New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

गूगल एल्गोरिथ्म (Google Algorithm) क्या है और ये काम कैसे करता है?

क्या आप जानते हैं कि गूगल एल्गोरिथ्म क्या है और यह काम कैसे करता है? अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो Google Algorithms और Google Algorithm Update के बारे में आपको पता होना चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको Google Algorithm क्या है और काम कैसे करता है? पूरी जानकारी दे रहे हैं। तो चलिए जानते हैं, What is Google Algorithm in Hindi - Complete Guide for 2022.

Google Algorithm क्या है

अगर आप ब्लॉगर तो आपको गूगल एल्गोरिथम के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि इससे आपको अपने ब्लॉग का SEO करने और उसे गूगल में टॉप प्रिंट दिलाने में मदद मिलती है।

वेबसाइट हो या ब्लॉग, उसको गूगल में रैंक कराने के लिए जिस Search Engine Optimization की जरूरत पड़ती है। उसके लिए आपको Google Algorithms की नॉलेज होनी चाहिए।

यदि आप इंटरनेट मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। अगर नहीं भी सुना है तो कोई बात नहीं इस पोस्ट में आपको गूगल एल्गोरिथ्म की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Google Algorithm क्या है?

गूगल एल्गोरिदम एक SEO Process है जो उपयोगकर्ता के द्वारा सर्च की गई query के लिए परिणामी वेब पेजों को रैंक करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Google Search Engine में Spam को filter करने और बेहतर Results दिखाने के लिए जिन Factors का इस्तेमाल करता है, उन्हें Google Algorithms कहते हैं।

गूगल अपने खोज इंजन पर उपयोगकर्ता अनुभव के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए नियमित अंतराल पर जो बदलाव करता है वह सब गूगल एल्गोरिथ्म के अंतर्गत आते हैं।

इन एल्गोरिदम परिवर्तनों को दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं द्वारा गूगल द्वारा Update (Google Algorithm Update) के रूप में संदर्भित किया जाता है।

जब आप गूगल में कोई Keyword सर्च करते हो तो हजारों लाखों रिजल्ट आते हैं। गूगल एल्गोरिथम्स यह तय करते हैं कि उनमें से कौनसे रिजल्ट दिखाने हैं और किस क्रम में।

गूगल अपने एल्गोरिथ्म को बार-बार बदलता रहता है। जिसमें कौनसा कंटेंट किस तरह से और कैसे गूगल में रंग करेगा के नियम बदलते रहते हैं। ताकि कोई भी स्पैमिंग नहीं कर पाए।

इस एल्गोरिथ्म अपडेट की मदद से गूगल अपने सर्च इंजन से बेकार के कंटेंट को हटाकर (अरबो वेब पृष्ठों से) सबसे अच्छे और बेहतर कंटेंट को टॉप में दिखाता है।

शुरुआती वर्षों में गूगल ने अपने एल्गोरिथम्स में बहुत ही कम अपडेट किए थे। लेकिन अब गूगल एल्गोरिथ्म में प्रतिवर्ष हजारों Updates आते हैं। लेकिन गूगल अपने एल्गोरिथ्म अपडेट के बारे में बहुत ही कम जानकारी साझा करता है।

Google Algorithm काम कैसे करता है?

गूगल एल्गोरिदम कैसे काम करता है, इसको अच्छे से समझने के लिए पहले आपको यह समझना होगा कि गूगल सर्च इंजन कैसे काम करता है?

तभी आप "How Google Algorithm Work" मैटर को अच्छे से समझ पाओगे। तो चलिए मैं आपको इसके बारे में डिटेल से बताता हूं।

Google इसके लिए 4 तरीके इस्तेमाल करता है।

  • Crawling Web Pages: सबसे पहले गूगल Spider (Googlebot) इंटरनेट पर मौजूद Billion वेब पृष्ठों को क्रोल करते हैं।
  • Analyze Page Contents: उसके बाद जो Pages इंटरनेट और वेब सर्वर पर Available है, उसे Analyze करते हैं।
  • Store in the Content: उसके बाद गूगल उन सभी वह पेजों को अपने स्टोर में सेव कर लेता है।
  • Filter (by Ranking Algorithms): फिर गूगल एल्गोरिथ्म के हिसाब से फिल्टर कर उनकी रैंकिंग निर्धारित की जाती है।

इसके बाद बात आती है गूगल एल्गोरिथ्म के काम करने की जो सर्च इंजन में वेब पृष्ठों की रैंक चेक करता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में,

Google Algorithms इंडेक्स किए गए वेब पृष्ठों को बारीकी से जांचता है और देखता है कि उन सब में कौनसा Content बेहतर है और किसको टॉप में लेना है।

इसके लिए वो वेबसाइट की Content Quality, Domain Authority, Backlinks जैसे कई SEO Factors के हिसाब से Pages की रैंक Decide करता है।

गूगल एल्गोरिथम एक नहीं बल्कि हजारों SEO Factors और Algorithms Updates के हिसाब से वेब पृष्ठों को रैंक देता है।

Google Algorithm Updates भी एक नहीं बल्कि हजारों है। जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि गूगल अपने एल्गोरिथ्म में हर साल हजारों अपडेट करता है।

उन सभी एल्गोरिथ्म अपडेट्स में रैंकिंग के अलग-अलग नियम लागू किए जाते हैं। इसलिए सिर्फ एक एल्गोरिदम के नियमों के बारे में बताना गलत होगा।

गूगल के नए पुराने बहुत से अपडेट है। चलिए मैं आपको इनके बारे में थोड़ा डिटेल से बता देता हूं।

  • Fred
  • Core
  • RankBrain
  • Panda
  • Penguin
  • Humming Bird
  • Pigeon
  • Page Layout Update
  • Mobile Speed Update
  • Mobile-first index
  • Zero Result SERP Test

यह 2022 की कुछ टॉप गूगल एल्गोरिथम अपडेट थी। लेकिन उनमें से यह तीन सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Important Google Updates in Hindi:

  • Google Panda: यह मुख्य रूप से Content की Quality पर ध्यान देता है।
  • Google Penguin: यह मुख्य रूप से Links की Quality पर ध्यान देता है।
  • Google Humming Bird: यह Conversational search queries को कई तरीके से accurately handle पर ध्यान देता है।

जो वेबसाइट इन अपडेट के अनुकूल होती हैं उनकी गूगल में रैंक बढ़ जाती है और जो इनके नियमों से परे हैं उनकी रैंक डाउन हो जाती है। Google Bad, Spam Content वेबसाइट को Penalty दे कर SERPs से Block कर देता है।

हमने Google Core Algorithm Update के बारे में Full Details के साथ Guideline शेयर की है। जिससे आप Google Algorithm Work को अच्छे से समझ सकते हैं।

ये थी Google Algorithms की जानकारी। इस तरीके से गूगल अपने एल्गोरिथम्स के जरिए खोज इंजन में सर्वश्रेष्ठ और उपयोगी जानकारी मुहैया करवाता है।

गूगल एल्गोरिथम्स की Latest Update के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Moz का Google Algorithm Change History Page देख सकते हैं।

निष्कर्ष,

मैंने यहां पर गूगल एल्गोरिथम्स के बारे में संक्षेप में बताया है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको Google Algorithms क्या है और काम कैसे करता है के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा।

अगर आपका गूगल एल्गोरिथ्म को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पहुंच सकते हैं। आप की हर मुमकिन हेल्प की जाएगी।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने आपका धन्यबाद।

    Reply
  2. hello jumendeen sir, mera blog blogger par tha to mera DA 10 tha aur ab mene apne blog ko wp pr transfer kar liye hai to mera DA 1 ho gaya hai aur ye badh hi nahi rha hai, aur PA same hai, aisa kiu ho raha hai kya ye theme ki vajah se hai ya iska koi aur reason hai.

    Reply
    • Moz ने सबकी DA कम की है

      Reply
    • एल्गोरिदम के बारे में आपने तो बहुत अच्छी तरह से बताया लेकिन मैं इसको कैसे यूज कर सकता मुझे यूज करना है एक आम आदमी कैसे यूज कर सके यह बताइए धन्यवाद।

      Reply

Leave a Comment

×