YouTube से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में

YouTube पर आपने विडियो तो बहुत देखी होगी पर क्या आपको पता है कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए? अगर नहीं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है, क्युकी यहाँ पर हम YouTube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी (Complete Information) शेयर करने जा रहे है। तो आईये जानते है YouTube से पैसा कैसे कमाया जाता है, YouTube Se Paise Kaise Kamaye - Full Guide in Hindi, Best possible ways to earn money from YouTube in Hindi 2022.

YouTube से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में

वैसे तो Internet के माध्यम से Online money making के बहुत से तरीके है लेकिन उन सब में YouTube ऑनलाइन एअर्निंग का शानदार Business Idea है।

इसकी मदद से आप अपनी favorite चीज़े करके विडियो बना करके यूट्यूब से earnings कर सकते हो। बहुत सारे YouTubers पहले से इससे लाखो रूपए कमा रहे है।

चाहे आप expert हो या नए इस आर्टिकल में दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी को पढने के बाद आप YouTube से पैसे earn कर करना शुरू कर सकते हो।

तो चलिए अब बिना देरी के शुरू करते है,

YouTube क्या है? हिंदी में?

Youtube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपने video upload कर सकते है और दुनियाभर के लोग उनके videos को देख सकते हैं। जो लोग यूट्यूब पर अपनी वीडियोज डालते हैं उन्हें YouTuber कहा जाता है।

यूट्यूबर्स इस प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो को अपलोड करते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना एकदम free है। यह google की ही एक सर्विस है जिसे आप अपने smartphone, computer या laptop किसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है,

इस आर्टिकल में आपको YouTube की A to Z पूरी जानकारी (Full Info) मिल जाएगी। यहाँ पर हम केवल यूट्यूब से कमाई करने के बारे में जानेंगे।

तो चलिए अब जानते है की youtube se paise kaise kamaye, internet se paisa kamane ke tarike hindi mein.

YouTube से पैसे कैसे कमाए? Complete Information in Hindi

जब भी इन्टरनेट से online पैसे कमाने की बात आती है तो मैं 2 तरीके सबसे पहले बताता हु। पहला Blogging और दूसरा YouTube. ये दोनों इन्टरनेट से पैसा कमाने के बेहतरीन options है।

इन दोनों ही तरीको से आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन Income कर सकते हो। YouTube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस पर अकाउंट बना होगा।

YouTube पर अकाउंट कैसे बनायें?

आप निम्न steps फॉलो करके यूट्यूब पर अपने Google Account से login कर सकते हो।

  • सबसे पहले YouTube.com वेबसाइट पर जायें।
  • अब टॉप राईट में SIGN IN बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपने गूगल जीमेल अकाउंट के जरिये यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर Log In करें।
  • अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो अपना जीमेल खाता बना लें।

YouTube पर account बनाने के बाद आपको YouTube Channel बनाना है, जिसमे आप अपनी यूट्यूब विडियो अपलोड कर सको।

YouTube पर Channel कैसे बनायें?

YouTube पर 2 type के चैनल बना सकते है, एक Personal channel और दूसरा Business, हमे दूसरा वाला चैनल बनाना है। निम्न तरीके से यूट्यूब चैनल बना सकते है।

  • YouTube की वेबसाइट पर जाये।
  • और अपनी channel list ओपन करें।
  •  अब Create a new channel पर क्लिक करें।
  • अब अपने चैनल को एक unique और आसान सा नाम दें।
  • उसके बाद Create बटन पर क्लिक करे, बस आपका चैनल बना गया।

अपने चैनल पर Channel art और logo add करें ताकि आपका यूट्यूब चैनल प्रोफेशनल दिखें। साथ ही चैनल की एक intro वीडियो भी बनाएं, जिसमें आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताएंगे।

YouTube पर विडियो Upload कैसे करें?

अपना YouTube channel बनाने के बाद आपको उसमे वीडियोस अपलोड करनी है। आप निम्न तरीके से यूट्यूब पर विडियो अपलोड कर सकते हो।

  • YouTube.com साईट पर जाये।
  • अब टॉप साइडबार में YouTube Upload का Icon दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद ड्राप डाउन मेनू में Upload video वाला आप्शन चुनें।
  • अब यहाँ पर आप video file सेलेक्ट करके अपलोड कर सकते हों।

याद रहे, आपको केवल अपनी खुद की बनायीं हुयी विडियो ही अपलोड करनी है। हमेशा ऑरिजिनल कॉन्टेंट ही अपने यूट्यूब पर शेयर करना है। इससे आपकी वीडियोज़ पर copyright issue नहीं होगा।

आपके चैनल पर जब 10-20 अच्छी विडियो अपलोड हो जाये और अच्छे views आने लगे तो आप कमाई करना शुरू कर सकते है।

हम यहाँ आपको सबके बारे में विस्तार से बता रहे है,

YouTube से पैसे कमाने के टॉप 3 तरीके - कमाना शुरू करें

यूट्यूब से पैसे कमाने का Officially तरीका है Monetization, लेकिन इसके अलावा भी आप यूट्यूब से कई तरीको से कमाई कर सकते हो।

आप निम्न तरीको से यूट्यूब से पैसा कमा सकते हो, top ways to earn money from YouTube in Hindi.

1. पहला तरीका - Google AdSense

YouTube से पैसे कमाने का ये ऑफिशियली तरीका है। इसके तहत जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 subscribers और 4,000 hours का watch time हो जाये तो आप अपने चैनल को गूगल AdSense के साथ Monetize कर सकते है।

  • इसके लिए आप चैनल सेटिंग्स में जाएं और monetization के ऑप्शन को इनेबल करें।
  • जब आप इस ऑप्शन को इनेबल कर देंगे तो उसके बाद जीमेल आईडी से google adsense पर अकाउंट क्रिएट करें।
  • ये प्रोसेस पूरा करने के बाद यूट्यूब चैनल को रिव्यू करता है और उसके बाद monetization को अप्रूव करता है।
  • अप्रवूल मिलने के बाद आपकी वीडियो पर Ads दिखाई देने शुरू हो जाते है। जिनसे आपकी कमाई होती है।

ध्यान दें कि आपकी Ad के ज़रिए इनकम Ad click के हिसाब से होती है। आप जितने भी पैसे YouTube ads के ज़रिए कमाते हैं उसका 55% गूगल अपने Publisher यानि आपको देता है।

जिसे आप wire transfer method से अपने bank account में ट्रांसफर हासिल कर सकते हो। Google ये payment हर महीने की 21 तारीख को करता है।

2. दूसरा तरीका - Affiliate Marketing

YouTube से इनकम करने का Affiliate Marketing दूसरा सबसे अच्छा तरीका है। इसका मतलब ये है कि आपको अपने चैनल की विडियो से सम्बंधित प्रोडक्ट्स वाली किसी कंपनी की मार्केटिंग अपने चैनल पर करनी होती है।

साथ ही, इस तरीके में आपको अपनी वीडियो की description में प्रॉडक्ट का लिंक देना होता है। आपके इस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके जितने लोग प्रॉडक्ट्स खरीदेंगे, आपको उतना ही कमीशन मिलेगा।

  • इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank या फिर कोई और जो आपके कंटेंट से रिलेवेंट हों।
  • प्रोग्राम में शामिल होने के बाद उनके प्रोडक्ट का Affiliate link बनाये।
  • प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपनी वीडियो में उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें और description में उसका लिंक डालें।
  • साथ ही अपनी विडियो में अपने viewer से उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए कहे, उदाहरण के लिए आप दुसरे यूट्यूबर के विडियो देख सकते है।

3. तीसरा तरीका- Sponsorship

आप Sponsorship के जरिए भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होने लगता है तो आपको वीडियो के लिए sponsored मिलने लगते हैं।

Sponsors यूट्यूबर्स को अच्छी-खासी रकम देते हैं। जब आपका सब्सक्राइबर बेस 5,000 तक पहुंच जाता है तो आप Sponsorship के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उसके बाद आपको Sponsors के products के लिए विडियो बनानी होती है, सीधी भाषा में कहे तो आपको advertisement बनाना होता है और उसे अपनी विडियो के शुरू, बीच या आखिर में दिखाना होता है।

4. चौथा तरीका - Sell own Products

अगर आपका कोई business है या कोई भी किसी भी तरह का प्रोडक्ट है तो आप उसे बेच करके भी यूट्यूब से एअर्निंग कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आप अपने प्रोडक्ट के लिए एक मस्त प्रमोशन विडियो बनाये।

आप अपने प्रोडक्ट के लिए रिव्यु विडियो बना सकते है, जब लोग आपके review video को देखेंगे तो उसका इस्तेमाल करेंगे, इससे आपको ज्यादा से ज्यादा customers मिलेंगे।

अपनी वीडियोस पर views ज्यादा लाने के लिए आप अपनी विडियो का SEO कर सकते है, इससे आपकी विडियो YouTube और Google Search दोनों में टॉप में आएगी।

नोट:- Google AdSense की तरह affiliate, sponsored और अन्य तरीको से कमाए गए पैसे भी आप अपने बैंक अकाउंट में रिसीव कर सकते है।

निष्कर्ष,

इस तरह आप YouTube से पैसा कमा सकते हो, तो आज की इस पोस्ट में हमने YouTube से पैसे कैसे कमायें, यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके इत्यादि के बारे में जाना।

यूट्यूब एक बेहतरीन माध्यम है जहां आपका टेलेंट लोगों तक पहुंचता है और साथ ही कमाई भी होती है। अगर आप एक नए यूट्यूबर तो ध्यान दें कि यूट्यूब पर सफल होने का एक ही मंत्र है और वह है 'अच्छा कंटेंट, जुनून और स्थिरता। एक बार आपका सब्सक्राइबर्स बेस बन जाएगा तो आप कई पॉपुलर ब्रांड से collab कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका यूट्यूब से पैसा कमाने को लेकर कोई सवाल है तो आप बेझिझक पूछ सकते है, आपकी हर मुमकिन मदद की जाएगी।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर पर आने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1,042 )

  1. sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

    Reply
  2. 1000 subscribe or 4000 hour ki watch timing ke liye koi time limit h kya sir

    Reply
    • yest last 365 days me 4k hours watch time hona chahiye.

      Reply
  3. Bhai mere u tube per subscribers nahin bad rahe hen , kya karun .

    Reply
  4. Bhai Aap Ke sabhi Articles Bahut Hi ache Hai, Amazing Content Writing Skill, Keep It Up. Thanks For These Articles.

    Reply
  5. मेरा युटुब चैनल है जिसमें मैं अपनी सिंगिंग की वीडियोस डालता हूं मुझे अपने चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ाने हैं और वाचिंग टाइम बढ़ाना है मैं क्या करूं उसके लिए प्लीज हेल्प मी।

    Reply
  6. sir mera youtube se connected adsence suspend huaa he 1 month ke liye ab kya karu

    Reply
    • कुछ मत करो 1 महीने बाद Adsense चालू हो जाएगा, लेकिन आगे से ऐसी कोई गलती मत करना जैसे अभी आपका ऐडसेंस अकाउंट 1 महीने के लिए सस्पेंड हुआ है

      Reply
  7. bahut shandaar article
    logon ko isse bahut madad milegi.

    Reply

Leave a Comment

×