समय की कीमत, समय प्रबंधन टिप्स

कहते है समय ही धन है पर सच ये है की समय पैसे से बढ़कर है क्योंकि खर्च किया गया पैसा दोबारा कमाया जा सकता है पर एक बार खर्च किया गया समय कभी लौट कर नहीं लाया जा सकता। कितना भी अमीर आदमी हो अपना गुजरा वक्त नहीं खरीद सकता। एक बार जो समय गया वो गया फिर दोबारा कभी वो लौट कर नहीं आएगा।

समय की कीमत

क्योंकि ये कोई मौसम नहीं है जो लौट कर आएगा, समय की कीमत को समझना चाहिए। हम कहते है की सही समय आने पर हम ये काम शुरू करेंगे जबकि सच ये है की हर काम को शुरू करने के लिए हर समय ही सही होता है।

आप कभी भी कोई काम शुरू कर सकते है। औसतन इंसान 80 साल तक जीवित रहता है जिस में से हमारे पास केवल 10 साल होते है कुछ करने के लिए, अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए। बाकि के बचे सालों में इंसान अपनी जिंदगी के 28 साल तो सोने में खफा देता है।

और 14 से 15 साल अपनी शिक्षा में और 8 से 10 साल अपने मनोरंजन में बिता देता है यानि घूमना, मूवीज, म्यूजिक, सपने और अपने शौक पूरे करना, इन सब में वो अपनी लाइफ के 8 से 10 साल निकाल देता है और 4 से 5 साल वो खाना-पीना टॉयलेट, इन सब में निकाल देता है।

समय की कीमत

इसके अलावा भी शादियाँ, पार्टीज, रोजगार खोजना, इन सब में वो लगभग 4 से 5 साल निकाल देता है यानि कुल मिला कर आपके पास केवल 10 साल बचते है इन 10 सालों में ही आप कुछ बड़ा कर सकते है।

घर से इतने बजे निकलना है, इतने बजे यहाँ पहुँचना है, इतने बजे बस पकड़नी है ये सब हमें याद रहता है क्योंकि इन सब का समय पर बहुत जरूरी है। इन सब के लिए हम एक प्लानिंग बनाकर चलते है लेकिन अपनी रोज की जिंदगी में हम ये प्लानिंग नहीं कर रहे है।

हमें हर दिन मालूम होना चाहिए, समझ होनी चाहिए की आज के 24 घंटों को हमने कहा-कहा उपयोग किया, क्या हमने इन 24 घंटों को अपने लक्ष्य को पाने में लगाया, क्या आज के 24 घंटों को हमने यू ही बर्बाद तो नहीं किया, क्या हम समय की कीमत को समझे या नहीं, क्या अभी भी आपके पास घूमने, सोने, खेलने, बेवजह की बातें करने, इन सब के लिए फालतू समय है।

नहीं बिलकुल नही, समय की कदर करना सीखो तभी समय आपकी कदर करेगा। कोई भी क्षण व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। व्यर्थ की बाते करने, हँसी-मजाक करने या झूट-कपट और पाप के कामों में समय बिताने से ज्यादा बुरा काम कोई नहीं हो सकता।

एक दिन में ८६ हजार 400 सेकंड होते है अगर किसी को भी ऐसा बैंक अकाउंट दे दिया जाए जिसमें रोज ८६ हजार 400 रूपये जमा होते हो तो वह व्यक्ति बहुत खुश हो जाएगा और एक रूपया भी व्यर्थ नहीं गवायेगा।

क्या हमारे जीवन की एक सेकंड की कीमत एक रूपये से भी कम है हम कैसे अपने जीवन के सबसे अनमोल संपत्ति को ऐसे ही व्यर्थ गवा रहे है। खोया हुआ धन फिर कमाया जा सकता है लेकिन खोया हुआ समय वापस नहीं आता, उसके लिए केवल पश्चाताप ही शेष रह जाता है।

हर एक दिन को व्यर्थ गवाना आत्महत्या करने के समान है, समय प्रबंधन के बिना आज तक कोई सफल नहीं हुआ है। कबीर दास जी के इस छोटे से दोहे में जीवन का सबसे मंत्र छिपा है।

कल करे सो आज कर आज करे सो अब, पल में परले होयगी बहुरि करेगा कब!

बीते हुए कल को भूल जाईये क्योंकि उसका आज कोई वजूद नहीं है। आज आपका है और आप अपने आज में एक नई शुरूआत कर सकते है। दुनिया के हर इंसान को 24 घंटें ही मिलते है।

कोई इन 24 घंटों को अपने लक्ष्य को पाने में लगाता है और सफल हो जाता है तो कोई इन्हें यू ही बर्बाद करके जिंदगी भर रोता ही रहता है इसलिए अगर आज आप समय को समझ कर इसकी कीमत समझोगे तो कल ये आपको इसका इनाम भी देगा।

समय की कीमत को समझो और जिंदगी के हर पल को भरपूर जीने की कोशिश करो हर पल का मजा लें। कोई भी नई चीज सीखने से पीछे ने हटें। समय वह है जिसे हम सबसे ज्यादा चाहाते है और जिसे हम सबसे गलत तरीके से इस्तेमाल करते है।

पहले हम वक्त बर्बाद करते है और फिर वक्त हमें बर्बाद करता है। अगर आपको दुसरो की अपेक्षा सफलता देर से मिले तो निराश न होवें बल्कि सोचें की मकान बनाने से ज्यादा समय महल बनाने में लगता है।

वक्त से लड़कर जो अपनी तक़दीर बदल दें, इंसान वही जो हाथों की लकीर बदल दें। कल क्या होगा कभी ना सोचा, क्या पता कल खुद अपनी तस्वीर बदल दें। कोई इतना अमीर नहीं की अपना पुराना वक्त खरीद सके, कोई इतना गरीब नहीं की अपना आने वाला वक्त ना बदल सके।

इसलिए वक्त को कभी बर्बाद ना करें नहीं तो वक्त आपको बर्बाद कर देगा।

अगर आपको इस पोस्ट से समय की कीमत पता चले तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 6 )

  1. Bohut Accha hai aapka post ko Padhke boht khushi hui

    Reply
  2. Very nice motivation message

    Reply
  3. bhaut accha likha hai bhai aap ne

    Reply
  4. Very most important points

    Reply
  5. Bahut Acchi Jankari Hai Time Ke Bare Me

    Reply
  6. Very nice.

    Reply

Leave a Comment

×