Blog Ko Sahi Se Speed Up Karne Ke Liye 7 Jaruri Tips

Website हो या blog उसकी success में कुछ आवश्यक चीजो का हाथ होता हैं। जिनके बल पर वो सफल site बन पाती हैं। अगर आप blogger है तो आपको जरुर पता होगा की blog को success बनाने में कोंसे और कितने तत्व आवश्यक हैं। जैसे Blog Content, Blog loading speed, Explain करने का तरीका। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो शायद ही आपको ब्लॉग्गिंग में सफलता मिल पायेगी। यहाँ मैं आपको blogging के दुसरे सबसे बाद आवश्यक तत्व website speed के बारे में कुछ जरुरी बाते बताऊंगा जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी। चलिए जानते है blog को speed up करने के बारे में 7 जरुरी बातें।

Blog Ko Speed Up Karne Ki Jaruri Tips

मैं रवि कुमार Bloggingfirst.com का Founder हूँ। आज मैं इस पोस्ट में किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की दूसरी सबसे बड़ी आवश्यक तत्व के बारे में बात करने जा रहा हूँ। नहीं समझे! किसी भी ब्लॉग या वैबसाइट की पहली सबसे बड़ी तत्व होती है, वो है कंटैंट, because content is king, जिसे आप मानते भी होंगे और उसका पूरा care भी करते होंगे।

लेकिन केवल High Quality Content लिखने से ही काम नहीं चलेगा, बल्कि आपके ब्लॉग की स्पीड भी फास्ट होनी चाहिए। गूगल के रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपका ब्लॉग Under 3 सेकंड में ओपन नहीं होती है तो आपका 40% विजिटर्स लॉस्ट हो सकता है। ये एक बड़ा SEO factor हैं।

इसके अलावा गूगल फास्ट ब्लॉग को ही Ranking देता है। यही किसी भी ब्लॉग की दूसरी सबसे बड़ी आवश्यक तत्व है। जिसका ख्याल आपको ही रखना होगा। लेकिन अक्सर Beginner Bloggers से सुनने को मिल जाता है, इस अमुक Hosting company के कारण मेरा ब्लॉग slow है। जोकि 100% सच नहीं है।

दो दिन पहले ही एक beginner blogger के साथ FB Chatting कर रहा था, वह भी Blog Slow होने के लिए Hosting Company को blame कर रहा था।  इससे मुझे अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दिन याद आ गए, जब मेरे ब्लॉग का Server Response Time 1 सेकंड से ज्यादा होता था, जिसको लेकर Hosting Support Team को Complain करता और घंटों Chat की सहायता से Solution ढूँढने की कोशिश करता था।

लेकिन कभी भी Correct Solution नहीं मिल सका। करीब तीन महीनों बाद Database में Post Exist होने के बाद भी कुछ पोस्ट लिंक पर क्लिक करने पर 404 शो हो रहा था। जिससे निपटने के लिए एक WordPress Expert से सहायता लिया। उसने 404 के साथ Speed Optimization भी कर दिया। जिसके बाद मेरा ब्लॉग Under 2 सेकंड में लोड होने लगा।

तब मुझे रिलाइज हुआ कि मैं क्या गलती कर रहा था। यहीं मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ, जिसके बाद मेरा ब्लॉग superfast हो गया। मैं सभी points को short में बता रहा हु उम्मीद है आप समझ जाओगे।

Blog Ko Sahi Se Speed Up Karne Ki 7 Jaruri Tips

Actually, blog की speedसिर्फ आपके server पर नहीं आपके द्वारा की गयी blog optimizing पर भी depend करती है। अगर आप अपने blog की theme, database, plugins etc. को सही से optimize कर लेते है तो आपकी site 1-2 second में load होने लग जाएगी।

1. Cloudflare CDN:

मैं इसे God of Speed कहता हूँ, क्योंकि Cloudflare Free में जो Premium जैसा Service देता है और उसी तरह की Service Maxcdn से पाने में आपको 2 अंकों में डॉलर्स प्रति महीने खर्च करने पड़ेंगे।

जबकि आप Blog को Cloudflare की Free CDN से Point कर देते और Rocket Loader को Enable कर देते है, तो आपके ब्लॉग की स्पीड 3 से 4 गुणी फास्ट हो जाएगी।

Misconception: वैसे कुछ bloggers के बीच Rocket Loader को भ्रम है, इसके उपयोग से Adsense Code ब्रेक हो जाती है।

हाँ ऐसे कुछ Cases हो सकते है। पर मैंने दो साल के blogging life में 50 के करीब ब्लॉग को manually चेक किया, जिन्होंने मुझसे Speed Optimization के लिए Contact किया।

मैंने किसी ब्लॉग पर इस तरह की Problem नहीं पाया। यदि आप भी यहीं सोचते है तो आज ही Rocket Loader को Enable करें और Speed को Enjoy करें।

2. Database Optimization:

जिस तरह Microsoft Window के Installation और Daily यूज करने के साथ Ram में Cache Files और Hard Disk में कई Unnecessary Files स्टोर हो जाती है।

उसी तरह WordPress के Installation और Daily यूज करने के साथ कई गैर-जरूरी files database में स्टोर हो जाती है, जिसे समय-समय पर Clear करते रहना चाहिए। ताकि ब्लॉग की फास्ट स्पीड बरकरार रहे। इसके लिए WP Optimize Plugin Install करें और Database Optimize करें।

3. Uninstall Unnecessary Plugins:

किसी भी Beginner Blogger के लिए नए Plugins यूज करना, जैसे उनके लिए Experiment करने जैसा है, जिसे वे करते हुए खूब एंजॉय करते है। इसी Experiment और Enjoyment के चलते, इतने Plugins कर लेते है, blog बैलगाड़ी बन जाती है।

किसी भी सामान्य ब्लॉग के लिए 10-12 plugins ही अवश्यक होती है और कोई भी नया plugin आपके ब्लॉग स्पीड पर कितना Impact डालेगा, इसे आप P3 Profiler Plugin से चेक कर सकते है।

इसके अलावा मैं अपने अनुभव से कुछ स्पीड टिप्स बता रहा हूँ

4. Choose Right Hosting Company:

भारत में Godaddy, Bluehost और Hostgator famous होस्टिंग कंपनी है और तीनों की Shared Hosting Plan एक जैसे ही है।

मसलन स्पीड, स्पेस और बैंडविथ एक जैसे ही मिलेंगे। यहाँ मुख्य बात है कि आपके द्वारा खरीदे Shared hosting plan के लिए कितना Resource मिलेगा।

मतलब इन तीनों कंपनियों में से खरीदे Shared Hosting अच्छी रहेगी या खराब। ये बात कुछ लक पर भी डिपेंड करता है। जैसे आपने कोई Shared Hosting Plan खरीदा और आपको डोमैन को किसी ऐसे Server से पॉइंट कर दिया जाता है।

जहां पहले ही High Traffic वाली वैबसाइट मौजूद है, तो वे वैबसाइट आपके हक के Resource को भी यूज कर लेगा और इसके उलट कहीं आपके डोमैन को ऐसे Server से पॉइंट कर दिया जाता है, जहां छोटे टाइप के ब्लोग्स मौजूद है तो आपकों पर्याप्त से भी ज्यादा Resource मिलेंगे। इसलिए मैं आपको Recommend करूंगा कि यदि आपका Budget Low है तो Godaddy की 99 रुपये वाली प्लान से भी Blogging स्टार्ट कर सकते है।

5. Optimize Image And Host Images on Subdomain

केवल Image Optimization Plugin जैसे WP Smush install कर लेने से ही Images Optimize नहीं होती है, बल्कि Image Software की मदद से Offline भी Optimize करें।

और Images की Dimension वहीं रखे, जिस Dimension की Image आपको अपने ब्लॉग पर लगाना है। WP Editor द्वारा उसे छोटा ना करें, बल्कि Full Size ही चुने, अन्यथा Blog loading होते समय Image अपना वास्तविक रूप में load होता है और एक पल बाद HTML द्वारा सेट Dimension में आ जाती है। जिससे इमेज एक की बजाय दो Request Create करता है, जिससे blog की speed पर bad impact पड़ता है।

अपने Image को Subdomain पर होस्ट करे, ये आपको ब्लॉग को लंबे समय तक फास्ट बनाकर रखेगा। इसके लिए आप Jetpack Plugin install और केवल उसके Photon Feature को Enable कर दें।

Misconception: वैसे कुछ WordPress Expert का मानना है कि Jetpack Plugin Group of Plugins है और ये Blog की speed up करने की जगह स्पीड स्लो कर देता है।

हाँ Jetpack Plugin Group of Plugins है, लेकिन यह ब्लॉग को स्पीड को स्लो कर देता है, ये डिपेंड करता है आपने Jetpack का Configuration कैसे किया है ?

Jetpack Plugin के कई फीचर है, जिन सभी को Enable कर दे तो आपके blog को स्लो कर देगा। इसलिए Jetpack का Photon Feature ही यूज करें, जो आपके Image को Speed Up करेगा और बाकी सभी Features को disable कर दे।

6. Minimize CSS, HTML And Javascript:

यदि आप W3Total Cache और Clouflare यूज करते है तो आपको CSS, HTML और Javascript को minimize करने के लिए किसी तीसरे plugin को install करने की जरूरत नहीं होगी।

बस केवल Cloudflare के Minimization Function को या W3Total Cache  के Minimization Function को Enable कर दें। दोनों के Function को एक साथ यूज ना करे, जिससे आपके Blog का CSS द्वारा दिया गया Look गायब हो जाएगा।

Misconception: मैंने कुछ ऐसे blogs को देखा, जिन्होंने CSS, HTML और Javascript को Optimize करने के लिए Autoptimize Plugin यूज करते है।

मैंने हर टेस्ट में पाया कि यह Plugin Blog की Speed को 1 सेकंड से भी ज्यादा स्लो कर देता है।

फिर ऐसी Optimization किस काम की ? Cloudflare की Optimization Feature Enable करें और Plugins को भूल जाए।

और Cpanel में जाकर Optimize Website Feature यूज करना ना भूले।

7. Disable Comment Avatars:

Comment किसी भी ब्लॉग की Engagement Capacity को शो करता है। लेकिन हर Comment 40ms जितना समय लेती है। इस तरह यदि आपके किसी पोस्ट पर 20 कमेन्ट है तो post loading पर extra 1 सेकंड का बोझ बढ़ जाएगा।

इसलिए Setting>>Discussion में जाकर Avatars को बंद कर दें।

ब्लॉग की बेहतरी के लिए Daily कुछ ना कुछ करते रहे और ब्लॉग के साथ हर Change को GTmetrix, Pingdom पर analyze करना ना भूले, Pindom और GTmetrix Report में Blog की प्रत्येक Request को चेक करें, यदि Unnecessary पाते है, तो Solve करने में देरी ना करें।

सिर्फ इतना ही नहीं इस post को दुसरे blogger के साथ भी share करे ताकि उनको बिह इस जरुरी जानकारी के बारे में पता चल सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 109 )

  1. wordpress me Use cookie-free domains ko kaise fix kare without plugin ya w3 total cache plugin se

    Reply
    • Iske liye aapko cdn use karna hoga, ye jaruri nahi hai.

      Reply
  2. Sir mera blog 2 mahine purana hai,
    Maine aapka post padha bataye anisaar har jagah google wabmaster, bin, yahoo, yendex har jagah blog ko submit kiya. Social media par bhi post share karta hun par mere blog par traffik nahi mil raha hai. Plz meri help karein?
    Sir kuchh sawaal hain
    1. Meri sayeri ka blog hai aur mai free template use karta hu kya ye sahi hai aur nahi to mera blog dekh kar bataayein mere blog ke liye koun sa primium template shi rahega?
    2. Kya photo ko google ya fb se load kar usse photo additter App se adit kar blog me dalne se wo copirite hoga ?
    3. Mera blog ke liye hosting nahi liya hun
    Kya hosting jaroori hai ? Agar haa to koyi badhiya sasti hosting site ka naam bataayein plz
    Sir main naya hun aapka post padh padh kar blog banaaya hun. Plz mere swaalo ka jawaab jaroor dena, aur kuchh mere blog ko achha parformance ke liye bataana chahe to jaroor bataayein aapki mehrbaani hogi. Thanks

    Reply
    • 1. Nahi apako koi or achhi template use karni chahiye jo shayari site ke lyie better lage.
      2. Yes hoga but aapko or jyada effective photos use karne chahiye.
      3. Blogger par hosting ki jarurat nahi hai.
      Wordpress par hosting jaruri hai siteground better hai.

      Achhi performance ke liye achha kaam or achhi mehanat karo.

      Reply
    • Sir maine go daddy se hosting liya hu. Fir hosting par wordpress ko instaall kiya to last me mujhe http://mera site ka url/wp-admin mila aur likha tha es url se ja kar username password se dashboard me log in kare par sir ess url par click karta hu to mere site ka home page khulta hai jahan 404 batata hai.
      Mai wordpress dashboard me nahin ja pa raha hun plz help me

      Reply
      • WordPress uninstall kar fir se install karo.

        Reply
        • Sir problem pata chal gaya jab www.daal kar install karta hu to blogger ka home page khulta hai aur www. Nikaal kar install karne se erorr massage aata hai jis likha rahta hai ke aapka DNS nameserver adress sahi nahi hai.
          Sir maine godaddy ke saare mail check kar liye DNS NAME server ka mail nahi hai mai apne domain ka nameserver kaise change karu samajh me nahi aa raha hai. Plz help me.

          Reply
          • Godaddy customer care me call karo wo aapko live steps bta denge.

          • Sir mera blog wp par ready ho gaya mai mh magzine lite ka free theme use kiya hu. Ak problem hai mere post me ak hi image do jagah open ho raha hai. Pahla post ke upar jaha maine daala nahi hai.
            Dusra post ke beech me jaha maine image ko pest kiya hai. Sir ese kaise sudhaar karun plz help me. Aur sir W3 TOTAL CACHE ki setting ke baare me koyi post ho to link dijiye ya bataye kaise setting kare?

          • Iske liye apako theme ki post.php ya single.php folder me ja kar featured image ki coding remove karni hogi. W3 ke bare me main jaldi hi post karne wala hu.

  3. Hello sir,
    Great article. Thank you for sharing that type of content.
    It really helped me as I am a new blogger.Thank You and keep doing the good work.

    Reply

Leave a Comment

×