New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

20 Common Mistakes Jinki Wajah Se Adsense Block Hota Hai

Hello Friends आज हम बात करेंगे Google Adsense के block होने के reasons के बारे में actually adsense account बनाने के बाद हम उसके rules पर focus करना छोड़ देते है but adsense के rules change होते रहते है जो की हमे update करते रहना चाहिये मगर हम ऐसा नहीं करते google adsense एक popular advertising program है इससे बहुत सी website अच्छी income करती है आप भी कर सकते है आइये जाने की Google Adsense block किन mistakes से होता हैं।

top 20 AdSense block reason

''Sir मेरा adsense account block हो गया है जबकि मैंने अपनी website पर कोई copyright post नहीं की है Please कोई  Reason बताये? मुझसे ये सवाल "अमित अग्रवाल" ने last Sunday को पूछा था इसमें important ये है की जब "अमित" ने अपनी website पर copyright नहीं की तो adsense account block कैसे हो गया ।

Also Read:- जानिए, Adsense Account को Approved कराने के 20 तरीके?

मै इसका एक ही जवाब देना चाहूँगा की adsense के rules पता ना होने के कारण हमसे ऐसी mistakes हो जाती है जिन्हें adsense allow नहीं करता जैसे अपने ही ads पर click करना Friends से अपनी website के add पर click करवाना limit से ज्यादा ads website पर add करना।

Google Adsense के Block होने की Top 20 Common Mistakes

Adsense के बारे में बात करने से पहले मै आपसे कहना चाहूँगा की ये post 19-oct-2022 को share की गयी है future में adsense program Policy, Terms & Conditions लागु होंगे।

1. अपने Ads पर click करना?

ये google adsense के block होने का सबसे most reason है अपनी website के ads पर click करना या अपने दोस्तों से बोलकर click करवाना इसी reason में आते है google adsense अपनी ही ads पर click करने की अनुमति नहीं देता है और adsense ने इसकी शख्त warning भी दी हुयी है की अगर आप ऐसा करते है तो उसे stop कर दीजिए इससे कोई income नहीं होगी।

2. Limit से ज्यादा Ads लगाना?

Google AdSense per page 2-3 ads ही allow करता है आपको blog की post में 2 या 3 ads और 2 sidebar में ads use करना चाहिये। इसके अलावा आप 1 search ads भी लगा सकते हों अगर आप इससे ज्यादा ads add करेंगे तो हमारा account कभी भी हमारी website को banned कर सकता हैं in me case मैं Support Me India पर 2 banner ads, text ads और 2 sidebar ads use करता हूँ Adsense इनसे ज्यादा ads लगाना allow नहीं करता।

3. Ads Size:

Google AdSense के block होने का ये most reason है हमे adsense के दिये गये sizes के ads ही ज्यादा use करने चाहिये ज्यादा custom size की वजह से adsense block हो सकता है आप सिर्फ 300x600 और 300x250 size के ads ही use करें क्युकी custom size में ads को open होने और fit ads show करने में problem होती है इसके अलावा ads बनाते time जो ads size adsense में दिये हुये है वो ही use करें।

4. Template (theme) से Match Ads Color

बहुत से blogger and websites owner ज्यादा click पाने के लिए अपनी website की theme के color से match color के ads बनाते है adsense इसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करता आप website पर इस तरह ads नहीं लगा सकते की वो ads की तरह ना दिख कर website की post का हिस्सा महसूस हों ऐसा करने से users के साथ cheating होती है और Froding करने की वजह सेआपकी website पर ads block हो जाता हैं।

5. Other Sites पर Ads लगाना?

जिस website को आप manage नहीं करते हों उस पर आप अपने adsense ads नहीं लगा सकते आप सिर्फ उन्ही sites या block पर ads लगा सकते हों जिन पर आपका पूरा control हों आप अगर एक से ज्यादा site manage करते हों तो ads लगाने से पहले adsense पर उन सभी के URL add करें।

6. Copyrighting:

Adsense copyright post बिल्कुल पसंद नहीं करता post text, images सबकुछ आपका होना चाहिये जरा सी copyrighting होने पर adsense आपको block कर सकता है और अगर आपको कोई जानकारी copy करनी जरुरी है तो post में उस site का link add करो। Only link add नहीं करना है link के साथ ये भी लिखना जरुरी है की ये जानकारी इस website से ली गई है जैसे मैंने सिर्फ अपने users के लिए share किया हैं।

7. Adsense Information Publish करना?

मैं जब अपनी website की income report share करता हूँ तो कुछ लोग मुझसे पूछते है की आप अपने adsense account का screenshot share क्यों नहीं करते मेरे मना करने की वजह है की adsense इसे allow नहीं करता। Adsense के अनुसार हमे अपनी personal information किसी के भी साथ share नहीं करनी चाहिए अगर important हो तो ideas बता सकते हो same to same नहीं बताना चाहिए ऐसा करने पर adsense आपको ford मान कर block कर सकता हैं और आप उसके बाद कुछ भी नहीं कर पायेंगे।

8. Other Label Use करना? 

अगर आप एक blogger है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत important, useful and helpful साबित होगी Other Label मतलब जिनकी जानकारी post में हो ही ना ऐसी label use ना करें आप सिर्फ post से related label ही use करें जैसे आप blogging पर post कर रहे हो तो blog से related लेबल ही add करो ऐसी label add करने से जिसकी जानकरी आपकी post में नहीं हैं वो adsense के rules के खिलाफ हैं।

9. Popup and Fixed Ads Widget:

बहुत से लोग अधिक रुपए कमाने के लिए अपनी website पर popup Popup widget, fixed widget लगाते है adsense के अनुसार आप visitors को ads पर click करने के लिए focus नहीं कर सकते। Adsense सिर्फ visitors की मर्जी से किये गए clicks ही accept करता हैं।

10. Same Pages and Posts:

एक ही page या post को आप बार बार share नहीं कर सकते। Website पर आप जो जानकारी एक बार share कर चुके हो उसके बारे में फिर से post नहीं कर सकते। Adsense repeat allow नहीं करता कुछ लोग एक post को 3 - 4 बार share कर देते है जिसे ना visitors like करते है और ना ही adsense like करता हैं।

11. Never Launch A New Windows:

Ads same page पर ही open होना चाहिए sidebar में ads code add करते time open a new windows पर tick ना करें। Adsense के ads अलग से खुलने नहीं चाहिए जैसे आप post में कोई link add करते हो तो उस पर click करने से वो दूसरी windows में open होता है आप adsense ads code को ऐसी जगह add नहीं कर सकते इसकी वजह है बहुत सी ads company new windows में open नहीं होती जिससे adsense को problem होती हैं।

12. Multiple Website:

आप adsense के ads अपनी एकwebsite से ज्यादा पर लगा सकते हो इसका मतलब ये नहीं है की कितनी भी websites पर एक adsense account के ads लगा सकते हों आप maximum 5 website पर एक adsense account के ads लगा सकते हो यहाँ मैं आपको personal suggestion करुँगा की अगर आप 5 से ज्यादा sites पर ads use कर रहे है तो आपका adsense account कभी भी block हो सकता हैं।

13. Bad Abusing Post:

किसी human, religion के खिलाफ गलत language में post करना, किसी के खिलाफ जानकारी देना, किसी समाज के खिलाफ बात करना, किसी की बुराई करना, Sexy and bad images share करना इन सभी cases में adsense आपको paranantly block कर देगा आप किसी के खिलाफ लेख लिख कर adsense use नहीं कर सकते adsense इसके शख्त खिलाफ हैं।

14. No Show Ads on Site's Register Forum:

सिर्फ content page यानि posts and pages पर ही ads लगाये। अपनी website के register forum, error 404 page, log in screen जैसे pages पर adsense ads show करना allow नहीं है ना ही adsense इन पर ads लगाने से pay करता है So अगर आपको अपना adsense account safe रखना है तो in pages पर ads कभी ना लगाये।

15. Other Adverting Site Ads:

Google AdSense bidvertiser, chitika कुछ advertising sites के ads allow नहीं करता जिस website पर आप इन sites के ads नहीं लगा सकते हों So जिन advertisement program को adsense allow करता है सिर्फ वो ही use करें।

16. Visitors को Confuse करना?

इस case में लोग क्या करते है post images के बिच में या image से मिला कर ads लगाते हैं adsense don't allow this. Adsense इसे बिलकुल allow नहीं करता है आप post में ऐसी जगह पर ads नहीं लगा सकते जहा पर वो ads ना हो कर post का ही हिस्सा लगे इससे    Visitors को confusing होती है वो अनजाने में उस ads पर click कर सकते है जो invalid click होता हैं।

17. No Traffic:

मैंने बहुत से blogger को देखा है वो blogging करने से पहले income के बारे में सोचते है और बिना कोई traffic के website पर ads लगा लेते हैं इससे 2 नुकसान होते हैं 1 तो उनकी income नहीं होती है 2 adsense उन्हें block कर देता है क्युकी traffic के बिना ads show करने पर adsense को भी कोई benefit नहीं होगा।

18. Long Time To Blogging:

आप adsense use करते हो तोआपको continue posting करनी पड़ेगी और visitors को manage भी करना होगा अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और 2 - 3 month तक अपने ब्लॉग पर post publish नहीं करते हैं तो आपका adsense disable हो सकता है So आप continue अपनी website को manage करें इसमें आपको भी benefit है और आपका adsense account भी block नहीं होगा।

19. Ads Code Publish करना?

अपने adsense के किसी भी ads का code किसी को भी share न करें ये personal code है जिसे सिर्फ आप ही use कर सकते है किसी को भी email, massages में ads code send ना करें adsense पर किसी और को admin नहीं बनाये ये service सिर्फ आपकी sefty के लिए हैं जिसमे आप अपनी दूसरी email id add कर सकते हैं जिससे आपकी current id block होने पर आप दूसरी id से adsense manage कर सकते हों।

20. Create Multiple Ads:

आपको जितने ads की जरुरत है उतने ads ही बनाये बिना जरुरत के extra ads create ना करे तो better हैं और अगर आपसे कोई ads create हो गया है तो उसे hide कर सकते हों in my case आप 10 ads से ज्यादा ads create ना करें इससे आपका adsense safe रहेगा और adsense limit ads होने की वजह से website पर better ads show करेगा।

From Author:

Finally अगर आपको adsense से income करनी हैं तो आपको adsense की policy follow करनी होगी adsense जब भी अपने rules change करता है तो सभी adsense members को notification send करता हैं आप वो जरुर पढ़े और अपने adsense account को safe रखे।

Also Read:- जानिए, Adsense Account को Safe रखने के 12 Important तरीके?

By the way इस पोस्ट में मैंने आपको जो भी जानकारी दी हैं शायद उसमे से आपको कुछ new सिखने को मिला हों अगर मैं सही हूँ तो comment section में अपने thoughts share share जरुर करें।

I hope आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस post को social media पर अपने all friends के साथ share जरुर करें ताकि आपकी help से कोई और भी अपना adsense block होने से बचा सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 107 )

  1. Hi sir.kaise ho ap?.Sir main bahut din me comment kar raha hu kyoki me ek prblm me pad chuka hu.Sir mere blog me achhe content hai.aur search engine me sab ke sab show ho rahe..kai post to search me frst aa raha hai.Mere website ke traffic bhi achha aa raha hai..main sir is karan adsense pe apply kia.but 6 days ho chuke hai abhi tak koi reply nhi aya.Kya prblm hoga sir.pls help me.

    Reply
    • Wait reply mil jayega. Kai bar time jyada lagta hai.

      Reply
  2. bro.. aapne bahut accha likha or aap hum logo ko samjane ki koshish bhi karte ho

    but bro.. mera google adsense 3 days pahle fully approved ho gaya or ye blog me kaam bhi karta h but ye batao meri website me traffic daily ka 50 kabi 60 ,70 something hota rahta h tho agar m adsense lagau tho kuch dikkat aayegi kya bcom mera traffic kam ho

    or agr m adsense naa lagata hu 1 , ya 2 months. Bad me lagata hu 2 months bad tho mera adsense ko block hone ka khatra hai ya nahi

    Reply
    • Laga sakte ho no problem.
      Nahi adsense block nahi hoga.

      Reply
  3. website mein ad ki setting bataye kese kare kyonki ad metter par aa jati hein

    Reply
    • Humari adsense related posts check karo.

      Reply
  4. Sir agar mai Apne bogger.com par gooyabitemplets ke free theame lagau to koi problem hogi kya sir

    Reply
    • No problem.

      Reply

Leave a Comment

×