Google Web Stories क्या है और Web Stories कैसे बनाये?

इन दिनों web stories trending में चल रही हैं, लोग articles से ज्यादा वेब स्टोरी पढ़ना पसंद करने लगे हैं। इसलिए, google भी web stories को promote कर रहा है और उन्हें discover में दिखा रहा है। इससे वेब स्टोरीज के creators को बहुत फायदा मिल रहा है और आज बहुत से bloggers web stories बनाकर लाखों कमा रहे हैं।

Google Web Stories kya hai or kaise banaye

यदि आप भी वेब स्टोरी बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए special है क्योंकि यहाँ हम, Google web stories क्या है और कैसे बनाते हैं? के बारे में ही बताने वाले हैं।

Web stories बनाने के लिए आपके एक laptop या computer होना चाहिए लेकिन अब आप अपने mobile से भी web stories बना सकते हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

Web Stories क्या है?

यह गूगल का ही एक नया feature है जिसका नाम google web stories रखा गया है। Web story google का एक ऐसा full screen content format है जिसकी मदद से आप different element के साथ अपना कंटेन्ट पेश कर सकते हैं।

आप web story पर swipe करके एक से दूसरी स्टोरी पर जा सकते हैं और tap या स्वाइप करके कंटेन्ट देख भी सकते हैं।

एक web story को बनाने के लिए Images, text और video का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही, इनमें कुछ animations का भी उपयोग किया जाता है ताकि users अच्छे से देख पाए।

उदाहरण के लिए, आप अपने google app को open करें और left side bottom में Discover section में देख सकते हैं।

Google Web Stories कैसे बनाये?

जैसा कि हमने आपको बताया web stories गूगल का ही एक फीचर है जिसका content format गूगल पर काम करता है।

अगर आप web stories बनाना चाहते हैं तो आप WordPress plugin Web Stories का इस्तेमाल करके आसानी से web story बना सकते हैं।

यह गूगल के द्वारा ही बनाया गया है और Web story बनाने के लिए यह सबसे अच्छा plugin है जिसका इस्तेमाल लाखों creator कर रहे हैं।

हालाँकि, यह एक paid plugin और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको pay करना होगा। इसके अलावा, web stories बनाने के लिए वर्डप्रेस पर कई third party plugin भी उपलब्ध हैं, जैसे Make Stories.

Mobile से Web Stories कैसे बनाये?

Mobile में वर्डप्रेस प्लगइन का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए आप WordPress Web stories plugin का इस्तेमाल करके अपने फोन से एक अच्छी वेब स्टोरी नहीं बना सकते।

अपने मोबाईल से वेब स्टोरी बनाने के लिए आपको play store से एक app download करना होगा। जिसका नाम Visual Stories है।

Visual Stories एक बढ़िया app है जिसके माध्यम से आप impressive web stories बना सकते हैं।

Web Stories के फायदे

Web stories के जरिए आप अपनी website पर organic traffic increase कर सकते हैं, क्योंकि अभी इसमें competition बहुत कम है इसलिए इससे एक नया ब्लॉगर भी आसानी से traffic generate कर सकता है।

Google में web stories को rank कराने के लिए high domain authority या quality backlinks की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि google discover सेक्शन में user interest के हिसाब से web stories show करता है।

Web stories पढ़ने और समझने में आसान होते हैं। वेब स्टोरी में आपको articles की तरह हजारों words लिखने की जरूरत नहीं होती है।

आप images, short videos या animations और कुछ words का इस्तेमाल करके आसानी से एक web story बना सकते हैं।

Blog posts की तरह web stories में भी ads लगा सकते हैं और वेब स्टोरी से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion,

अभी के समय में Google web stories बहुत ज्यादा trend में हैं और बहुत सारे ब्लॉगर web story पर काम कर रहे हैं। जिस तरह लोग text content के बाद video content को पसंद करने लगे थे, वहीं अब web stories को भी काफी पसंद किया जा रहा है।

इस पोस्ट में हमने आपको, Google Web Stories क्या है? Web Stories कैसे बनाते हैं और वेब स्टोरी के क्या क्या फायदे हैं के बारे में बताया। हमें उम्मीद है आपको Web Stories के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल useful and helpful लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Comments ( 3 )

  1. apka watsap number mil sakta h mujhe apne fashion store k liye website dizine kerne m help chaeye

    Reply
  2. informative excillent

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...