Black Friday क्या है और क्यों मनाया जाता है?

Black Friday and Cyber Monday Sale के बारे में कौन नहीं जानता? जिन लोगों को किफायती खरीदारी में दिलचस्पी होती है वो तो बस इसका इंतजार करते हैं। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो, बिल्कुल ये आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें ब्लैक फ्राईडे क्या है और कब मनाते हैं? के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। तो आइए जानते हैं What is Black Friday and Why it Celebrates in Hindi?

Black Friday क्या है और कब मनाया जाता है?

अगर आप इंटरनेट चलाते हैं तो आपने कभी ना कभी Online Shopping तो की ही होगी। अगर हां तो आपने Black Friday के बारे में कहीं ना कहीं से सुना ही होगा।

अगर ऐसा नहीं है तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसा season है जिसमें अमेरिका सहित कई देशों की कंपनियां 50% से भी अधिक discount के साथ sales offer देती है।

अपना ना सिर्फ Black Friday season में डिस्काउंट के साथ शॉपिंग कर सकते हैं बल्कि विभिन्न कंपनियों के product promote करके इससे पैसा भी कमा सकते हैं।

तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं आखिर क्या है यह ब्लैक फ्राईडे और इससे आपका क्या क्या फायदा है?

Black Friday क्या है?

Black Friday अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे के बाद के शुक्रवार को कहते हैं, जिसे हर साल नवंबर (November) के चौथे शुक्रवार को मनाया जाता है।

यानी कि ब्लैक फ्राईडे संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में धन्यवाद दिवस (Thanksgiving day) के बाद के शुक्रवार (Friday) का अनौपचारिक नाम (Informal name) है।

इस दिन खुदरा व्यापारी यानी कि retailers कई Black Friday Deals, Special Sale और Christmas offer के चलते Cyber Monday Sales मार्केट में पेश करते हैं।

इसकी शुरुआत सबसे पहले America में ही हुई थी, अमेरिका में इसे उत्सव की तरह मनाया जाता है। लेकिन अब इसे कनाडा, भारत और कई अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा है।

यह कोई छुट्टी का दिन नहीं है, बल्कि इस दिन दुकानदार सुबह 4:00 बजे से ही दुकानें खोल देते हैं और इस बीच बाजार खरीदारों की भीड़ से खचाखच भरा रहता है।

शुरुआत में इसमें कुछ ही देशों के व्यापारी और लोग इंटरेस्ट रखते थे लेकिन 2005 के बाद यह नियमित रूप से पूरी दुनिया के व्यापारियों का खरीदारी के अवसरों में तेजी लाने का प्रचलन बन गया।

आज की बात करें तो अब दुकानदारों के अलावा ऑनलाइन बिक्री वाली वेबसाइट Amazon, Flipkart, Alibaba, Ebay और अन्य सभी black friday deals & offers प्रदान करती हैं।

"ब्लैक फ्राईडे" शब्द की उत्पत्ति

इसकी शुरुआत 19 वी सदी में हुई, जब संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे 1869 के एक वित्तीय संकट के साथ जोड़ा गया था। Black Friday शब्द की बात करें तो इस दिन के नाम की उत्पत्ति फिलाडेल्फिया में हुई थी।

जहां पर ब्लैक फ्राईडे शब्द का उपयोग सबसे पहले 1966 में किया गया था। तब फिलाडेल्फिया के पुलिस विभाग ने थैंक्सगिविंग डे के बाद आने वाले शुक्रवार को "Black Friday" नाम दिया था।

इसका विस्तार 1975 के आस-पास शुरू हुआ। इसकी जानकारी 29 नवंबर 1975 के दौरान के दो अखबारों में दी गई है, जिनमें फिलाडेल्फिया की डेटलाइन मौजूद है।

Black Friday का इतिहास

Thanksgiving day पहले दिन black monday को खरीदारी के अवसर की आधिकारिक शुरुआत होती है। संभवत: ये सांता क्लोज परेड के विचार के साथ जुड़ी हुई है।

19वी सदी के अंत में और 20वीं सदी की शुरुआत में कई सांता परेडों या थैंक्सगिविंग डे परेडो डिपार्टमेंट स्टोरों द्वारा प्रायोजित किया गया था। इनमें कनाडा में एटंस द्वारा प्रायोजित टोरंटो सांता क्लॉस परेड और मैसी'ज द्वारा प्रायोजित मैसी'ज थैंक्सगिविंग डे परेड शामिल है।

Department store इन परेडों का इस्तेमाल एक बड़े विज्ञापन अभियान को शुरू करने के लिए करते थे। अंत में यह अलिखित नियम बन गया कि परेड खत्म होने से पहले कोई भी स्टोर क्रिसमस विज्ञापन करने की कोशिश नहीं करेगा।

इसीलिए थैंक्सगिविंग डे के बाद का शुक्रवार का दिन खरीदारी के मौसम की शुरुआत का आधिकारिक दिन बन गया।

हालांकि बाद में अमेरिका नागरिकों द्वारा दो अलग-अलग दिनों में थैंक्सगिविंग समारोह मनाया जाने लगा, इसलिए कुछ लोगों ने इस बदलाव को फ्रैंक्स गिविंग कहना शुरू कर दिया।

Black Friday कब और क्यूँ मनाया जाता है?

Black Friday कब है, कब मनाते हैं या फिर कब मनाया जाता है? यह महत्वपूर्ण सवाल है। इसका जवाब मैं आपको यहां पर दे रहा हूं। हालांकि इसके बारे में मैं ऊपर बता चुका हूं यहां फिर से स्पेशली बता रहा हूं।

Black Friday धन्यवाद दिवस के बाद कि शुक्रवार को मनाया जाता है, जो कि प्रतिवर्ष नवंबर महीने में आता है। अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पहले से ही कंपनियां offer देना शुरु कर देती हैं।

Black Friday के 10 दिन पहले से ही black friday season शुरुआत हो जाती है, इस बीच customers भारी discount के साथshop, shopping hall से या online shopping कर सकते हैं।

2022 में ब्लैक फ्राइडे कब है?

2022 में 28 नवंबर को Thanksgiving day है, यानी कि Black Friday, 29 November 2022 को मनाया जाएगा। मतलब इस साल 2022 में 29 नवंबर ब्लैक फ्राईडे का दिन है।

हर साल ब्लैक फ्राइडे के दिन खुदरा विक्रेताओं के बीच एक कड़ी प्रतियोगिता होती है। इसलिए सभी दुकाने अधिक sale पाने के लिए maximum discount से शुरुआत करती हैं।

Amazon 2 November 2022 को यानी 4 weeks पहले ही Black Friday Sales Deals & Offers की शुरुआत कर चुका है। Alibaba पहले ही देना Single Day record बना चुका है।

भारत में Black Friday कब मनाया जाएगा?

India में भी 29 November 2022 को ही ब्लैक फ्राईडे मनाया जाएगा। लेकिन Shopping companies, market में 1-2 महीने पहले से ही इसकी शुरुआत हो सके।

अगर आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से जुड़े हुए हैं तो आपको इसका email, message भी मिल गया होगा। मेरे पास भी कई सारी कंपनियों के मैसेज आए हैं।

यानी कि नवंबर महीने की शुरुआत से हैं Black Friday Holiday Shopping Season की शुरुआत हो चुकी है। आप चाहे तो अभी से ऑनलाइन शॉपिंग साइट से भारी छूट के साथ खरीदारी कर सकते हैं।

Cyber Monday क्या है और 2022 में कब है?

Cyber Monday थैंक्सगिविंग डे के बाद के सोमवार के लिए मार्केटिंग शब्द है। खुदरा विक्रेताओं द्वारा ऑनलाइन खरीदारी के लिए प्रोत्साहित (Attract) करने के लिए बनाया गया है।

इसकी शुरुआत 28 नवंबर 2005 से हुई, इसे Nation Retail Federation Ellen Davis और Scott Silverman के द्वारा गढ़ा गया था। Shop.org प्रेस का पहला शीर्षक "साइबर मंडे" ही था।

2022 में साइबर मंडे की ऑनलाइन बिक्री 2022 की $2.98 बिलियन और 2014 की $2.65 बिलियन की तुलना में रिकॉर्ड $6.59 बिलियन हो गई। मतलब साइबर मंडे ब्लैक फ्राइडे के बराबर हो गया।

Cyber Monday 2022 में कब है?

Cyber monday हर साल थैंक्सगिविंग डे (धन्यवाद दिवस) के बाद के सोमवार को कहा जाता है, इसलिए हर साल धन्यवाद दिवस के सोमवार को ही साइबर मंडे होता है।

2022 में Cyber Monday, 2 December 2022 को है, क्योंकि Black Friday 2022 में 29 November 2022 को है उसके 3 दिन बाद सोमवार 2 दिसंबर को ही आता है।

Black Friday से पैसा कैसे कमाए?

Black Friday season की शुरुआत होते ही दुनिया भर की कंपनियां अपने retailers को biggest commission का offer देती है, ताकि वो ज्यादा से ज्यादा customers को attract कर सकें।

अगर आप एक Blogger, Youtuber है तो Black Friday Season में इतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि आप पूरी साल में भी नहीं कमाते होंगे।

क्योंकि इस season में कंपनियां 50% से भी ज्यादा का commission प्रदान करती है जोकि निर्मली 10% से 20% ही होता है। उदाहरण के लिए मुझे कई ऐसी कंपनियों के offers आए हैं जो per sale $100+ commission देने को तैयार हैं।

चूँकि मैं भी एक ब्लॉगर हूं और अपने ब्लॉग से earning के लिए Affiliate marketing का उपयोग करता है, इसलिए मेरे पास पहले से कई सारी ऐसी कंपनियों से Partnership है जो Black Friday Deals ऊपर करते हैं।

चलिए मैं यहां पर मैं आपको ब्लैक फ्राईडे सेल के बारे में विस्तार से बता देता हूं, साथ में हमें मिले offers के बारे में भी बता देता हूं ताकि आप discount के साथ ऑनलाइन शॉपिंग कर सकें।

Black Friday में सबसे बेस्ट डील कैसे पाएं?

विदेशों में आधिकारिक तौर पर क्रिसमस में ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत होती है। इसके कारण बाजारों में बहुत ज्यादा भीड़ और सड़कों पर ट्रैफिक जाम देखने को मिलता है।

इतना ही नहीं ब्लैक फ्राईडे हफ्ते के दौरान ई-कॉमर्स साईटों पर भी बहुत ज्यादा ट्रैफिक रहता है, ऐसे में Black Friday Best Deals का लाभ उठाने के लिए बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए, ब्लैक फ्राईडे ऑफर का फायदा उठाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन शॉपिंग, जी हां आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करके ही ट्रैफिक जाम और भीड़भाड़ से बच सकते हैं।

अब तो बहुत सारे दुकानदार भी अपनी दुकान के लिए वेबसाइट बनाकर विशेष होकर प्रदान करें। आपको बस इसके लिए एक ऐसी साइट को ढूंढना है, जिस पर सभी कंपनियों के ऑफिस की जानकारी दी गई हो।

और इसके लिए हमारी साइट एक best option है जहां पर हमने Black Friday 2022 की सभी Best Deals को Listed क्या हुआ।

Black Friday 2022 - Best Deals, Sales Offer and Discounts

अब तक हम Black Friday के बारे में तो जान चुके हैं, चलिए अब थोड़ा Black Friday Sales, Deals, Offers और Discounts के बारे में भी जान लेते हैं।

Black Friday के दिन दुनिया भर की कंपनियां ज्यादा sales पाने के लिए 10% discount, 20% discount, 20% discount, 30% discount, 40% discount तक देती हूं।

सिर्फ इतना ही नहीं कुछ कंपनियां तो competition की वजह से 50% या 60% तक का discount दे देती है। Affiliate program वाले per sale commission बढ़ा देते हैं।

दुनिया भर की कंपनियां Black Friday सीजन में Products की कीमतें सस्ता करके भेजते हैं, जिनमें निम्न टॉप कंपनियां शामिल हैं।

Black Friday Deals 2022
Bluehost logo black friday

$100 | Get this deal

Hostgator logo black friday

$60 | Get this deal

Godaddy logo black friday

99% | Get this deal

Amazon logo black friday

80% | Get this deal

Flipkart logo black friday

80% | Get this deal

Alibaba logo black friday

75% | Get this deal

Samsung logo

70% | Get this deal

Lenovo logo

47% | Get this deal

Adidas logo

70% | Get this deal

हमने इन सभी फ्राईडे ऑफर देने वाली कंपनी के बारे में अलग से आर्टिकल में बताया हुआ है, Black Friday Offers का लाभ उठाने की ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं,

इस आर्टिकल में सिर्फ आपको offers की जानकारी मिलेगी बल्कि इसमें आपको discount coupon code भी मिलेगा, इसका इस्तेमाल करके आप big discount पा सकते हो।

Get Black Friday Best Deals 2022

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने Black Friday क्या है, Black Friday क्यों मनाया जाता है, Black Friday कब मनाया जाता है? इत्यादि के बारे में विस्तार से जाना।

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और ये आर्टिकल आपके लिए मददगार और उपयोगी साबित होगा, क्योंकि इससे आप ब्लैक फ्राईडे के बारे में सब कुछ जान चुके होंगे।

लेकिन एक जरूरी बात ब्लैक फ्राईडे कि खुशी के कारण लोग ज्यादा खर्चा कर देते हैं। ज्यादा डिस्काउंट मिलने की वजह से वो चीजें भी खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती है।

आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, आपको अपने बजट यानी Bank Balance और Credit Card की Limit हिसाब से ही खरीदारी करें, अनावश्यक खर्चा करने से बचें।

ये भी पढ़ें,

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह ब्लैक फ्राईडे के बारे में विस्तार से जान सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. Bhai please mail me want to discuss about my career and i don't have enough time it's related to your field.

    Reply
  2. बहुत ही बढ़िया जानकारी दी आपके।
    धन्यवाद।

    Reply
  3. Sir आपका यह article मुझे बहुत ही ज्यादा अच्छा लगा है और मैं चाहता हूं कि आपकी website पर हम भी गेस्ट पोस्ट करे.... तो कैसे करे please बताये

    Reply
    • Join SupportMeIndia.com

      Reply

Leave a Comment

×