New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाए - 10 टिप्स

एक ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ा Challenge होता है अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर Google Search Engine से Organic Traffic बढ़ाना और अपने Competitors से आगे निकलना। वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रेफिक बढ़ाने के लिए SEO Optimizing की जरूरत होती है। इस पोस्ट में हम आपको वेबसाइट और ब्लॉग का ऑर्गेनिक ट्रेफिक बढ़ाने के 10 बढ़िया तरीके बता रहे हैं। ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए?, How to Increase Website Organic Traffic in Hindi.

Increase Website Organic Traffic

Organic Traffic अपनी Website पर (Search Engine Optimization कर Search Terms and Text के द्वारा) Search Engine से Traffic लाने की Method है।

ऑर्गेनिक ट्रेफिक बढ़ाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, जिसमें बहुत कम लोग सफल हो पाते हैं। अपनी साइट पर सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने के लिए आपको कई SEO Tips फॉलो करनी होती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप इस पोस्ट में बताएं तरीकों को फॉलो करके अपनी Site का Traffic Boost कर सकते हो।

Website का Organic Traffic Increase करने के 10 तरीके

Search Traffic बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे SEO Terms, Formulas, Tips and Tricks और Google Algorithm Guideline फॉलो करनी होती है।

यहां पर मैं आपको Top 10 Ways to Increase Blog Traffic बता रहा हूं। जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। Website Organic Traffic Kaise Badhaye?

1. Quality Content लिखें

गूगल अब क्वालिटी कंटेंट को ज्यादा रख देता है। यानी कि आप की वेबसाइट पर जितनी ज्यादा अच्छी जानकारी शेयर की जाएगी। गूगल में आपकी वेबसाइट की रैंक उतनी ही अधिक होगी और आपको उतना ही अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का यह सबसे पहला और सबसे बढ़िया तरीका है जो कि हर किसी को फॉलो करना चाहिए। इसीलिए मैं इसको 1 नंबर पर रख रहा हूं।

2. Google Algorithms को जाने

गूगल से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपनी Site content को Google SERPs में Top Position में लाना होगा।

अपनी साइट को गूगल में Top Ranking दिलाने के लिए आपको गूगल कैसे काम करता है, गूगल में अपनी साइट को टॉप में कैसे लाएं की जानकारी होनी चाहिए।

इस सब के बारे में जानने के लिए आपको गूगल एल्गोरिथ्म की जानकारी होनी चाहिए। तभी आप अपनी साइट को गूगल में #1 रंग दिला सकते हो। इसके लिए यह पोस्ट पढ़ें।

जब आपको गूगल एल्गोरिथ्म और इसकी काम करने की प्रोसेस के बारे में जान लोगे तो आपको अपनी साइट को गूगल में है कराने में आसानी होगी।

3. Backlinks बनाएं

गूगल में टॉप करने के लिए आपकी वेबसाइट का दूसरी वेबसाइट से Connect होना जरूरी है। जब आपकी वेबसाइट अपने जैसा कंटेंट शेयर करने वाली दूसरी कई सारी वेबसाइट से Link हो जाती है तो गूगल उस पर ज्यादा Trust करता है।

अब एक लिंक के जरिए अपनी वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से जोड़ सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस वेबसाइट से बैकलिंक बना रहे हैं उसका कंटेंट आपकी वेबसाइट से Relevant है और उसकी Domain Authority 20+ है।

अब जितने ज्यादा DA और Trusted वेबसाइट से पैकिंग बनाओगे आपको उतना ज्यादा फायदा होगा। और हां आपको Dofollow backlink बनाने हैं।

4. SEO Optimization

गूगल से ट्रैफिक पाने के लिए आपकी वेबसाइट का SEO Friendly होना और आपका SEO Friendly Content लिखना जरूरी है। इसमें आपको Theme, Design, Markup, Keyword Optimizing करनी होती।

इस सबके बारे में पहले ही कई आर्टिकल लिख चुका हूं। जैसे:-

आर्टिकल्स को पढ़कर आप अपनी वेबसाइट का एसईओ कर सकते हो और गूगल में टॉप रेट दिला सकते हो।

5. Optimize Site Speed

अब वेबसाइट का Fast Loading होना भी Google Ranking Factor बन गया है। अब आपकी वेबसाइट जितनी तेजी से लोड होगी उसे गूगल में उतनी ही अच्छी रैंक मिलेगी।

हमने पहले से ही ब्लॉगर और वर्डप्रेस साइट को स्पीड अप करने की जानकारी शहर की हुई है।

आप इन आर्टिकल्स को पढ़कर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Speed Improve कर सकते हैं।

6. Google Guideline Follow करें

अगर आपको गूगल से ट्रैफिक चाहिए तो आपको गूगल की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा। अगर आपको Google Guidelines के Against काम करोगे तो गूगल आप कभी रिंग नहीं देगा।

जैसा कि मैंने Point No.2 में बताया है कि आपको Google Algorithms को समझना होगा, सिर्फ समझना ही नहीं बल्कि उसके नियमों को मानना भी होगा। गूगल के नियमों को तोड़ने पर गूगल आपकी साइट को अपने सर्च इंजन से हटा देगा।

गूगल गाइडलाइन के बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं,

इन आर्टिकल्स को पढ़ने के बाद आपको गूगल गाइडलाइन अच्छे से समझ आ जाएगी, अगर ना भी आए तो आप कमेंट सेक्शन में पहुंच सकते हो।

7. Broken Links को Fix करें

गूगल मेरे कराने के लिए जरूरी है कि आप की वेबसाइट में (Server, Design, Dead and Broken Links etc.) कोई भी issue न हों। सबसे ज्यादा जरूरी ब्रोकन लिंक को फिक्स करना है।

अपनी वेबसाइट पर मौजूद ऐसी सभी लिंग को Remove या Replace कर दें, जिन पर Error 404 Issue हो। यानी कि जो लिंक काम नहीं कर रहे है उन्हें सही करना है।

अगर आप वर्डप्रेस यूजर है तो आप Broken Link Checker plugin का उपयोग कर ब्रोकेन लिंग को Find कर Fix कर सकते हैं।

मैं Broken Links का पता लिए Xenu Tools का इस्तेमाल करता हूं, यह 2-5 मिनट में वेबसाइट All Links को Scan कर देता है।

8. Continue Post लिखें

Google ऐसे ब्लॉगऔर को ज्यादा रंग देता है जिस पर नियमित रूप से जानकारी शेयर की जाती हो। आप अपने ब्लॉग पर बहुत समय तक कोई Update नहीं दोगे तो उसकी वर्तमान रैंक भी कम हो जाएगी।

अगर आप रेगुलर अपनी वेबसाइट पर काम करोगे तो गूगल आपकी साइट को ज्यादा Crawl करेगा और आपकी साइट को ज्यादा रैंक देगा।

क्योंकि जब आप नियमित समय पर पोस्ट लिखोगे तो आपके ऑडियंस आप की नई पोस्ट का इंतजार करेंगे और जब आप पोस्ट पब्लिश करोगे तो सभी लोग उस पोस्ट को पढेंगे। आपकी पोस्ट को जितने ज्यादा लोग पढ़ेंगे गूगल उसे उतना ही टॉप में दिखाएगा।

9. Bounce Rate कम करें

अगर आपकी वेबसाइट की बाउंस रेट बहुत अधिक है तो गूगल आपकी साइट को रैंक नहीं देगा। क्योंकि गूगल उस कंटेंट को ज्यादा rank देता है जिसे ऑडियंस ज्यादा पसंद करते हैं।

High bounce rate का मतलब है कि बहुत कम लोग आपका कंटेंट पढ़ने मे Interested हैं। इससे आपकी रैंक और भी डाउन हो जाएगी।

अगर आप बाउंस रेट को कम करने में कामयाब हो जाते हो तो आपका सामान्य कंटेंट भी गूगल में टॉप रैंक करेगा। क्योंकि इससे गूगल को लगेगा कि आप के कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं जिसका मतलब कि आपका कंटेंट दूसरों की तुलना में बेहतर है।

मैं वेबसाइट की बाउंस रेट कम करने के बारे में पहले से जानकारी शेयर कर चुका हूं, इसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

10. Site Promotion करें

जिस वेबसाइट के कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोग शेयर करते हैं, गूगल उस पर ज्यादा भरोसा करता है और उसे ज्यादा rank देता है। इसलिए आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट का प्रमोशन जरूर करें।

इसके लिए सबसे पहले मैं आपको सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयर करने की सलाह दूंगा। आप पोस्ट में अपने पाठकों को कंटेंट शेयर करने के लिए बोले और खुद भी अपनी सोशल प्रोफाइल बनाकर अपनी वेबसाइट के कंटेंट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Social media के अलावा आप Quora जैसे Q&A forum, other blogs or websites profiles पर अपनी वेबसाइट कंटेंट का प्रमोशन कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

इन तरीको को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट पर गूगल से ट्रैफिक बढ़ा सकते हो। गूगल से ज्यादा और आर्गेनिक ट्रेफिक लाने के ऐसे और भी कई सही तरीके हैं, उनके लिए आप हमारी SEO Category के आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट का सारांश यही है कि आप अच्छा कंटेंट लिखो और उसके लिए बैकलिंक बनाओ, अपनी साइट का SEO करके रखो और Keywords क सही से इस्तेमाल करो।

आपको ऐसे टॉपिक पर लिखना चाहिए जिन्हें गूगल में लोग ज्यादा से ज्यादा सर्च करते हैं, उन टॉपिक्स पर नहीं जिन पर Search Queries बहुत कम सर्च होती है।

इसके लिए आप Google Trends से टॉपिक ले सकते हैं या फिर Keyword Researching Tools का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे दूसरे ब्लॉगर और वेबसाइट ओनर के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 11 )

  1. very good boos

    Reply
  2. Bahut achcha आर्टिकल है

    Reply
  3. Bhai aapka kaise shukriya karu aap bahot hi help Kar rahe ho ek new blogger ke liye informations dene ke liye bahut bahut shukriya Bhai aapka

    Reply
  4. Sir Mujhe aapka blog bahut jyada pasand hai....Aur mai aapke blog ka regular reader hu. aapki yah post bhi mujhe bahut pasand aai. Thanks alot

    Reply
  5. Sir Mera blog blogspot par hosted hai Kya esa bhi hota hai ki theme bar bar change Karne par bhi traffic kam ho jata hai.
    Aur best theme Kon sa hai blogspot par mere blog KE liye pcgyan1 mere blog ka name hai.

    Reply
    • हां बिल्कुल, बार-बार ब्लॉग डिजाइन बदलने से ट्रैफिक क्यों होता है

      Reply
  6. organic traffic badhane ke liye behtrin tips share kiye h apne jumedin ji

    Reply
  7. Hello Sir 3 Million Page Views Per Month Aate HE Meri Website Pr | Abhi Meri Website Bluehost Pr Hosted He Or Kuch Dino Se Downtime Aarha He Muje Meri Website Konsi Web Hosting Company Best He 2 - 3 Million Page Views Per Month Ke Liye Muje Please Btaiye | Mene Aapka Digital Ocean Wala Post Bhi Padha Muje Btayiye Kya Muje Digital Ocean Se Hosting Kharidna Chahie Or Agr Ha To Konsa Plan Kharidu Mei Sabhi Post Ki Oe Website Ki SIZE 1 MB He KONSA PLAN KHARIDNA CHAHIE |

    Reply
    • आपके लिए kinsta best है, DigitalOcean पर Data transfer check कर लो, आपकी साईट पर monthly जितना data transfer होता है उतने वाला plan ले लेना.

      Reply
      • DigitalOcean me yah kaise check kar skte hai bhai

        Reply
    • वाकई आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में बहुत अच्छा है साथ ही साथ आपका वेबसाइट का थीम और design भी काबिले तारीफ है।

      Reply

Leave a Comment

×