मेडिकल स्टोर या Pharmacy Business कैसे शुरू करें?

प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी समय अस्वस्थता का सामना करना पड़ता है, क्योंकि आज, जैसे आबादी बढ़ रही है, वैसे ही बीमारी भी बढ़ रही है और दवाओं की मांग भी बढ़ रही है। जिसके कारण, कई कंपनियां लोगों को स्वस्थ रखने के लिए दवाओं का उत्पादन करती हैं और उन दवाओं को लोगों के लिए उपलब्ध कराने के लिए लाखों Medical Store खुले हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, मेडिकल स्टोर कैसे खोलें, Pharmacy Business कैसे शुरू करें?

how to open medical store in hindi

यदि कोई भी व्यक्ति अपना मेडिकल स्टोर या फार्मेसी व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो उन लोगों के लिए चिकित्सा व्यवसाय (medical profession) को बहुत अच्छा व्यवसाय कहा जा सकता है।

डॉक्टरों द्वारा व्यक्ति के उपचार के अनुसार विभिन्न दवाएं निर्धारित की जाती हैं, जिसे व्यक्ति को एक मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ता है, इसलिए एक मेडिकल स्टोर खोलना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह एक इंसान के स्वास्थ्य से जुड़ा व्यवसाय है, चिकित्सा व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है, इसमें अच्छा लाभ भी मिलता है और रोजगार के अधिक अवसर हैं। यही कारण है कि भारत में फार्मेसी व्यवसाय को एक सदाबहार व्यवसाय (Evergreen business) कहा जाता है।

मेडिकल स्टोर क्या है? What is Medical Store in Hindi

आपको बता दें, सभी प्रकार की दवाइयां मेडिकल स्टोर्स के रूप में उपलब्ध हैं और सभी प्रकार की दवाएं या स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार के सामान इसके स्टोर के अंदर पाए जाते हैं। जिसे किसी भी अस्पताल या गांव, कस्बे आदि में मेडिकल स्टोर के रूप में खोला जा सकता है।

हालांकि मेडिकल स्टोर भी एक आम स्टोर की तरह है, इन्हें खोलने के लिए मेडिकल डिप्लोमा के जरिए मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस दिया जाता है। जो एक फार्मेसी की दुकान के आधार पर खुदरा में दवाइयाँ बेचता है।

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? How to Open Medical Store in Hindi

वे लोग जो मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं, उन्हें पहले फार्मासिस्ट बनना होगा, इसके लिए उन्हें डी.फार्मा, बी.फार्मा, एम.फार्मा आदि फार्मेसी से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों में से किसी एक को पूरा करना होगा।

क्योंकि फार्मेसी लाइसेंस केवल उन्हीं को जारी किया जाता है जिन्होंने फार्मेसी कोर्स किया हो। ये सभी कोर्स अलग-अलग वर्षों में किए जाते हैं।

एक उम्मीदवार जो व्यक्तिगत रूप से अपना मेडिकल स्टोर शुरू करना चाहता है, उसे पहले एक फार्मेसी कोर्स पूरा करना होगा।

इसके अलावा, राज्य परिषद के आधार पर एक पंजीकृत फार्मासिस्ट भी बनाया जा सकता है।

यदि उम्मीदवार इनमें से कोई भी पाठ्यक्रम पूरा करता है, तो वह प्रमाण पत्र के आधार पर मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस प्राप्त कर सकता है।

मेडिकल शॉप खोलने के लिए योग्यता (Qualification for Open a Medical Shop)

विद्यार्थी एक निश्चित प्रतिशत के साथ बारहवीं पीसीएम विषयों में उत्तीर्ण होना चाहिए, इसके बाद, डी.फार्मा कोर्स करना होगा, जो तीन साल की अवधि का है या बी.फार्मा कोर्स पूरा करना है, जो दो साल की अवधि का है या एमफार्मा कोर्स करना होगा, जिसके बाद फार्मेसी काउंसिल में पंजीकरण कराना होता है।

यदि उम्मीदवार इनमें से किसी भी पाठ्यक्रम को पूरा करता है, तो उन्हें राज्य स्तर पर काउंसिल फार्मासिस्ट बनने के लिए पंजीकरण करना होगा। जिसमें इच्छुक उम्मीदवार को निर्धारित समय के अनुसार पंजीकरण कराना है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कोर्स (Course to Open Medical Store)

अगर आप भी मेडिकल बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि मेडिकल शॉप खोलने के लिए कौन सा कोर्स करना जरूरी है, तभी आपको मेडिकल लाइसेंस मिलता है।

बी फार्मा: यह 3 साल का बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स है जो किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किया जा सकता है। इसके अलावा, यह कोर्स करने के बाद, आपको किसी निजी या सरकारी कंपनी या अस्पताल से 6 माह का प्रशिक्षण लेना होगा।

डी.फार्मा: इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 साल का समय लगता है, जो निश्चित प्रतिशत के साथ बारहवीं कक्षा में पीसीएम उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

एम.फार्मा: यह कोर्स मास्टर डिग्री के रूप में है जो बी.फार्मा के बाद किया जाता है और बी.फार्मा के बाद यह कोर्स 2 साल का है।

Pharm.D: यदि कोई उम्मीदवार PCM विषयों के साथ 12 वीं पास करना चाहता है या फार्मेसी डिप्लोमा कोर्स करने के बाद करना चाहता है तो उसे लगभग 6 साल लग सकते हैं। अगर आप बी.फार्मा के बाद करते हैं तो 4 साल लगते हैं।

वैसे, किसी एक कोर्स को करने के बाद, आपको एक मेडिकल सर्टिफिकेट मिलता है, जिसके साथ आप चाहें तो मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

राज्य फार्मेसी काउंसिल कैसे पंजीकृत करें? How to Register State Pharmacy Council

पंजीकृत फार्मासिस्ट बनने के लिए, आपको राज्य के फार्मेसी काउंसिल के साथ पंजीकरण करना होगा, जिसके तहत उम्मीदवार को प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करना होगा, जिसमें उम्मीदवार को विभिन्न शैक्षिक और व्यक्तिगत दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

यदि आप एक मेडिकल स्टोर खोलने जा रहे हैं, तो आपको पहले अपने आवश्यक दस्तावेज फार्मेसी व्यवसाय के अनुसार किसी भी प्रकार के सामुदायिक फार्मेसी, अस्पताल फार्मेसी, क्लीनिकल फार्मेसी आदि का चयन करना होगा, जिसे किसी भी बड़ी कंपनी के मताधिकार का पंजीकरण करके खोला जा सकता है।

फार्मेसी या ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Pharmacy or Drug License

यदि आप कोई फार्मेसी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक लाइसेंस लेना होगा जिसमें उम्मीदवार को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए शुल्क जमा करना होगा और यह लाइसेंस केवल उस व्यक्ति के नाम पर जारी किया जाएगा जिसमें उम्मीदवार को फार्मेसी दी गई है। किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरा किया जाता है।

मेडिकल स्टोर कैसे चलाएं (How to Run Medical Store in Hindi)

यदि आप एक मेडिकल स्टोर खोलने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आप अस्पताल, क्लिनिक, कस्बा या शहर में खोलते हैं। यह बेहतर और सुरक्षित है, ताकि आप अस्पताल के डॉक्टर के साथ गठजोड़ कर सकें।

यदि आपका मेडिकल स्टोर किसी अस्पताल के आस-पास है तो डॉक्टर मरीजों को दवाओं के लिए आपके मेडिकल शॉप पर भेज सकते हैं।

आपको स्थानीय नैदानिक के साथ भी टाई करना चाहिए ताकि आप अपने मेडिकल स्टोर के लिए ग्राहक को बढ़ाने के लिए अपने निकटतम क्लिनिकल के साथ गठजोड़ कर सकें।

इसके अलावा, आप अपने क्षेत्र में विज्ञापन और प्रचार भी कर सकते हैं, जिससे आपकी दुकान के स्थानीय और बाहरी ग्राहकों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

मेडिकल स्टोर से आय (Medical Store Income)

अगर मेडिकल स्टोर का जायजा लें, तो हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं, आप हर महीने 30-35 हजार रुपये तक कमा सकते हैं, जिसे बहुत अच्छी आय कहा जा सकता है।

लेकिन मेडिकल स्टोर से होने वाली आय इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी दवाएं बेचते हैं और आप कैसे बेचते हैं, अगर आपका मेडिकल स्टोर अच्छी तरह से चलता है, तो आप चिकित्सा क्षेत्र में हर साल लाखों कमा सकते हैं।

Conclusion,

तो दोस्तों, इस लेख में हमने आपको मेडिकल स्टोर के बारे में बताया। जैसे कि मेडिकल स्टोर क्या है, मेडिकल स्टोर कैसे खोलें, मेडिकल स्टोर खोलने की पात्रता, मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कोर्स, स्टेट फार्मेसी काउंसिल में पंजीकरण कैसे करें, फार्मेसी या ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें, कैसे चलाएं एक मेडिकल स्टोर आदि।

साथ ही, मेडिकल स्टोर से आय आदि के बारे में बताया। इसके अलावा अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको इस आर्टिकल में मेडिकल शॉप कैसे खोलें? की जानकारी जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×