अपने ब्लॉग की आय को दोगुना कैसे करें - 7 बढ़िया तरीके

अगर आपने अपने ब्लॉग को monetize किया हुआ है लेकिन आप अपने ब्लॉग की Income से संतुष्ट नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप आपके ब्लॉग कि इनकम को दोगुना या चौगुना कैसे कर सकते हैं। आपको इस पोस्ट में अपने ब्लॉग से अधिक कमाई कैसे करें, ब्लॉग की कमाई कैसे बढ़ाएं, वेबसाइट और ब्लॉग की कमाई को डबल कैसे करें की पूरी जानकारी मिलेगी। Top 7 Ways to Double your Blog Income in Hindi.

Double your Blog Income

अगर आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर चुके हो या अभी कर रहे हो। दोनों ही सूरतों में यह पोस्ट आपके लिए मददगार है। यहां पर दी गई जानकारी हर ब्लॉगर की इनकम को Double करने में मदद करेगी।

मैं समझ सकता हूं कि जब कोई नौकरी छोड़कर ब्लॉगिंग करता है और उसके ब्लॉक से हर महीने प्राप्त आए नहीं हो पाती है तो उसका निराश होना स्वाभाविक है।

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बना चुके हो तो आपको कोशिश करनी होगी और अपनी साइट से होने वाली कमाई में वृद्धि करनी होगी।

अपने ब्लॉग की इनकम को दोगुना करने के 7 तरीके

मुझे पूरा विश्वास है कि आप इन तरीकों से अपने ब्लॉग की इनकम को दुगना कर सकते हो। इसके लिए आप नीचे बताएं हमारे तरीके फॉलो करें।

1. ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं (Increase Blog Traffic)

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना जरूरी है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

यह सबसे पहला और सबसे बढ़िया तरीका है अपने ब्लॉग की इनकम को दुगना करने का। जितना हो सके उतना, जैसे हो सके वैसे अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने की कोशिश करें।

अगर आप अपनी साइड का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं तो आप अपनी आय भी बढ़ा लेंगे। हमने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कई मददगार आर्टिकल लिखे हैं।

यह सभी आपकी आपके ब्लॉग का यातायात बढ़ाने में मदद करेंगे। इनके अलावा आप हमारे SEO आर्टिकल्स भी पढ़कर ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

2. एक नया ब्लॉग आय सोर्स जोड़ें (Add New Income Source)

आप सिर्फ एक Income Source (Google AdSense) पर Depend नहीं रह सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं। आपने इनकम सोर्स जोड़कर बढ़ा सकते हैं।

Affiliate Marketing उपयोग करें, अगर यह पहले से कर चुके हैं तो और भी कई तरीके हैं। जैसे कि

  • अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाना। (या अधिक विज्ञापन चलाना)
  • कोचिंग या फ्री लॉन्चिंग सेवाएं प्रदान करना।
  • अपने खुद के Product (E-books या Online Course) Sell करना।
  • ब्लॉग पर Paid Post (Review, Promotion, Sponsored) Share करना।
  • एक Donate Page बनाना क्या कि लोग धन दान कर सकें।

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग की इनकम को बढ़ा सकते हैं। अपने Niche के अन्य Bloggers पर नजर रखें और देखें कि वह कमाई के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं।

3. विज्ञापन प्लेसमेंट (Ad Placement)

अगर आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Ad Placement पर ध्यान देने की जरूरत है। जिस Ad से कम Revenue मिल रहा है उसे बदलकर देखें। Experiment करें और अपनी ऐडसेंस इनकम बढ़ाएं।

Ad Placement के बारे में पहले से ही कई Guidelines आर्टिकल लिख चुका हूं। आप एक बार इन्हें पढ़ कर देखें।

मैं Google AdSense Income Increase करने के बारे में भी कई आर्टिकल लिख चुका हूं इसके लिए आप हमारे AdSense category के Articles read करें।

4. रूपांतरण दर बढ़ाएं (Increase Conversion Rate)

अगर आपने पहले से ही अपनी वेबसाइट को कई सारे Income Network से Monetize किया हुआ है लेकिन फिर भी आप पर्याप्त कमाई नहीं कर पा रहे हैं तो आपको अपनी Conversion Rate Increase करने की जरूरत है।

आपके पास जितने भी इनकम स्ट्रीम है, क्या वे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और क्या आप उन्हें और ज्यादा पैसा कमाने के लिए tweak कर सकते हैं। उदाहरण के लिए,

अगर आप अपनी वेबसाइट पर कई सारे Affiliate Programs के बारे में आर्टिकल लिख चुके हैं और अब आपको उनसे Sell मिलनी बंद हो गई है तो आपको फिर से उन पर काम करने की जरूरत है।

5. प्रमोशन करें (Run Promotion)

अगर आप अपनी साइट पर Ebook, Online Course अपना कोई भी Product बेचते हो तो आपको अपनी साइट के अलावा प्रोडक्ट से Relevant दूसरी वेब साइट्स पर उसको प्रमोट करना चाहिए।

आप प्रमोशन करने वाली साइट्स को अपनी कमाई का कुछ परसेंट Commission दे सकते हो। यह एक बेहतर तरीका है अपनी इनकम को दुगुना या फिर चौगुना करने का, इसे जरूर ट्राई करें।

6. अपनी कीमतें बढ़ाएं (Increase Pricing)

कभी-कभी अपने प्रोडक्ट की कीमतें कम करना बेहतर होता है। क्योंकि इससे हमें ज्यादा से ज्यादा सेल मिलती है। लेकिन आप अपने सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट की कीमत बढ़ाकर अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर जितने भी प्रोडक्ट (जैसे कि ई-बुक) सेल करते हैं उनमें से कुछ 1-2 तो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले होंगे। आप उसका Price बढ़ाकर अपनी इनकम बढ़ा सकते हो।

7. खुद को ब्रांड बनाएं (Make yourself Brand)

खुद को ब्रांड बनाना आपकी इनकम को बढ़ाने में Master Tips साबित हो सकता है। क्योंकि लोग एक नए ब्लॉगर की तुलना में Professional और टॉप ब्लॉगर के जरिए प्रोडक्ट खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप हमारे भारत के टॉप और Professional Blogger हर्ष अग्रवाल जी को देख सकते हैं। जिनको बाकी ब्लॉगर की तुलना में ज्यादा Sell मिलती हैं।

अगर आप अपने आप को ब्रांड बनाने में सक्षम हो पाते हो तो जाहिर सी बात है कि आपकी आपके पहले वाले Same ब्लॉग से तिगुनी-चौगुनी कमाई होगी।

निष्कर्ष,

अगर आप अपनी आय को दोगुना, तिगुना या फिर से चौगुना करना चाहते हो तो ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो करें। आने वाले कुछ समय में आपकी ब्लॉक से होने वाली कमाई डबल हो चुकी होगी।

कौन जानता है कि यह आप को कहां ले जाता है? लेकिन मैं इतना जरूर कहूंगा कि यह आपको आपके सपनों को हकीकत में बदलने में मदद जरूर करेगा और आने वाले वर्षों में आप (अधिक कमाई करने वाले ब्लॉगर) की लिस्ट में शामिल हैं।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी और इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की इनकम को बढ़ा सकेंगे, अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसा कमा सकेंगे और ब्लॉगिंग के साथ खुश रह सकेंगे।

ये भी पढ़ें,

इस पोस्ट को दूसरे ब्लॉगर के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी आय बढ़ाने में मदद मिल सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 8 )

  1. Bhai maine auto ad already enable kiya h kya iske chalta main manual bhi use kr skta hu ya auto disable krke head se aur theme editor se code remove kre fir manual use kre please reply

    Reply
    • आप auto ads के साथ manual ads भी उपयोग कर सकते हो no problem.

      Reply
  2. blogger me monthly minimum kitni post upload karni chahaye

    Reply
    • No limit.

      Reply
  3. सर कई बार ब्लॉगर पोस्ट के बीच मे ads आधे show होते है
    ads का आधा दब जाता है यानि आधा दिखता नहीं है आधा दिखता है
    ये problem कैसे fix करे
    या

    ब्लॉगर पोस्ट मे कहा पर adsence code paste करू

    Reply
    • आप responsive ad unit use करो

      Reply
  4. Hello sir meri kuch post link me https hone ke baad bhi not sucure ka msg show ho rha hai aisa kyu. please bataye esko kaise fix kare. thoda detail me bataye.

    Reply
    • अच्छे से चेक करो, कहीं ना कहीं आपको http वाले लिंक मिलेंगे उनमें http की जगह https set करो

      Reply

Leave a Comment

×