Keyword Research क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है?

Keyword Research एक ऐसा Process है जिसकी Help से हम सर्च इंजन पे सब से ज़्यादा Search किये जाने वाले Term को Search करने के लिए Researching करते है ताकि इन Popular Search Terms को हम अपने Content में Add करके Search Engine में High-Rank Gain कर सके। Keyword Research SEO का एक बहुत ही Important Part है। जिसकी Help से हम अपने साइट के Rank को Increase कर सकते है। यहाँ पर हम Keyword Researching क्या है और ये SEO के लिए क्यों Important है? के बारे में जानेंगे। What is Keyword Research in Hindi?

Keyword Research Kya Hai

Google या दूसरे Search Engines पर हम किसी भी Content को Keyword की हेल्प से ही ढूंढते है। Keywords Research का मक़सद Search Engine पे High Traffic Gain करने वाले Terms को search करना है।

बिना Keyword Research के हम ये नहीं जान सकते के हम अपने ब्लॉग को किस Keyword के लिए Optimize करे। जिससे हमारे ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा ट्रैफिक आ सके।

चलिए अब हम कीवर्ड रिसर्च के बारे में विस्तार से जानते हैं, Keyword Research क्या है? हमें Keyword Research क्यों करना चाहिए?

Keyword Research क्या है?

Keyword research एक search engine optimization practice है जो alternative search terms को find करने के लिए उपयोग की जाती है। ये most popular और important SEO task है जिससे लोकप्रिय words और phrases की पहचान की जाती है।

Keyword Research वेबसाइट को किसी Certain Keywords के लिए Optimize करने का पहला स्टेप है। इसकी हेल्प से हम ये पता लगा सकते है के Market में किसी Particular Keyword का कितना ज़्यादा Demand है और उस Keyword के लिए हमें अपने Blog को Optimize करने के लिए कितने Competition का सामना करना होगा।

Research से न सिर्फ हमें उस पर आने वाले ट्रैफिक और Competition का अंदाज़ा लगता है बल्कि इस से हमें अपने Next Blog Post के लिए Idea भी मिल जाता है।

Ultimately उन Words को Research करना जिसका Use लोग कंटेंट को सर्च करने के लिए करते है और उन Words को अपने Blog के लिए Optimize करने से आप अपने साइट पे Right Traffic Drive कर सकते है।

इससे हम आसानी से अपने ब्लॉग की posts को किन्ही स्पेशल keywords के लिए search engines में rank करा सकते है। चलिए अब मैं आपको keyword research के फायदे बताता हु।

Keyword Research के क्या-क्या फायदे है?

Keyword Research Benefits in Hindi. कीवर्ड रिसर्च के बहुत सारे फायदे है। अगर आप एक blogger है तो आप keyword research की importance जानते होंगे। ये search engines में top rank पाने और ब्लॉग का traffic बढाने के लिए बहुत ही जरुरी है।

यहाँ पर हम कुछ खास Points के बारे में बता रहे है।

  • अगर आप अपने हर पोस्ट को Keyword Research कर के लिखते है तो आपका ब्लॉग ज़्यादा से ज़्यादा Targeted traffic Gain करेगा और आपका पोस्ट जल्द ही Google में रैंक हो जायेगा।
  • जितने ज़्यादा आपके पोस्ट Search Engine में Rank होंगे। आपके साइट की डोमेन Authority उतनी ज़्यादा High होगी।
  • Keyword Research की हेल्प से आपको अपने ब्लॉग के कंटेंट के Ideas भी मिल जायेंगे।
  • Keyword researching से आप अपने ब्लॉग को special keywords के लिए rank करा सकते हो।
  • आपका पोस्ट जितने ज़्यादा लोगों तक पहुचेगा आपके पोस्ट उतने ज़्यादा Share होंगे और उस पर उतना ही ज़्यादा traffic आएगा।
  • Keyword Research की हेल्प से आप जान सकते है के किसी भी Particular Keyword की Competition क्या है और आपको High Traffic Gain करने के लिए कितने एफर्ट की ज़रुरत है।
  • आपकी साईट के जितने ज्यादा keywords google में rank करेंगे उसकी ranking उतनी ही ज्यादा increase होगी।
  • अगर आपको google search engine से अधिक organic traffic चाहिये तो आपको keyword searching करनी चाहिये।
  • Keyword के google में rank करने पर आपको जो traffic मिलेगा उससे ads और affiliate market दोनों से ज्यादा earning होती है।

इनके अलावा कीवर्ड रिसर्च के और भी बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में आप हमारी SEO category की पोस्ट पढ़कर अधिक जान सकते हैं।

चलिए अब हम थोड़ा keyword researh करने का तरीका भी जान लेते हैं।

Keyword Researching कैसे करे?

Search Engine में High Rank Gain करने के लिए हमें Keyword Research करते वक़्त कुछ Important बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि हम अपने ब्लॉग को सही ढंग से Optimize करके सर्च इंजन में हाई रैंक Gain कर सके।

जब हम Keyword Research करते है तो कुछ ऐसे Keywords होते है जिनकी Search Volume बहुत ज़्यादा होती है। लेकिन उन Keyword के Competition भी बहुत ज़्यादा होते है।

Keyword Research करते वक़्त हमें इस बात का ध्यान रखना होता है के हमें ऐसे keyword को Target करना है जिनकी सर्च Volume ज़्यादा और Competition कम हो।

जिन Keywords के Competition ज़्यादा होते है उन्हें High Rank करना मुश्किल होता है। क्युकी उन Keywords का Use पहले से ही बहुत से लोगों ने किया होता है।

इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के लिए ऐसे Keywords का उपयोग करना होता है जिसकी Competition कम हो और Search Volume ज़्यादा।

Keyword researching के लिए आप keyword research tools का इस्तेमाल कर सकते हो। Keyword Research tools की बात करे तो मार्किट में कई तरह के Keyword Research Tool Available है जिनका Use करके आप अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते है।

Market में Keyword Research के लिए आपको ज़्यादातर Premium Tools Available है। जिन्हे अलग-अलग Webmasters अपने पसंद के According Use करते है।

यहाँ पर मैं Blog के लिए सही ढंग से Keyword Research करने के लिए दो Best Tools के बारे में बता रहा हु जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

अगर free keyword research tools की बात करे तो आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हो। और tools की जानकारी के लिए आप हमारा ये article पढ़ सकते है।

चलिए मैं आपको यहाँ Semrush tool से keyword research करने के बारे में बता देता हु।

SEMRush Market में Available Best Tools में से एक है। यह Organic Research, Paid Advertising Research, Keyword Research और In-Depth Competition Analysis Tools के साथ एक Complete SEO Suite है।

Semrush 7 Days Free Trial

Keyword Research के लिए आपको सबसे पहले खुद को इसके वेबसाइट पर जाकर Register करना होगा। अगर आप हमारे referral link से Sign Up करते हो तो आपको 7 day free trial मिलेगा।

Get SEMRush 7 Day Free Trial

उसके बाद आप जिस keyword को सर्च करना चाहते है उसे type कर search box में keyword overview select कर search  करे।

अब आप आपके Enter किए गए keyword का Overview आप देखेंगे। जिसमे आपको Search Volume, Paid Advertisement के लिए CPC और Search Result के नंबर दिखेंगे।

Semrush keyword researching

नीचे Scroll करने पर आपको Related Keyword का Overview भी दिखेगा। आपको अपने Keyword के लिए टॉप सर्च लिस्ट दिखेगा जिसके लिंक पे क्लिक करके आप ये जान सकते है के ये पेज इन Keywords पे क्यों रैंक करते है।

Related keywords

Overall SEMRush मार्किट में सबसे अच्छा Keyword Research Tool है जहाँ पे आप न सिर्फ Keyword का Idea लगा सकते है बल्कि आप ये भी जान सकते है के आप किसी Particular Keyword के लिए कैसे रैंक करे। SEMRush को आप 7 Days के Trial Period के लिए फ्री में Use कर सकते है।

उम्मीद है के ये आर्टिकल पढ़ कर आपको Keyword Research के Importance का पता चल गया होगा। अगर आप उन Bloggers में से है जो अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Research नहीं करते है तो अब करना स्टार्ट कर दे और अपने ब्लॉग ट्रैफिक में आने वाले Changes को Notice करे।

ये भी पढ़े,

अगर आपको कीवर्ड रिसर्च की यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे दूसरे ब्लॉक के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Equra Akhtar

दोस्तों मेरे नाम Equra Akhtar है और मैं एक Software Engineer हूँ. मुझे अपने Knowledge को दूसरों के साथ share करना अच्छा लगता है, इसलिए मैं SEO, Web Development, Blogging, WordPress, Blogspot के बारे में अपने Knowledge को दूसरों के साथ Share करती हूँ. आपको हमारे Article कैसे लगते है Comment Box में ज़रूर बताये.

Comments ( 17 )

  1. Hello bhaiya
    Jo mera domain name h whi name mene flipkart amazon pr product cell krne ke liye brand name bnaya hai

    Mera domain name 5 year purana hai site achi chl rhi thi av down hui ho gyi h traffic km hua hai
    Flipkart aur amazon pr 200+ products hai site pr 500+ articles
    Please ye btaye ki traffice km ho jane ki wajah kya ho skti hai hmare block pr hi ya sbke pr hi yh hua hai

    Reply
    • Google update check kiya karo.

      Reply
      • Iska mtlab kya h bhai smjh nahi aya

        Reply
        • Matlab google apne algorithm me changes karta rahta h kaise content ko rank deni h, so aap update ki knowledge rakha karo, taki aapko pata chal sake ki aapki site ka traffic kam kyu hua h.

          Reply
          • Okay thanks
            Pr flipkart aur amazon pr jo products hai isi name se jisse domain hai to koi problem ho skti hai kya

Leave a Comment

×