जीवन में सही करियर कैसे चुनें? सही करियर चुनने की टिप्स

यदि हम 7 दिन की यात्रा के लिए जाते है तो हम 1 महीने पहले से इसकी योजना बनाना शुरू कर देते है। अब मान लीजिये की आपको 30 साल की यात्रा पर जाना है तो आपको कितनी योजना बनानी चाहिए। इसलिए करियर प्लानिंग इतनी महत्वपूर्ण हैं।

choose right career

25 से 30 की उम्र तक आपको 6 से 7 घंटे काम करना होगा। अगर आपके साथ ऐसा होता है की आप काम करने के 5 मिनट बाद गुस्सा हो जाते है तो यह आपके लिए बुरा साबित हो सकता हैं।

जीवन में सही करियर कैसे चुनें? सही करियर चुनने की टिप्स

जब भी हम करियर चुनने की बात करते है तो हम 2 चीजों को महत्व देते है।

  1. नौकरी की मासिक आय
  2. नौकरी के बारे में लोग क्या कहेंगे

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात आपको अपनी नौकरी से प्यार होना चाहिए। आपका नौकरी से लगाव होना चाहिये। इसलिए करियर प्लानिंग से पहले यह बहुत जरूरी है की “आप अपने काम में रूची रखते है या नहीं”

जब हम अपना करियर चुनते है तो हमें इसकी कोई परवाह नहीं होती हैं।

जब भी हम कुछ काम करते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यह बात आती है की हम इससे कितना कमा सकते है और अगर यह विफल हो गया तो? ये दो भय हमें आगे बढ़ने से रोकते हैं।

अगर हम पैसा कमाने के लिए कोई काम करते है तो कुछ ही दिनों में हमारी निराशा बढ़ती जाती है। जिसका असर हमारी नौकरी और रिश्ते पर पड़ता है। ऑफिस का सारा गुस्सा घर पर निकलता है।

ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

अपनी रुचि का पता लगाएं

सबसे पहले हमें अपनी रूची का पता लगाने के लिए नई नई चीजें करनी होंगी। हर महीने कम से कम एक नया काम करने की कोशिश करें जब तक की आपका इंटेरेस्ट अनलॉक न हो जाये।

आपको कम से कम एक महीने के लिए कोई भी काम करना होगा और आपको यह देखना होगा की काम के प्रति आपकी रूची बढ़ रही है या घट रही है।

अगर आप इस तरह से अपना पसंदीदा काम खोज लेते है तो बहुत अच्छी बात है।

अगर आपको अपनी नौकरी के प्रति सच्ची रूची है तो आप आसानी से नौकरी पर ध्यान केन्द्रित कर सकते है। अभ्यास आपके कौशल को बढ़ाएगा। यदि आपके पास कौशल है तो आज या कल आपको मौका मिलेगा।

यदि आप अभी तक अपनी रूची का पता नहीं लगा पाये है या अभी कोशिश कर रहे है तो आपको एक बात पर विचार करना होगा की आपकी एकाग्रता शक्ति कितनी मजबूत हैं।

अगर आपकी एकाग्रता शक्ति बहुत अच्छी है। अगर आप ऐसे काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते है जिसमें आपको कोई दिलचस्पी नहीं है या वह काम बिलकुल ऊबाऊ है जैसे अध्ययन।

यदि अध्ययन पर आपकी एकाग्रता अधिक है तो आप इंजीनियरिंग क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र आदि जैसे उच्च प्रतिस्पर्धी क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।

अगर आप अध्ययन पर ध्यान नहीं लगा पाते है तो आप कम प्रतिस्पर्धी क्षेत्र चुन सकते है जैसे व्यापार या खुदा का कोई काम (स्वरोजगार) आदि।

करोड़पति से कैरियर विकास युक्तियाँ

बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और सबसे सफल टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर है। हम उसे अपने जीवन के रोल मॉडल के रूप में चुन सकते हैं।

बिल गेट्स के जीवन से प्रेरणा:

होशियार प्रतियोगी बनो

बिल गेट्स एक ऐसा आदमी है जो हमेशा जितना पसंद करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि सफलता के लिए कितना समय लगता है हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। इसे सफल होने की प्रबल इच्छा कहते हैं।

लक्ष्य निर्धारित करें

अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना सफलता का प्रमुख हिस्सा है। लक्ष्य हासिल होने तक लड़ें।

किताबें पढ़ें

यदि आप किताबें पढ़ने के इच्छुक नहीं हैं तो आप कभी भी स्मार्ट नहीं हो सकते। बिल गेट्स बचपन से ही समर्पित पाठक थे। अब भी साल में 50 किताबें पढ़ते हैं।

गेट जैसी विभिन्न पुस्तकों को पढ़कर, आप अपने ज्ञान में सुधार कर सकते हैं। उनका मानना ​​है कि सफलता बिल्कुल भी स्पष्ट नहीं है। कभी-कभी हम सबसे अच्छे अवसर का चयन करने में असफल हो जाते हैं और जो हमें असफलता में फेंक देते हैं।

जब आप एक अवसर चुनते हैं तो अपने कैरियर के विकास के लिए सीमित संसाधनों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। एक बार अवसर आपके हाथ से चला जाता है तो आसानी से वापस नहीं आने वाला।

अगर आपको इस पोस्ट से कैरियर की योजना बनाने में मदद मिली है तो इसे सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि हम अधिक लोगों तक पहुंच सकें और हम अधिक लोगों की मदद कर सकें।

Leave a Comment

I need help with ...