ज्यादातर लोग जीवन में अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं?

आपने अपने आस-पास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो काफी समय से नौकरी कर रहे हैं लेकिन फिर भी वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं कर पा रहे हैं। आखिर क्यों, वे लोग अमीर नहीं बन पाते हैं, उनकी गरीबी के लिए कौन जिम्मेदार है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, ज्यादातर लोग जीवन में कभी अमीर क्यों नहीं बन पाते?

Why mostly people will never be rich in life

आपके आस-पास कुछ ऐसे लोग भी रहते होंगे जिन्होंने पिछले कुछ सालों में बहुत तरक्की की है। जो 2 से 3 साल पहले बिल्कुल गरीब थे लेकिन अब वे अमीर बन चुके हैं। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो गरीबी की रेखा को पार करके अमीर बन जाते हैं।

लेकिन ज्यादातर लोग अपने जीवन में अमीर क्यों नहीं बन पाते, हर कोई अमीर क्यों नहीं बन सकता। क्या गरीब लोग आलसी होते हैं, क्या गरीब लोगों की सोच अलग होती है, क्या गरीब लोग मेहनत नहीं करते, क्या गरीब लोगों का नसीब खराब होता है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, गरीब लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं, क्या कारण और वजह होती हैं जो उन्हें अमीर नहीं बनने देती।

गरीब लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं?

Why mostly people will never be rich in life, Gareeb log ameer kyo nahi ban pate, गरीबी के मुख्य कारण।

9-5 की नौकरी पर विश्वास करना

गरीब लोग 9-5 की नौकरी पर बहुत विश्वास करते हैं। वे सोचते हैं, मैं रोज ऑफिस जाता हूँ, रोज पैसे कमाता हूँ। कितने कमा लेते हैं, महीने में 10-15 हजार, साल भर में 1.5 या 1.8 लाख। क्या वे 10 साल 9-5 की नौकरी करके अमीर बन जायेंगे, क्या वे 15 साल 9-5 की नौकरी करके अमीर बन सकते हैं? नहीं।

क्योंकि 9-5 की नौकरी ही गरीबी की सबसे बड़ी वजह है। ऐसी जॉब वे करते हैं जिन्हें सिर्फ अपना पेट भरना होता है। जो लोग अमीर बनना चाहते हैं उन्हें 9-5 की जॉब बिल्कुल पसंद नहीं होती है।

अमीर लोग वो काम करते हैं जिसमें समय और पैसे की कोई लिमिट नहीं होती। आपको अपने जीवन में अमीर बनना है तो खुद का बिजनेस शुरू करो। ऐसा काम जिसमें आपकी कमाई और काम करने का समय unlimited हो।

समाज और माता-पिता के दबाव में आकर करियर चुनना

गरीब लोग अपने हालात के हिसाब से अपना करियर चुनते हैं। जब उनके पास कमाई का कोई स्रोत नहीं होता है तो उनके ऊपर उनके माता-पिता और समाज का इतना दबाव होता है कि वे 8 से 10 हजार रूपये कमाने के लिए कोई भी काम चुन लेते हैं।

धीरे-धीरे उनके लिए ये काम जरूरी हो जाता है और वे इसी में फँसे रह जाते हैं। हालाँकि, उनके पास बहुत सारे करियर विकल्प होते हैं लेकिन वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के चक्कर में गरीबी की रेखा से बाहर निकलने के बारे में सोचते भी नहीं हैं।

जो लोग अमीर बनने का सपना देखते हैं वे उस चीज में अपना करियर बनाते हैं जिसमें उनको knowledge और दिलचस्पी होती हैं।

शुरुआत करने से पहले असफलता से डरना

आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जो कोई भी काम शुरू करने से पहले यह कहने लग जाते हैं कि, मैं यह नहीं कर पाऊँगा, मैं इस काम में फैल हो जाऊँगा। असल में वे असफलता से डरते हैं। वे रिस्क लेने से डरते हैं।

असफलता का डर ही है जो उन्हें अमीर नहीं बनने देता। जो लोग बहुत कम समय में अमीर बन जाते हैं या किसी भी काम में सफल हो जाते हैं उन्हें पता होता है कि असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है।

गरीब लोग अपना लक्ष्य हासिल करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं क्योंकि वे पहले ही हार मान लेते हैं।

असफल लोगों से सलाह लेना

ज्यादातर लोग अपने जीवन में इसलिए अमीर नहीं बन पाते हैं क्योंकि वे असफल लोगों से सलाह लेते हैं। असफल लोगों से सलाह लेना गलत नहीं है लेकिन उनसे यह मत पूछो कि सफल कैसे हो, बल्कि उनसे पूछे कि उन्होंने क्या गलती की थी जिसकी वजह से वे सफल नहीं हो सके।

जो लोग अमीर बन जाते हैं वे सफल लोगों को फॉलो करते हैं और असफल लोगों की गलतियों से सीखते हैं।

कमाई के बजाय बचत पर ध्यान देना

ये कहावत तो आपने भी सुनी होगी कि, पैसे से पैसा बनता है लेकिन गरीब लोगों के दिमाग में यह बात समझ में नहीं आती। वे अपनी कमाई के बजाय बचत पर ध्यान देते हैं।

वे लोग बचत करने के लिए कम खर्च करते हैं लेकिन अपनी income को बढ़ाने के लिए ज्यादा मेहनत करने के बारे में सोचते भी नहीं है।

जितनी ज्यादा कमाई उतनी ज्यादा बचत। कमाई और बचत से ज्यादा जरूरी निवेश होता है और ये चीज अमीर लोग अच्छे से जानते हैं।

अमीर लोगों को भाग्यशाली मानना

आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो अक्सर अमीर लोगों के बारे में कहते हैं कि वे भाग्यशाली थे इसलिए अमीर बन गये। जब उनसे आप पूछेंगे कि आप गरीब क्यों हैं तो वे कहेंगे, मेरी किस्मत खराब है।

हालाँकि, सफलता का किस्मत से कोई लेना-देना नहीं होता। सफलता मेहनत करने से मिलती है किस्मत से नहीं। मेहनत और भाग्य में कोई फर्क नहीं है; वे एक दूसरे के पूरक हैं।

जो लोग हमेशा गरीब रहते हैं वे मेहनत नहीं भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं और जिंदगी की दौड़ में पीछे रह जाते हैं।

वित्तीय लक्ष्य निर्धारित नहीं करना

कुछ लोगों का अपनी जिंदगी में कोई मकसद नहीं होता है। उन्हें अपने भविष्य और अतीत की कोई परवाह नहीं होती है। उनका कोई लक्ष्य नहीं होता। जिसकी वजह से वे हमेशा गरीब रहते हैं क्योंकि वे अमीर बनने के बारे में सोचते ही नहीं है।

जो लोग अमीर बनना चाहते हैं वे अपनी जिंदगी में ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जिन्हें वे अभी हासिल करने में सक्षम नहीं है। यही चीज उन्हें अपनी जिंदगी में मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है।

जब वे मेहनत करेंगे तो उनकी आय बढ़ेगी और जब आय बढ़ेगी तो पैसा आयेगा, पैसा + पैसा और अमीर।

जितना कमाते हैं उससे अधिक खर्च करना

आपने कई ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो अपनी कमाई से भी ज्यादा खर्च करते हैं। दोस्तों के साथ पार्टी करना, उधार लेकर घूमने जाना आदि।

ऐसे लोग जो जितना कमाते हैं उससे भी अधिक खर्च कर देते हैं वे कभी भी पैसे नहीं बचा सकते हैं इसीलिए वे हमेशा गरीब रहते हैं।

लगातार बहाने बनाना

बहुत से लोगों की हर चीज में बहाने बनाने की आदत होती है। अगर इस आदत को सही समय पर नहीं छोड़ा जाता है तो ये जिंदगी का एक हिस्सा बन जाती है।

बहाना बनाना एक जाल की तरह होता है। जो इस जाल में फंस जाता है वो कभी अमीर नहीं बन सकता। बहाने वे लोग बनाते हैं जो अपनी गलतियों को नहीं अपनाते हैं।

अमीर लोग अपनी गलतियों को एक्सेप्ट करते हैं और उन्हीं से सीखते हैं। अगर उनसे कोई गलती हो जाती है वे उसे स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं।

नई चीजें नहीं सीखना

कुछ लोग अपनी जिंदगी में बदलाव को स्वीकार नहीं करते हैं। उनका जीवन जैसा चल रहा है वे वैसे ही जीना चाहते हैं। आज कमाया कल उड़ाया उनकी परंपरा होती है।

उन्हें नई चीजें सीखना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। जिसकी वजह से उनके पास दुनिया और अपनी जिंदगी के बारे में कोई ज्ञान नहीं होता है।

यही आदत उन्हें पैसे कमाने की स्किल्स भी सीखने नहीं देती है। अमीर लोग अपना ज्ञान हमेशा बढ़ाते रहते हैं।

आत्म-अनुशासन की कमी

आत्म-अनुशासन की कमी ही गरीबी का सबसे बड़ा कारण है। जिन लोगों में आत्म-अनुशासन की कमी होती हैं वे हमेशा गरीब ही रहते हैं। इसीलिए, ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में अमीर नहीं बन पाते हैं।

जिन लोगों में आत्म-अनुशासन की कमी होती है वे अपना हर काम कल पर छोड़ देते हैं। वे अपने कार्यों को बिना पूर्ण किये छोड़ देते हैं। जो काम वे शुरू करते हैं उसे समाप्त किये बिना ही उस पर काम करना बंद कर देते हैं।

जिसकी वजह से वे किसी भी काम में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे लोग अपनी जिंदगी में हमेशा गरीब रहते हैं और कभी अमीर नहीं बन पाते हैं।

सारांश,

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि, ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं? अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा होगा तो आप जान गये होंगे।

कुछ लोग अमीर बनने के बारे में सोचते हैं लेकिन वे हार मान लेते हैं क्योंकि उनमें आत्मविश्वास नहीं होता है। आत्मविश्वास की कमी ही वो कारण है जो गरीब आदमी को अमीर बनने से रोकता है।

सबसे पहले आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना होगा, उसके बाद आपको हर काम आसान लगने लगेगा और एक दिन आप भी अमीर बन जाओगे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

Avatar for Jamshed Khan

by: Jamshed Khan

मैं इस ब्लॉग का एडिटर हु और मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. यह पोस्ट “ज्यादातर लोग जीवन में अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं?” वास्तव में बहुत रोचक है। लेखक ने इस विषय पर विचारशील एवं सोचने योग्य संक्षेप में टिप्पणी की है।

    मैं लेखक की तारीफ करना चाहता हूँ क्योंकि वे जीवन में धनी होने के मुद्दे को गहराई से समझने की कोशिश कर रहे हैं। उनके द्वारा उठाए गए मुद्दे, जैसे व्यय का प्रबंधन, निवेश, और मौजूदा व्यवसायी और अर्थशास्त्रीय प्रवृत्तियों की व्याख्या, वास्तव में आदर्शपूर्ण हैं।

Comments are closed.