Online Business Promotion Kaise Kare – Top 10 Tips 2023

Business promotion successful business के लिए बहुत ही जरुरी हैं। Business online हो या offline without promoting के उसका success होना बहुत ही मुश्किल हैं। जिस तरह हमें piano सिखने के लिए daily 1-2 hours की practice करनी होती है बिल्कुल वैसे ही business को successful बनाने के लिए हमे हर रोज उसका 1-2 hours तक promotion करना जरुरी हैं। आज इस post में मैं आपको online business promotion करने की top 10 best tips बता रहा हूँ। इनसे आप आसानी से अपने business को promote कर सके हों। तो चलिए अब जानते है Online Business Promotion कैसे करे ?

Online Business Promotion Tips

Promotion एक ऐसा तरीका है जिससे हम किसी भी work को बहुत कम time में successful बना सकते हैं। Business को भी आप promote कर easily success बना सकते हों बस इसके लिए आपके पास business name, logo, contact information, including web address and business office होना चाहिए।

जो business 1 year में success होगा उसे आप promoting से 5-6 month में successful बना सकते हों। अगर आप google में Business Promotion keyword search करोगे तो आपको इसके 50 million results मिलेंगे। इसका मतलब online business promotion एक popular point है और ज्यादा से ज्यादा people इस बारे में जानना चाहते हैं।

इसीलिए आज मैं आपको online business promotion के बारे details से बता रहा हु की कैसे आप अपने business का online and offline promotion कर सकते हो और कैसे अपने business को कम time में successful बना सकते हों। आपका business company, website, and blog कुछ भी हो सकता हैं।

Online Business Promotion कैसे करे – 10 बढ़िया तरीके

Online business promotion करने के बहुत से तरीके है जिनमे से मैं आपको कुछ important और ज्यादा effective ways के बारे में यहाँ बता रहा हूँ। यहाँ पर बताये तरीको से आप अपने online business like company, websites, blogs, news sites, services etc. का easily promotion कर सकते हों।

1. Email Marketing:

Email Marketing promotion

अगर मैं business को online promote करने की बात करू तो Email Marketing इसका सबसे बेहतरीन तरीका हैं। Email के through आप अपनी हर एक activity and update अपने customers के साथ share कर सकते हों।

Online business promotion का यही एक मात्र way है जिसे हर एक company, website, blog and other business work के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

Business को promote करने के बहुत सारे तरीके है मगर email marketing का ये तरीका इतना powerful है की एक बार आप इसमें success हो गए तो आपके business का successful होना 99.9% तय हैं। अगर आपके पास 1,00,000 subscribers है तो आप monthly 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हों।

आपके पास जितने ज्यादा subscribers होंगे आपका business उतना ही ज्यादा powerful और strong होगा। Internet पर किसी भी website या blog को देखा जाये तो हर एक sites पर email subscription service मिलेंगी।

Email marketing को success बनाने का सबसे अच्छा और सबसे बेहतर way है complete signature के साथ email send करना। Example, Google, Facebook, Twitter, LinkedIn, Pinterest etc. जब भी आपको इनका कोई mail मिलता है तो उसमे business CEO या उसके Founder के signature होते हैं।

Business starting में newbie people इस और बहुत कम ध्यान देते हैं और कुछ website owner तो इसे ignore तक कर देते है जो की बहुत ही गलत idea हैं। Without email marketing के website का existence बिलकुल वैसा ही होता है जैसे कमजोर नीम वाला मकान।

आपकी business site पर email newsletter service होना बहुत जरुरी हैं इससे आपके readers आपसे सीधे जुड़ सकते हैं ये उन लोगो के लिए सबसे बेहतर होता है जिनके पास time कम होता हैं।

आपके subscribers को जब आपकी latest update की notification मिलेगी तो वो आपके article read करने के लिए आपकी site पर visit कर सकते हैं।

2. Use Press Release for Business Promotion:

Use Press Release for Business Promotion

आज के time में भी news paper की काफी अहमियत है और young and old people सभी newspaper पढना पसंद करते हैं। ऐसे में Press releases, news papers business को offline promote करने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने local news paper में अपनी website या online business के बारे में news दिला सकते हों।

Collage, High schools में आज भी students rest time में news papers read करना पसंद करते हैं इसके अलावा job या business करने वाले लोग भी खाली time में news पढना पसंद करते हैं। सिर्फ युवा ही नहीं older people भी खाली समय में newspaper पढना पसंद करते हैं।

अगर आपका target young generation है तो ये तरीका आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता हैं। बाकि other people के लिए भी ये तरीका best हैं। ये बिलकुल online tool की तरह work करता हैं। इससे आपके business और products में लोगो का ज्यादा interest बढेगा।

जब भी आपकी company कोई new product release करे तो उसका newspaper के through promotion करे और audience को बताये की इस product में क्या बेहतर है और इसकी quality पहले से कितनी ज्यादा better हैं और इसे खरीदने से आपको क्या फायदा होने वाला हैं।

इसके अलावा जब आपकी company को business award मिले या कोई event और function हो तो उसके बारे में भी news papers में जानकारी प्रकाशित करें।

Press आपके business को print कर online अपनी site पर और newspaper में offline promote करेगी। I know, आपको इसके लिए pay करना होगा मगर ये तरीका online business को offline promote करने में सबसे बेहतर और ज्यादा beneficial हैं।

3. Promote Your Business by Writing Article:

Writing article

Articles write करना online business promotion की सबसे best excellent technique है आप article लिख कर न सिर्फ अपने business को promote कर सकते हो बल्कि अपने article content पर advertisement या affiliate program use कर उससे extra earning भी कर सकते हों।

अपने topic को more specific बनाने का सबसे अच्छा तरीका है article में आप अपने और अपने business के बारे में short biographical note add करें। इससे reader का आपके business work में और ज्यादा interest बढेगा। Business bio add करने के बाद ही लोगो के साथ अपना article share करें।

article लिखने और अपने audience तक अपना message audience तक पहुचाने के बहुत से तरीके है जिनमे से कुछ कारीको के बारे में मैं आपको यहाँ बता रहा हूँ।

1. Website / Blog:

Internet पर आज लाखो करोडों websites and blogs है जिन पर आप “guest posting” और “paid article” के द्वारा अपने business को promote कर सकते हों। आप अपने business से related promotional placement वाली sites को choose कर उन पर अपने article publish करें।

इसके लिए आपको उन website and blogs पर अपने article share करने है जिन पर high traffic और user engagement ज्यादा हों ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले और ज्यादा से ज्यादा benefits हों।

किसी भी website और blog पर article publish करने से पहले ये ध्यान रखे की आपको उतना ही ज्यादा benefit मिलेगा जितना ज्यादा effective आपका article होगा इसलिए article में अपने business keywords से related जानकारी share करे और हो सके तो target keywords का इस्तेमाल करें।

साथ ही ये भी ख्याल रखे की आप जिस site पर post publish करने जा रहे है वो आपके business से related है या नहीं। Mostly अपने business से related websites पर ही online business promotion करे इससे आपको unrelated sites से ज्यादा अच्छा responsive मिलेगा।

2. Newspapers:

Newspaper भी अपने business promotion article publish करने का good place हैं। अगर आप अपनी company या local business का promotion करना चाहते हो तो ये तरीका best हैं इसके लिए आप अपने local news papers से इसके बारे में contact कर सकते हों।

आपको बस अपना article newspaper वालो को देना है वो अपने हिसाब से आपका article news में share कर देंगे। अगर आप जल्दी promotion करवाना चाहते हो तो आप अपना article paper के main page पर publish करवाये।

हालाँकि इसके charge pages से ज्यादा होंगे मगर आपको बाकि results से ज्यादा बेहतर result भी मिलेगा और आपका time भी बचेगा।

3. Magazine:

Magazine industry की अपनी अलग ही दुनिया होती हैं magazine पढने वाले people आज भी है और आज भी बहुत से लोगो द्वारा magazine को खूब पसंद किया जाता हैं।

आप किसी magazine में अपने business के बारे में लिखवा सकते हो या अपने business के name से special magazine निकलवा सकते हों।

इसके अलावा Freelance writing sites इसके लिए best ways है आप इन sites पर आप अपने articles publish कर काफी फायदा उठा सकते हों।

4. Use Buddy Marketing & Cross Promotion:

Buddy Marketing Promotion

Buddy marketing लगभग हर business के लिए जरुरी process है आप इसका फायदा business promotion में भी उठा सकते हों। अपने nearby friends को अपने business के बारे में बताये और उन्हें भी friends of friends को इस बारे में बताने के लिए कहें।

For example, इसके लिए आप कोई meeting, party या event रख सकते है और अपने जानकार लोगो को invite कर उन्हें अपने business के बारे में details से बता सकते हैं।

अगर आपके पास इस सबके लिए time नहीं है तो आप इस काम के लिए किसी या कुछ लोगो को hire कर सकते हैं वो अपने दोस्तों के साथ share कर आपके business का promotion कर सकते हैं।

आप अपने boss या company के office और staff के साथ अपने business के बारे में discuss कर सकते है या फिर आप अपने आसपास के छोटे businesses से ये काम करवा सकते हैं।

5. Give Free Gift & Offer Services as Business Promotion:

Business prmotion gift

कोई भी business हो उसमे reward,  free gift, and offer services का हों बहुत जरुरी हैं इससे business में एक अलग चमक बन जाती हैं।

आप अपने work अनुसार अपने किसी खास मौके जैसे festival time पर audience को free सर्विस या reward offer कर सकते हों। ये gift Bag, T-shirt, Pens, Cap, Mobile, Cash, Cheque, Award या फिर कोई भी Reward हो सकता हैं।

मगर जो भी हो उस पर आपकी company या business का name, logo and web address होना चाहिए। Gift चाहे कुछ भी हो उसकी कीमत नहीं सिर्फ name देखा जाता हैं।

मेरे हिसाब से business promoting के लिए सबसे बेहतर gift bag and t-shirts है क्युकी इन 2 items को लोग सबसे ज्यादा market में ले कर जाते हैं और जब कोई member आपके brand की t-shirt या bag ले कर बाज़ार में जायेगा तो उस पर दुसरे लोगो की भी नज़र पड़ेगी और उन्हें आपके business के बारे में पता चलेगा।

जिसको भी आपसे gift मिलेगा वो आपके और आपके business के बारे में दुसरे लोगो से कह बिना नहीं रह सकेगा। ये business को successful बनाने का एक ऐसा तरीका है जो आपको रातोंरात star बना सकता हैं। लगभग हर बड़ी company इस tips को follow करती है।

हम सब एक दुसरे से familiar होना चाहते है और लोगो को जब कुछ free मिलता है तो वो उसे बहुत पसंद करते है वो gift देने वाले को प्यार करते हैं। Because सभी को फ्री गिफ्ट और reward लेना बहुत अच्छा लगता हैं इसलिए इस तरीके से आपके online business promotion way का success होना लगभग तय हैं।

आप अपने business के first 10, 20, 30 या 50 people को बेहतर work करने का gift या reward दे सकते हैं इससे बाकि members भी आपके साथ बेहतर काम करने की कोशिश करेंगे साथ ही आप एक निश्चित पद या work के लिए कोई खास gift या reward का announcement कर सकते हैं। ये सब services आप monthly या yearly handle कर सकते हैं।

आपके ऐसा करने पर आपके customers की आपके और आपके business के बारे में सोच ही बदल जाएगी और वो आपके बारे में सिर्फ अच्छा सोचना शुरू कर देंगे क्युकी वो सभी चाहेंगे की उन्हें आपसे एक बेहतरीन gift या reward मिलें।

6. Use Social Media to Promote Your Business:

Use Social Media to Promote Your Business

अगर मैं free online business promotion की बात करू तो Facebook, Twitter, LinkedIn, Pinterest यानि social media इसका सबसे अच्छा तरीका हैं। Social media की help से आप अपने business को लोगो तक आसानी से पंहुचा सकते हों वो भी बिल्कुल free।

मैं already इस बारे में कई article लिख चूका हूँ इसके लिए आप हमारी Social Media & Marketing से related others posts read कर सकते हों।

आज के time में शायद ही कोई internet user होगा जो social media का इस्तेमाल न करता हो और जिसका social networking sites पर account न हों।

आज हर कोई smartphone use करता है और हर किसी के mobile में WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram apps मिलना आम बात हैं।

Social sites पर आप अपने business या company की अलग brand बना सकते हों site के name का social media sites पर page बना कर अपने business का promotion कर सकते हों।

अगर आप video बनाने में capable हो तो आप अपने business के लिए promotion video बना कर भी social sites पर share कर सकते हों video में आप अपने और अपने work के बारे details से बता कर audience को अपने work और products की और लुभा सकते हों।

Social media free promotion का सबसे अच्छा तरीका तो है ही साथ ही इस पर आप paid advertising कर भी online business promotion कर सकते हों।

ये तरीका उन business owners के लिए best है जिनके पास social media पर active रहने के लिए time नहीं होता हैं।

7. Make SEO Friendly Your Company Website / Blog:

Search Engine Optimization

Company या business आज सबका internet पर online होना बहतु जरुरी हैं। अगर आपका business online नहीं है और आप सिर्फ offline business करते हो तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हों। मैं आपको बतान चाहूँगा की इंटरनेट वो जगह है जहा से आदमी रातोंरात famous हो सकता हैं।

Internet की दुनिया में google सबसे बड़ा name है लगभग हर एक internet user online जब भी कोई searching करता हैं तो उसकी पहली पसंद google search engine होता हैं।

बाकि Yahoo, Baidu, AOL, Ask.com, Excite, DuckDuckGo, Yandex etc. को google का competitor तक नहीं कह सकते।

इसलिए online business को successful बनाने के लिए आपके business का google में top पर होना जरुरी हैं और google में top position में आने के लिए आपको SEO यानि Search Engine Optimization की जानकारी होना जरुरी हैं।

Search engine optimization के बिना आपकी site का google में top पर आना मुश्किल हैं और google में top पर न आने का मतलब है internet के 70% users का आपकी site को avoid कर देना क्युकी internet users उस site को ज्यादा like करते है जो google में top पर show होती हैं।

आपकी company website को google में top पर लाने के लिए आपकी site के articles को SEO friendly बनना होगा तभी वो search results में top पर आएगी।

इस blog पर आपको search engine optimizing के बारे में 100+ articles मिल जायेंगे। जिन्हें पढ़ कर आप SEO को आसानी से सिख और समझ सकते हों। For Example, Website को Google में First Page पर लाने की पूरी जानकारी।

8. Put Business Billboard on Your Vehicle:

Put Business Billboard on Your Vehicle

मैं पहले ही कह चूका हु की online business promotion करने के बहुत सारे तरीके हैं। लोगो का दिमाग जहाँ जहाँ काम करता है वो वो वही तरीका इस्तेमाल करते हैं जिनमे से कुछ इतने कारगर होते है की little time में business को success बना देते हैं इसलिए उनके बारे में पहले से कुछ भी कहना मुश्किल होता हैं।

आपके पास Bike, Car etc. जो भी vehicle हो आप उसकी help से भी online business promotion कर सकते हों। अपने vehicle पर business billboard लगा सकते हो या vehicle पर अपने business का name या logo लगा सकते हों।

सिर्फ इतना ही नहीं आप अपने दोस्तों और जानकारों के vehicles का भी इस्तेमाल कर सकते हो साथ ही आप other vehicle owner को pay करके भी ये काम करवा सकते हों।

Modern vehicles में तो removable advertising stickers होते हैं जिन पर आप business logo and information billboard या print strip लगा सकते हो।

United State ऑफ़ America (USA) में एक survey के अनुसार इस तरह के advertisement को daily 30,000 से 50,000 लोगो के द्वारा देखा जा सकता हैं।

ये संख्या और ज्यादा हो सकती हैं बस आपके advertising eye-catching, attractive and more effective होने चाहिये। आपके vehicle पर जितना special ad होगा आपको उतना ही better result मिलेगा।

9. Use YouTube and Make Videos:

Use YouTube for business promotion

YouTube google के बाद world का दूसरा सबसे बड़ा search engine हैं। All world में जब भी लोग video search करते है तो सबसे ज्यादा YouTube का ही इस्तेमाल करते हैं।

पिछले काफी time से internet users article पढ़कर सिखने से ज्यादा video देख कर सीखना पसंद कर रहे हैं और अब तो google भी mostly search results में YouTube videos को show करने लगा हैं।

YouTube पर आज daily लाखो videos upload किये जाते हैं और millions videos देखे जाते हैं इस पर रोज करोडों views होते हैं।

अगर मैं कहू की आने वाले पीढ़ी पढने से ज्यादा video देख कर जानकारी लेना पसंद करेगी तो गलत नहीं होगा। ऐसे में आप इसका फायदा अपने online business promotion में उठा सकते हों।

आप अपने business brand के लिए YouTube पर special channel बना कर उसमे video upload कर अपने business का promotion कर सकते हों।

Video में आप अपने business और new products के बारे में information share कर सकते हों। अगर आप अभी कुछ famous business and companies को देखोगे तो YouTube पर आपको उनकी हजारो videos मिल जायेगीं। ये अपनी छोटी छोटी activities को भी net पर डाल देते हैं।

बड़े बड़े business man अपनी business activity को YouTube पर share करते हैं। इससे न सिर्फ आपका free promotion होगा बल्कि आपकी earning भी होगी आप YouTube पर videos को monetize कर easily कमाई भी कर सकते हों।

10. Use Free & Paid Stock Images Websites:

Free Stock Images Websites

कोई भी company या business हो उसमे logo, cover images, infographics, 3D pictures etc. की जरुरत होती हैं और लगभग सबके पास ये सब होता हैं आप इस सबका फायदा उठा कर भी online business promotion कर सकते हों।

Internet पर ऐसी बहुत सी sites है जो free and paid images, photos, pictures offer करती हैं आप इन websites पर अपने business की images को sell कर सकते हो या free में offer कर अपने business और business products को promote कर सकते हों।

इस काम के लिए मेरे हिसाब से Flickr, Stock Snap, Designer Spics, Split Share, Morgue File, Gratisography, Start Up Stock Photos, Free Digital Photos, Stokpic, Pixabay etc. best websites हैं।

ये websites आपको photos के बदले pay भी करती हैं अगर आपके पास बेहतरीन pictures का collection है तो आप इन sites से अच्छी खासी earning भी कर सकते हों। इससे आपकी promotion के साथ कुछ income भी हो जाएगी।

Conclusion,

उम्मीद करता हूँ आपको Online business promotion की ये जानकारी पसंद आएगी। अभी इनके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में मैं जल्दी ही लिखने वाला हूँ। अगर आपकी नज़र में business को promote करने की इनके अलावा कोई और अच्छी tips हो तो उसके बारे में comment में जरुर बताये।

इन सब तरीको को अगर आप अच्छे से follow करोगे तो आपका business 99.99% success होगा। याद रहे Business की success आपके work के साथ आपके talent और आपके mind पर भी depend करती है की आप किस तरीके से work करते हों।

आज के time में internet online business promotion का सबसे बेहतर तरीका हैं इसीलिए अगर कोई offline business करते हो तो आपको अपने work की एक site बना कर online promoting start कर देनी चाहिए।

अगर आप online business करते हो तो यहाँ बताये गए कुछ offline business promotion tips को follow कर अपने online business को successful बनाये।

अगर आपको ये article पसंद आये तो इसे social media पर अपने friends के साथ share जरुर करें ताकि दुसरे लोग भी इसके बारे में जान सके।

Avatar for Jumedeen Khan

by: Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 56 )

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

  2. Waw Sir yah aapne online business ko promot karne ke liye bhut hi useful tarika bataya hai thanks for this post.

  3. Bhahut badiya article hai Jumedeen. Lagbhak saare tarika acche aur kam paise lagye kia ja skte hai. Blog and soical media mere hisab se bahut accha or cheapest tarika hai business ke promotion k liye. Aur social media se toh cross promotion aur bhi fast kiya ja sakta hai.

  4. Business Ko promote karne ki sabhi jaankari useful hai

    Thanks jdk bhai

  5. Sirji bahot hi umda jankari mili or hosla bhi thanks bhai

  6. Bahut sundar jankari jumedeen sir. Is article me ham readers ko bahut madad milegi apne business ko promote karne mein.

  7. Sir muje website banani nhi aati aur mera kaam taxi service ka hai , kya aap muje bta sakte hai ki koi jab mere area me aa ke google search kare taxi k liye to mera naam top par kaise aayega.

    • Iske liye aap apne name se google me details add karni hogi. aap blogger par free blog bana ka aesa kar sakte ho.

  8. sir,
    jabardast article hai.

  9. Thank you sir for this awesome post

  10. आपके द्वारा दी गई जानकारी काफी महवपूर्ण हैं,

    • Sir olx jaise website kaise banayi jati hai

      • Iskel iye coding ki janakri hona jaruri hai. Aapko html, CSS, java etc. programming language aati hai to aes isite bana sakte ho.

  11. Sir Please ye ek question he bata den.
    sir mere blog ke home page pe me jitni vi post ki limit laga dun usske aggy next page ka ya older post ka option nahi ata , agar 3 select karun to siraf blog pe 3 post dhikti he , ye Q ho raha he ? mene har tamplate laga ke dekh lia magar nahi ho raha.

    • Aapke blog ke home page par 10 post show ho rahi hai aap browser cache delete kar try karo.

  12. bahut acha likha jumedeen sir ,,, Koi bhi buissness without promotion success nahi ho skta ,,,

  13. भाई यहां पर मैं आपको एक वीडियो link diya hoo.
    आप जब इस वीडियो को देखोगे तो आपको वीडियो के नीचे अमेजॉन का प्रोडक्ट का इमेज शो होता है और डिस्क्रिप्शन में उसका लिंक है आप बताओ यह प्रोडक्ट का इमेज कैसे सो करते हैं youtube में प्लीज हेल्प मी

    • tul is video ki description me koi image nahi hai.

  14. Bohat achi Information di he apny , But Ek Problem he ab mujhe apky content english me karke parhne party he Google Translator ki help sy , But Chalo sahi he jaisa apko acha lagy , Bro Av ap ek martaba mere blog ko check kar sakty he ke wo kaisa he? Any mistake to nahi ?

    • Aapka blog work nahi ka rah ahi DNS error hai ise solve karo.

      • Sir Ye 2 Questions he Please Answers dydyn.
        1) Me Adsense keleye apply karne ka soch raha hun to kia mai blogger ke through sign up karun adsense keleye ya fr non-hosted tariqe se yani email sy sign up karke apply karun?
        2) Sir last time apny kaha tha ke DNS problem he meri web pe , ab check karke batayen please ke ab website properly work karahi he.

        • 1. Aapko char din blog banaye nahi huye or aap earning ke bare me sochne lage ho fail hone ka sabse bada reason ahi hai.
          2. Main aapko iska jawab already de chuka hu.

          • Sir me janta hun ke ek blogger ko kab adsense keleye apply karna chahye , apsy he sheeka he , jab posts zada hojaye , khud likhi hue posts , daily 500+ views ho or .com wala domain ho , bhai mene apsy just information keleye pucha tha ke adsense keleye apply blogger ke through karna behtar he ya non hosted way sy , But ap tp gussa he hogaye , chalo koi nahi.

          • Qasim main kisi se gussa nahi hota mera farz hai sahi rasta btana main wohi karta hu. Correct bas ye dhya nrakhna taki aage problem na ho.

          • Mera tiffin service business h kya m online bloger bnke online tiffin service business ko bda skti hu.

  15. आपने प्रमोशन से सम्बंधित बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने लेकिन मेरा एक सवाल हैं जब मैं गूगल कीवर्ड प्लानर टूल की मदद से कीवर्ड सर्च करने जाता हूं तो यह बजट सेट करने को कहता तो क्या अब इसमें पैसे भरने होंगे ।

    • नहीं आप उस मेसेज को avoid किया करो।

      • सर avoid का कोई ऑप्शन नहीं आ रहा हैं

        • Abhishek mera yaha avoid karne ka matlab hai us par dhyan mat do or aap direct https://adwords.google.com/KeywordPlanner open karo.

          • सर मैंने इस लिंक से भी ओपन करके देख लिया है तब भी बजट सेट करने को ही कहे रहा हैं बताये क्या किया जाए

          • Aap first adwrods ke bare me thoda information patak kar le.

  16. main pichhle kai mahino se apke blog ko follow kar raha hu. apke dwara di gayi ek ek jankari kafi kimti hai. please logo design karne ke bare me kuchh batayen. hme intzar rahega. dhanyawad !

  17. Thank you sir aap ne jo Newspaper me promotion karne ke baat kahi ye baat muje bahut achi lagi or idea bhi badiya hai

  18. नमस्ते जुमे दीन,
    मैने आपके पुरे ब्लॉग पर ध्यान दिया था | मुझे ऐसा लग रहा हैं |की आप पुरानी पोस्ट को भी हिंदी में update कर रहे हैं |अगर आप पूरा ब्लॉग हिंदी में ही बदलना चाहते हैं |तो आप कमेंट उतर हिंदी में क्यों नहीं थे |
    और धन्यवाद ऐसी जानकरी साझा करने के लिएँ |
    में यहाँ एक और बात कहना चाहूँगा |मैने भी कुछ दिनों से देखा है |की मेरी आय अचानक से काफी बढ़ गई हैं |

    • Yes main SMI ko hindi blog me convert kar raha hu. Comments hinglish me hi rahenge. Good.

  19. Sir blogger post karte time post ke andar blog categorys ki internlinking karna sahi hai ???

    • Yes bounce rate kam karne ke liye ye best way hai.

  20. sir kya ye no 18004253800 sbi bank ke customer care ka hai isme maine mobile banking ke liye apna atm no aur pin share kiya hai lekin pin batane ke baad unhone takneeki khami kehkar call cut kar diya kya in dono se koi mere account se paise nikaal sakta hai aur kya atm no. aur pin jaanne ke baad bhi register mobile no. ki jarurat padti one time password ke liye

    • Yes SBI bank customer care number hai but aapko atm pin share nahi karne the aap nearest kisi atm par ja kar pin change kar le.

  21. Aapne jo yhaa online business promotion ke 10 tarike bataye he vo best me best he,yah offline or online dono tarike ke business ke liye best he or inka upyog kar hum humara promotion or branding dono kar shakate he or jahaa tak muje lgta he aapne business promotion ke sabhi mhtvpurn tariko ko cover kar hi liya he.
    In sabhi me muje free online business promoting kaa best tarika lgta he vah he Number 8,apne or friends ke vehicles ke through business kaa promoting karna, me bhi iske baareme soch rha tha ki me iska istemal karu

    • Welcome asween, Humare mehanat karne par hi hume uska fal milta hai. Agar koi bhi in tariko ko follow kar le to uska business 100% successful hoga.

  22. Hello sir Mane Mere Blog Ko WOR WordPress Pe Shift Kar diya But Meri Google Search Engine me index Post ko open krta hu to Page Not Found 404 Show hota hai Or Mane Redirection Plugin Ka Bhi use Kar liya but abhi tak meri problem solve nhi hui kya iske Liye koi dusra tarika nhi hai Jisse 404 Error Wali Problem Slove Ho!

    • Read this psot and fix your issue “https://www.shoutmeloud.com/how-to-change-your-wordpress-permalink-without-using-traffic-permalinks-migration-plugin.html”

  23. bhai mene godady se domain buy kiya kya me baha se apni site email bana sakra hu
    example-admin@xyz.com
    agar bana sakte hai batao kya mujhe or paise dene padege ya free me

  24. AWSOME idea bro,
    Jumedin bro mera Ek blog hai
    Mssecrettricks.blogspot.com
    Aur mein Usme subscribed option add karna chahta hu Jaise ki sirf email ID dalte hi subscribers ban jaye aur mera post published hote hi Usko MIL jaye mail mein
    Toh Iske liye Kya Karna padega please bata dijiyega free honge jab aap

  25. Good Article.
    Thanks for Sharing

  26. Bro.. Mujhe ek baat or Bataiye Maine YouTube par Kafi video dekhe hai Adsense Se leker Jismai Bataya Gaya hai agar Aapke youtube Adsense ki *CTR* 10℅ se Jada chale jaye to problems create ho jati hai , Jissay Adsense 1Month ke liye block ya hamesha ke liye disable ho Sakta hai ,, To Kya Ye Baat Sach Hai ,,

    Agar Sach Hai To Blogger Adsense Publisher ke liye bhi CTR 10℅ hone par kuch problems create ho Sakti hai kya

    • Aesa kuxch bhi nahi hai haa CTR 10% se jyada hona danger ho sakta hai but tabhi jab aapke pas invalid and fraud clicks ho agar clicks real hai to no problem. Mere sath aesa kei bar ho chuka hai mera adsense blcok nahi hua.

  27. Wow fantastic jdk bro

    Mera question

    Maine ek newsportal blog creat kiya hai biharhunt.com name se to kya ispe newsletter laga sakta hu

    News blog pe search se km traffic aata h or social media se jyada to kya fb pe advertisement kra sakta hu

    • Dono kar sakte ho good idea.

  28. Sir muje b meri site par email scri. Lagana hai or me wordpress par hu to me kya karu koi plugin ya fir koi other thing.

    • Yes plugins use karo wordpress ke liye bahut se behtrin plugin hai like mailchimp and aweber.

  29. bahut badiya post hai jumedeen bhai aapne image bahut good quality ke use kiye hai AAP images kaha se use karte hai website ke liye

    • Check last point carefully. I already mentioned top 15 free stock images websites.

Comments are closed.