गांव में कौन सा बिजनेस करें? Village Business Ideas in Hindi

Top Village Business Ideas in Hindi: एक समय था जब पैसे कमाने के लिए शहर जाना आम था लेकिन अब दुनिया पूरी तरह से डिजिटल हो गयी है और इस इंटरनेट की दुनिया में आप शहर या गाँव में रहकर घर बैठे कोई भी business करके पैसे कमा सकते हो। बहुत से लोग आज भी यही मानते हैं कि गाँव में सिर्फ मजदूरी और खेती-बाड़ी की जा सकती है। इसलिए आज भी वे पैसे कमाने या कोई बिजनस शुरू करने के लिए शहर जाने की सलाह देते हैं।

Village Business Ideas in Hindi

शायद आप भी यही सोचते होंगे कि बिजनेस केवल शहर में ही किया जा सकता है। अक्सर, लोग काम की तलाश में शहर निकल जाते हैं और अपने परिवार से दूर हो जाते हैं। जितना वे कमाते हैं उसका आधा हिस्सा शहर से गाँव और गाँव से शहर आने-जाने में ही खर्च हो जाता है। अगर आप भी यही सोचते हैं कि, गाँव में कोई काम नहीं किया जा सकता तो आप गलत है क्योंकि आज आप गाँव में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ पैसे और थोड़ी जानकारी होनी जरूरी है।

गाँव में पैसे कमाने के लिए या कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छी knowledge या ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी गाँव में रहते हैं और गाँव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि गाँव में कौन सा बिजनेस करें, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

क्योंकि यहाँ हम गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। हमें उम्मीद हैं कि, यहाँ से आपको गाँव में बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छा idea मिल जाएगा।

गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस – Village Business Ideas in Hindi

आपने देखा होगा, बहुत से लोगों को गाँव में बड़ी दिलचस्पी होती है। कुछ लोग शहर छोड़कर भी गाँव में रहना चाहते हैं क्योंकि गाँव में वातावरण में जो आनंद है वो शहर में नहीं है। अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रुचि रखते हैं और गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस ढूंढ रहे हैं तो नीचे आपको 10+ Village Business Ideas मिल जायेंगे।

Village business ideas, Wholesale business ideas in village area, Best business ideas for village, Small village business ideas in india, Small business ideas for village, top business ideas in rural area, business idea for villages

  • किराने की दुकान
  • बकरी, भैंस, गाय और मुर्गी पालन
  • तेल मिल और आटा चक्की
  • दूध डेयरी का बिजनेस
  • खाद बीज की दुकान
  • मेडिकल स्टोर
  • फल और सब्जी की दुकान
  • कोचिंग सेंटर
  • वाहन सर्विसिंग
  • कपड़े का बिजनेस
  • इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप

किराने की दुकान

आज भी बहुत से गाँव ऐसे हैं जिनमें बहुत कम किराने की दुकान होती हैं। इसलिए, गाँव के लोग चाय, चीनी, साबुन, मिर्ची, नमक, दाल जैसे रोज के सामने के लिए शहर जाते हैं। किराने की दुकान पर आपको अपनी आवश्यकता का हर छोटा-बड़ा सामान मिल जाता है।

इसलिए किराने की दुकान को एक अच्छे बिजनेस के रूप में देखा जाता है। अगर आप गाँव में रहते हैं। आप ज्यादा पढे-लिखे नहीं है और आपके पास पैसे कमाने का स्रोत भी नहीं है तो किराना शॉप आपके लिए एक अच्छा business idea साबित हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा knowledge की आवश्यकता नहीं है हालाँकि, आपको 50 हजार से 1 लाख रूपये का इनवेस्टमेंट करना होगा।

आप किसी थोक विक्रेता से किराने का समान खरीद कर कुछ मार्जिन के साथ अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं।

बकरी, भैंस, गाय और मुर्गी पालन

गाँव में ज्यादातर लोग गाय, भैंस और बकरी पालते हैं। कुछ लोग भैंस का दूध बेचकर अपने घर का खर्च चलाते हैं। बहुत से लोग बकरी भी पालते हैं और मुर्गे तो अक्सर गांवों के घरों में मिल जाते हैं।

लेकिन यही शौक या रिवाज एक अच्छे बिजनेस का रूप ले सकता है। आजकल लोग बकरी पालने से भी बहुत पैसे कमा रहे हैं। गाँव में रहने वाले कुछ लोग बकरी के छोटे बच्चे पालते हैं और जब वे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें बकरीद आदि पर बेच देते हैं और काफी मुनाफा भी कमाते हैं।

गाँव में बकरी या मुर्गी पालन आसानी से किया जा सकता है। अगर आप गाँव में रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं तो मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि अभी के टाइम में पोल्ट्री फार्म बिजनेस की बहुत डिमांड है।

अगर आप मुर्गी पालन बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो आप सिर्फ मुर्गी ही नहीं उनके अंडे बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल अंडों की डिमांड भी बहुत ज्यादा हो गई है।

आटा चक्की और तेल मिल

अगर आप गाँव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए आटा चक्की का बिजनेस भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह life time चलने वाला business है। रोटी बनाने के लिए हमें रोज आटे की जरूरत पड़ती है। आपने अक्सर, आटा चक्की पर भीड़ लगी देखी होगी।

बहुत से लोग गेंहू और बाजरा आदि का आटा पिसवाते हैं क्योंकि हर किसी के पास आटा चक्की नहीं होती है। अगर आप आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो उसके साथ तेल मिल भी अटैच कर सकते हैं। इससे आपका बिजनेस डबल हो जाएगा।

क्योंकि कुछ घरों में आटा चक्की पाई जा सकती है लेकिन तेल मिल के लिए काफी पैसे की जरूरत पड़ती है। शुरुवात में आप आटा चक्की शुरू करके कुछ पैसे कमाने के बाद तेल मिल भी खोल सकते हैं।

यह गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस में से एक है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि, इसमें आपको बार-बार इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

दूध डेयरी का बिजनेस

गाँव में ज्यादातर लोग भैंस, गाय, बकरी और कुछ लोग भेड़ आदि भी पालते हैं दूध के लिए। दूध बेचने के लिए उन्हें दूर शहर जाना पड़ता है जिससे उनका समय भी खराब होता है। गाँव में दूधिया भी आते हैं दूध लेने के लिए, लेकिन वे गाँव वालों को रेट सही देते हैं इसलिए वे शहर जाकर डेयरी दूध बेचना पसंद करते हैं।

ऐसे में दूध डेयरी का बिजनेस गाँव में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होती है। आपको दूध वाले को महीने के अंत में पेमेंट देना होता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप हर महीने 1 लाख तक कमा सकते हैं।

एक बार जब दूध डेयरी का बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो आप खुद भी अच्छी नस्ल की गाय-भैंस खरीद दूध का स्रोत बना सकते हैं। इससे आपको दूध के लिए सिर्फ गाँव के लोगों पर निर्भर नहीं होने पड़ेगा।

खाद बीज की दुकान

गाँव में ज्यादातर लोग खेती-बाड़ी पर निर्भर रहते हैं और खेती करने के लिए किसानों को खाद-बीज की आवश्यकता होती है। अगर आप किसी ऐसे गाँव में रहते हैं या जानते हैं जिसमें खाद-बीज की दुकान नहीं है तो आप वहाँ खाद बीज की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इससे गाँव के लोगों को खाद-बीज के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा। खाद बीज का बिजनेस गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस में से एक है और इसमें मुनाफा भी बहुत ज्यादा है। इसमें ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की आवश्यकता भी नहीं है लेकिन खाद बीज की दुकान खोलने के लिए आपको license प्राप्त करना होगा।

खाद बीज दुकान लाइसेन्स आपको तभी मिल सकता है जब आपने 12वीं पास की हो और आपके पास कृषि विभाग से स्नातक की डिग्री हो।

अगर आप इस लाइसेन्स को बनवा लेते हैं तो आप गाँव में भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

मेडिकल स्टोर

हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी बीमार होते हैं। कभी मौसम की वजह से तो कभी गलत खान-पान की वजह से। इसलिए अक्सर हमारा डॉक्टर से सामना हो जाता है। डॉक्टर हमें उपचार के लिए विभिन्न मेडिसन लिख देते हैं जिन्हें हम अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से खरीदते हैं।

वर्तमान में मनुष्य की जनसंख्या इतनी हो गई है कि हर क्षेत्र में स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं के लिए हॉस्पिटल्स, मेडिकल्स होने जरूरी है। आजकल के बिगड़ते वातावरण में हम अक्सर बीमार हो जाते हैं। इसलिए शहर हो या गाँव दवाई की दुकान होनी चाहिए।

खासकर, गाँव में दवाई की दुकान बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आप बीमारी व्यक्ति को दूर शहर लेकर जाओगे तब तक वो मर जाएगा। इसीलिए, बहुत से लोग खुद का फार्मेसी बिजनेस या मेडिकल स्टोर खोलने के लिए उत्सुक रहते हैं।

अगर आप भी गाँव में रहते हैं और कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको दवाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

फल और सब्जी की दुकान

शहर में फल और सब्जियों की दुकान आसानी से पाई जा सकती है। शहर के लोग होटल आदि से भी सब्जी ऑर्डर कर देते हैं लेकिन गाँव के लोगों को हर दिन फल और सब्जी लेने के लिए अक्सर शहर जाना पड़ता है क्योंकि गाँव में फल और सब्जी की दुकान आसानी से नहीं मिलती है।

फल और सब्जी एक ऐसी चीज है जो हमारे दैनिक जीवन में काम आती है। जैसे, अगर आप अपने किसी रिश्तेदार के घर जाते हैं तो फल लेकर जाते हैं। वहीं, सब्जी का भी हम डेली सेवन करते हैं। गाँव के कुछ लोग अपने खेतों में सब्जी उगाते हैं लेकिन वे उन्हें शहर जाकर बेच देते हैं।

इस चीज को ध्यान में रखते हुये, आप गाँव में फल और सब्जी की दुकान खोल सकते हैं और इसे एक बिजनस का रूप दे सकते हैं। फल और सब्जी में मुनाफा भी बहुत होता है और इसके लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं है।

आपको बस एक दुकान या खाली जगह चाहिए जहाँ आप अपनी सब्जियाँ और फल रख सकते हैं। शहर में अपने बहुत सारी फल और सब्जी की दुकानें देखी होंगी।

कोचिंग सेंटर

शिक्षा हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक है। शहर हो या गाँव शिक्षा हर जगह जरूरी है। गाँव में स्कूल होते हैं लेकिन पढ़ाई अच्छे से नहीं होती है इसलिए आज हर कोई कोचिंग सेंटेर पर निर्भर करने लग गया है। इसलिए आज गाँव में कोचिंग क्लास एक अच्छे बिजनस का रूप ले रही हैं।

अगर आप गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाला business तलाश कर रहे हैं तो वो यह भी हो सकता है क्योंकि शिक्षा एक ऐसी चीज है जो समय के साथ और भी अधिक जरूरी होती जा रही है। आजकल हर कोई अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहता है ताकि पढ़-लिखकर वो अपनी जिंदगी में एक कामयाब इंसान बन सके।

यदि आपको शिक्षा के क्षेत्र में दिलचस्पी हैं और किसी एक विषय में अच्छा ज्ञान रखते हैं तो आप कोचिंग क्लास खोल सकते हैं। जब आपको लगे कि आप क्षेत्र में आगे तक जा सकते हैं तो आप खुद का एक कोचिंग सेंटेर खोल सकते हैं।

वाहन सर्विसिंग

आजकल हर घर में साधन है। ऐसे में अगर आप अपने गाँव में वाहन सर्विसिंग सेंटर शुरू कर लेते हैं तो यह आपके लिए गाँव में चलने वाला बहुत अच्छा business साबित हो सकता है। इसके लिए आपको किसी भी वाहन के सभी parts के बारे में अच्छी knowledge होनी जरूरी है।

आज के दौर में गाड़ियों का चलन भारत के हर क्षेत्र में है। गाँव के लोगों के पास भी कई वाहन होते हैं जैसे, ट्रैक्टर, बाइक आदि। अगर लोग गाड़ियां खरीदेंगे तो उन्हें उनकी सर्विसिंग भी करवानी होगी। इसीलिए, वाहन सर्विसिंग बिजनस आजकल गाँव में भी काफी चल रहा है।

Vehicle servicing का बिजनस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपको सर्विसिंग की जानकारी नहीं है तो आप एक mechanic भी रख सकते हैं। उसके बाद, आपको सिर्फ जगह और कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होगी।

कपड़े का बिजनेस

कपड़े इंसान की बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है। बच्चा हो या बूढ़ा कपड़े सभी को पहनने होते हैं। आपने देखा होगा, गाँव के लोग कपड़े खरीदने के लिए शहर जाते हैं क्योंकि गाँवों में कपड़ों की ज्यादा दुकानें नहीं होती है। ऐसे में गाँव में कपड़े की दुकान खोलना कमाई का एक अच्छा स्रोत बन सकता है।

आप कपड़े के थोक व्यापारी से कपड़ों का सामान खरीद कर उसे रिटेल दाम में बेच सकते हैं। कपड़े के business में अच्छी कमाई होती है। अगर आप अपनी दुकान सही जगह पर खोलते हो तो आप महीने के 50 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

खासकर, त्योहारों के सीजन जैसे ईद, दीपावली आदि पर आप साल भर की कमाई एक दिन में ही कर सकते हैं। यह गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस है। अगर आप प्लानिंग के साथ ये काम करते हो तो कम समय में सफल हो सकते हो।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप

यदि आपको कंप्युटर, लैपटॉप, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित सामानों के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप गाँव में इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप भी खोल सकते हैं। यह गाँव में सबसे अच्छा बिजनस साबित हो सकता है। आज पूरी दुनिया डिजिटल हो गयी है इसलिए इलेक्ट्रॉनिक्स items की डिमांड हर दिन बढ़ रही है।

आजकल हर किसी के पास फोन होता है। ऐसे में सभी को ईयरफोन, चार्जर और रिचार्ज जैसी सेवाओं की जरूरत होती है। गाँव में इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप बहुत कम देखने को मिलती है।

अगर आप गाँव में इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप शुरू कर लेते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि गाँव में इस चीज को लेकर अभी ज्यादा competition नहीं है।

सारांश,

इनके अलावा, और भी बहुत सारे बिजनस हैं जिन्हें आप गाँव में कर सकते हैं। जो लोग कहते हैं कि, बिजनस करने या पैसे कमाने के लिए केवल शहर ही जाना पड़ेगा। असल में उन लोगों को गाँव में कोई दिलचस्पी नहीं होती है।

ऐसे बहुत से business हैं जिन्हें आप गाँव में शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपको अपना घर भी नहीं छोड़ना पड़ेगा।

यहाँ हमने आपको गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनस के बारे में बताया है जिन्हें आप भारत के किसी भी गाँव में शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

हमें उम्मीद हैं कि, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको गाँव में शुरू करने के लिए एक अच्छा business idea मिल जायेगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

Leave a Comment

I need help with ...