समय का सही उपयोग कैसे करें

इंसान के जीवन में समय सबसे अधिक मूल्यवान होता है जिसे किसी कहावत में काल भी कहा जाता है क्योंकि समय Continuous गतिशील और परिवर्तनशील है जो हर पल आगे बढ़ता रहता है। मनुष्य ने ज्ञान-विज्ञान की मदद से सभी साधनों पर अपना कब्ज़ा कर लिया है लेकिन time पर आज तक कोई भी कब्ज़ा नहीं कर सका है क्योंकि ये अपराजय है जिसे कोई नहीं रोक सकता है।

Right and wrong use of time

कहते है भूली हुई विधा, खोई हुई इज्जत, नष्ट हुआ धन, गिरा हुआ काम, बिगड़ा हुआ स्वास्थ्य, और बिछड़े हुए दोस्त, आदि सभी दुबारा मिल सकते है लेकिन बिता हुआ समय कभी नहीं मिलता है क्योंकि ये हमेशा आगे बढ़ता रहता है।

समय सबके लिए बराबर है लेकिन फिर भी बहुत से लोग किसी काम को पूरा ना करने पर कहते है वक्त कम था जबकि समय सबके पास बराबर होता हैं। Time कभी भी किसी का इंतजार नहीं करता है जो इसका इंतजार करता है वो सबसे बड़ा पागल होता है।

जो समय का सही ढंग से उपयोग नहीं करता उसे बाद में पछताना पड़ता है। इसी के आधार पर एक कहावत है "समय चूंकि पुनि का पछिताने" अर्थात जब आपके पास समय था तब आपने अपने काम नहीं निपटाए, अब जब time नहीं है और काम अधूरे है तो इन्हें देखकर क्या पछताना।

इस आर्टिकल में हम आपको हमारे जीवन में समय का महत्व बताने की कोशिश करेंगे। जैसे कि, समय हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है और इसका सही और गलत इस्तेमाल हमें क्या से क्या बना सकता है।

हमारे जीवन में समय की कीमत

बहुत से लोग ऐसे होते है जो किसी काम को छोड़ कर बोलते है अभी बहुत टाइम है दोबारा कर लेंगे। शायद उन लोगो को मालूम नहीं है की एक बार जो घडी बीत गई वो दोबारा नहीं आती है।

हमारे देश के महान पुरुष महात्मा गांधी जैसे लोगो की कामयाबी का राज भी समय की पाबंदी से है मगर हम इस पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते जिससे हमें बाद में पछताना पड़ेगा लेकिन मेरा आपसे कहना है की अगर आपको एक सफल आदमी बनना है तो आपको समय का महत्त्व समझना होगा क्योंकि समय का सदुपयोग में ही हमारी कामयाबी छिपी है।

इंसान के जीवन की कामयाबी का राज समय के सदुपयोग में छिपा है। अगर एक सामान्य व्यक्ति भी इसका सही ढंग से पालन करे और अपना हर काम वक्त पर करे तो वो भी महान बन सकता है। दुनिया में जितने भी महान पुरुष हुए है उनके सफल जीवन का राज समय सदुपयोग है।

हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और चाचा नेहरू समय के बहुत पाबन्द थे, जो अपने एक-एक पल का सही ढंग से इस्तेमाल करते थे। सभी समाज और देशो के विकास में time के सदुपयोग का मुख्य रूप से सहयोग रहा है।

जिसे कभी भी रोका नहीं जा सकता है। जो समय का इंतजार करता है उसे नासमझ कहते है और जो व्यक्ति समय का सही ढंग से इस्तेमाल करता है वही सफल जीवन का आनंद उठा सकता है। आईये time के सदुपयोग और दुरूपयोग के बारे में जानते है।

समय का सही उपयोग करने के फायदे

जिंदगी में समय के सदुपयोग से बहुत लाभ मिलता है इससे आदमी बिल्कुल आलसी नहीं रहता है जो अपने सभी काम आसानी से निपटा लेता है जिससे बाद में उसे पछताना नहीं पड़ता है। अगर आप अपना काम जल्दी निपटा सकते है तो आपका वक्त बचेगा और आप उसमें अपना कोई और काम निपटा कर उसका फायेदा उठा सकते हैं।

समय का अच्छी तरह से उपयोग करने से आपका हित और समाज व देश का हित सध जाता है जिससे आपको किसी भी काम में नुकसान या हानी नहीं उठानी पड़ती है। यही आपके बलाबल को साधता है। अगर आप इसका सदा सदुपयोग करेंगे तो आपको कभी कोई परेशानी नहीं होगी और आपके जीवन से संकट दूर रहेंगें।

समय का सही उपयोग ना करने से नुकसान

अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते है तो आप कभी भी सफल जीवन नहीं बिता सकते है। जिससे आपको अपने जीवन में सदा कठनाई झेलनी पड़ती है, इसके गलत उपयोग से जीवन में निराशा नाकामयाबी असंतोष असफलता और हानी ही हाथ लगती है जो तब तक आपका साथ नहीं छोडती जब तक आप इसका सही ढंग से पालन नहीं करते है।

जो आदमी समय पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता वो हमेशा आलसी गप्पी, पर निन्धक और व्यर्थ फिरने वाला नासमझ और कर्तव्यहीन व्यक्ति बन जाता है इस कारण से उस आदमी को सदा कष्ट झेलने पड़ते है।

जो स्टूडेंट समय को ध्यान में रख कर पढाई करता है वो कभी भी नाकामयाब नहीं होता है और उसकी मेहनत एक दिन रंग जरुर लाती है जिससे उसका भविष्य उज्जवल बनता है, उस स्टूडेंट के जीवन में कभी कष्ट नहीं आते है।

महान पुरुष की कहावत, "आज का काम आज करो कल का काम कल करो" इसका मतलब है जो वक्त चला गया वो वापस कभी नहीं आ सकता है और अगर आपका आज निकल गया तो यह कभी वापस नहीं आयेगा, इसलिए आप अपने सभी काम आज ही करने की ठान लो।

जो आदमी समय का पाबंद नहीं है उसे सदा कष्ट झेलने पड़ते है जिससे उसका जीवन खराब हो जाता है। अगर आप भी time का सदुपयोग नहीं करते है तो आपको भी हानी हो सकती है इसलिए अपने हर क्षण पर पूरा ध्यान लगाओ तभी आपका भविष्य उज्जवल बन सकता हैं और आप और आपका परिवार खुशहाल जीवन बिता सकता है।

हमारे जीवन में समय से ज्यादा कुछ भी important नहीं है समय ही हमारी सफलता का राज है। शायद आपको यहां बताई बातो से समय का महत्व पता चला होगा। आज से ही अपने हर पल का सही ढंग से उपयोग करने की ठान लें तभी आप अपने जीवन में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. Mere KO bhi kuchh karna hai bhai jisse hamari jindgi sudhar jaye

    Reply
    • बिल्कुल अपने इंटरेस्ट को पहचानो और उसे अपना बिजनेस बनाना शुरू कर दो

      Reply

Leave a Comment

×