह अमूल्य है। कीमत की बात करें तो, Fastly एक pay-as-you-go मॉडल का संचालन करती है, जिसका न्यूनतम शुल्क $50 (£37) प्रति माह है। इसके अलावा, आप $50 तक के ट्रैफ़िक का निःशुल्क परीक्षण कर सकते हैं।

5. StackPath

Stackpath को पहले MaxCDN के नाम से जाना जाता था। यह CDN provider मुख्य रूप से पश्चिम पर केंद्रित है, उत्तरी अमेरिका (USA) में उपस्थिति के 14 बिंदु (PoPs) और यूरोप में नौ हैं। कुल मिलाकर, Stackpath के दक्षिण अमेरिका सहित 35 से अधिक स्थानों पर दुनिया भर में 50 से अधिक PoPs हैं।

Stackpath

स्टैकपाथ उपयोगकर्ता के अनुकूल है, आपकी सेटिंग्स को प्रबंधित करने के लिए एक simple web console के साथ आता है, और यदि आप अटक जाते हैं, तो live chat या phone call के माध्यम से बेहद कुशल technical support उपलब्ध है। यूएस (US) और यूके (UK) और वास्तव में यूरोप में प्रदर्शन अच्छा लगता है, लेकिन आगे की ओर आप चीजों को थोड़ा सा दूर देख सकते हैं, जैसे कि इंडिया में ये SLOW है।

इस सीडीएन के साथ उपयोगकर्ताओं को मुफ्त साझा एसएसएल (या यदि आप चाहें तो अपने स्वयं के SSL Certificate का उपयोग करने का विकल्प) दे रहे हैं। इसमें anti-DDoS technology, एक capable Web Application Firewall, and EdgeRules, एक powerful tool भी है जो आपको सीडीएन अनुरोध के विभिन्न चरणों में स्टैकपाथ के सीडीएन के व्यवहार को अनुकूलित करने देता है। कुल मिलाकर, यह आधारभूत योजना के साथ एक आकर्षक पेशकश है जो प्रति माह 1TB तक बैंडविड्थ के लिए $10 (£7.9) का शुल्क लेती है। कम से कम ऐसा ही था, वर्तमान में, आपको अधिक जानकारी के लिए बिक्री से संपर्क करना होगा।

6. Akamai

Akamai सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय प्रदाताओं में से एक है, यह best of best cdn service provide करता है और कंपनी के अनुसार वे सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक का 30% तक सेवा प्रदान करते हैं। सबसे पुराने प्रदाताओं में से एक होने के नाते उनका सर्वर कवरेज 135 से अधिक देशों में लगभग 275,000 सर्वरों के साथ प्रभावशाली है। अकामाई 24/7 ग्राहक सहायता भी प्रदान करता है जिसकी अपेक्षा इस व्यवसाय में लंबे समय से किसी व्यक्ति से की जा सकती है।

Akamai

हालांकि नए लोगों के लिए सेट अप करना थोड़ा समस्याग्रस्त हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि नए लोग ऐसा नहीं कर सकते हैं या उन्हें बहुत परेशानी होगी, यह सिर्फ इतना है कि पूरी सेवा उन्नत उपयोगकर्ताओं की ओर अधिक झुकी हुई है, आम तौर पर बोल रही है।

अकामाई में अच्छी संख्या में विशेषताएं हैं और वास्तव में सर्वश्रेष्ठ में से प्रदर्शन काफी प्रभावशाली है। उदाहरण के लिए, लेखन के समय, बेंचमार्किंग साइट सीडीएनपरफ ने अकामाई को दुनिया भर में आठ सबसे तेज सेवाओं में स्थान दिया है। दुनिया भर के बड़े ब्रांड, news sites या फिर जिनमें बहुत अधिक ट्राफिक है वो websites इसी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन small business owners के लिए इसका उपयोग मुश्किल है क्यूंकी मूल्य निर्धारण थोड़ा मुश्किल है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम $2000 प्रति माह भुगतान करना होता है।

7. Google Cloud CDN

Google Cloud CDN दुनिया भर में 90 से अधिक edge server locations प्रदान करता है। Google क्लाउड सीडीएन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी वेबसाइट के लिए एक निःशुल्क SSL certificate के साथ आता है और चूंकि ये गूगल की सर्विस है तो इस पर आप भरोसा कर सकते हो। लेकिन हम ऐसा कुछ भी नहीं कह सकते हैं।

Google Cloud CDN

यह static content and dynamic content के साथ-साथ large files भी support करता है, मतलब कि ये video, audio, and image-heavy websites के लिए suitable हैं। HTTP/2 and HTTP/1 protocol भी full supported हैं। यह एक cheapest CDN है जो pay-as-you-go पर काम करता है।

इसके प्राइस की बाते करे तो ये मुफ़्त $300 का परीक्षण क्रेडिट 90 दिनों के लिए प्रदान करता है। मूल्य निर्धारण बैंडविड्थ उपयोग और HTTP/HTTPS अनुरोधों पर आधारित है। मूल्य सीमा $0.02-$0.20 प्रति जीबी (गंतव्य के आधार पर) से है।

8. Microsoft Azure CDN

जैसा कि आप निस्संदेह जानते हैं, Microsoft Azure अनुप्रयोगों और सेवाओं के निर्माण और प्रबंधन के लिए एकीकृत क्लाउड टूल का एक big old stack है, जिसमें एक सीडीएन पेशकश सहित कवरेज की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिस पर हम स्वाभाविक रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ध्यान दें कि यह माइक्रोसॉफ्ट के अपने एज सर्वर का उपयोग नहीं करता है, बल्कि तीन योजनाएं जो अन्य सीडीएन नेटवर्क का उपयोग करती हैं, जो कि है: Standard Akamai, Standard Verizon, and Premium Verizon.

Microsoft Azure CDN

माइक्रोसॉफ्ट की सीडीएन सेवा की हमारी समीक्षा में हम इन विभिन्न योजनाओं पर पूरी तरह से चर्चा करते हैं, लेकिन यह कहना पर्याप्त है कि मूल्य निर्धारण के मामले में जो काम करने के लिए कुछ हद तक भ्रमित हो सकता है। यह आसपास की सबसे सस्ती पेशकश नहीं है। फिर भी, जो अन्य Microsoft तकनीकों और सेवाओं के साथ एकीकरण चाहते हैं, उन्हें भुगतान के लायक मूल्य मिल सकता है।

इसमें आपको एक वेब डैशबोर्ड मिलता है जो पूरी तरह से सुविधाओं से भरा होता है, हालांकि हमेशा की तरह, इसका मतलब है कि शुरुआती लोगों के लिए इसका उपयोग करना विशेष रूप से आसान नहीं है (और सेटअप प्रक्रिया भी बहुत शामिल है)। प्रदर्शन का स्तर अच्छा है, और CDNPerf आमतौर पर इसे उच्च रैंक देता है। यदि आप अन्य Azure सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, या यदि आप एक ऐसे डेवलपर हैं जो .NET या PowerShell प्रबंधन सुविधाओं की पसंद की सराहना करेंगे, तो यह एक आकर्षक संभावना होनी चाहिए। आप एक मुफ़्त खाता बना सकते हैं और 12 महीने की मुफ़्त सेवाओं के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

9. Leaseweb

यदि आपको एक शक्तिशाली सीडीएन की आवश्यकता है, तो Leaseweb आपके लिए बेस्ट है, ये एक enterprise-level operation और regular business users के लिए उपयुक्त है। भले ही आप एक multi-CDN या एक private CDN चाहते हों, आपको सटीक मूल्य निर्धारण के लिए लीज़वेब से संपर्क करने की आवश्यकता होगी, हालांकि इसके सस्ते होने की उम्मीद न करें।

LeaseWeb

यह एक ‘basic’ subscription के साथ भी, आपको heavyweight enterprise plans जैसी सभी same security and CDN features प्रदान करता हैं। इसमें इसका smartly designed console शामिल है, जो संभावित सेटिंग्स और ट्वीक्स की एक विस्तृत बेड़ा के साथ आता है, जिसमें कई विकल्प हैं जो आपको आपकी औसत सेवा के साथ नहीं मिलते हैं (जैसे ability to set the cache-control header, या यह निर्धारित करना कि 404 pages को कितने समय तक cache करना है)।

एक गहन सांख्यिकी अनुभाग भी है जो कई दिलचस्प आँकड़े दिखाते हुए ग्राफ़ और चार्ट प्रदर्शित करता है, जैसे कि विज़िटर और ट्रैफ़िक ब्रेकडाउन, कैशे प्रदर्शन और शीर्ष फ़ाइल प्रकार जो कार्रवाई देख रहे हैं। हालांकि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आपको अभ्यास में क्या परिणाम मिलेंगे। जो उपयोगकर्ता अपने सीडीएन में एक शक्तिशाली श्रेणी की सुविधाएँ चाहते हैं, वे पता लगाने के लिए 30-दिवसीय परीक्षण दे सकते हैं।

10. CDN77

CDN77, content delivery network game का एक big-name player है, जिसमें कुछ heavyweight clients ने साइन अप किया है, जिसमें यूरोपीय स्पेस एजेंसी (European Space Agency) भी शामिल है। इसका दुनिया भर में 35 से अधिक डेटा केंद्रों के साथ एक विस्तृत सीडीएन नेटवर्क है, जिनमें से कई यूरोप और अमेरिका में हैं, लेकिन दक्षिण अमेरिका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी इसका server location है। आप चाहे तो इसके small partner जैसे की BunnyCDN का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

CDN77

इसका वेब कंसोल इंटरफ़ेस (web console interface) बहुत सुव्यवस्थित है और किसी भी शब्दजाल को न्यूनतम रखता है, जिससे यह सीडीएन दुनिया के नौसिखियों के लिए उपयुक्त रूप से उपयोगकर्ता के अनुकूल हो जाता है। इसका दूसरा पहलू यह है कि बड़ी मात्रा में विकल्प नहीं हैं, हालाँकि आप विभिन्न सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

प्रदर्शन के संदर्भ में, CDN77 काफी ठोस है, और यह निचले-से-मध्य पैक खिलाड़ी के रूप में रैंक करता है। आपको एक मुफ्त लेट्स एनक्रिप्टेड एसएसएल प्रमाणपत्र मिलता है, और सीडीएन 77 प्रति-जीबी मूल्य निर्धारण के मामले में कुल मिलाकर पैसे के लिए बहुत अच्छा मूल्य है, हालांकि यह सबसे सस्ता संगठन नहीं है जिसे हमने यहां हाइलाइट किया है। यूएस और यूरोपीय स्थानों के लिए मूल्य निर्धारण $0.033 प्रति जीबी डेटा से शुरू होता है, जिसमें एशिया और लैटिन अमेरिका अधिक महंगा है। यदि आप पानी का परीक्षण करना चाहते हैं, तो 14-दिन का जोखिम-मुक्त परीक्षण है, और आपको इसके लिए कोई भुगतान विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष,

आपकी वेबसाइट के लिए सीडीएन प्रदाताओं की कोई कमी नहीं है। जबकि सभी आपकी वेबसाइट को गति देने में आपकी मदद करेंगे, कुछ बेहतरीन सीडीएन प्रदाता अनूठी विशेषताएं प्रदान करते हैं जो उन्हें बाकी हिस्सों से अलग बनाती हैं। इसीलिए हमने यहाँ पर सिर्फ उन्ही Content delivery network (Best CDN to speed up any Website) को ही शामिल किया है, जो वास्तव में आपकी साइट को fast loading बननते हैं।

अंततः उपलब्ध सर्वोत्तम सीडीएन वही होगा जो आपकी और आपकी वेबसाइट की ज़रूरतों को उचित रूप से पूरा करता हो। बाकी आपको ये तो पता ही होगा की website का speed up होना google का ranking factor है।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दूसरे bloggers के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. such a article , this idea is use for my work

    Reply

Leave a Comment

×