Google की 20 Limits जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है

Google के पास बहुत सारी अलग अलग tools है और वो दुनिया भर की वेबसाइटों के डेटा को सभांलता है फिर भी गूगल की कुछ सीमाएं है, यहां मैं आपको गूगल की 20 limits के बारे में बताने वाला हु इनके अलावा गूगल की और भी बहुत सारी सीमाएं है परंतु मैं आपको मात्र 20 limits के बारे में बताऊंगा जो website owner, blogger और वेब मास्टर्स के लिए जरुरी है।

Google Ki 20 Limits

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है फिर भी इसकी कुछ limits है जिनके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। अगर आपकी साईट है तो आपने सर्च कंसोल अर्थात google webmaster tool का उपयोग किया होगा लेकिन आपको भी वेबमास्टर टूल की सीमाओं के बारे में पता नहीं होगा।

इस पोस्ट में मैं जो गूगल की 20 सीमाओं के बारे में बता रहा हु उनके बारे में जानकर आपको ऐसा लगेगा की वास्तव में ऐसा है और अभी तक आपको इनके बारे में पता क्यों नहीं था।

Google की ये 20 limits google SEO के लिए जरुरी है इसलिए अगर आप SEO के बारे में अपना अनुभव बढ़ाना चाहते है तो आपको इनके बारे में जानना चाहिए।

Table of Contents

Google की 20 Limits जिनके बारे में जानना जरुरी है

यदि आप किसी के बारे में सब कुछ जानते हो तब भी उसे नजरअंदाज मत करो, हमेशा उसके बारे में नया जानने की कोशिश करो, मुझे यकीन है आपको समय समय पर उसके बारे में नई जानकारी मिलती रहेगी।

1. Google Search Console में कितनी Property Add कर सकते है

आपने search console tool में अपनी साईट सबमिट की होगी क्या आपको पता है की आप इसमें कुल कितनी प्रॉपर्टी ऐड कर सकते है खैर नहीं पता है तो मैं आपको बता देता हु की सर्च कंसोल में ज्यादा से ज्यादा 1 हजार प्रॉपर्टीज add कर सकते है।

2. Search Console में कितने Sitemap Submit कर सकते है

आप सर्च कंसोल में ज्यादा से ज्यादा 200 sitemaps सबमिट कर सकते है।

3. ज्यादा से ज्यादा कितने URL Disavow कर सकते है

आप webmaster tool में search engine  roundtable के अनुसार 2 MB file size और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख URLs file size disavow कर सकते है।

4. Search Console में Rows Limit कितनी है

कुछ इसकी लिमिट 1 हजार बताते है पर इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, कई बार आप इससे भी ज्यादा download कर सकते है साथ ही सर्च कंसोल के सुधार अनुभाग (improvements section) में इसकी कोई limits नहीं बताई गई है।

5. क्या Fetch as Google Tool से Page Rank खराब होती है

नहीं, ये मात्र एक टूल है ये देखने के लिए की गूगल हमारे web pages को किस तरह crawl करता है ये आपके वेब पेज की रैंक तय करता है।

6. Google Webmasters Tool में कितने URLs Fetch कर सकते है

इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए ये पोस्ट पढ़ें Search Console में ज्यादा से ज्यादा कितने URLs Fetch कर सकते है!

7. Google Analytics Tool कितनी Traffic Report दिखा सकता है

Business Name Limits

Google analytics का इस्तेमाल अपनी साईट का traffic performance देखने के लिए सभी करते है आप भी करते होंगे पर क्या आपको पता है की गूगल एनालिटिक्स ज्यादा से ज्यादा कितनी ट्रैफिक रिपोर्ट दिखाता है।

1 करोड़, अगर आपके पास इससे ज्यादा ट्रैफिक है तो आपको analytics का प्लान अपग्रेड करना पड़ेगा।

8. Google My Business में Business Name कितना लंबा रख सकते है

आप google business के बारे में जानते होंगे, इसकी भी limits है जैसे की google my business में आपके business का नाम 100 शब्दों (characters) में होना चाहिए।

9. URL में अधिकतम कितने शब्द (Character) लिख सकते है

क्या आपको पता है की URL में कितने characters होने चाहिए और इसकी limits कितनी है हालांकि गूगल की इस बारे में कोई सीमा नहीं है लेकिन आपके pages का URL 2,083 character से लंबा नहीं होना चाहिए।

10. Post में Internal और External Link कितने Use कर सकते है

इसकी कोई limit नहीं है आप चाहे तो अपनी post में हजारों internal और external link उपयोग कर सकते है लेकिन इससे आपको कुछ फायदा नहीं है, Google के अनुसार कंटेंट की आवश्यकता के अनुसार इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक उपयोग करें।

11. Robot.txt File का Size कितना होना चाहिए

आप Robot.txt Specification page के अनुसार गूगल अधिकतम 500KB size की फाइल की अनुमति देता है।

12. Google कितने Redirection Like करता है

गूगल अधिकतम 5 redirection like करता है इससे ज्यादा होने पर आपकी साईट google friendly नहीं रहेगी।

13. Google में कितने Words Search कर सकते है

गूगल में आप सिर्फ 32 वर्ड्स सर्च कर सकते है और हर words 128 character सर्च कर सकते हो ये बहुत ही मजेदार है एक word में 128 character हो सकते है।

14. Sitemap में अधिकतम कितने URL हो सकते है

Google help documentation के मुताबिक सभी प्रारूप एकल sitemap limits size 50 MB का होन चाहिए और उसमे 50,000 से अधिक URL नहीं होने चाहिए।

15. Googlebot कितने Size के Page को Crawl कर सकते है

Google crawl पहले 10 MB था लेकिन अब इसका size बढ़ा दिया गया है और अब googlebot 100MB के page को crawl कर सकते में सक्षम है।

16. Post Content में अधिकतम कितने Words होने चाहिए

गूगल ने इसकी कोई limits तय नहीं की है।

Google Search Limits

17. Image Alt text में कितने Words Add करने चाहिए

इसकी कोई limits है या नहीं, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, हालांकि how many alt text for google के मुताबिक alt text में 16 words इस्तेमाल कर सकते है।

18. Google Keyword Planner Tool में कितने Keywords सर्च कर सकते है

Google keyword planner में आप 700 keywords सर्च कर सकते हो. यानि मूल्य, मेरा मतलब limits search value और trends की भी है लकिन आप forecaster के लिए ज्यादा से ज्यादा 3 हजार keywords अपलोड कर सकते है।

19. YouTube Counter की सीमा कितनी है

आपने यूट्यूब videos पर लाखों views देखें होंगे, क्या आपने कभी सोचा है की YouTube अधिकतम कितने व्यूज काउंट दिखा सकता है और क्या इसकी कोई limit है या नहीं है।

नहीं पता है तो मैं आपको बता दू की इसकी भी लिमिट है पहले यूट्यूब 32-bit integer का उपयोग करता था जिसकी limit के अनुसार वीडियो पर 2 बिलियन व्यूज दिख सकते थे।

अब यूट्यूब 64-bit integer इस्तेमाल करता है जिसके अनुसार YouTube videos पर -9.22 quintillion views दिख सकते है जो कुछ इस तरह और इतने हो सकते है। (9,786,223,667,242,852,864)

20. YouTube पर कितने Size की Video अपलोड कर सकते है

शुरुवाती में यूट्यूब पर कितने भी size और hours की वीडियो डाल सकते थे लेकिन अब यूट्यूब पर अधिकतम 128 GB size और 12 घंटें की वीडियो अपलोड कर सकते है।

ये थी गूगल की 20 limits जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है इनके अलावा google की और भी बहुत सारी सीमाएं है लेकिन यहां जो गूगल की 20 limits बताई गई है ये सबको पता होनी चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट में उपयोगी जानकारी मिली होगी और कुछ नया सिखने को मिला होगा अगर आपको इनके अलावा google की और limits के बारे में पता है तो कमेंट में बताएं।

साथ ही अगर आपको ये पोस्ट सहायक लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 11 )

  1. Superb information sharing

    Reply
  2. ye baht kam logo ko pata hai. thanks for this valuable information.

    Reply
  3. Mere blog Ki 2-3 post index nhi hai. Toh me fetch as google par url submit karu toh index Ho jaayegi na.
    Baad me noindex nhi hogi na. And blog par koi bad effect bhi nhi padegea na. Plz rply

    Reply
    • Try karke dekh sakte ho.
      Nahi koi bad effect nahi padega.

      Reply
  4. Sir aapne bahut hi acchi jaankari share ki. Thanks for Sharing. Sir agar kisi website me 5 se jayda redirection hoti hai to use kaise thik kare?

    Reply
    • Redirection sahi se karo. Is bare me aapko google me information mil jayegi.

      Reply
  5. Sir aap please best free child themes ki post likh do sabhi English blog par Purani ghisi piti aur ek dusre ki site ki themes ki hi list hai

    Reply
  6. Waw sir...
    Apne hindi me itni badhiya jankari diye maja aagaya thanks for sharing.......

    Reply
  7. Sir ye Bataye Ki Robot.txt File Ka upyog Nahi Karne Se Kya fark Hain Robot.txt File Ka upyog Karne Me . Matlb Nahi Kare Toh Isse Kya fark Padega

    Reply
    • Agar aap apni site ke kisi pagwe ko google se hide nahi karna chahate to robots.txt file use mat karo, No problem. Jab aapko apni site ke kuch page google se hide karne hai to iska istemal jaruri hai.

      Jab tak ise achhe se samajh na lo iska istemal mat karo.

      Reply
  8. Bohot achhe.. Aapne Google ke baare me aisi jankari share ki jo shayad hi kisi ko pata hongi. Thanks for Sharing. ☺

    Reply

Leave a Comment

×