वेबसाइट और ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर कैसे बनाएं?

आज के समय में, ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हर ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर आता है कि “अपने ब्लॉग को कम समय में Successful, Famous और Popular कैसे करें?” क्योंकि अब ब्लॉगिंग में Competition बहुत ज्यादा हो गया है और हर कोई कम से कम समय में सफल होना चाहता है। इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपके ब्लॉग को कम Time में Popular बना सकते हैं। How to Make Blog Popular in Short Time – Beginner Guide in Hindi.

How to Make Blog Popular in Short Time

सबसे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि Famous Blogger बनना और Blogging में Success होना, एक ही बात है। क्योंकि जब आप सफल ब्लॉगर बन जाओगे तो जाहिर सी बात है आप प्रसिद्ध ब्लॉगर भी हो जाओगे।

ब्लॉगिंग में सफल होने और सफल ब्लॉगर बनने के बारे में पहले से ही कई आर्टिकल में बता चुका हूं, जिनमें से कुछ यह है।

लेकिन यहां पर सिर्फ सक्सेज होने की नहीं बल्कि कम समय में सक्सेस होने की बात हो रही है। इसलिए हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो हमारे Blog को Short Time में सक्सेज और लोकप्रिय बना सके।

इसके लिए हमें यह देखना होगा कि बहुत जल्दी सफल होने वाले ब्लॉगर क्या करते हैं और जो लोग ब्लॉगिंग में फेल हो जाते हैं वह कौन कौन सी गलतियां करते हैं।

उन सब के आधार पर ही हमें ब्लॉगिंग करनी होगी ताकि हम गलतियां करने से बच सकें और कम से कम समय में अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को पॉपुलर बना सके।

वेबसाइट और ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर बनाने के 10 तरीके

यहां पर बताई गई टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करके आप बहुत ही कम समय में अपने ब्लॉग और अपने आप को पॉपुलर कर सकते हो।

1. एक ब्रांड के साथ शुरू करें

कम समय में सक्सेज ब्लॉग बनाने के लिए, सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी तैयारी के साथ ब्लॉगिंग शुरू करें। इसके लिए आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले, ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

जब आपको ब्लॉगिंग की Basic Knowledge हो जाए तो उसके बाद ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। इसमें यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा,

बिना नॉलेज के ब्लॉगिंग की शुरुआत करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे आंखों पर काली पट्टी बांधकर उबड़-खाबड़ रास्ते पर तोड़ने की कोशिश करना। यह आपको कभी भी कामयाब नहीं बना सकता।

2. अपने ब्लॉग में निवेश करें

अगर आपको कम से कम समय में अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाना है तो आपको अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने में Invest करना होगा। तभी लोग आपके ब्लॉग की ओर आकर्षित होंगे।

आपको शुरू से ही अपने ब्लॉग को Brand बनाएं। इसके लिए आप अच्छा और सर्वश्रेष्ठ Blogging Platform (WordPress), Theme चुनें और ब्लॉग को Professional Look में Design करें।

3. कुछ नया और अलग लिखें

ब्लॉगिंग में फेल होने की सबसे बड़ी वजह होती है, दूसरों की तरह हुबहू लिखना। अगर आप Less Time में Blogging में Success होना चाहते हैं तो आपको सबसे अलग और बढ़िया लिखना होगा।

दूसरे ब्लॉगर की Copy ना करें। वरना लोग आपके ब्लॉग पर एक बार आएंगे जरूर लेकिन (आपके ब्लॉग पर कुछ स्पेशल नहीं है) सोच कर दोबारा आपके ब्लॉग पर विजिट नहीं करेंगे।

4. सबसे अच्छा और बेहतर लिखें

यहां ब्लॉगर तो बहुत सारे हैं और हर रोज हजारों ब्लॉगर ब्लॉग शुरू करते हैं। लेकिन अच्छा और बेहतर लिखने वाले ब्लॉगर बहुत कम हैं। अगर आप बाकियों से बेहतर लिखने में सक्षम है तो आप बहुत कम समय में स्टार बन जाओगे।

क्योंकि अच्छा कंटेंट मिलने पर एक विजिटर बार-बार आपकी साइट पर आएगा और इससे आपकी साइट पर पहुंच ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाएगा, मतलब साफ है ऐसा होने पर आपका ब्लॉग पॉपुलर बन जाएगा।

वैसा मत लिखें, जैसा पहले से ही बहुत से ब्लॉगर लिख चुके हैं। बल्की ऐसा कंटेंट लिखें, जिसे एक बार पढ़ने से ही Visitor आपकी साइट का Regular Reader बन जाए।

5. सही समय पर पोस्ट करें

अगर आप एक डायरी ब्लॉग लिख रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं आप जब चाहें अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरों के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं और ऊपर से आप को कम समय में लोग को सफल बनाना है तो आपको लगातार लिखना होगा।

मेरा मतलब यह नहीं है कि आप 24×7 लिखते ही रहो। मेरा मतलब यह है कि आपके पोस्ट शेयर करने का एक समय होना चाहिए। आपको Continue ठीक उसी समय पर पोस्ट शेयर करनी है।

आप Daily, 2 दिन में, 5 दिन में या फिर हफ्ते में एक पोस्ट लिख सकते हैं। बस आपके पोस्ट शेयर करने का एक निश्चित समय होना चाहिए ताकि आपके ऑडियंस को पता रहे कि आप के ब्लॉग पर नई पोस्ट कब आएगी।

6. Professional बने Beginner नहीं

आपको प्रोफेशनल ब्लॉगर बनकर काम करना है नौसिखिया बन कर नहीं। ताकि लोग आपके ब्लॉग इसलिए इग्नोर ना करें क्योंकि आप शुरुआती (Newbie) हो।

आपके पाठकों को ऐसा लगना चाहिए कि आप प्रोफेशनल हैं और आपका ब्लॉग उनके लिए मददगार है, जिससे उन्हें हर रोज बेहतर और नया सीखने को मिलेगा। यह आपको जल्दी टॉप ब्लॉगर बना देगा।

7. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

कम समय में अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाने में, Social Media आप की सबसे ज्यादा मदद करेगा। सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और नए नए लोगों से जुड़े। उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं।

साथ ही अपने ब्लॉग के नाम से हर एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर account बनाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग से जोड़ने की कोशिश करें। फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, ट्विटर सब का इस्तेमाल करें।

8. अन्य ब्लॉगर के साथ जुड़े

सिर्फ ऑडियंस तक ही सीमित ना रहे, बल्कि अपने जैसे बाकी ब्लॉगर से जुड़े। उनसे बात करें और उनके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग को Link करने के लिए कहें। आप दूसरों के ब्लॉग पर Guest Posting भी कर सकते हैं।

यहां ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो Guest Post लिखने के बदले आपको Dofollow लिंक देंगे। जिससे आपकी साइट की Search Engines (Google, Bing, Yahoo..) में रैंक बढ़ेगी और आपको ज्यादा Organic Traffic मिलेगा।

9. साइट की SEO Optimizing करें

जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक होगा तो जाहिर सी बात है आपका ब्लॉग पॉपुलर अभी होगा, और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट और ब्लॉग का टॉप रैंक करना जरूरी है।

Search Engines में Top Rank पाने के लिए आपको अपनी साइड का Search Engine Optimization यानी SEO करना होगा।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग की पोस्ट के कंटेंट में Keywords का सही सही इस्तेमाल करें, SEO Friendly Title चुनें, SEO Friendly Content लिखें। ताकि वह गूगल में टॉप सर्च में आए।

10. ब्लॉग के लिए YouTube Channel बनाएं

आज के समय में लोग Text content की तुलना में Video content ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए आपके पास ब्लॉग के साथ उसके लिए एक यूट्यूब चैनल भी होना चाहिए।

अपने ब्लॉग के नाम से या ब्लॉग के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाएं और उस पर अपनी पोस्ट के कंटेंट से Related Videos बनाएं। वीडियो में अपने ब्लॉग की पोस्ट के लिंक को शामिल करें और पोस्ट में भी वीडियो को Add करें।

11. वेटर की तरह लोगों की सेवा करें

आप अपना Attitude दिखाकर कम समय में अपने ब्लॉग को पॉपुलर नहीं बना सकते। आपको होटल के वेटर की तरह काम करना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग से जोड़ना होगा।

अगर आप सिर्फ पोस्ट लिखकर ब्लॉग पर पब्लिक कर दोगे तो आपके ब्लॉग को पॉपुलर होने में बहुत टाइम लग जाएगा। क्योंकि जब आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करेगा तभी आपको ट्रैफिक मिलेगा और तभी आपका ब्लॉग लोकप्रिय होगा।

लेकिन अगर आप एक वेटर की तरह विनम्र बनकर लोगों को अपनी वेबसाइट से जोडोगें तो बहुत जल्द आपके ब्लॉग को जानने वालो की संख्या लाखों में होगी और जल्दी ही आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा।

ये Point मैं अलग से जोड़ रहा हूं। हालांकि यह इतना इंपोर्टेंट नहीं है लेकिन आपकी ब्लॉग को जल्दी सक्सेज बनाने में बहुत मदद कर सकता है।

निष्कर्ष,

ये ब्लॉगिंग में कम समय में सफल होने की 10 बेस्ट और आसान टिप्स है, जो आपको और आपके ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर बना सकती हैं। इनकी मदद से आप जल्दी ही एक प्रसिद्ध ब्लॉगर बन सकते हो।

अपने ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर बनाना है तो आपको दिन-रात मेहनत करनी होगी क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा है जिससे अपने ब्लॉग को टॉप में लाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन यह नामुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़ें,

अब यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितनी जल्दी अपने ब्लॉग को पॉपुलर कर पाते हो। आप जितनी ज्यादा मेहनत करोगे, आपको उतनी ही जल्दी सफलता मिलेगी।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और दूसरे ब्लॉगर के साथ शेयर जरूर करें।

Comments ( 24 )

  1. Nice information Sir,

    Reply
  2. Thank you for your valuable tips and ideas.

    Reply
  3. learned a lot from this great post. an industrious post I have to say. keep this work to be continued always. this great post has a hidden message – think fast and work smartly. people of all communities will be satisfied while visiting this site; I do bet. thanks a lot again. so many great ideas and views in this post. glad to be here.

    Reply
  4. आपकी post बहुत अच्छी है सर जी….

    Reply
  5. Blogger me popular hone me kitna time lagta he

    Reply
  6. जुमेदिन भाई, धन्यवाद यह लेख लिखने के लिए। बहुत ही बढ़िया लेख आपने लिखा है। मुझे पूरी उम्मीद है, की मेरे लिए और सभी नए ब्लॉगर के लिए यह जानकारी बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

    Reply
  7. Sir mera blog search me nahi Aata he kya karu help me plz

    Reply
    • अपने ब्लॉग और उसके साइटमैप को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करो,

      Reply
  8. वेबसाइट और ब्लॉग को कम समय में पॉपुलर करने के लिए अपने बहुत अच्छी जानकारी दी है यह सबकी बहुत मदद करेगी

    Reply
  9. bahut acchi jankari share kiye hain

    Reply
  10. bahut achhi jankaari di hai

    Reply
  11. Dear kya aapki blog par guest post kar sakte hai kya please please reply jarurar kare

    Reply
    • हां कर सकते हो, जॉइन SMI

      Reply
  12. Sir, aap kis software ki madad se Hindi font me articles likhte hain. Main hinglish me likhta hun. Please batayein taqi main bhi hindi me hi likh sakun.
    Hinglish blog ka ab koi future nhi hai kya, jitne bhi bloggers hain sab hindi me ab likh rhe hain aisa kyun. Please help.

    Reply
    • मैं google input tools इस्तेमाल करता हूँ, हां हिंदी में लिखना बेहतर है

      Reply
  13. सही में बहुत अच्छी जानकारी हैं।

    Reply
  14. Sir , aapke dwara diya gaya jaankaari anyday bahut awwal darze ka hota hai . Mai aapke blog ka regular reader hoon aur kai dino se dekh raha hoon ki aapne Comment Backlink dena band kar diya hai . Aisa kyun bhai ?

    Reply
    • Spam की वजह से,

      Reply
  15. Thanx Sir ब्लॉग्गिंग टिप्स देने के लिए

    Reply
    • सर आप मुझे ये बताये कि मे अपने ब्लॉग के अनुसार cathing theam कहा से download करू या खरीदू
      जिससे ब्लॉग अच्छा लगे
      और और अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के लिए हम कैसे प्रचार कर सकते है

      Reply
      • गूगल में सर्च करो एक से बढ़कर एक अच्छी थी मिल जाएगी

        Reply
  16. kafi acchi jankari pradan ki hai. Aaj ke date me brand aur popularity ko bahoot jyada mahtw hai.

    Reply
  17. bahut hi badya article

    Reply
  18. Bahot hi badhiya jaankari Share ki hai

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...