ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स

एक ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ी दिक्कत होती है अपनी ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए? प्रयास हर कोई करता है लेकिन सफलता कुछ ही लोगों को हासिल होती है। वो कुछ ही लोग होते हैं जो अपने ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफिक ला पाते हैं। आज हम आपको वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जो 2024 से नहीं बल्कि 2024 में भी 100% काम करेंगी। तो चलिए जानते हैं अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – 4 Master Tips to Increase your Blog Traffic in Hindi.

ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमेशा एक ही तरीके काम नहीं करते हैं। समय के अनुसार टिप्स, तरीके और फार्मूला बदलते रहते हैं। इसलिए हमें नए तरीके अपनाने चाहिए।

तभी हम अपनी वेबसाइट पर सचमुच ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे। मैं पहले भी वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने के बारे में कोई आर्टिकल देख चुका हूं। जैसे,

लेकिन आज यहां पर हम ब्लॉक पर ट्रैफिक बढ़ाने की और मास्टर एप्स के बारे में बात करेंगे जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं और सबके लिए समान रूप से काम करती है।

आइए जानते हैं,

अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – 4 मास्टर टिप्स

जिस तरह दुकान पर जितने ज्यादा कस्टमर होते है उतनी ज्यादा सेल और मुनाफा होता है, बिल्कुल वैसे ही आपको वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफिक मिलेगा उतनी ही ज्यादा आपके ब्लॉग की आय होगी।

1. गूगल खोज (Google Search)

अब ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है आपकी साइड का गूगल सर्च में टॉप में आना और इसके लिए आपको गूगल की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा।

गूगल सर्च में अपनी डिजिटल उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको गूगल सर्च काउंसिल से शुरुआत करनी होगी। सबसे पहले अपनी साइट को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करें

उसके बाद आपको अपनी साइट को गूगल गाइडलाइन के अनुसार बनाना होगा। उदाहरण के लिए आपको साइट का डिजाइन, SEO सेटअप, लोडिंग स्पीड, लेआउट इत्यादि

सबको गूगल के अकॉर्डिंग बनाना होगा। ताकि गूगल आपकी साइट को आसानी से कि क्रॉल और इंडेक्स कर सके। फिर आप गूगल सर से ट्रैफिक लाना शुरू कर सकते हैं।

2. ट्रैफिक विश्लेषण (Traffic Analysis)

गूगल के अनुसार, आपको अपनी साइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए साइट ट्रैफिक का विश्लेषण, अनुकूलता, विवरण और दृश्यता प्राप्त करने की जरूरत होती है।

आपको यह निर्धारित करना होगा कि,

  • आपके पाठक कौन है?
  • आपकी साइट पर कहां-कहां से ट्रैफिक आता है?
  • ऑडियंस आफ के कंटेंट को कितने समय तक पढ़ते हैं?
  • आपकी साइट के टॉप ट्रैफिक सोर्स कौन-कौन से हैं?
  • आपकी साइट पर कौन-कौनसे कंटेंट को विजिटर ज्यादा पसंद करते हैं?

यह सब पता करने के बाद आपको समस्याओं के समाधान ओं को लागू करना होगा और यह देखना होगा कि आप कहां पर क्या बेहतर कर सकते हैं।

ट्रैफिक विशेषण करने के लिए आप अपनी साइट पर गूगल एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हो। ट्रैफिक विश्लेषण के लिए सबसे बेहतर फ्री टूल है।

3. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

अब टेक्स्ट कंटेंट की जगह वीडियो कंटेंट को ज्यादा पसंद किया जाता है। भविष्य में 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद वीडियो कंटेंट की मांग और ज्यादा बढ़ेगी।

इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के नाम से एक ही यूट्यूब चैनल बनाएं और अपने ब्लॉग पोस्ट्स के लिए वीडियो बनाएं और उनकी डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे।

इससे ना सिर्फ आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा बल्कि आपके लिए एक अलग से प्लेटफॉर्म भी बन जाएगा जहां पर आपकी फेन फोल्लोविंग के साथ इनकम भी बढ़ जाएगी।

4. मोबाइल अनुकूल (Mobile Optimization)

मोबाइल में अपडेट स्टॉप ट्रैफिक को पीछे छोड़ दिया है। अब लोग कंप्यूटर से ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपकी साइट मोबाइल अनुकूल नहीं है तो आप ट्रैफिक का एक बड़ा हिस्सा हो रहे हो।

यहां मेरा मतलब सिर्फ साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना नहीं है। मैं कहना चाहता हूं कि आप मोबाइल विजिटर्स के लिए ही लिखना शुरु कर दें। ताकि आपको मोबाइल ट्रैफिक ज्यादा मिले।

आपकी वेबसाइट का डिजाइन, पेज लोड स्पीड, लेआउट, उपयोगकर्ता अनुभव यह सब मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए।

निष्कर्ष,

भले ही आप ने साइड खुद बनाई हो या किसी दोनों पर से बनवाई हो। आपको उसे ऑप्टिमाइज खुद करना होगा या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को hire करना होगा, जिस पर आपको पूरा विश्वास हो।

यहां पर बताई गई वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने की टिप्स। वाकई बड़ी काम की है, हां मैं जानता हूं आपने उनके बारे में पहले भी सुन रखा होगा। लेकिन अब मैं आपको इन्हें सीरियस लेने की सलाह देता हूं।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Comments ( 27 )

  1. Nice Post Sir ji

    Reply
  2. Bhai Me Apka Har Ek article Padta hun bahut ache se likte ho mene bhi apko dekh kar blog start kiya hai

    Reply
  3. बेहतरीन पोस्ट सर क्या हम SMI के लिए क्वालिटी गेस्ट पोस्ट सेंड कर सकते हैं!

    Reply
  4. Sir maine abhi abhi Blogging start ki hai to muzhe Aapke help ki bahut zarurat hai..
    So plz you can help me..

    Reply
    • आपको जो भी हेल्प चाहिए आप बोल सकते है

      Reply
  5. भाई Leverage browser caching में इमेज url को कैसे फिक्स करें जो इमेज पोस्ट में use हुई है और logo दोनों आ रहे है जबकि supportmeindia की gtmetrix पर चेक करने पर कोई भी इमेज नही बताती और हमारे ब्लॉग की बताती है
    यह पोस्ट अच्छी है Heading 4 में खो रहे हो कि जगह हो रहे हो लिखा है

    Reply
    • वो इसीलिए कि SMI पर loazyload method इस्तेमाल होती है, जिससे image केवल scroll करने पर लोड होती है

      Reply
  6. 2022 me backlinks kitne maayene rakhte hai? and agar mera site me 70+ DA wale 10 sites se dofollow link leta hu to iss se mera DA kitna percent tak increase ho sakta hai mera site 40 days old hai and abhi DA 3 PA 6 hai…

    Please clear kijiye

    Reply
    • Ye to google ki upcoming updates se pata chalega, DA sirf backlink par depend nahi hoti hai.

      Reply
  7. JDK Bhai aap behtar information dete ho main new blogger hu aapka post padh ke achha lga
    Mere blog par traffic nhi aa rha iske liye kya kru backlinks buy kru ya free me bnaye

    Reply
    • backlink buy नहीं करने है, बनाने है उससे भी ज्यादा quality content पर ध्यान दो

      Reply
      • Ok Shukriya Bhai

        Reply
  8. Hello Sir
    I’m Taryn
    Maine ek Blog Banaya hai. Blog Banaye Hue Bahut Time Ho Gya Hai. Us Pr Traffic Hi Nhi Aaa rha hai, Mai Keyword Bhi Use karta hu pr traffic hi nhi aata hai.
    Mai aise mai kya kru…???
    Please Help Me

    Reply
    • अच्छा कंटेंट लिखो और फिर उसे रैंक कराने के लिए उसके लिए बैकलिंक बनाओ, जब आपके ब्लॉग की पोस्ट गूगल में रैंक होगी तभी ट्रैफिक आएगा

      Reply
  9. Hello Sir,

    Aapke header me jo ad hai mujhe waisi lagani hai mai genesis theme or ad inserter plugin use kar raha hun kya aap bata sakte hai mai blog ke header me ad kaise lagau?

    Reply
    • मैं header widget use करता हूँ,

      Reply
    • आप अपनी साइट की स्पीड बढ़ाने के लिए ऐसा क्या करते हैं कि आपकी साइट की स्पीड इतनी फास्ट है

      Reply
      • 1. Dedicated server
        2. Manual server setup
        3. Server cache (better than plugin cache)
        4. WordPress Optimizing (Database, Image, others)

        Reply
  10. सर, मैने एक हफ़्ते पहले एक न्यूज़ ब्लॉग बनाया है, जिसमें मैं सभी तरह के न्यूज़ लिखने की कोशिश करता हूँ। मैं टेम्पलेट से लेकर एसईओ तक सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट्स लिखता हूँ, मैने 40 से ज़्यादा पोस्ट लिखा है, कभी-कभी मैं एक दिन में 7 पोस्ट लिखता था, और कभी-कभी एक दिन में 1 पोस्ट, मगर मैने आज तक एक दिन के लिए भी पोस्ट लिखना बन्द नहीं किया है, और मैं हर पोस्ट को यूआरएल इंस्पेक्ट करके मैनुअली गूगल में इंडेक्स भी करता हूँ। इतना सब करने के बावजूद मेरे ब्लॉग पर गूगल से बिल्कुल ट्रैफ़िक नहीं आता। गूगल में मेरे ब्लॉग पोस्ट्स का इम्प्रेशन 250 से ज़्यादा है, मगर क्लिक्स सिर्फ़ 16 हैं। साथ ही सीटीआर भी 6% है। मैं पहले हिंग्लिश में ब्लॉग लिखता था, और फिर ट्रैफ़िक न आने की वजह से मैने हिंदी में ब्लॉग लिखना शुरू किया, मगर अभी भी 0 व्यूज़ आते हैं। हालांकि मेरा लगभग हर पोस्ट गूगल में इंडेक्सड है। मैने आपके ट्यूटोरियल्स के हिसाब से ही सभी रूल्स को फॉलो किया है। आप वेबसाइट को एक बार देख कर बताएँ, कि उसमें क्या प्रॉब्लम है।

    Reply
    • सबसे पहली बात तो हर पोस्ट को गूगल में मैनुअली इंडेक्स कराने की जरूरत नहीं है, दूसरी बात सिर्फ पोस्ट लिखने से ट्रैफिक नहीं आएगा आपको उन पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए क्वालिटी बैकलिंक भी बनाने होंगे

      Reply
  11. sorry but ek bat puchna chahunga
    kya is blog par abhi comment approve nahi hoti hai .maine 2 din pahale is post par comment ki thi but approve nahi hui .

    Reply
    • होती है, अब कमेंट करो

      Reply
  12. मेरा एक ब्लॉग हिंदी में है और एक ब्लॉग अंग्रेजी में हैं। क्या मैं हिंदी ब्लॉग की पोस्ट को इंग्लिश में ट्रांसलेट करके अंग्रेजी वाले ब्लॉग पर लिख सकता हूं क्या?

    Reply
    • हां, लेकिन ट्रांसलेट करके नहीं, manually लिखना बेहतर है।

      Reply
  13. Accha laga bhai aur apne jo बताए yeh sabhi point ko seriously lekar kaam karega toh blog par traffic ayega hi ayega.

    Reply
  14. JDK sir apki ye tips vakai me bahut acchi hai.
    Lekin sir me google Search Conference me gya tha vha pr jo follow karne ko kha mene uske liye new website bnaya aur google ki guidelines ke according kam krna start kr diya to kya ab mujhe acche result milna chaiye.

    Reply
    • नयी साईट बनाने की क्या जरुरत थी पहले वाली में ही वो गाइडलाइन अप्लाई कर लेते

      Reply

Leave a Comment

I need help with ...