Domain Authority क्या है और अपने ब्लॉग की DA कैसे बढ़ाये?

किसी भी नए या पुराने Blogger को बस इतना ही चाहिए की उसके blog पर लिखे post google में सबसे पहले पेज पर दिखे लेकिन search engine में first page पर अपने blog को show करना इतना आसान नहीं है। लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है क्युकी ये सब कुछ depend करता है Search Engine Optimization पर. SEO मैं देखा जाये तो बहुत से अलग अलग factors है लेकिन यहाँ पर हम बात करने वाले है Domain authority की, DA क्या है और अपने blog की Domain Authority कैसे बढ़ाये?

What is Domain Authority in Hindi

Domain authority ये factor अब SEO का top and important factor बन गया है। आपकी website और blog की domain authority (DA) जितनी ज्यादा होगी search engines आपके ब्लॉग को उतनी ही अच्छी rank देंगे।

अगर आप blogging field में है तो आपको इसके बारे में जानना चाहिये और अपने ब्लॉग की domain authority increase करने के बारे में विचार करना चाहिये। इस article में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

Domain Authority क्या है?

Domain authority एक search engine ranking grade या score है जो 0-100 के बीच होता है। ये grade Moz देती है जो USA की बहुत सारे SEO Tools offer करने वाली popular company है।

Domain score से यह दिखता है की search engine मैं आपके domain की rank करने की संभावना कितनी है। जिस blog का score ज्यादा होगा उतना ही वह ranking मैं आगे show होगा।

यानि कि एक website का स्कोर 30 है और दूसरी का 40 तो 40 rank वाली वेबसाइट search engine results pages (SERPs) में top में होगी।

उदाहरण के लिए आप Wikipedia को देख सकते है जिसका DA score 100 है और उसके page हमेशा search engine में top पर होते है।

Domain authority बहुत से factors पर निर्भर करता है। अगर आप यह सोच रहे है की आपने आज blog शुरू किया है और आपके ब्लॉग का Domain authority 40 से 50 हो जायेगा तो यह बिलकुल possible नहीं है।

Website की domain authority बढ़ाने के लिए आपको SEO पर काम करना पड़ेगा। Domain authority 15 से 30 तक बढ़ाना बहुत ही आसान है लेकिन अगर बात करे 65 से 75 या 75 से 85 तो यह बहुत ही मुश्किल है।

अब आपको यह जरूर पता चल गया होगा की DA क्या है तो चलिए अब मैं आपको अपने "ब्लॉग और website की domain authority increase कैसे करे" के बारे में बताता हु।

अपने Blog की Domain Authority कैसे बढ़ाये?

अपना DA score increase करने के लिए आपको जबर्दस्त strategy बना कर अपने ब्लॉग को बेहतर बनाना होगा। कई सारे बहुत अच्छे content वाले article लिखने होंगे और सब्र करना होगा।

इसके लिए आपको content लिखते समय और उसे publish करने के बाद कुछ चीज़ो का ध्यान रखना है जिससे आप अपने domain की authority बढ़ा सकते हो। चलिए अब मैं आपको Domain authority बढाने के 7 बढ़िया तरीके बताता हु।

1. Quality Content

Domain authority increase करने का सबसे अच्छा तरीका है High Quality content publish करना, quality content ही सर्वोपरी है।

Quality content लिखे बिना आप कुछ भी क्यों न कर ले लेकिन वह search results में Top Rank नहीं करेगा और आपको मनचाहा traffic नहीं मिलेगा।

साथ ही जब आपके readers आपकी साईट पर आ कर आपके low quality content को पढ़ेंगे और उन्हें वो पसंद नहीं आएगा तो वह आपके blog या website पर फिर कभी नहीं आएंगे।

Blog पर अच्छा content लिखने में हमारे ये article आपकी मदद करेंगे,

2. On-Page SEO

On-Page SEO भी DA score बढाने में महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको post लिखते समय On-page optimization पर ध्यान देना है और अपने वेबसाइट के metadata को सही से लिखना है।

On-page SEO की मदद से आपका DA जल्दी बढ़ेगा, On-Page SEO मैं कौन कौनसे factors आते है वो इस प्रकार है।

  • Targeted keyword: आप जिस keyword पर अपने पोस्ट को rank करवाना चाहते हो उससे अपने permalink और first paragraph मैं रखे। ज्यादातर long tail keyword को focus करे जो बड़ी आसानी से रैंक हो जाते है।
  • Keyword density: Focus keyword का बार-बार इस्तेमाल न करे और हो सके तो इसको आप 1.5 से 3% तक ही रखे।
  • Permalink: Post permalink में आप focus keyword का इस्तेमाल करे। अगर आपकी post का टाइटल है "Blog क्या है?" तो इसका structure कुछ ऐसा रखे https://example.com/blog-kya-hai/
  • Meta description: अपने Meta description को याद रखके भरे और इसमें अपने focus keyword इस्तेमाल जरूर करे।
  • Heading tags: Post मैं जरुरत के हिसाब से Heading Tags (H1, H2, H3, H4, H5, H6) use करे।
  • Optimize Image: आप जो इमेज post में add कर रहे है उसको optimize जरुर करे।

इन topic पर ध्यान देने से आप अच्छे से SEO optimizing कर पाएंगे, On-page SEO बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये article read कर सकते है।

3. Internal Linking

अच्छी तरह से की गयी internal linking न सिर्फ आपकी domain authority बढाने में मदद करता है बल्कि इससे आप अपनी website की bounce rate भी कम कर सकते है।

इसके लिए आप जब भी पोस्ट लिखे तो उसके content से related अपनी पुरानी posts के link add करे, इससे पोस्ट और अधिक informative और attractive बनती है।

इसका सबसे बड़ा फायदा है आपके user को एक post से दूसरी पोस्ट पर जाने का मौका मिल जाता है जिससे bounce rate कम हो जाती है।

4. Generate High Quality Backlinks

यहाँ पर साफ़ साफ़ लिखा है high Quality backlink इसका मतलब है की हम High Quality Backlinks बनाने की बात कर रहे है।

अगर आपका DA 31 है और आप 20 DA वाली website से backlink ले रहे है तो इससे आपको इतना फायदा नहीं होगा। Backlink उन sites से बनाये जिनकी domain authority अच्छी हो।

साथ ही आपकी साईट के content से relevant content वाली site से linking करे, ऐसी साईट से backlink न बनाये जो आपकी साईट से related न हो। जैसे की tech blog के लिए health blog से backlink बनाना।

कई blogger Fiverr जैसी sites से backlink buy कर low quality backlinks बना लेते है जिनसे ब्लॉग को फायदा होने की जगह उल्टा नुकसान हो जाता है। आप इसके चक्कर में ना पड़े और paid backlink खरीदने की गलती न करे।

थोड़ी महेनत जरुर लगेगी लेकिन manually अच्छी site से ही backlink build करे, उदाहरण के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपनी पोस्ट शेयर करे, लगभग सभी सोशल साइट्स की Domain authority अच्छी है।

5. Fix Broken Links

Search engines में अपनी site की ranking बनाये रखने के लिए अपनी website से ख़राब और नुकसानदायक लिंक को fix या remove करना जरुर है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो धीरे धीरे आपकी site rank down हो जाएगी।

ये काम quality backlink बनाने के जैसा ही है, आपको अपनी साईट की सभी post से broken links को fix करना होगा। Broken links का पता करने के लिए आप broken link checker plugin या broken link finder tools का इस्तेमाल कर सकते है।

हमारे ये articles bad links को find कर हटाने में आपकी help करेंगे,

6. Domain Age

Domain की age आपकी site की search ranking और domain authority बढ़ने में मदद करती है। कहने का मतलब अगर आपकी साईट 2-3 साल भी पुरानी है और regular update होती है तो इसका मतलब है आप उस पर लगातार quality content publish कर रहे है।

इसीलिए अगर आपकी साईट पर spam नहीं है तो आपकी साईट google search results में अच्छा rank करेगी। लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है की new domain वाली site google में rank नहीं करेगी।

अब आपको संयम से काम करना है और अपने domain की age को बढ़ने के साथ quality content publish करते रहना है। धीरे धीरे आपका DA score बढ़ जाएगी।

7. Regular Updates

नियमित रूप से ब्लॉग पर quality content publish करना domain authority increase करने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है। अगर आप अपने blog पर continue post लिखते हो तो आपको DA की चिंता करने की जरुरत नहीं है।

मैं जानता हु ये आसान नहीं है लेकिन अच्छी DA पाने के लिए आपको ये करना होगा। Regular update न करने पर आपकी DA up down होती रहेगी।

आप बस अपने ब्लॉग पर quality content वाले articles लिखने पर focus करे आपकी domain authority समय के अनुसार अपने आप बढती जाएगी।

नियमित पोस्ट शेयर करने के और भी कई फायदे है, आपकी साईट पर traffic बढेगा, आपकी writing skills भी improve होगी और आपको बहुत कुछ नया सिखने को मिलेगा।

इन तरीको से आप अपने ब्लॉग की domain authority boost कर सकते हो, चलिए अब मैं आपको अपने ब्लॉग की domain authority check करने का तरीका बताता हु।

अपने Blog की Domain Authority कैसे Check करे?

Domain authority check करने के लिए online बहुत से tools available है जिसकी मदद से आप अपने Domain की authority find कर सकते है। लेकिन Moz Open Site Explorer tool इसके लिए सबसे best है।

इसके लिए आप ये steps follow करे,

  1. Moz Open Site Explorer tool पर जाये।
  2. अब search box में domain link add करे।
  3. उसके बाद search button पर क्लिक कर search करे।

Check domain authority

यहाँ पर आप देख सकते है की हमारी site की domain authority 41 और page authority 40 है। अगर आप इस पोस्ट में बताये तरीको को follow करोगे तो एक समय के बाद आपके ब्लॉग की DA भी 40+ पर पहुच जाएगी।

इस तरह से आप अपने competitors की website की भी domain authority पता कर सकते हो।

Conclusion

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की आप domain authority एक दिन मैं नहीं बढ़ा सकते है साथ मैं यह भी बताया है की आप अपने blog का DA कैसे चेक कर सकते है।

याद रहे अच्छी domain authority का मतलब है search engine में अच्छी ranking. बस आपको यही करना है की नियमित रूप से अपने blog पर अच्छे अच्छे post लिखते रहना है और धैर्य रखना है।

तो यहाँ पर हमने आपके साथ जो जानकारी share की है इसकी मदद से आप अपने blog का DA आसानी से बढ़ा सकेंगे। अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको आगे जरूर share करे।

Avatar for Yashdeep Vitthalani

Main Ek Computer Engineer hu.Muje Blogging aur Youtube bahut hi pasand hai.Main regular apne blog aur youtube par nayi jankari share karta rehta hu

Comments ( 17 )

  1. bhai aapne bahut hi achhe tarike se da ke bare me bataya hai maine abhi abhi blogging start kiya hai or mere site ka da bas 8 hai mai bahut confused tha kaise badhau but aapka post padhne par thoda confidence aa gya hai.

    Reply
  2. सर् आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है। आपकी इस पोस्ट ने मेरी बहुत मदद की है। उम्मीद करता हूं कि आगे आने वाले समय मे आप इससे अच्छे अच्छे पोस्ट हमारे लिए लाते रहेंगे।
    आपकी अच्छी सेहत की कामना करता हूँ।

    Reply
  3. Great post and useful information about domain authority increase tips.Thanks to shearing this hellpful information.

    Reply
    • बहुत बहुत धन्यवाद।मै ब्लॉग की दुनिया में नई हूं और मुझे बहुत सी जानकारियों से अनजान हूं।आपकी इस पोस्ट से मैंने domain authority के बारे में जाना।

      Reply

Leave a Comment

×