ऑनलाइन काम करने के फायदे और नुकसान

इंटरनेट की शुरूआत के साथ ऑनलाइन काम करना संभव हो गया है। लोग अपने घर से कंटेंट राइटर, वर्चुअल असिस्टेंट, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, ब्लॉगर, यूट्यूबर और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन काम करने पर विचार कर रहे है या आप कोई भी ऑनलाइन काम करते है तो आप इस पोस्ट से जान सकते है की आपके लिए ऑनलाइन काम करना सही है या गलत हैं।

ऑनलाइन काम करने के फायदे और नुकसान

ऑनलाइन वर्क करने के फायदे बहुत है लेकिन नुकसान भी है जहा आप अपने खुद के बॉस बन कर काम कर सकते हो वोही लापरवाही करने पर आप अपने स्वास्थ्य और करियर भी ख़राब कर सकते हों। तो अब आप अपने कंप्यूटर के सामने टीक कर बैठ जाये और गर्म कॉफ़ी अपनी टेबल पर रख ले और इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

इस पोस्ट में मैं आपको ऑनलाइन काम करने के फायदे और नुकसान बता रहा हूँ। (Pros and Cons of Working Online in Hindi) जिन्हें जानने के बाद आप ये पता कर सकते है की आपके लिए क्या सही है और आपको क्या करना चाहिए?

Table of Contents

ऑनलाइन काम करने के फायदे (Online Work Karne Ke Benefits)

ऑनलाइन वर्क करने के बहुत से फायदे (advantages) है जिनमे से कुछ जरुरी और काम के पॉइंट में यहाँ बता रहा हूँ।

1. आप खुद अपने बॉस होंगे

ऑनलाइन काम करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप जब चाहे अपना काम शुरू कर सकते है और जब चाहे बंद कर सकते है। आप अपने बॉस खुद होंगे, आपको ऑर्डर देने वाला या सलाह देने वाले सिर्फ आप होंगे।

2. भागदौड़ करने की जरूरत नहीं

जो लोग घर से दूर कोई नौकरी या अपना कोई बिज़नस करते है उन्हें रोज घर से बाहर जाने की जरूरत होती है और वे लोग प्रतिदिन कई परेशानियों का सामना करते हैं जैसे घंटों ट्रैफिक में फंसे रहना या रोज समय पर बस तक पहुँचना और पकड़ना आदि।

यदि आप ऑनलाइन काम करते है तो ट्रैफिक और बस पकड़ने जैसी समस्याओं से बच सकते है और आप सिर्फ घर पर ही वो सबकुछ कर सकते है जो लोग घर से दूर जाकर करने की कोशिश करते है। कहने का मतलब आपको सफर करने की कोई जरूरत नहीं होगी।

3. अपने परिवार के साथ समय बिता सकते है

अक्सर, सुनने में आता है की ज्यादातर लोग उनके परिवार को, अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते है। ऐसा उन लोगों के साथ होता है जो लोग घर से दूर कही नौकरी या अपना कोई बिज़नस करते है और सुबह जाते है, शाम को 10 बजें लौटते हैं।

यदि आप घर पर ऑनलाइन काम करते है तो आप अपने परिवार के लिए काफी समय बचा सकते हैं। ऑनलाइन काम के साथ आप अपने परिवार से दूर रहने के बजाय आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं।

4. पैसे बचा सकते है

ऑनलाइन काम करने वाले लोग कई तरीकों से पैसों की बचत कर सकते है। जो लोग घर से दूर किसी कंपनी में काम करते है उन्हें रोज परिवहन की लागत और दोपहर के भोजन का खर्चा उठाना पड़ता है।

यदि आप घर पर ऑनलाइन काम करते है तो आपको टैक्सी का भाड़ा और lunch की टेंशन करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप तनावमुक्त जब चाहे खाना बना सकते है और ब्रेक पर खा सकते हैं।

5. पैसे कमा सकते हों

अगर आप online work करते हो तो जाहिर से बात है आप अपने कंप्यूटर में अधिक समय तक online रहते होंगे।

आपके काम के अलावा इन्टरनेट पर ऐसे (ब्लॉग्गिंग, यूटूब, फ्रीलांसिंग) बहुत सारे तरीके है जिनसे आप side income कर सकते हों।

6. आप कही पर भी काम कर सकते है

ऑनलाइन काम करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप कही भी काम कर सकते है। जो लोग नौकरी करते है अगर उन्हें कही रिश्तेदारी में या फिर कही घुमने के लिए जाना होता है तो उन्हें अपने बॉस से छुट्टी लेने पड़ती है और उनका कुछ नुकसान भी होता है।

पर ऑनलाइन काम करने वाले जहाँ चाहे जा सकते है और कही भी अपना काम कर सकते है। मतलब ऑनलाइन काम आपको कही पर भी जाने से प्रतिबंधित नहीं करता है। आप जहां चाहे अपना लैपटॉप PC ले जा सकते है।

7. कम पैसो में शुरुआत

कोई भी online काम करने के लिए आपको ज्यादा start-up cost की जरुरत नहीं है, आप मिनिमम बजट के साथ शुरुआत कर सकते हैं। जैसे की आप 1,000 से भी कम रूपए में अपनी खुद की वेबसाइट शुरू कर सकते हैं।

8. नया सीख सकते हो

online काम करने वाले अधिकतर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप अपने डिवाइस में google search कर रोज कुछ न कुछ नया सीख सकते हों। इन्टरनेट नयी-नयी जानकारियों से भरा पड़ा हैं।

9. फेमस हो सकते हैं

इन्टरनेट पर सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जो रातो-रात किसी को भी जीरो से हीरो बना सकता हैं अगर आप इसका इस्तेमाल सही से कर लेते है तो बहुत जल्द अपने आपको इन्टरनेट के जरिये दुनिया भर में मशहूर कर सकते हैं।

10. आजादी से जी सकते हैं

ऑनलाइन काम करने की सबसे अछि बात ये है की आप खुद के बूस होते है और आजादी से अपनी जिंदगी जी सकते है, जब चाहे काम कर सकते है, जैसा चाहे वेसा टाइम-टेबल बना सकते हैं, चाहे तो दिन को सो सकते है और रात को काम कर सकते हैं।

कितने भी दिन की छुट्टी कर सकते है और कितने भी दिन लगातार काम कर सकते हैं। मतलब आपके जीवन में रोकटोक करने वाला कोई नहीं होगा और आप पर किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं होगा।

ऑनलाइन काम करने के नुकसान (Loss of Online Work)

Online work करने के फायदे है तो नुकसान भी है, अगर आप अनुशासन से काम नहीं करेगें तो शायद आपके लिए ऑनलाइन काम गलत साबित हो सकता है। चलिए जानते है ऑनलाइन काम करने से क्या नुकसान (disadvantages) है।

1. समुदाय की कमी और संस्कृति में मतभेद

ऑनलाइन काम करने से आप दुनिया भर के लोगो से तो जुड़ सकते हो लेकिन अपने आस-पास के लोगो से मिलना जुलना कम हो जाता है, आप आपने-सामने बातचीत से कतराने लग जाते हो और सिर्फ इन्टरनेट की दुनिया में खोये रहते हो।

आप अपनी ऑनलाइन कंपनी, बिज़नस या समुदाय में इतना खो जाते हो बाहर जाने का मन ही नहीं करता। आप बाहर जाने से ज्यादा अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन रहना पसंद करते हो।

2. स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलें

ऑनलाइन वर्क करने के चक्कर में कुछ लोग अपने स्वास्थ्य का रख-रखाव करना भूल जाते है और व्यायाम या योगा और बाहर टहलने से दूर रहते है जिस वजह से उन्हें स्वास्थ्य परेशानियाँ होती है।

जैसे की कंप्यूटर की स्क्रीन को सारा दिन देखने से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, ऐसे में अगर आप लापरवाही करते हो तो आपकी नजर कमजोर हो जाती है और आपको चश्मा भी लग सकता है।

3. आप अपना नियंत्रण खो सकते है

अगर आप सावधानी से काम नहीं करते है तो आप अपने कर्तव्यों की अपेक्षा कर सकते है क्योंकि आपके पास कोई supervision नहीं होगा। आप जब चाहे काम कर रहे है और जब चाहे ब्रेक ले रहे है। मतलब आपका आपके काम और ब्रेक पर कोई नियंत्रण नहीं है।

अगर आप अपना काम करने के बजाय ऑनलाइन सोशल मीडिया और गेमिंग साइट्स पर समय बर्बाद कर रहे है तो आपको ऑनलाइन काम करने का नुकसान होगा।

यदि आप एक अनुशासित व्यक्ति है तो आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा

4. आप इंटरनेट पर निभर हो जाएंगे

ऑनलाइन काम इंटरनेट पर निभर करता है और यदि कोई बिजली आउटेज है तो आप काम नही कर पाएंगें। यह आपके वेतन को प्रभावित कर सकता है। अगर आपके यहाँ लाइट की समस्या है तो आपको एक जनरेटर खरीदना पड़ सकता हैं।

5. परिवार संबंधित समस्याएँ

अगर आप अकेले ऑनलाइन काम करते है तो आपको कोई समस्या नहीं होगी लेकिन यदि आप अपने माता-पिता, पत्नी और बच्चों या दोस्तों के साथ रहते है तो अवश्य disturb होंगे।

कुछ लोगों को तो यह समझाना कठिन हो जाता है की आप क्या काम करते है। जब आप घर पर ऑनलाइन काम कर रहे होते है तो आपके बच्चे या आपके दोस्त आपको बार-बार disturb कर सकते है और आपको छोटे-छोटे मामलों में शामिल करना चाहेंगे।

इससे आपका ध्यान काम पर नहीं लगेगा। इसके निवारण के लिए आप अपने लिए एक अलग कमरा चुन सकते है जो आपके लिए ऑफिस के रूप में काम करेगा, तब शायद आपकी समस्या दूर हो सकें।

6. भुगतान ना मिलने की प्रॉब्लम

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट, कंपनी है जिन पर वर्क करके आप online money earn कर सकते हो लेकिन इन में से कुछ कंपनियां फ्रॉड होती है और आपसे काम करवाकर पेमेंट नहीं करती है।

अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है और आपको काफी नुकसान हो सकता है, इंटरनेट पर काम करने में होने वाली ये बहुत बड़ी प्रॉब्लम है।

7. सुरक्षा संबंधी परेशानियाँ

अगर आप ऑनलाइन काम करते हो तो जाहिर है की आपको पेमेंट, लेन-देन, रजिस्ट्रेशन और किसी कंपनी को ज्वाइन करने के लिए अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करनी पड़ती है। जैसे की मैंने पॉइंट 6 में बताया है की कुछ कंपनी फ्रॉड होती है और अगर आप इनसे जुड़ते है तो आपका जरूरी डाटा लीक हो सकता है।

इन सभी कारणों से ऑनलाइन वर्क करना आपकी सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है।

8. रिश्तों में कमी

ऑनलाइन काम करने वाला आदमी ज्यादातर समय मैं अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन रहता है और बहुत कम (हप्ते में 1 या 2 बार) घर से बाहर निकलता है और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलता है।

ऐसे व्यक्ति की दोस्तों और रिश्तेदार से मुलाकात कम होने के कारण लोगों का उसमें इंटरेस्ट कम हो जाता है और धीरे-धीरे अपने लोग भी दुर होने लगते है।

9. घर से काम करने में प्रॉब्लम

जब आप घर पर रहकर काम करते है तो आपको फैमली की वजह से बहुत सी परेशानी होती है, मैं जानता हूँ की आपके पास अलग से कमरा होगा जिसको आपने अपना ऑफिस बना रखा है लेकिन फिर भी घर में बच्चे या आने जाने वालो की वजह से प्रॉब्लम होती है।

सबसे बड़ी बात सारा दिन घर पर रहने से आपकी फैमली को आपसे बोरिंग होती है और आस-पड़ोस के लोग आपको निकम्मा समझने लगते है।

10. फ़ैल हो सकते है

आप कब कितना काम कर रहे है, कितनी छुट्टी ले रहे है और कितने सीरियस होकर काम कर रहे है ये देखने के लिए कोई बॉस नहीं है इसलिए आप अपने काम के प्रति लापरवाह हो सकते है।

ये लापरवाही आपको अपने टारगेट से दूर ले सकती है और आप फ़ैल हो सकते है, आप अपने खुद के बॉस होते है और आपको कुछ कहने वाला कोई नहीं होता है सबकुछ आपको खुद तय करना होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हमने जाना की ऑनलाइन काम करने से क्या क्या फायदे है और क्या क्या नुकसान है, अगर आप सीरियस होकर काम करे तो आपको सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता। खुद का बॉस बनने का मतलब ये नहीं है की आप समय बर्बाद करे बल्कि आपको चाहिए की आप अच्छे से मेहनत करे और सफल व्यक्ति बनें।

अगर आप online work करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको इस पोस्ट से पता चल गया होगा की आपके लिए ऑनलाइन काम सही है या गलत है, अगर सही लगे तो आप अभी ऑनलाइन काम शुरू कर सकते हैं।

यदि आपको ऑनलाइन काम करने के फायदे और नुकसान की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 17 )

  1. Bahut hi accha laga ye post

    Reply
  2. This is very good information for poeple

    Reply
  3. आपके इस आर्टिकल से एक दम बेहतर जानकारी मिली है

    Reply
  4. Bahut hi achha article hai jo online work karna chahte hain

    Reply
  5. Wow! Sir sahi hai. Nice information and nice site aapki site bahut jaldi open ho jati hai, or aap jo write karte ho wah ashani se samajh me aa jata hai. You'r the great sir

    Reply
  6. बहुत ही अच्छा पोस्ट इस पोस्ट हमें कितना पसंद आया हम कभी इसका वर्णन भी नहीं कर सकते हैं। क्योंकि, यह पोस्ट हमे बहुत ही ज्यादा पसंद आया । में खासतौर पर यह पोस्ट की खोज कर रहा था। आपकी इस पोस्ट से हमे यह जानकारी पुरी तरह मिल गया कि ऑनलाइन काम करने से क्या-क्या फ़ायदे हैं और नुकसान हैं।
    एक बात तो हमारे साथ भी हो रहा है ऑनलाइन काम करने में चक्कर मे बाहर कभी घूमने का मौका नही मिलता है। जिससे कि हम दूसरे जगह की वातावरण और बोलचाल के बारे में समझ नही पाते हैं।

    Reply

Leave a Comment

×