ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स

एक ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ी दिक्कत होती है अपनी ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए? प्रयास हर कोई करता है लेकिन सफलता कुछ ही लोगों को हासिल होती है। वो कुछ ही लोग होते हैं जो अपने ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफिक ला पाते हैं। आज हम आपको वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जो 2022 से नहीं बल्कि 2022 में भी 100% काम करेंगी। तो चलिए जानते हैं अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाए - 4 Master Tips to Increase your Blog Traffic in Hindi.

ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमेशा एक ही तरीके काम नहीं करते हैं। समय के अनुसार टिप्स, तरीके और फार्मूला बदलते रहते हैं। इसलिए हमें नए तरीके अपनाने चाहिए।

तभी हम अपनी वेबसाइट पर सचमुच ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे। मैं पहले भी वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने के बारे में कोई आर्टिकल देख चुका हूं। जैसे,

लेकिन आज यहां पर हम ब्लॉक पर ट्रैफिक बढ़ाने की और मास्टर एप्स के बारे में बात करेंगे जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं और सबके लिए समान रूप से काम करती है।

आइए जानते हैं,

अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये - 4 मास्टर टिप्स

जिस तरह दुकान पर जितने ज्यादा कस्टमर होते है उतनी ज्यादा सेल और मुनाफा होता है, बिल्कुल वैसे ही आपको वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफिक मिलेगा उतनी ही ज्यादा आपके ब्लॉग की आय होगी।

1. गूगल खोज (Google Search)

अब ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है आपकी साइड का गूगल सर्च में टॉप में आना और इसके लिए आपको गूगल की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा।

गूगल सर्च में अपनी डिजिटल उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको गूगल सर्च काउंसिल से शुरुआत करनी होगी। सबसे पहले अपनी साइट को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करें

उसके बाद आपको अपनी साइट को गूगल गाइडलाइन के अनुसार बनाना होगा। उदाहरण के लिए आपको साइट का डिजाइन, SEO सेटअप, लोडिंग स्पीड, लेआउट इत्यादि

सबको गूगल के अकॉर्डिंग बनाना होगा। ताकि गूगल आपकी साइट को आसानी से कि क्रॉल और इंडेक्स कर सके। फिर आप गूगल सर से ट्रैफिक लाना शुरू कर सकते हैं।

2. ट्रैफिक विश्लेषण (Traffic Analysis)

गूगल के अनुसार, आपको अपनी साइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए साइट ट्रैफिक का विश्लेषण, अनुकूलता, विवरण और दृश्यता प्राप्त करने की जरूरत होती है।

आपको यह निर्धारित करना होगा कि,

  • आपके पाठक कौन है?
  • आपकी साइट पर कहां-कहां से ट्रैफिक आता है?
  • ऑडियंस आफ के कंटेंट को कितने समय तक पढ़ते हैं?
  • आपकी साइट के टॉप ट्रैफिक सोर्स कौन-कौन से हैं?
  • आपकी साइट पर कौन-कौनसे कंटेंट को विजिटर ज्यादा पसंद करते हैं?

यह सब पता करने के बाद आपको समस्याओं के समाधान ओं को लागू करना होगा और यह देखना होगा कि आप कहां पर क्या बेहतर कर सकते हैं।

ट्रैफिक विशेषण करने के लिए आप अपनी साइट पर गूगल एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हो। ट्रैफिक विश्लेषण के लिए सबसे बेहतर फ्री टूल है।

3. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

अब टेक्स्ट कंटेंट की जगह वीडियो कंटेंट को ज्यादा पसंद किया जाता है। भविष्य में 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद वीडियो कंटेंट की मांग और ज्यादा बढ़ेगी।

इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के नाम से एक ही यूट्यूब चैनल बनाएं और अपने ब्लॉग पोस्ट्स के लिए वीडियो बनाएं और उनकी डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे।

इससे ना सिर्फ आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा बल्कि आपके लिए एक अलग से प्लेटफॉर्म भी बन जाएगा जहां पर आपकी फेन फोल्लोविंग के साथ इनकम भी बढ़ जाएगी।

4. मोबाइल अनुकूल (Mobile Optimization)

मोबाइल में अपडेट स्टॉप ट्रैफिक को पीछे छोड़ दिया है। अब लोग कंप्यूटर से ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपकी साइट मोबाइल अनुकूल नहीं है तो आप ट्रैफिक का एक बड़ा हिस्सा हो रहे हो।

यहां मेरा मतलब सिर्फ साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना नहीं है। मैं कहना चाहता हूं कि आप मोबाइल विजिटर्स के लिए ही लिखना शुरु कर दें। ताकि आपको मोबाइल ट्रैफिक ज्यादा मिले।

आपकी वेबसाइट का डिजाइन, पेज लोड स्पीड, लेआउट, उपयोगकर्ता अनुभव यह सब मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए।

निष्कर्ष,

भले ही आप ने साइड खुद बनाई हो या किसी दोनों पर से बनवाई हो। आपको उसे ऑप्टिमाइज खुद करना होगा या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को hire करना होगा, जिस पर आपको पूरा विश्वास हो।

यहां पर बताई गई वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने की टिप्स। वाकई बड़ी काम की है, हां मैं जानता हूं आपने उनके बारे में पहले भी सुन रखा होगा। लेकिन अब मैं आपको इन्हें सीरियस लेने की सलाह देता हूं।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 27 )

  1. Nice Post Sir ji

    Reply
  2. Bhai Me Apka Har Ek article Padta hun bahut ache se likte ho mene bhi apko dekh kar blog start kiya hai

    Reply
  3. बेहतरीन पोस्ट सर क्या हम SMI के लिए क्वालिटी गेस्ट पोस्ट सेंड कर सकते हैं!

    Reply
  4. Sir maine abhi abhi Blogging start ki hai to muzhe Aapke help ki bahut zarurat hai..
    So plz you can help me..

    Reply
    • आपको जो भी हेल्प चाहिए आप बोल सकते है

      Reply

Leave a Comment

×