New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

कड़ी मेहनत ही सफल भविष्य की कुंजी है

कभी भी मेहनत करते समय शोर मत मचाये कि, मैं ये कर रहा हूँ, वो करने वाला हूँ! क्योंकि इससे आपका समय बर्बाद होगा साथ ही, आपके दुश्मन आपके रास्ते में मुश्किलें खड़ी करने की कोशिश करेंगे। आप जितनी mehnat करेंगे उतना ही अधिक सुख पाएंगे। जीवन संघर्ष से भरा हुआ है, यहाँ कुछ भी हासिल करना आसान नहीं है। अगर आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम (Hard work) करना होगा।

Hard Work is The Key to Success

हमेशा याद रखें, जीवन जंग से कम नहीं है, इस जंग में आप तभी जीत सकते हैं जब आप पूरी मेहनत करेंगे। यह मत सोचें कि, आपको अपनी मेहनत का फल कब मिलेगा, बस मेहनत करते जाएँ, आपकी मेहनत एक दिन रंग जरूर लाएगी। मेहनत अच्छी हो तो रंग लाती है, और गहरी हो तो सबको भाती है, अगर मेहनत नादान हो तो टूट जाती है, पर अगर मेहनत लगन के साथ की हो तो इतिहास रचती है।

इसलिए, मेहनत इतनी करो की किस्मत भी बोल उठे, ले ले बेटा ये तो तेरा हक़ था। जिंदगी किस्मत से नहीं मेहनत से बनती है, इसलिए मेहनत करो कामयाबी अपने आप मिल जाएगी। सफलता केवल मेहनत की दीवानी होती है, कामयाबी कभी किसी की शक्ल देख के नहीं मेहनत देख के मिलती है। मेहनत के आगे किस्मत को झुकना ही पड़ता है।

कष्ट और मेहनत ही है, सफल भविष्य की चाबी (Hard Work is The Key to Success)

हार्ड वर्क के बिना कुछ भी पाना असंभव है, कठिन परिश्रम सफलता के लिए सबसे जरूरी है। कड़ी मेहनत के बिना कोई भी व्यक्ति जीवन में सफलता और ख़ुशी हासिल नहीं कर सकता। कोई भी आदमी मेहनत के दम पर ही दौलत हासिल कर सकता है, मेहनत ही व्यक्ति की असली दौलत होती है।

यह भी जान लें कि, मेहनत करने के लिए कोई बेहतर अवसर आने वाला नहीं है, आप कभी भी कहीं से भी मेहनत शुरू कर सकते हैं। अगर आप बैठे हुए, किसी अच्छे अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आप बहुत बड़े पागल है क्योंकि hard work किए बिना जीवन में कुछ भी हासिल करना आसान नहीं है। महान श्रम से ही महानता प्राप्त की जा सकती है।

मेहनत सीढ़ियों की तरह होती है और भाग्य लिफ्ट की तरह, लिफ्ट तो किसी भी समय बंद हो सकती है, पर सीढ़ियाँ हमेशा ऊंचाई की तरफ ही ले जाती हैं। मेहनत बताती है कि परिणाम कैसा होगा, वरना परिणाम तो बता ही देगा कि मेहनत कैसी थी। मेहनत एक ऐसी सुनहरी चाबी है जो बंद भाग्य के दरवाजे भी खोल सकती है।

Shayari on Hard Work in Hindi

मेहनत से हर मुश्किल पार हो जाती है,
मेहनत से दौलत अपार हो जाती है,
मेहनत से मिल जाता है बहुत कुछ,
मेहनत से पूरी हर दरकार हो जाती है।

Mehnat par shayari

जो मेहनत से जी चुराता है,
वो सफलता नहीं देख पाता,
मेहनत से ही हर सपना पूरा होता है,
जब पड़ता है जी-जान से तपना।

यह तो आप भी समझ सकते हैं कि किस्मत मेहनत करने से बदलती है घर बैठने से कुछ नहीं होता। मेहनत के बिना दुनिया में कुछ नहीं मिलता, हमें अपना साया भी धुप में आने के बाद मिलता है।

गलती उसी से होती है जो मेहनत से काम करता है, निकम्मों की जिंदगी तो दूसरों की बुराई करने में निकल जाती है।

अगर आज आप कमाई से ज्यादा मेहनत करते हो तो बहुत जल्द मेहनत से ज्यादा कमाई करोगे। क्योंकि मेहनत किसी की बेकार नहीं होती और मेहनत के बिना कामयाबी किसी के नाम नहीं होती। सिर्फ इच्छा रखने से नहीं मेहनत करने से कार्य पुरे होते हैं।

जब भी आपको लगे कि, आपको आपकी मेहनत का फल नहीं मिल रहा है तो बस याद रखें, जितना कठिन संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी। किस्मत मौका देती है पर मेहनत चौंका देती है। मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे।

जब भाग्य साथ नहीं दे रहा तो समझ लेना मेहनत साथ देगी। कुछ लोग सिर्फ सफलता के सपने देखते हैं जबकि सफल व्यक्ति कड़ी मेहनत करते हैं।

Hard work Quotes in Hindi

मेहनत के बिना कुछ नहीं मिलता,
सपनों का फूल यु ही नहीं खिलता,
जब तक मेहनत के दीये नहीं जलते,
तब तक मुश्किलों का अँधेरा नहीं मिटता।

Hard work ही सफलता की कुंजी (success key) है। कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती, वह संतोष लाती है। कठिन परिश्रम के दम पर आप इस दुनिया में जो चाहो वो पा सकते हो। मेहनत का फल और समस्या का हल देर से ही सही पर मिलता जरूर है। कड़ी मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती।

एक फल के पीछे लाखों जड़ो की मेहनत छिपी होती है। मेहनत ही सफलता का एकमात्र रहस्य है। हम सफलता से केवल उतना ही दूर है जितना की हम कड़ी मेहनत से से दूर है, जिस दिन आप कड़ी मेहनत करना शुरू कर दोगे, कामयाबी की राह पर चल पड़ोगे, और एक दिन अपनी मंजिल को पा लोगे।

किसी व्यक्ति की असली संपत्ति कड़ी मेहनत है और कोई भी इसके बिना सफल नहीं हो सकता है। जहाँ आलस्य एक व्यक्ति के लिए अभिशाप है वहीँ, कड़ी मेहनत एक आदमी के लिए वरदान है। केवल कड़ी मेहनत ही स्थायी सफलता दिला सकती है। जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत एक सबसे अहम घटक है।

अपने सपने और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत आवश्यक है। Hard work के दम पर ही आप खुद को महान बना सकते हैं।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. O manjil nahi jaha kadi mehant na ho vah khovab nahi jo pane ki chahat na ho.

    Reply
  2. मुझे यह स्टोरी काफी प्रेरणादायक लगी है में आपका आभारी रहूँगा आप ऐसा कंटेंट लाते है वाकई में हर किसी को यह ब्लॉग पड़ना चाहिए दिल से आभार आपका

    Reply
  3. Very nice article
    I really like it

    Reply
  4. वा जी वा कुछ शब्द नही बच्चा है बोलने के लिए दिल खुश हो गया पढ़कर

    Reply

Leave a Comment

×