10 अच्छे गुण जिन्हें हम जानवरों से सीख सकते हैं

मनुष्य चाहे तो किसी से भी कुछ भी सिख सकता हैं। इंसान इस पृथ्वी पर हर एक चीज से कुछ ना कुछ जरूर सीख सकता है। जी हां इंसान जानवरों से काफी कुछ सीख सकता है। आज मैं आपको 10 ऐसे गुण बताने जा रहा हूं जिन्हें आप जानवरों से भी सीख सकते हैं। 10 अच्छे गुण जो आप जानवरों से सीख सकते हैं। 10 Good Qualities That You Can Learn from Animals in Hindi.

जानवरों से सीखें ये 10 अच्छे गुण

यहां जो 10 अच्छे गुण बताये गये है, ये इंसान को जानवरों से जरूर सीखने चाहिए। क्योंकि इन्हीं गुणों से इंसान की पहचान होती है और यही गुण उसे महान बनाते हैं। शायद इसीलिए, बड़े बुजुर्ग घर में कोई पालतू जानवर रखने की नसीहत देते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप कुछ ऐसे गुण सीख सकते हैं, जो हर एक इंसान में होने चाहिए। यह गुण कामयाब और महान बनने के लिए जरूरी हैं।

हम जानवरों से क्या सीख सकते हैं? जानवरों से सीखें ये 10 अच्छे गुण

यहां हम 10 ऐसे गुण बता रहे हैं जिन्हें आप जानवरों से सीख सकते हैं। यह गुण हर इंसान में होने चाहिए। जानिए आप किस जानवर से क्या सीख सकते हैं?

1. शेर (Lion)

काम छोटा हो या बड़ा उसे एक बार शुरू करने के बाद पूरा खत्म करना चाहिए, कभी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए। अपने हर काम को पूरी लगन और सामर्थ्य (Affordability) करना चाहिए।

यह गुण आप शेर से सिख सकते है। शेर पकड़े हुए शिकार को कभी नहीं छोड़ता है। जंगल के राजा शेर के यह गुण हमें जरूर सीखना चाहिए।

2. गधा (Donkey)

बहुत ज्यादा थक जाने के बाद भी बोझ को ढ़ोना, किसी भी परिस्थिति से नहीं डरना, हमेशा पूरी संतुष्टि से विचरण करना यह 3 अच्छे गुण हम गधे से सिख सकते हैं।

हम ज्यादातर किसी से कोई काम ना होने, या गलत होने पर उसे गधा बोलते है क्योंकि हम गधे को पागल समझते है लेकिन आप गधे से भी ये एक नहीं बल्कि 3 अच्छे संस्कार सिख सकते हैं।

3. कौवे (Crows)

समय पर जरूरतमंद वस्तुओं को जमा करना, हमेशा सावधान रहना, किसी पर जल्दी विश्वास नहीं करना, यह 3 गुण हम कौवे से सिख सकते हैं।

कौवे हमेशा अकेले में अपना भोजन इकठ्ठा करता है। यह कभी आलस नहीं करता है और ना ही आसानी से किसी पर भरोसा करता है। यह गुण हमें Crow से अवश्य सिखने चाहिए।

4. बगुले (Heron)

एकाग्रता के साथ काम करें तो कामयाबी जरूर मिलेगी। हर कार्य को करते समय अपना सारा ध्यान उसी काम में लगाना चाहिए तभी सफलता मिलेगी। सफल व्यक्ति वही है जो अपनी सभी इन्द्रियों को नियंत्रण में रखकर काम करता हो।

यह गुण हम बगुले से सिख सकते है। बगुला अपनी सम्पूर्ण इन्द्रियों को सयंम में रखकर शिकार करता हैं। हम अपने किसी भी काम में तभी सफल हो सकते है जब हम अपना पूरा ध्यान अपने काम पर लगायेंगे।

5. बिल्ली (Cats)

बिल्लियाँ हमें सिखाती है टेंशन फ्री रहना और शांत रहना। जी हाँ, बिल्ली खाती है और ज्यादातर सोती है। बिल्लियाँ दिन में औसतन 15 से 16 घंटें सोती हैं। बिल्ली को आप बहुत ही कम परिस्तिथियों में तनावग्रस्त और गुस्से में देखोगे।

तो हम बिल्लियों से भी कई अच्छी आदतें सिख सकते है जैसे शांत रहना, गुस्सा ना करना आदि।

6. कुत्ते (Dogs)

कुत्ते से हमें सीखना चाहिए की बहुत ज्यादा भूखा होने के बावजूद भी थोड़े भोजन से ही संतुष्ट हो जाना चाहिए। अच्छी नींद सोना चाहिए लेकिन जरा सी खटखटाहट से जाग जाना चाहिए।

अपने रक्षक के साथ वफ़ादारी और प्यार करना, साहसी जैसे अच्छे गुण हम कुत्ते से सिख सकते हैं। कुत्ता ईमानदारी का उदाहारण का एक बहुत बड़ा पेशकर्ता है।

निष्कर्ष,

ये वो 10 गुण है जिन्हें मनुष्य जानवरों से सिख सकते हैं। अगर कोई इन गुणों को अपनी जिंदगी में शामिल कर ले तो उसे कामयाबी जरूर मिलेगी।

अंत में, मैं आपसे कहना चाहूँगा की जानवरों के साथ अच्छा बरताव करें। कोशिश करें की, आपकी वजह से उन्हें कोई तकलीफ ना हों।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आये तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Wow nice article..

    Reply

Leave a Comment

×