नई वेबसाईट डिजाइन कैसे करे - 7 बेस्ट वेब डिजाइन टिप्स 2022

आपकी वेबसाईट का डिजाइन (Website Design) जितना ज्यादा अच्छा, attractive होगा लोग आपके बिजनस से उतना ही ज्यादा जुड़ेंगे, आज के इस आर्टिकल मे हम आपको वेबसाईट डिजाइन कैसे करे, वेबसाईट डिजाइन करने कि सिम्पल टिप्स के बारे में विस्तार से बताएंगे। यदि आपका कोई व्यवसाय है, तो आपके पास उसके लिए एक वेबसाईट होगी। इस 21वीं सदी में, अपने बिजनस के लिए एक वेबसाइट होना आवश्यकता है। तो आईए जानते है कि उसका डिजाइन कैसे करें ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस आपकी कंपनी/बिजनस/वेबसाईट को पसंद करें।

website design tips

बहुत से लोग इस सोच के जाल में फसे रहते हैं कि उनकी बिजनस साइट का डिजाइन कैसा होना चाहिए। वहीं कुछ लोग सोचते है कि वेब डिज़ाइन आसान है और इसके लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।

यह बिल्कुल सही नहीं है। आपकी बिजनस साइट का अच्छे से डिजाइन होना जरूरी है और आपकी वेबसाइट को पूर्ण बनाने और यह पता लगाने में बहुत समय लग सकता है कि आपके दर्शकों के लिए क्या काम करता है।

आपकी वेबसाईट का डिजाइन जितना बेहतर होगा, लोग उससे उतने ही ज्यादा जुड़ेंगे। इसीलिए हमारी आपको यही सलाह हैं कि आप अपनी साइट को professional तरीके से design करे।

Website design kaise kare, web design karne ki 7 best tips in hindi, best website design tips 2022, web design karne ka tarika hindi me.

नई वेबसाइट को डिजाइन (Web Design) करने की 7 बेस्ट टिप्स 2022

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं और अभी तक आपने अपनी खुद की वेबसाइट नहीं बनाई है, तो आप हमारे वेबसाइट और ब्लॉग कैसे बनायें? आर्टिकल को पढ़कर अपनी वेबसाईट बना लें।

उसके बाद आप यहाँ बताई tips and tricks से अपनी website design करें। तो चलिए जानते है वेबसाईट डिजाइन करने कि बेहतरीन टिप्स के बारे में।

1. वेबसाईट होमपेज को बेहतर बनाए

सबसे पहला और main focus आपका अपनी वेबसाईट के homepage को professional looking बनाने पर होता है। आपकी साइट का होमपेज आपकी बिजनस रूपी दुकान कि खिड़की या दरवाजे के जैसा है।

इसी को देखकर लोग ते करते है कि आपका प्रोडक्ट, सर्विस कैसे होंगे। वेबसाईट होमपेज विज़िटर को एक आइडीअ देता है कि आप उन्हे क्या उपलब्ध कराते हैं।

इसीलिए अपनी साइट के होमपेज को जितना हो सके उतना attractive, professional और good looking बनाए। कोशिश करें कि आप अपने बिजनस को एक ही पेज मे शॉर्ट तरीके से अच्छे से शो कर सकें।

2. वेबसाईट को ज्यादा colorful न बनाएं

ये बात सच है कि colorful website देखने मे ज्यादा attractive होती है लेकिन एक समय के बाद colors ऑडियंस कि आँखों में चुभने लगते है, और फिर उन्हे पकाऊ महसूस होने लग जाता हैं।

आपने comeon.com जैसी बहुत सी gaming websites को देखा भी होगा, जो बहुत ज्यादा कलर्फल होती है, लेकिन ये सब big brands जैसे mobile, games, sports इत्यादि पर ही अच्छा लगता हैं।

लेकिन एक समय वेबसाईट या beginner/small business website के लिए simple design ही अच्छा रहता है, उदाहरण के लिए आप google sites देख सकते हैं।

मुख्य background को white और text color हल्का काला (black) ही रखे, और link etc. के लिए blue, orange, green में से कोई एक कलर चुने।

आप वेबसाईट header, header banner को colorful कर सकते है, लेकिन body background को सफेद ही रखे, कुलमिला कर आपकी साइट का डिजाइन ऐसा होना चाहिए कि बोरिंग न हो।

3. Visual hierarchy को ध्यान में रखें

Visual hierarchy website designing का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत  (important principle)  हैं। जो आपकी सामग्री को स्पष्ट और प्रभावी तरीके से प्रदर्शित करने में मदद करता है।

पदानुक्रम के सही उपयोग के माध्यम से, आप सबसे महत्वपूर्ण भाग से शुरू करते हुए, प्राथमिकता के क्रम में साइट विज़िटर का ध्यान कुछ निश्चित पृष्ठ तत्वों की ओर ले जाने में सक्षम हो सकते है।

अपनी शीर्ष संपत्तियों, जैसे कि आपके व्यवसाय का नाम और logo, headings, important words को अधिक दृश्यमान बनाकर हाइलाइट करें। पाठक स्वाभाविक रूप से पहले बड़े और बोल्ड शीर्षकों की ओर आकर्षित होते हैं, उसके बाद ही छोटे पैराग्राफ टेक्स्ट की ओर बढ़ते हैं।

अपने विज़िटर्स की नज़रों को सही दिशा में ले जाने के लिए सही वेबसाइट लेआउट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप एक महत्वपूर्ण कॉल-टू-एक्शन बटन को स्क्रीन के बिल्कुल केंद्र में रख सकते हैं, या अपने लोगो को हेडर पर रख सकते हैं।

एक बार जब आप अपनी जानकारी के लिए एक स्पष्ट पदानुक्रम स्थापित कर लेते हैं, तो पाठक मदद नहीं कर सकते लेकिन अनजाने में आपके द्वारा उनके लिए छोड़े गए ब्रेडक्रंब (breadcrumb) का अनुसरण कर सकते हैं।

4. वेबसाइट सामग्री को पढ़ने में आसान बनाएं

पठनीयता (Readability) मापता है कि लोगों के लिए शब्दों, वाक्यों और वाक्यांशों को पहचानना कितना आसान है। जब आपकी साइट की पठनीयता अधिक होती है, तो उपयोगकर्ता इसके माध्यम से आसानी से स्कैन या स्किम-रीड करने में सक्षम होंगे। इस तरह, जानकारी लेना आसान हो जाता है।

वेबसाइट की readability increase करने के लिए इन प्रमुख नियमों का प्रयास करें:

  • कान्ट्रैक्ट महत्वपूर्ण है: आपके टेक्स्ट रंग और पृष्ठभूमि रंग के बीच पर्याप्त कंट्रास्ट पठनीयता के साथ-साथ वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी के लिए भी महत्वपूर्ण है । हालांकि आपकी वेबसाइट की रंग योजना आपके ब्रांड रंगों का प्रतिनिधित्व करने वाली हो सकती है, सुनिश्चित करें कि आपके तत्वों के बीच पर्याप्त कंट्रास्ट है। ऐसा करने के लिए, कंट्रास्ट चेकर जैसे ऑनलाइन टूल का उपयोग करें।
  • फॉन्ट का आकार: अधिकांश लोगों को छोटे फोंट देखने में परेशानी होगी। वेब डिज़ाइन के लिए अंगूठे का एक सामान्य नियम है कि आप अपने बॉडी टेक्स्ट को कम से कम 16px पर रखें। यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन ध्यान रखें कि यह संख्या पूरी तरह से आपके द्वारा अपनी वेबसाइट के लिए चुने गए फोंट पर निर्भर करती है।
  • फोंट के प्रकार: टाइपोग्राफी की दुनिया हमारे निपटान में कई प्रकार के फोंट प्रदान करती है। आप सेरिफ़ फोंट के बीच चयन कर सकते हैं (जिसमें अक्षरों के सिरों पर छोटी प्रोजेक्टिंग लाइनें हैं, जैसे टाइम्स न्यू रोमन) या फिर अन्य google fonts का उपयोग करें।

Sans-serif font आमतौर पर लंबे ऑनलाइन टेक्स्ट के लिए सबसे अच्छा विकल्प होते हैं - जैसे कि आप वर्तमान में पढ़ रहे हैं। आप इन विभिन्न प्रकारों को एक साथ मिलाकर दिलचस्प फॉन्ट पेयरिंग भी बना सकते हैं।

कई डिस्प्ले फोंट भी हैं जो सजावटी तरफ अधिक हैं, जैसे स्क्रिप्ट फोंट जो हस्तलिखित दिखते हैं। यदि आप उनमें से किसी एक के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसका अत्यधिक उपयोग न करें, ताकि अत्यधिक प्रभाव से बचा जा सके।

फोंट की संख्या सीमित करें: एक ही वेबसाइट पर तीन से अधिक विभिन्न टाइपफेस का उपयोग न करें। हालांकि कुछ प्रोजेक्ट में अधिक विस्तृत फ़ॉन्ट संयोजनों की आवश्यकता हो सकती है।

टेक्स्ट थीम का उपयोग करें: एक स्पष्ट पदानुक्रम स्थापित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी लिखित वेबसाइट सामग्री आकार और वजन में भिन्न है - एक बड़े शीर्षक से लेकर छोटे उपशीर्षक तक, और भी छोटे पैराग्राफ या बॉडी टेक्स्ट तक। यह आसान वेबसाइट डिज़ाइन टिप यह सुनिश्चित कर सकती है कि पाठकों का ध्यान हमेशा कुछ न कुछ आकर्षित करता रहे।

5. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट नेविगेट करने में आसान है

आखिरकार, आप चाहते हैं कि आपके उपयोगकर्ता आसानी से वह ढूंढ सकें जो वे ढूंढ रहे हैं। इसके अलावा, solid navigation वाली साइट खोज इंजन (search engines) को आपकी सामग्री को अनुक्रमित करने और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करती है।

  • विजिटर्स को मुखपृष्ठ से लिंक करें: यह वेबसाइट डिज़ाइन टिप एक सामान्य प्रथा है जिसकी आपके विज़िटर उम्मीद कर रहे होंगे, जिससे उन्हें कुछ कीमती क्लिकों की बचत होगी। यदि आपके पास पहले से एक नहीं है, तो अपने ब्रांडिंग प्रयासों के हिस्से के रूप में अपना लोगो बनाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
  • वेबसाईट मेनू पर ध्यान दें: चाहे horizontal list, hamburger menu या कुछ और चुनना हो, आपका वेबसाइट मेनू प्रमुख और खोजने में आसान होना चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि यह प्रत्येक अनुभाग के महत्व के अनुसार संरचित है।
  • मोबाईल मेनू प्रदान करें: आपकी वेबसाईट नया केवल डेस्कटॉप बल्कि मोबाईल यूजर के लिए भी आसान होनी चाहिए, उसके लिए आपकी साइट पर मोबाईल मेनू उपयोग करें।

साथ ही आपकी साइट पर दिखाई देने वाली शायद site footer आखिरी चीज़ है, अपने सभी महत्वपूर्ण लिंक को वहां रखना एक अच्छा विचार है। इसमें आपकी संपर्क जानकारी, सोशल मीडिया आइकन और आपके मेनू का संक्षिप्त संस्करण, या कोई अन्य प्रासंगिक लिंक शामिल हो सकते हैं जिनकी आगंतुकों को आवश्यकता हो सकती है।

6. वेबसाईट को मोबाइल फ्रेंडली बनाए

आपके सभी साइट विज़िटर आपकी पेशेवर वेबसाइट का सर्वोत्तम आनंद लेने में सक्षम होने चाहिए, चाहे वे किसी भी डिवाइस को ब्राउज़ कर रहे हों। वेबसाइट डिजाइन करते समय उन्हे कोई समस्या या अडचन नहीं होनी चाहिए।

मोबाईल friendly साइट बनाने के लिए बहुत सी टूल है, जैसे Wix स्वचालित रूप से आपकी साइट का एक मोबाइल-अनुकूल संस्करण (mobile version ) बनाता है।

अपने आप को उपयोगकर्ता की स्थिति में रखते हुए अपनी साइट के मोबाइल संस्करण पर जाएं, और प्रत्येक पृष्ठ, उपयोगकर्ता क्रिया और बटन का परीक्षण करें, ताकि आप तेजी से बढ़ती मोबाइल दुनिया के साथ तालमेल बिठा सकें।

आपकी मोबाइल वेबसाइट आपके डेस्कटॉप संस्करण की तुलना में अधिक साफ-सुथरी और कम अव्यवस्थित होनी चाहिए, इसलिए पृष्ठ तत्वों को छोटा करने और मेनू जैसी कुछ संपत्तियों को छोटा करने पर विचार करें।

बहुत सी ऐसी अद्वितीय मोबाइल सुविधाएँ भी हैं जिनका उपयोग आप अपने मोबाइल डिज़ाइन को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

7. एक आखिरी टिप्स: साधारण रहें

सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट डिजाइन युक्तियों में से एक वास्तव में सबसे सरल (simplest) है। आप अपने चारों और महान,  प्रेरणा वाली सीटों को देखें! कुछ बेहतरीन वेबसाइट डिज़ाइनों को ब्राउज़ करें, उनमें से अधिकतर का डिजाइन सामान्य पाओगे।

इसीलिए हम आपको यही सलाह देते हैं कि अपनी साइट का डिजाइन सामान्य रखें, ताकि बार बार विज़िट करने पर भी आपकी साइट के विजिटर्स को बोरिंग न हों।

इन सबके अलावा आप अपनी साइट को डिजाइन करते समय SEO और search engines जैसे कि google कि web design guidelines का भी ख्याल रखे ताकि आपकी साइट अच्छे से रैंक कर सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 9 )

  1. Assalamu Alaikum...
    जी खान भाई जबरदस्त आर्टिकल. भाई आपने बहोत ही बारीकी से बताया है. लेकिन भाई आप 1 पॉइन्ट शायद भूल गए होंगे. आप ने WordPress के बारे में नहिं बताया. की WordPress मे काफी आसान है वेबसाइट को डिजाइन करना.
    आपने Wix के बारे में बताया लेकिन Wix बहोत ही कम लोग यूज़ करते हैं. ज्यादातर लोग worldpress को ही यूज़ करना पसंद करते हैं.
    और बाकी आपका यह आर्टिकल काफी बेहतर था. और आपने काफी अच्छे से Explain किया.
    आप और इसी तरह से लोगों की मदद करते रहिये. यकीनन आपको भी खुसी मिलती होंगी..

    Reply
  2. This post is wonderfull

    Reply
  3. Best article its soo helpful and I learn soo much things here its soo much helpful for me thanku for sharing thing kind of article.

    Reply
  4. Blogspot me puri tarah design kar sakate hai kya.

    Reply
  5. Sir bahut pareshan ho gya hu please aap check karke bataye mere blog me kya dikkat hai sideeffectsinhindi.com cpc 0.01 ka bhi nhi mil raha please help sir

    Reply
    • aapki site par pages me content kam aur ads jyada hai, ise solve karo.

      Reply
      • सर् मेरे blog blogger में है बहुत दिनों से google sarch console में कोई भी पोस्ट index करता हूँ तो redirect error का प्रॉब्लम आ रहा हैं

        Reply
  6. SMI theme only personal sites ke liye hai.

    Reply
  7. Jumedeen bhai, aapne bahut hi acha post likha hai, or mujhe is post Ki talash thi.

    Reply

Leave a Comment

×