भारत की टॉप 5 फेमस महिला फैशन डिजाइनर 2022

महिलाएं आजकल हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। अब महिलाओं को अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए किसी की जरूरत नहीं होती है। फिल्मों से लेकर पुलिस तक कॉर्पोरेट सेक्टर से लेकर फैशन डिजाइनर तक हर क्षेत्र में महिलाएं अपना कदम आगे बढ़ा रही है और पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपने आप को डेवलप कर रही है। आज के इस आर्टिकल में हम भारत की 5 फेमस महिला फैशन डिजाइनर के बारे में जानेंगे। Top 5 Women Fashion Designer in India.

Famous women fashion designer - फेमस महिला फैशन डिजाइनर

वैसे क्रिएटिविटी के मामले में महिलाओं को कोई भी पीछे नहीं हटा सकता है। महिलाएं जितना अच्छा खाना बना लेती है। उससे अच्छी डिजाइनिंग पेंटिंग भी कर देती है।

महिलाओं को आजकल कम नहीं समझा जा सकता है। क्योंकि महिलाएं अब पुरुषों को भी पीछे रखती है। चाहे कौन सा भी क्षेत्र हो महिलाएं पुरुषों के साथ है और वह पुरुषों से भी अच्छा कार्य करती है।

इसी बीच आज हम बात करने वाले हैं। भारत की टॉप पांच फैशन डिजाइनर के बारे में, भारत में फैसल सेक्टर में एक नया बदलाव लेकर आने वाली भारत में फैशन सेक्टर में एक नया बदलाव लेकर आने वाली महिलाएं ही है।

महिलाओं ने डिजाइनिंग और अपने हुनर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बना ली है। तो चलिए भारत की 5 महिला फेमस फैशन डिजाइनर महिलाओ के बारे भी जानते हैं।

भारत की पांच फेमस महिला फैशन डिजाइनर 2022

महिलाएं आज हर क्षेत्र में काफी आगे बढ़ रही है चाहे वह फिल्मी दुनिया की बात हो, राजनीति हो, या फिर खेल जगत से, सभी में महिलाओ का अहम योगदान देखने को मिलता है, वही अगर आज दुनिया आज अगर दिन प्रतिदिन फैशन की तरफ बढ़ रही है उसमें भी महिलाओ का सबसे ज्यादा योगदान रहा है।

इसलिए आज हम आपको इस बढ़ते फैशन के दौर को देखते हुए और इसमें किन महिलाओ का सबसे ज्यादा सहयोग रहा है (Top 5 Women Fashion Designers Of India) उनके बारे में नीचे बताने जा रहे हैं।

1. नीता लुल्ला

Neeta Lulla - फेमस महिला फैशन डिजाइनर

नीता लुल्ला ने अपने जीवन में 300 से अधिक फिल्मों के लिए कॉस्टयूम डिजाइनर और फैशन स्टाइल का काम किया है। नीता लुल्ला एक मशहूर भारतीय फैशन डिजाइनर है। इनके द्वारा अधिकतर बॉलीवुड में हीरोइनों के लिए डिजाइन की है। इन्होंने कपड़ों से लेकर फिल्मों में ग्लैमर का जलवा दिखाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीता लुल्ला ने अब तक 300 से ज्यादा फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइन और फैशन स्टाइल का काम किया है। इसके साथ ही नेता शादी के ड्रेसेस भी डिजाइन करती है।

नीता लुल्ला ने 300 से अधिक फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन और फैशन स्टाइल का काम किया है। नीता द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े काफी मशहूर और पॉपुलर होते हैं। और इनकी कीमत भी काफी अधिक की जाती है। जूही चावला, कंगना रनौत, ऐश्वर्या राय जैसी बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस भी नेता द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े को पहनती है।

2. रितु कुमार

Ritu kumar - फेमस महिला फैशन डिजाइनर

रितु कुमार एक ऐसी महिला फैशन डिज़ाइनर है। जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नया रंग रूप दिया है। रितु कुमार को एक माहिर फेमस डिजाइनर के तौर पर जाना जाता है। और भारत की संस्कृति को नया रूप देने का श्रेय इन को ही मिलता है।

रितु कुमार ने भारतीय संस्कृति को इंटरनेशनल स्तर पर भी पहचान दिलाई है। इन्होंने अपने काम की शुरुआत कोलकाता के छोटे से शहर से की थी। लेकिन अब इनके पास देश भर में 70 से ज्यादा क्लोथिंग स्टोर्स हैं।

3. मसाबा गुप्ता

Msaba gupta - फेमस महिला फैशन डिजाइनर

मसाबा गुप्ता हिंदी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी है। मसाबा गुप्ता भारत की टॉप फेमस फैशन डिजाइनर में से एक है। इन्होंने भी अपने हुनर से अपनी पहचान विश्व स्तर पर बना ली है। बॉलीवुड की एक्टर्स की बेटी होकर भी इन्होंने बॉलीवुड के क्षेत्र को छोड़कर फैशन डिजाइनर का क्षेत्र चुना।

मसाबा गुप्ता भी पहले हीरोइन बनना चाहती थी। लेकिन वह इतनी खूबसूरत नहीं थी कि उसे कोई भी फिल्म में काम करने के लिए मौका मिले। उसके बाद मसाबा गुप्ता ने फैशन डिजाइनर की दुनिया में अपना कदम रख दिया और आज उनका नाम भारत की टॉप 5 फैशन डिजाइनरों की लिस्ट में आता है।

4. अनामिका खन्ना

Anamika khanna

अनामिका खन्ना एक रॉयल डिजाइनर के लिए मशहूर है। फैशन डिजाइनर इंडस्ट्री में जाने-माने डिजाइनर की लिस्ट में एक राजस्थान की रहने वाली अनामिका की भी पहचान है। अनामिका अपने रॉयल डिजाइंस के लिए मशहूर है। अनामिका को बिजनेस ऑफ फैशन द्वारा भारतीय डिजाइनर के रूप में शामिल किया गया है।

इसमें परंपरिक भारत के संस्कृति के कपड़े व पश्चिमी संस्कृति के कपड़ों को भी शामिल किया जाते है। यह एकमात्र भारत की पहली फैशन डिज़ाइनर है। जिन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय लेबल लगाया है। जिनका नाम अनामिका रखा है।

5. अनिता डोंगरे

anita dongre

अनिता डोंगरे देश की सबसे सफल कमर्शियल फैशन डिजाइन में से एक है। भारत में अनीता डोगरे को भी एक मशहूर फैशन डिज़ाइनर के नाम से जाना जाता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई अभिनेत्रियां भी अनीता डोगरे द्वारा डिजाइन की गई ड्रेस पहनती है। अनीता देश की सबसे सफल कॉमर्शियल फैशन डिजाइनर मानी जाती है।

अनीता डोगरे ने 1995 में अनीता Anita Dongre Ltd. नाम से एक फैशन डिजाइनर का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड बाजार में मौजूद हैं। इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड Anita Dongre है। जो शादी के कपड़े डिजाइन करता है।

यह है आज की पांच फेमस फैशन डिजाइनर जिन्हें भारत में हर कोई जानता है। इन पांचों ने अपने हुनर और मेहनत से नाम कमाया है और साथ ही उन्होंने भारत देश की संस्कृति को भी बढ़ावा दिया है। इन पांचों ने भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहुंचाया है और विदेशों में भी भारत का नाम रोशन किया है।

वैसे तो महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ी है। लेकिन फैशन डिजाइनिंग का क्षेत्र भी काफी बड़ा है। और फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भारत का विश्व में काफी अच्छा पद है।

निष्कर्ष,

आज ही नहीं बल्कि शुरू से महिलाओं ने देश हित के लिए काफी योगदान दिए है, हर क्षेत्र में आज महिलाएं परचम लहरा रही है। वही आज फैशन का जो दौर बढ़ रहा है उसमें सबसे ज्यादा महिलाओं का ही योगदान हैं

इसलिए आज हमने आपको भारत की 5 फैशन डिजाइनर महिलाओं के बारे में बताया, जिन्होंने आज फैशन का दौर बिल्कुल बदलकर रख दिया। मुझे आशा है की आपको भारत की इन फैशन डिजाइनर महिलाओ के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको इनसे काफी कुछ सीखने को भी मिला होगा।

ये भी पढ़े,

अगर दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को अन्य लोगो के साथ अवश्य शेयर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. बहुत ही बढ़िया यह आर्टिकल था ! जिसमे हमें भारत के टॉप 5 फेमस महिला फैशन डिजाइनर के बारे में पता चला !
    आपके वेबसाइट का इंटरफ़ेस काफी अच्छा है !
    मुझे आपके वेबसाइट से बहुत कुछ आज सीखने को मिला। इसके लिए आपका बहुत - बहुत ध्यनवाद

    Reply

Leave a Comment

×