कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को कैसे बचाए - 10 तरीके

Computer Screen Ki Light Se Aankho Ko Bachane Ke 10 Tarike? कंप्यूटर पर लगातार काम करने से सबसे ज्यादा हमारी आंखों पर दबाव पड़ता है और आपकी सेहत बिगड़ सकती है साथ ही कंप्यूटर की स्क्रीन पर लगातार नजर रखने से आँखों की रोशनी कम हो सकती है। आँखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए यहां मैं कंप्यूटर की स्क्रीन की लाइट से आंखों को बचाने के 10 बढ़िया तरीके बता रहा हु।

Computer Screen Ki Roshni Se Aankho Ko Kaise Bachahye

मोबाइल और कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी आँखों के लिए नुकसानदायक होती है जैसे नजर का कम होना, दूर का धुंधला दिखाई देना और पास भी धुंधला दिखाई देना और आँखों में से पानी आना आदि आंखों की रोशनी कम होने की वजह है।

अगर आपको ऐसी कोई समस्या है या फिर आप कंप्यूटर पर काम करते है तो यहां बताए तरीके आपके बहुत काम आयेंगें। इन तरीकों को फॉलो करके आप अपनी आंखों की रोशनी कम होने से बचा सकते है और कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम कर सकते है।

आंखों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है पर इस डिजिटल वर्ल्ड में कंप्यूटर की स्क्रीन को देखें बिना बहुत से काम करना मुश्किल है लेकिन कुछ तरीके है जिन्हें अपनाकर कर आप कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आंखों की रोशनी कम होने से बचा सकते है।

कंप्यूटर स्क्रीन की लाइट से आंखों को कैसे बचाएं

सामान्य रूप से आंखों की रोशनी का इलाज आपको डॉक्टर से ही करवाना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी घरेलू नुस्खे का उपयोग ना करें।

1. कंप्यूटर स्क्रीन को आंखों से 18 से 20 इंच दूर रखें

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय ध्यान रखें की कंप्यूटर और आपकी आंखों के बीच की दुरी 20 इंच है इसके अलावा चमक फिल्टर विरोधी गिलास वाला चश्मा पहनो तो बेहतर है।

इससे कंप्यूटर की स्क्रीन से आने वाली ब्राइटनेस आपके चश्में के गिलास से टकरा कर रुक जाएगी, अगर आप कंप्यूटर पर लगातार काम करते है तो आपके लिए ये बहुत जरुरी है।

2. कंप्यूटर के सामने सही तरीके से बैठें

जहां तक हो सके कोशिश करें की कंप्यूटर मोनिटर किसी लाइट के नीचें ना हो साथ ही स्क्रीन का उपरी भाग आपकी आंखों के बराबर होना जरुरी है कंप्यूटर की स्क्रीन को ज्यादा ऊपर या नीचें ना रखें।

कंप्यूटर के सामने किस पोजीशन में बैठना है इसके लिए आप इस इंफोग्राफिक को देखकर समझ सकते है कंप्यूटर की स्क्रीन को आपकी आँखें नीचें की तरफ देखनी चाहिए।

Computer Positions

3. आंखों का व्यायाम करें

आंखों को व्यायाम करने से आँखों की मांसपेशियां लचीली हो जाती है और उनमे खून का परवाह बढ़ता है और नजर तेज होती है नियमित व्यायाम करने से आँखों का तनाव कम होता है साथ ही एकाग्रता बढ़ता है।

आंखों के कई प्रकार के व्यायाम होते है जैसे यहां बताए अनुसार

पहला व्यायाम:

  1. आंखों की पुतलियों को कुछ सेकंड के लिए घड़ी की दिशा में घुमाएँ।
  2. कुछ सेकंड के लिए आंखों को घड़ी के विपरीत दिशा में घुमाएँ।
  3. इस प्रोसेस को 4 से बार करें।
  4. साथ ही हर घुमाव के बाद आंखों को झपकाए।

दूसरा व्यायाम:

  1. आंखों की पलकों को जल्दी जल्दी 20 से 30 बार लगातार झपकाए।
  2. ऐसा करके कुछ देर आंखों को बंद रखें, ऐसा दिन में आप कई बार कर सकते है।

तीसरा व्यायाम:

आंखों के सामने एक पेंसिल को हाथ में खड़ीं पकड़ें, पेंसिल आपकी नाक के सामने और दोनों आँखों के बिच होनी चाहिए, अब अपना ध्यान पेंसिल की नौक पर लाए, अब इस पेंसिल को आँखों के सामने धीरे-धीरे लाए और दूर लें जाए, ऐसा दिन में कई बार कर सकते है।

चौथा व्यायाम:

आपकी आँखों से 2 से 3 मीटर दूर रखी किसी चीज पर नजर लगाए, शुरुआती में ऐसा 5 मिनट तक करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते रहें, याद रखें नजर लगाने के दौरान पलक ना झपकाए, इस व्यायाम को हर रोज कुछ महीनों तक करें।

4. आंखों को सूखने ना दें

कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों को सूखने ना दें, बार बार पलक झपकाए और जब आपको लगे की आँखें ज्यादा सुख गई है तो अपनी आंखों को पानी से धो लें साथ ही पानी में अपनी आँखें खोलें।

आप चाहे तो इसके लिए आँख में डाली जाने वाली दवा का उपयोग कर सकते है इसके लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर को अपनी आँखें दिखा सकते है और उससे दवा लें सकते है।

5. एक्यूप्रेशर / एक्यूपंक्चर

हमारी आँखें हड्डियों के मेल से घिरी होती है जिनको एक्यूप्रेशर या एक्यूपंक्चर अंक कहते है इन पर हल्के हाथ से मालिश करनी है, इमेज के अनुसार आपको एक्यूप्रेशर अंक पर हल्के से 20 मिनट तक मालिश करें।

Eyes Acupressure Points

पहले अंक से शुरुआत करें और धीरे धीरे 7 अंक तक आए, मतलब आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से मसाज करें बिना तेल के, ध्यान रहें आंखों पर जोर ना पड़ें, ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते है।

6. Sunning और पलमिंग

Sunning और पलमिंग भी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है क्योंकि ये आँखों के लेंस और कैलीरी मांसपेशियों को लचीली और मजबूत बनाती है।

सूर्य में प्राक्रतिक उपचार शक्ति होती है जिसे हम sunning करके प्राप्त कर सकते है साथ ही पलमिंग हमारे शरीर में आराम लाती है हमारे जोश को सक्रिय करती है।

सनिंग कैसे करें

सुबह जब सूर्य पूर्व दिशा में हो तो उसके सामने आँखें बंद करके बैठ जाए और गहरी साँस लेते रहें और अपना ध्यान पलकों पर आ रही सूर्य की रोशनी पर लगाए, ऐसा हर रोज कुछ मिनट के लिए करें।

पलमिंग कैसे करें

अपनी हाथों की हथलियो को आपस में रगड़े और फिर इन्हें अपनी आँखों पर धीरे से रख लें, हथेलियों को आपस में रगड़ने से पैदा हुई गर्माहट को आंखों पर लगाए।

जब ऐसा करो तो ध्यान रखें की आपकी आँखें हथेलियों से पूरी ढकी हो, आँखों पर बाहर की रोशनी नहीं लगनी चाहिए ऐसा आप काम करने के दौरान बिच में कई बार कर सकते है।

7. अच्छी और पूरी नींद लें

कंप्यूटर पर काम करने वाले आदमी को अच्छी और पूरी नींद लेनी चाहिए, साथ ही लगातार और ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम ना करें, ज्यादातर लोग जिनके पास कंप्यूटर, लैपटॉप होता है वो बिना काम कंप्यूटर में लगे रहते है।

यदि आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते है और आप बहुत समय तक दुनिया देखते रहे तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, सिर्फ काम होने पर ही कंप्यूटर पर काम करना चाहिए।

8. नंगे पैर घूमना

आपने सुना होगा की सुबह नंगे पैर और औस वाली घास पर चलने से आँखों की रोशनी तेज होती है नहीं सुना है तो सुन ले ये बात सच है और आप ऐसा करके अपनी आँखों की रोशनी तेज कर सकते है।

सभी कंप्यूटर चलाने वाले के लिए ये तरीका फायदेमंद है यदि आप कंप्यूटर पर काम करते है तो आपको ये लगातार करना चाहिए क्योंकि ऐसा करके आप अपनी आंखों की रोशनी कम होने से बचा सकते है।

9. आंखों के लिए फायदेमंद खाना खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों से आंखों की रोशनी तेज होती है खासकर पालक से, इसलिए पालक की सब्जी खाएं और भरपूर पानी पिए, साथ ही हरी मिर्च और काली मिर्च अपने आहार में ज्यादा मिलाएं और फल फ्रूट का सेवन करें।

पपीता आँखों के लिए फायदेमंद बताया जाता है इसलिए पपीता खाएं, सेब का मुरब्बा का सेवन करें यहां मैं कुछ ऐसी चीजें बता रहा हु जिनके सेवन से आपकी आँखें स्वस्थ रहे सकती है। (डॉक्टर की सलाह जरुर लें)

  1. बादाम में ओमेगा-3 वसायुक्त अम्ल, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।
  2. सौफ का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद है।

साथ ही जिन्कगो बिलोबा जडीबुटी का सेवन करें, ये एक पेड़ के जैसा होता है जो चाइना, जापान में और इनके आसपास के इलाकों में मिलता है ये बाजार में पाउडर, कैप्सूल और चाय के रूप में आसानी से मिल जाता है, इसके अलावा बिली बैरी भी आंखों के लिए फायदेमंद होती है।

10. अपनी आंखों की देखभाल करें

जीवन में काम सभी के लिए जरुरी है मगर कोई भी काम आपकी जिंदगी से बढ़कर नहीं है जिस दिन आपकी आँखें खराब हो गई उसी दिन आपकी दुनिया अँधेरी हो जाएगी, इसलिए अपनी आंखों की देखभाल करें और नीचें बताई बातों को फॉलो करें।

  1. अपने कंप्यूटर स्क्रीन की चमक कम रखें।
  2. पूरी नींद लें।
  3. कंप्यूटर पर काम करते समय बार बार पलक झपकाते रहें।
  4. कंप्यूटर के ज्यादा पास बैठकर काम ना करें।
  5. हरी सब्जियों और फल फ्रूट्स का सेवन करें।
  6. आंखों में थोड़ी दिक्कत होने पर भी तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

इस तरह आप अपनी आंखों की रोशनी कम होने से बचा सकते और कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से अपनी आंखों को बचा सकते है, अगर आपको इनसे कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें।

निष्कर्ष

यदि आपको आँखों की समस्या काफी समय से हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें और किसी अच्छे डॉक्टर के पास इलाज करवाएं क्योंकि आँखों के बिना हम किसी काम के नहीं है अगर आँखें खराब हो गई तो आपकी दुनिया अंधीं हो जाएगी।

इसलिए सबसे पहले अपनी आंखों का इलाज करवाएं साथ ही कंप्यूटर पर लगातार काम ना करें बिच बिच में ब्रेक लें या बिच में घुमने की आदत बनाएं साथ ही पलकों को लगातार झपकाते रहें ताकि आपकी आँखे ना सुखें।

दरअसल आंखों में एक तरल होता है जो पलक झपकाने से बनता है अगर आप पलक नहीं झपकायेंगे और लगातार काम करते रहेंगे तो आपकी आँखों में ये तरल नहीं बनेगा जिससे आपकी आँखें सुख जाएगी।

इससे आपकी आँखों के साथ साथ आपके सर में बहुत तेज दर्द होने लगता है इसलिए कंप्यूटर पर काम करते समय लगातार पलकों को झपकाते रहें, अगर आँखों में दर्द हो तो आँखों को पानी में खोलें।

अगर आपको इस पोस्ट में कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को सेफ रखने के तरीके उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 16 )

  1. Support me India का बहुत - बहुत आभार!

    Reply

Leave a Comment

×