2024 में Blogging में Success पाने के लिए 7 जरूरी टिप्स

2024 में ब्लॉग्गिंग में सफल होना मुश्किल हो गया है, क्युकी अब प्रतिदिन विडियो की पॉपुलैरिटी बढ़ रही है दूसरा आये दिन bloggers को google algorithm update का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गूगल में टॉप रैंक पाना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन अभी भी अगर आप सही blogging tips को follow करके चले तो आप अपने ब्लॉग को अच्छे से grow कर सकते हो और आगे बढ़ सकते हो। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसी ही 7 Best Blogging Tips बताने जा रहा हु, जो आपकी 2024 में ब्लॉग्गिंग में Success होने में मदद करेंगी।

2024 में ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाने के लिए 7 जरूरी टिप्स

पिछले कई सालो से top blogger और blogging expert ब्लॉग्गिंग में success होने की टिप्स करते आ रहे है। इस साल भी बहुत से blogger ने अपने हिसाब से newbie blogger को सलाह दी।

मैं अपने आपको expert तो नहीं समझता लेकिन मेरे दिमाग में कुछ ideas, जिनके लिए मुझे लगता है कि अगर हम इन चीजों को ध्यान में रखकर ब्लॉग्गिंग करेंगे तो 2024 में भी ब्लॉग्गिंग में सफलता हासिल कर सकते है।

मैं ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कैसे करे और एक सक्सेसफुल ब्लॉग कैसे बनाये? पर तो पहले ही विस्तार से बता चूका हु। इस आर्टिकल में आपको 2024 में ब्लॉग्गिंग में success होने की कुछ जरुरी टिप्स बता रहा हु।

2024 में Blogging में Success होने के लिए 7 जरूरी टिप्स

वैसे तो ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के बारे में भी मैं पहले कई आर्टिकल लिख चूका हु लेकिन हार साल success पाने के तरीके बदल जाते है। इस आर्टिकल में आपको उन ब्लॉग्गिंग टिप्स के बारे में बताऊंगा जो 2024 में काम करती है।

1. टीम बना कर काम करे (Invest in your Team)

ब्लॉग्गिंग में अगर आपको 10, 20, 50 हज़ार कमाने है तो आप बेशक अगले अपना ब्लॉग run कर सकते हो लेकिन अगर आपको लाखो रूपए कमाने है तो आपको टीम बना कर काम करना होगा।

आपकी साईट कितना ज्यादा अपडेट होती है, ये चीज़ मायने रखती है। उदाहरण के लिए आपने कई न्यूज़ साईट को देखा होगा, जिनके content में दम नहीं होता मगर फिर भी रैंक करते है।

मेरा कहने का मतलब ये नहीं है कि आप एक टीम बनाओ और कुछ भी लिखना शुरू कर दो। टीम इसीलिए बनाओ ताकि आप कम समय में ज्यादा कुछ कर सको।

इससे आपको फायदा ये होगा की आप individual blogger को आसानी से beat कर सकते हो। टीम बनाते वक़्त एक बात का ख्याल रखो कि आप भले 10 की जगह 1 writer को hire करो मगर writer अच्छा होना चाहिए।

अक्सर लोग ये गलती करते है की सस्ते के चक्कर में newbie को hire कर लेते है, नतीजन वो अच्छा content प्रोवाइड नहीं कर पाते है और उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है।

2. अपने ब्लॉग के लिए यूट्यूब चैनल बनाये (Create YouTube Channel for your Blog)

अब आपके पास एक टीम तो है ही तो उन सबको केवल content लिखने का काम दो। कुछ ऐसे लोगो को भी चुनो जो आपके आर्टिकल के लिए बेहतरीन विडियो बना सके।

इससे आपको ड्यूल फायदा होगा, ना सिर्फ ट्रैफिक में बल्कि income में भी। इसके लिए आपको करना ये है कि YouTube video में article का लिंक दो और आर्टिकल में Video का लिंक दो।

चूँकि आप आर्टिकल में text content के साथ video content भी प्रदान कर रहे होंगे तो इससे आपको गूगल में टॉप रैंक भी मिलेगी, जिससे आपकी साईट पर ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक होगा।

3. Monetize कैसे करना है, ये तय करे (Focus on How to Monetize First)

आपको ये तय करना होगा कि आप अपने ब्लॉग से किस तरह से पैसा कमाना चाहते हो। ताकि आप उसी हिसाब से site पर work कर सको। इसके बजाय उद्देश्यपूर्ण तरीके से एक niche का चयन करें।

भेड़ चाल न चले, और दुसरो की तरह कुछ भी लिखना शुरू न करे बल्कि उस विषय का चयन करे जिसमे कमाई और ट्रैफिक दोनों अच्छे हो। ये उन लोगों के लिए मेरी सलाह जो एक व्यवसाय के रूप में एक ब्लॉग लॉन्च करना चाहते हैं।

आपको AdSense जैसे advertisement से earning करनी है तो उसी हिसाब से काम करे और अगर आपको affiliate marketing या other ways से revenue generate करना है तो उसके हिसाब से काम करे।

4. अपने ब्लॉग्गिंग बिज़नस को एक ब्रांड बनाये (Make Brand your Business)

ब्लॉग्गिंग में अक्सर लोग ये गलती करते है कि वो केवल गूगल के organic traffic पर निर्भर रहते है। जैसे ही गूगल में उन्हें थोड़ी रैंक मिलने लग जाती है तो बाकि चीजों को भुल जाते है।

जबकि हर blogger को चाहिए की उसे अपने ब्लॉग्गिंग बिज़नस को सोशल मीडिया के जरिये ब्रांड बनाना चाहिए। ताकि उनसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सके।

इसके लिए अपने ब्लॉग कल इए सोशल प्रोफाइल बनाये और उन्हें प्रमोट करे या फिर अन्य तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ने की कोशिश करे।

इसके अलावा YouTube सब्सक्राइबर की तरह अपने ब्लॉग के लिए ईमेल मार्केटिंग करे और ब्लॉग सब्सक्राइबर के लिए ईमेल लिस्ट build करे ताकि आपको न्यू पोस्ट पर अच्छा रेस्पोंस मिल सके।

5. अपने ब्लॉग के लिए प्रचार प्रयास करे (Promote your Blog)

एक निष्क्रिय रणनीति आपको ब्लॉगर के रूप में सफलता नहीं दिला सकती है। आपको पता होना चाहिए की विज्ञापन Hago जैसे ऐप को भी पोपुलर बना सकता है।

आजकल हर कोई अपने ऑनलाइन बिज़नस के लिए ads दे रहा है। आपको भी ये करना चाहिए। आप अकेले सबकुछ नहीं कर सकते हो। आपको अपने competitor से आगे निकलने के लिए ये करना होगा।

2024 में ये जरुरी सा हो गया है। क्युकी आजकल कोई भी आता है और थोडा investment करके अपने फील्ड में पहले से मौजदू लोगो से आगे निकल जाता है।

पाठको को आपको अपने ब्लॉग से बांधना ही होगा फिर चाहे उसके लिए आप ईमेल मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, सम्मेलनों में बोलना या पूरी तरह से कुछ और मगर आपको ये करना होगा।

6. हार्ड work छोड़े स्मार्ट वर्क करे (Avoid hardwork do smart work)

अब आपको केवल कड़ी मेहनत सफल नहीं बना सकती। अब आपको स्मार्ट work करना होगा, स्मार्ट आदते बनानी होगी। जैसे की आपको एक निश्चित अन्तराल में अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहना है।

अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप महीने में 15 से अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो वे उन लोगों की तुलना में आधी होती हैं जो हर महीने 30 प्रकाशित करते हैं। लगातार, मजबूत सामग्री आउटपुट आपको अपने अधिकांश प्रतियोगियों से अलग कर देगा।

इसीलिए बेहतर है की आप भी रणनीति बना कर काम करे और अपने competitor से बेहतर करने की कोशिश करे, तभी आप 2024 में ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल बन पाओगे।

7. आज ही शुरू करे (Start Today)

क्या आपको पता है कि मार्च 2024 की रिपोर्ट के अनुसार 4.4 मिलियन blog posts publish होती थी, जो कि अब 5 मिलियन से भी ज्यादा हो गए होंगे।

यानी अगर आप एक दिन ब्लॉग नहीं लिखते हो तो हजारो लोग ऐसा कर चुके होते है। आपको ये समझना होगा वर्ना आप बहुत पीछे रह जाओगे। इसीलिए मेरी सलाह ही की आज ही शुरुआत करे।

मेरी बात सुनो सोचना बंद करो और बस शुरू करो। आज ही शुरू करे और फिर तब तक ना रुके जब तक आप अपनी मंजिल को हासिल न कर ले।

ब्लॉग्गिंग में बहुत से ज्यादा भीड़ है, आपको इस भीड़ से आगे निकलना होगा और अपने ब्लॉग को लोगो की नजरो के सामने लाना होगा। इसके लिए आपको आज ही शुरू करना पड़ेगा।

आखरी शब्द,

बस मैं यहाँ ज्यादा नहीं कहूँगा। केवल 7 blogging tips आपको बताई है, अगर आप इन्हें follow करते हो तो यकीनन 2024 के आज के इस कठिन दौर में भी आपका ब्लॉग ग्रो करेगा।

अगर आप सही तरीके से ब्लॉग्गिंग करोगे और सही टिप्स follow करोगे तो आपको यक़ीनन सफलता मिलेगी। आपका ब्लॉग success होगा और आप अपने ब्लॉग से लाखो कमा रहे होंगे।

और अगर आप ब्लॉग्गिंग को समय नहीं दे पते हो तो आपको टॉप में रहने की ख्वाहिश रखने का कोई हक नहीं है। तब आपको अपनी थोड़ी बहुत success से ही सब्र करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अन्य ब्लॉगर के साथ शेयर जरुर करे।

Comments ( 33 )

  1. बिल्कुल सही कहा 2022 में अब ट्रैफिक लाना बहुत कठिन हो रहा है ,वैसे जुमेदिन खान जी ने अपने सपोर्ट me इंडिया के app को मैंने अपने स्क्रीन में लगा रखा है इसलिए कभी कभी अचानक यदि अप्प का आइकॉन देखा तो तुरंत आ जाता हूँ।

    Reply
  2. sir cricket website ke liye HD images kaha se download kare?

    Reply
  3. Very Helpful information sir for new blogger.

    Reply
  4. Agar aap kisi need ke upar kaam kr rhe ho aur usse logo ka solutions hota hai to wo ek achha blogers hai paisa sab kuchh nhi hota

    Reply
  5. बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखने हैं लिखे हैं इंफॉर्मेशन देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

    Reply
  6. Aapne bhaut hi acha article post kiya hai, isse humko bhaut madad mili hai.

    Reply
  7. मुझे मेरी साइट पर होस्टिंग में दिक्कत आ रही है. uptime कम है. क्या होस्टिंग चेंज करने से SEO. और रैंकिंग में फर्क पड़ेगा?

    Reply
  8. hello sir kya blogging me bina youtube channel banaye bhi hum succes ho sakten hain ?

    Reply
  9. Very useful article ..आप हमारे Motivational Site के लिए भी कुछ सुझाव दे..

    Reply
  10. बहुत ही अच्छी जानकारी थी

    सर, मैंने नई वेबसाइ बनाइ और अच्छा ट्राफिक न होते हुए भी मैंने Adsense के लिए अप्लाई कर दिया | क्या इससे मेरे

    वेबसाइट पर बुरा प्रभाव पड़ेगा |

    धन्यवाद

    Reply
  11. सर मेरा ब्लॉग ब्लॉगर पर बना हुआ है और में अब कस्टम डोमेन खरीद रहा हूं तो कस्टम डोमेन एड करने के बाद क्या ब्लॉग कि setting वापस करनी पड़ेगी।

    और सर में मेरे ब्लॉग को फेसबुक पेज पर शेयर कर रहा था पर अब मेरे ब्लॉग को फेसबुक ने शायद बेन कर दिया क्या वापस उसी ब्लॉग से में पोस्ट शेयर कर सकता हूं।

    Reply
    • नहीं सेटिंग फिर से करने की जरुरत नहीं है

      Reply
      • Hi jumedeen,
        I have read many blog of yours which are very clear and give correct information, I am looking for a blogger for my upcoming real state startup, Can we talk about this

        Reply
        • Yes, of course

          Reply
  12. 7 tips bahut hi damdar hai… Post pdhne me v maza aya.

    Reply
  13. This is Such a well motivated Article for Beginners. Nice writing Skill, Keep it up.

    Reply
  14. Great! thanks for these 7 tips, these tips will help beginners to get success in blogging.
    Thanks for sharing your thoughts and tips.

    Reply
  15. बहुत ही अच्छी जानकारी दी हैं आपने। यह जानकारी देने के लिए आपका धन्यबाद।

    Reply
  16. Sir maine ek math blog xbook.in shuru ki hai . Sir kuch tips do jisse mai math blog pr kuch accha kar saku

    Reply
  17. Sir aapko pata Hoga hindime.net ke owner satish k video yt me apna interview de chuke hai
    Me aapka interview bhi yt par dekhna chahta hu kya ye possible hai

    Reply
    • सर, इसका उत्तर प्लीज जरूर देवें।

      मैंने एक नया ब्लॉग बनाया था। लेकिन गूगल एडसेंस उस को अप्रूव नहीं दे रहा है। क्या वो 6 माह के बाद अप्रूव होगा?

      Reply
      • आप अगर adsnese guideline follow करोगे तो जरुर approval मिलेगा

        Reply
  18. sir blogger blog post ke bich me add show nahi hoti auto add bhi lagai, tarika bataye sir .

    Reply
    • Step 1:

      search this code in your template code

      <DATA:POST.BODY/>

      Aapko aese kai code milenge jinme se aapko second wala replace karna hai.

      Step 2:

      and replace this with it

      <div id='jobmiddlenew'> 
      <data:post.body/> </div> 
      <b:if cond='data:blog.pageType == &quot;item&quot;'> 
      <style> #addcodemiddle{display: none;} </style> 
      <div id='addcodemiddle'> Place Your Ad Code Here </div> 
      <script type='text/javascript'> var str1=document.getElementById(&quot;jobmiddlenew&quot;).innerHTML; var str2=str1.length; var str3=str2/2; var substr = str1.substring(str3, str2); var n = substr.search(&quot;&lt;br&gt;&quot;); if(n&lt;0) { n = substr.indexOf('.'); if(n&lt;0) { n=0; } var firsthalf = str1.substring(0, str3+n+1); var secondhalf = str1.substring(str3+n+1, str2); } else { var firsthalf = str1.substring(0, str3+n+4); var secondhalf = str1.substring(str3+n+4, str2); } var addcode=&quot;<center>&quot;+document.getElementById(&quot;addcodemiddle&quot;).innerHTML+&quot;</center><br/>&quot;; var newbody=firsthalf+addcode+secondhalf; var strnew=document.getElementsByClassName(&quot;post-body entry-content&quot;); strnew[0].innerHTML=newbody; document.getElementById(&quot;addcodemiddle&quot;).innerHTML=&quot;&quot;; </script> 
      </b:if>
      Reply
  19. बहुत ही बेहतरीन और अमूल्य सुझाव दिये हैं आपने. अगर कोई इन पर अमल करता है तो उसे सफलता जरूर प्राप्त होगी. आपका धन्यवाद.

    Reply
    • Sir maine apni site per 38 article likh diya hai lekin traffic nhi aa raha hai kya kare

      Reply
  20. Aaapke topics to mujhe attract karte hay ,par me success se bahut dur hu kiu kaun jane .
    Thanks for topics.

    Reply
  21. ब्लॉग को गूगल एड्स के द्वारा प्रचार करवाएं तो क्या एडसेंस खतरे में होगा?

    Reply
    • कर सकते हो मगर कि जिस पेज को प्रमोट करो उसमे adsense ads नहीं होने चाहिए

      Reply
      • Very nice and useful post sir

        Reply
      • Hello sir mere site me h1 me pehle site ka name aur uske baad post title show hota hai to muze sirf post title hi show karwana hai kya setting karu???

        Second question
        H2 me categories, contact form, jaise 5 se jyada chije dikhai de rahi hai. Use me remove kaise karu? H2 me maine jo keyword dala hai woh to pehle dikhata hai lekin uske baad yeah sab chije dikhata hai.

        Reply
        • आप बस कोई new (latest theme) use करो उसमे सब features आपके हिसाब से होंगे

          Reply
  22. Thanks for Motivation

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...