मजबूत पासवर्ड कैसे बनाये? Strong Password बनाने की 10 Tips

अगर आप अपने ऑनलाइन एकाउंट्स को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट के लिए और मजबूत पासवर्ड की जरुरत है ताकि हैकर आपके अकाउंट तक पहुंच प्राप्त न कर सके। यहां मैं strong password बनाने के कुछ तरीके बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप अपने accounts के लिए मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं।

Best tips to make strong password

अगर आपके सिंपल पासवर्ड उपयोग कर रहे है तो हैकर आपके पासवर्ड हैक कर सकते है और अब तो ये क्राइम बढ़ता ही जा रहा है लेकिन फिर भी अपनी तरफ से strong password बनाकर अपने online accounts की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

जितने भी एकाउंट्स हैक होते है उनकी वजह नार्मल पासवर्ड होते है जिन्हें हैकर आसानी से हैक कर लेते है। यहां आप नार्मल पासवर्ड और स्ट्रोंग पासवर्ड के बीच अंतर समझ सकते हैं।

नार्मल पासवर्ड

नार्मल पासवर्ड वो होते है जिनमे यूजर अपने मोबाइल नंबर, जन्म दिनाक, परिवार जनों के नाम, अपना खुद का नाम का इस्तेमाल करता है इस टाइप के पासवर्ड को हैकर आसानी से हैक कर सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड

मजबूत पासवर्ड (strong password) वो होते है जिन्हें नंबर, अल्फा, एक्स्ट्रा वर्ड, मिक्स मीनिंग वर्ड, long words, code, tricks, alphanumeric, स्पेशल शब्दों से जोड़कर बनाया गया हो।

इस टाइप के पासवर्ड को हैकर आसानी से हैक नहीं कर पाते है क्योंकि कोई भी हैकर आपके पासवर्ड डायरेक्ट हैक नहीं कर सकता, यदि आपने किसी फैक साईट पर अपने पासवर्ड से लॉग इन नहीं किया हो तो, फैक साईट आपकी गतिविधि से आपके पासवर्ड का पता लगा लेते है इसके लिए वे कई दिनों तक आपकी गतिविधि पर नजर रखते हैं।

अगर आप अपने अकाउंट को safe रखना चाहते है आपको strong password का उपयोग करना चाहिए इसलिए आईये मजबूत पासवर्ड बनाने की कुछ टिप्स जानते हैं।

Strong Password कैसे बनाएं

Strong password बनाना कठिन नहीं है यदि आपको इंटरनेट की थोड़ी भी जानकारी है तो आप खुद मजबूत पासवर्ड बना सकते है लेकिन अगर आप ये नहीं करना चाहते है और मजबूत पासवर्ड बनाने की कोई ट्रिक्स जानना चाहते है तो आईये यहां मैं कुछ टिप्स बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप strong password बना सकते हैं।

1. लंबा पासवर्ड का उपयोग करें

Strong password बनाने का सबसे पहला तरीका ये है की अपने पासवर्ड में ज्यादा से ज्यादा शब्द इस्तेमाल करें। आपका पासवर्ड जितना लंबा होगा उतना safe रहेगा क्योंकि long पासवर्ड को हैक करना short password की तुलना में कठिन हैं।

साथ ही आपके पासवर्ड में 8 से 10 शब्द होने चाहिए और अगर आप 20 से 30 शब्दों का पासवर्ड बनाते है तो आपके पासवर्ड को हैकर के लिए हैक करने के कोई चांस नहीं होगा।

2. वाक्य का प्रयोग करें

आप वाक्य (sentence) का इस्तेमाल करके और strong password बना सकते हैं इसके लिए आप किसी भी लंबे वर्ड को आधा बना कर इस्तेमाल कर सकते है मगर इसमें अपने हिसाब से थोडा बदलाव करें।

3. अपनी ट्रिक्स का इस्तेमाल करें

Strong password बनाने के लिए अपनी खुद की एक ट्रिक बना लें की आपके पासवर्ड में कहा क्या वर्ड होगा, आपकी बनाई गई ट्रिक कुछ भी हो सकती है इसमें आप trees, birds, animals प्राक्रतिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप किसी पक्षी या जानवर के आधार पर एक 15 से 25 words की एक ट्रिक बना सकते है जो आपको याद रहें।

4. नार्मल पासवर्ड ना बनाएं

अपनी कंपनी का नाम या अपना खुद के नाम या फिर अपने परिवारजनों के नाम पासवर्ड में इस्तेमाल ना करें, अगर करना चाहते है तो उसमे थोडा बदलाव कर लें और नार्मल पासवर्ड बनाने की गलती ना करें।

5. सभी अकाउंट के एक जैसे पासवर्ड ना बनाएं

इंटरनेट यूजर के कई सारे अकाउंट होते है और सभी अकाउंट के पासवर्ड याद रखना आसान नहीं है इसी वजह से अक्सर यूजर्स अपने कई अकाउंट के एक जैसे पासवर्ड बना लेते है जो उनकी सबसे बड़ी गलती होती हैं।

अगर आप भी अपने सभी accounts के जैसे पासवर्ड बनाए हुए है तो मुसीबत में पड़ सकते है ऐसा करके आप हैकर को एक के साथ सभी अकाउंट गवा होगे, अगर safe रहना चाहते है तो अपने हर अकाउंट का अलग पासवर्ड बनाएं।

6. Alphanumeric का इस्तेमाल करें

एक सर्वेक्षण में पता चला है की जिन पासवर्ड में words के साथ साथ नंबर का इस्तेमाल भी होता है और जिसमे स्पेशल वर्ड इस्तेमाल किए गए हो उस पासवर्ड को हैक करना बहुत कठिन हैं।

अगर आप strong password बनाना चाहते है तो इसके लिए अपने पासवर्ड में स्पेशल words "#$@~"  का इस्तेमाल करें और साथ ही पासवर्ड के बीच में 12345 नंबर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करें

क्राइम एक दुसरे से बात करने के लिए कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करते है जिसे पुलिस भी आसानी से समझ नहीं पाती है, आप भी पासवर्ड की सुरक्षा के लिए coding language बना सकते है जिससे कोई भी हैकर आपके पासवर्ड को समझ नहीं पाएगा।

जैसे अगर मेरा नाम "Mynamejamshed" है तो मैं इस पासवर्ड को कोडिंग भाषा में इस टाइप से लिख सकता हूं जैसे "M6nm35gams46he4d"

8. एक पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करें

पासवर्ड set करते समय अपने पासवर्ड को बिना सोचे समझे बनाने और गलती करने से बचने के लिए आप एक पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं, पासवर्ड प्रबंधक software ना केवल अधिक सुरक्षित है बल्कि यह पासवर्ड को याद रखने में भी मदद करता है आप 1Password software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. जीमेल पर 2 Step Verification इनेबल करें

जब जीमेल पर 2 step verification enable हो जाए तो इससे पहले की आप अपने जीमेल अकाउंट को एक नए device से access कर पाओ, आपको अपने मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा यहां तक की कोई व्यक्ति आपके जीमेल अकाउंट के पासवर्ड प्राप्त कर लेता है तो भी वो किसी दुसरे device से आपके gmail account को access नहीं कर पाएगा।

इन टिप्स को follow करके आप strong password बना सकते है और साथ सिक्योर भी कर सकते है, आपको ये भी पता चल गया होगा की ये कितना जरुरी है, अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो भविष्य में आपके साथ कुछ भी हो सकता हैं।

इसलिए अगर आप सुरक्षित रहना चाहते है तो आज ही अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के लिए strong password बना लें ताकि आप अपने एकाउंट्स को हैकर्स से बचा सको।

उम्मीद करता हूं अब आप मजबूत पासवर्ड बना लेंगे और अपने अकाउंट को सिक्योर कर सकते है और अगर आपको strong password बनाने की कोई मजबूत ट्रिक पता है तो उसके बारे में comment में बताएं।

अगर आपको इस पोस्ट में मजबूत पासवर्ड बनाने की टिप्स उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें कोई और भी आपकी वजह से strong password बना सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 64 )

  1. Sir mare ko tewter pay password majbut mang rha h please hilp me sir

    Reply
  2. hii sir mera name kuldeep mai paytm me sign up karna chahta lekin paasword acsept nahi ho raha hai please help me sir

    Reply
    • पासवर्ड बनाने के स्टेप फॉलो करो

      Reply
      • sir mujhe paytm ka passward nhe ban pa rha hai plese help me sir

        Reply
        • PayTM के रूल्स को पढ़ कर पासवर्ड बनाओ

          Reply
  3. Hi.sir
    Rojgar registration ka password set kaise hoga . Jisme uper and lower case importent and special cha.. Ka bhi.
    Tell me tips

    Reply
  4. Sir.mere ko jodhpur vidhut vitran nigam limited me ragistration nhi ho pa rrha hai...usme password invalid bta rha hai...but me nhi janta ki usme kis type ka password dala jata hai...Please help..

    Reply
    • Kisi bhi site par password create karne ke kuch rules hote hai. wrong password banane par wo error step btate hai. wo stpe sahi se check karo.

      Reply
  5. Sir, mere mobile phone ki jo paytm app hai useme Mera password, kho, Gaya tha,laykin,maney,forget password KO use kiya to change a new password atta Hai aur may password dallta hu to wah,wrong ho jatta Hai, to muze,kaise password dalnaa chahiye .example dijiaa.

    Reply
    • Aap password reset kar lo.

      Reply
      • Nice sir

        Reply
  6. hii sir.
    me aapse ye janana chahata hu ki.
    har site par ek hi password hona chahiye ya.
    alag alag hona chahiye.

    Reply
    • Alag aalg rakhoge to better hai. taki kisi ek me koi problem hone par dusre me na ho.

      Reply
    • Alag alag password dale to jyada sahi hoga

      Reply
  7. paytm me one time password ke mobaile nambur kese change karte he

    Reply
  8. Sir mze bina admin ka password use kiye systm ka pswd todna hai keise kr skte hai ye

    Reply
    • Amarkant mai hacking se related jankari share nahi karta. Or na hi isme aapki koi help kar sakta hu.

      Reply

Leave a Comment

×