Google AdSense CPC Increase कैसे करे (नया तरीका 2022)

क्या आप AdSense CPC और CTR Increase करके Google AdSense की कमाई बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं? अगर हां तो ये बिल्कुल सही जगह है जहाँ पर जानेंगे AdSense CPC बढाने के 10+ नए तरीका 2022 जिनसे आप अपनी adsense income boost कर सकते है। हमने पहले भी Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये - Top 6 Excellent Tips आर्टिकल में इसके बारे में बताया है। लेकिन यहाँ पर हम उन तरीको के बारे में बात करेंगे जो 2022 में काम करते है। तो चलिए जानते है Adsense CPC बढाने के नये तरीके।

Google AdSense CPC Increase Kaise Kare

हर एक AdSense Publisher की समस्या होती है Low CPC इसकी वजह से अच्छे ad click मिलने पर भी उनकी पर्याप्त कमाई नहीं हो पाती है। ऐसे में वे लोग AdSense CPC Increase करने के उपाय सर्च करते है।

वैसे तो AdSense Earning Increase करने के और भी कई तरीके है लेकिन सबसे अच्छा तरीका है CPC और CTR बढ़ाना। चूँकि अगर आपको Per click अच्छी सीपीसी मिल जाती है तो कम ad click से ही पर्याप्त income हो जाएगी।

अगर आपको average $0.05 की CPC (हिंदी ब्लॉग के लिए) नहीं मिल रही है तो इसका मतलब है कि आप कही गलती कर रहे हो और आपने अपनी site को सही से monetize नहीं किया है।

अगर आप इस पोस्ट में बताई गयी technique tips follow करते हो तो आप अपनी AdSense CPC को 100% से 200% तक Increase कर सकते हो, आईये जानते है कैसे,

Google AdSense की CPC बढ़ाने की 10+ बेस्ट टिप्स 2022

शुरू करने से पहले आपको ये पता होना जरुरी है कि AdSense CPC क्या है। CPC का मतलब है Cost Per Click यानि आपको per click जितने ज्यादा पैसे मिलेंगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

कुछ ब्लॉगर्स की सीपीसी बहुत कम होतीहैं। इसके पीछे कई कारण हैं। Google Adsense CPC दर में उतार-चढ़ाव को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक होते हैं ।

ऐसे में, अपनी CPC दरों में सुधार के लिए और Google AdSense Earning को अधिकतम करने के लिए Adsense Optimization पर काम करना आवश्यक है।

Google Adsense CPC दरों को बढ़ाने के विभिन्न तरीके और रणनीतियाँ हैं:

1. Use High Paying Keywords

AdSense सीपीसी की दरों पर nichesऔर topics का बहुत प्रभाव पड़ता है। हमेशा अपने टॉपिक में trending topic और relevant pages पर नज़र रखें। Webmaster tool का उपयोग करके, जांचें कि लोग आपकी साइट तक पहुंचने के लिए क्या खोज रहे हैं।

अगर आपने Keyword Research क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है? पढ़ा है तो आपको पता होगा कि keyword research के अनुसार आप उच्च CPC कीवर्ड चुन सकते हैं।

साथ ही अपनी साइट पर अधिक लोगों को प्राप्त करने के लिए उन्हें अपनी सामग्री में अधिक organic keywords के साथ उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। अंततः ऐडसेंस राजस्व में सुधार करने में भी ये मदद करता है।

आप यहाँ पर high paying keywords की list देख सकते है,

अगर आप पहली बार इस लिस्ट को देखोगे तो आपको पता चलेगा कि adsense किन keywords पर कितना ज्यादा pay करता है। अब आप अपनी site से relevant content वाले high cpc keywords को चुन कर उन पर आर्टिकल लिख सकते है।

2.  Allow Text, Image and other Format Ads

मुख्यता AdSense Ads को 2 प्रकारों में में बांटा गया है, Text and Image बाकि इन्हें display ads, in-feed ads, in-article ads, matched content and links ads के तहत वर्गीकृत किया गया हैं।

अपने ad slot के लिए bid higher के लिए बड़ी संभावनाएं प्रदान करने का प्रयास करें ताकि text advertisement के साथ-साथ image विज्ञापन भी दिखाए जा सकें।

इसके लिए हम आपको AdSense विज्ञापन इकाइयों के लिए text and image प्रकार दोनों allow करने की सलाह देते है। साथ ही आप in-feed ads, in-article ads, matched content and links ads को भी try करे।

3. Use high performing ad formats

आप high performing ad formats का उपयोग करके Google AdSense CPC में सुधार कर सकते हैं और conversion rates को बढ़ा सकते हैं।

हम आपको निम्न ad formats का उपयोग करने की सलाह देंगे।

  • Leaderboars (728x90)
  • Medium (300x250)
  • and Large (336x280)

इसके अलावा मोबाइल वेब पेज के लिए 320 x 100 आकारों के मोबाइल बैनर का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। Responsive theme या टेम्प्लेट के लिए, उनके अनुसार विज्ञापन प्रारूप या responsive ad unit का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

जो visitors के उपकरण के बावजूद सभी विज्ञापन स्थानों में फिट हो सकता है। साथ ही मैं आपको सुझाव देना चाहूंगा कि आप पाठ विज्ञापन प्रारूप के साथ जाएं क्योंकि पाठ विज्ञापनों में ग्राफिक विज्ञापनों की तुलना में CTR अधिक है।

4. Use Single Advertising Network

बेहतर ऐडसेंस CPC दरों के लिए, यह एक स्मार्ट तरीका है कि आपको विभिन्न विज्ञापन नेटवर्क का इस्तेमाल करने से बचना है। हम ऐडसेंस विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करने की सिफारिश करेंगे जो वास्तव में आज उपलब्ध एक महान विज्ञापन नेटवर्क है।

दूसरों की तुलना में, Google CPM विज्ञापन अधिक भुगतान करने वाले हैं और इनमें CPM दरें बहुत अच्छी होती हैं। यह आपको एक ही समय में Adsense के साथ incompatible ad network से बचने के लिए सख्त चेतावनी देता है।

इसके अलावा, यदि आपको Adsense से बहुत कम CPC और CPM मिल रहा है, तो आप अन्य संगत Adsense विकल्पों को आज़मा सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपके विज्ञापन स्लॉट के लिए कम बोली लगने की संभावना होगी।

मतलब की आपको google adsense के साथ दूसरा कोई ad networ जैसे media.net का इस्तेमाल करने पर आपको low cpc मिलेगी, इसीलिए बेहतर है कि आप केवल के ad network (Google AdSense) का उपयोग करे।

5. Block lower paying ads

Adsense आपको publisher के रूप में कुछ विज्ञापनों को Allow करने और कुछ को Block  करने की अनुमति देता है। आप चुन सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर कौनसी विशेष विज्ञापन प्रदाता साइट दिखाई जाए और कौन सी नहीं।

Unwanted and Unrelated ads को block करने से उच्च-भुगतान वाले bidders से वास्तविक समय में real time bids की संख्या बढ़ जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप CPC दर में वृद्धि होगी।

इसकी जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है,

6. Puts Ads in Right Place

AdSense Ads placement वास्तव में एक बड़ी चुनौती है। प्रारंभ में, Google Adsense प्रदर्शन के लिए 3 विज्ञापन इकाइयों को रखने की अनुमति दे रहा था, लेकिन अब विज्ञापन सीमा हटा दी गई है।

अब बस यह अनुशंसा की जाती है कि सभी विज्ञापन इकाई कोड को एक ही स्थान पर न रखें। विज्ञापन इकाइयों को इस तरह व्यवस्थित करें कि यह पाठकों और आगंतुकों को सामग्री को पढ़ने और विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करे।

ध्यान दें कि, विज्ञापन सीमा को हटा दिया गया है जिसका अर्थ यह नहीं है कि आप अधिक संख्या में विज्ञापन जोड़ सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि सामग्री अधिक मूल्यवान है और गुणवत्ता पृष्ठ पर केवल पर्याप्त संख्या में विज्ञापन रखे गए हैं।

आपको उन जगह पर ad लगाने है जहाँ आपको better result मिले, जैसे कि after title, middle post, header, sidebar widget इत्यादि।

7. Target Specific Location Traffic

CPC दर आपके visitors द्वारा आपकी वेबसाइट तक पहुँचने के स्थान (location) पर भी निर्भर करती है। सुनिश्चित करें कि संबंधित विज्ञापन उनके देश में स्थित विज्ञापनदाताओं से आते हैं।

विभिन्न देशों द्वारा one click के लिए भुगतान की गई दर में बहुत बड़ा अंतर होता है। इस प्रकार प्रति क्लिक उच्च दर का भुगतान करने वाले स्थानों पर शोध करना महत्वपूर्ण है। आप search console (वेबमास्टर टूल) से country-specific traffic को लक्षित कर सकते हैं।

8. Changing your site’s layout

एक attractive, unique and interactive website बनाने की सलाह दी जाती है। यह देखना बहुत महत्वपूर्ण है कि content और विज्ञापन इकाइयों के साथ आपके पृष्ठ के लिए आपकी वेबसाइट का layout विभिन्न स्क्रीन आकारों और उपकरणों के लिए कैसे काम करता है।

All three AdSense विज्ञापनों को above the fold रखने से बचें। आप विज्ञापनों को सामग्री के करीब रख सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि आप अपनी सामग्री से quality information परोस रहे हैं और अपने visitors को केवल विज्ञापन नहीं दिखा रहे हैं।

9. Connect AdSense with Google Analytics

आपकी साइट पर कौन सा विषय audience को आकर्षित करता है, ये जांचे और जांचें कि किन पृष्ठों पर अधिक क्लिक मिल रहे है। इसके लिए आप google adsense को google analytics से connect कर सकते है।

आपको ऐसे पृष्ठों से संबंधित अधिक सामग्री लिखनी होगी जिसमें उच्च CPC दर हो। अंतत: इसका परिणाम Google Adsense की बढ़ी हुई कमाई से होगा।

10. Choose Domain Name Wisely

Domain Name URL का पहला शब्द है। keyword की तरह, CPC rate भी साइट के डोमेन नाम पर निर्भर करती है। क्युकी डोमेन नाम वेबसाइट की सामग्री के बारे में बताता है, बुद्धिमानी से डोमेन नाम चुनना महत्वपूर्ण है।

एक डोमेन नाम बनाएं जो आपकी साइट सामग्री और कीवर्ड से संबंधित हो। इसमें ये पोस्ट आपकी मदद करेगी, Website Blog के लिए बढ़िया Domain Name कैसे Select करे - 7 Tips?

11. Write Quality Content

Google Adsense Ads मुख्यता: content के लिए है और इसलिए, Adsense optimization में सामग्री की गुणवत्ता का बहुत महत्व है। इसलिए आप उपयोगकर्ता के अनुकूल, आसानी से समझ में आने वाली और आकर्षक सामग्री लिखे।

आप अपनी सामग्री में bulleted points, heading, subheadings, images, related links आदि का उपयोग कर सकते हैं। आपका content जितना अच्छा होगा उसमे उतने ही अच्छे ads show होंगे।

12. Use Responsive Theme or Template

जैसा कि पहले चर्चा की गई है, ब्लॉग वेबसाइट पर responsive theme or template को जोड़ना आवश्यक है । खैर, responsive theme का उपयोग करने के परिणामस्वरूप CPC दर में वृद्धि होगी।

यह सुनिश्चित करें कि आपको ऐसे थीम का उपयोग करने की आवश्यकता है जो विभिन्न मोबाइल, टैब, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर responsive design हो सकते हैं और विभिन्न screen resolution पर प्रदर्शित होने में सक्षम हैं।

13. Experiment A/B testing

Content को more attractive and interesting बनाने के लिए, आप कुछ नया जोड़ सकते हैं। कभी-कभी, आपकी सामग्री से अलग विज्ञापन बेहतर काम करते हैं। यह निश्चित रूप से आपको CPC दर को बढ़ाने में मदद करेगा ।

A/B Testing बनाना, अपने ब्लॉग वेबसाइट के साथ कि ऐडसेंस सीपीसी दर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

14. Know your customers

यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका ग्राहक कौन है? तदनुसार, आपको सामग्री लिखने और प्रासंगिक विज्ञापन इकाइयों को जोड़ने की आवश्यकता है।

इससे आपको Google Adsense से CPC दर में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। साथ ही अगर आपकी साईट पर ऐसे visitors ज्यादा है जो adsense ads के बारे में जानकारी नहीं रखते है तो आपको ज्यादा ad click मिलेंगे।

AdMaven Ad Network:

Adsesense के अलावा आप इसे भी ट्री कर सकते हैं। AdMaven एक लोकप्रिय ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म (Ad network platform) है। जो मुख्यता: pop-under ads पर focus करता है। 15+ वर्षों के अनुभव के साथ, यह avant-garde, innovative, digital advertising network है।

एक ओर, यह अपने विज्ञापनदाताओं के लिए उनके ROI को अधिकतम करने के लिए रूपांतरण दरों में सुधार करने का प्रयास करता हैं। दूसरी ओर, ये अपने प्रकाशकों के राजस्व और cpm को अधिकतम करता हैं।

AdMaven हजारों दुनिया भर में विज्ञापनदाताओं के साथ नेटवर्क के माध्यम से अपने ब्रांडों और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 12 बिलियन से अधिक इंप्रेशन प्रदान करता है। हमारे अत्यधिक उन्नत स्व-सेवा मंच हमारे ग्राहकों के निपटान में हैं - विज्ञापनदाताओं को मिनटों में प्रभावशाली अभियान शुरू करने में मदद करते हैं, और प्रकाशक उद्योग में उच्चतम eCPM के साथ अपने सभी ट्रैफ़िक को मुद्रीकृत करने के लिए सभी नवीनतम उपकरण लागू करते हैं।

भुगतान:

भुगतान किया जाना आसान और सीधा है। AdMaven अपने प्रकाशकों को कई वैकल्पिक विकल्पों के साथ अपनी पसंदीदा भुगतान पद्धति चुनने की क्षमता देता है जिसमें PayPal, Payoneer, Bank wire transfer, Paxum, WebMoney, Epayments और बहुत कुछ शामिल हैं।

विज्ञापन समाधान:

यह निम्न  type के ad format प्रदान करता हैं।

  • Pop Ads
  • Push Notification Ads
  • In Page Push Ads (Floating Banner)
  • Ad-block Bypass solution इत्यादि

ग्राहक सहायता: 

अगर आपको AdMaven खाते को स्थापित करने में मदद की जरूरत है तो इसकी सपोर्ट टीम आपको सर्वोत्तम उपकरणों और समाधानों पर सलाह प्रदान करेगी। आप इन्हे निम्न ईमेल खातों पर संपर्क कर सकते है: advertisers@ad-maven.com या publishers@ad-maven.com

निष्कर्ष,

Google Adsense, cost per click या pay per click के लिए सबसे लोकप्रिय उच्च भुगतान CPM विज्ञापन नेटवर्क है। वेबसाइट के मालिक बढ़े हुए visibility और click-through rate और cost per click rates के लिए इस महान मंच का उपयोग कर सकते हैं।

हमने ऊपर सीपीसी दरों को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके और तकनीक बताई हैं, जो अंततः आपको AdSense revenue को अधिकतम करने और अपने ब्लॉग से उच्च आय प्राप्त करने में मदद करता है।

आप एक या दो विकल्पों को ही ना आजमाए बल्कि सभी विभिन्न विकल्पों को आजमाए आपको अवश्य बेनिफिट मिलेगा। ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर दुसरे blogger के साथ शेयर जरुर करे।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 17 )

  1. Hello sir. Adsense me mera earning dopahar tak update tha. Impression aur views bhi sab thik thak show hota tha. Lekin kuch time me performance report update nhi ho raha hai.
    Kyu sir?
    Mere site organic traffic bhi aa raha hai. Aur ctr bhi high nhi hai. Click bhi kam hai .
    Lekin update ruk kyu gaya sir ?
    Please help me.

    Reply
    • Don't ye google ki taraf se bug tha jo abhi theek ho chuka h.

      Reply
      • Sir mere adsense me koi bhi issue nahi hai.koi bhi valuation nhi hai. Aur mera payment is mahine me kareeb 1000 dollars ke kareeb aane wala tha.
        Mere site me organic traffic hai.
        Jyada clicks bhi nahi aye. Ctr bhi low hai.
        Lekin sir adsense ne mera payment is mahine release nahi kia.
        Sir main bahut upsate hu.
        Please ap meri help kijiye. Adsense payment release kyu nahi kia sir?. Please help me.

        Reply
        • Aap check kare ki adsense account mein payment details add ki huyi h ya nahi aur verification bhi complete h, agar haa to adsense team ko contact karo.

          Reply
  2. Jdk bhai mene apke post read krke blog bna liya hai adsense bhi le liya hai but muje ads lagaana nhi aate automatic ads on kiye huye hai jiski vajah se income kam hai kuch advise do kya kru please

    Reply
    • Manual ad placement karo, aur agar aapkoa blog wordpress par hai to ad inserter plugin use kar sakte hon.

      Reply
  3. मेरे को add Sense बनाना है मेने कोशिश भी की थी पर में कैसे चेक करू की मेरा add Sense बना है या नही

    Reply
  4. sir kya blogger blog se bhi adsense ka approval mil sakta hai

    Reply
  5. बहुत अच्छी जानकारी मै अभी शेयर करता हु।

    Reply
  6. Sir micro niche blog par adsense approval deti hai kya.

    Reply
    • हां

      Reply
      • Sir mere blog earning nhi ho raha hai

        Reply
  7. Bhai aap to blogging nahi karne wale the na? Kya wo ek stunt tha?

    Waise aapne blogging wapas suru ki ye jankar bahut khushi hui.

    Please blogging continue karo bhai

    Reply
    • मैंने कब कहा कि मैं ब्लॉग्गिंग नहीं करूँगा, मैंने कहा था की हो सकता है, आपको वो पूरा आर्टिकल पढना चाहिए था

      Reply
      • Very nice and very useful post..

        Reply
  8. sir.. pehle mere site me 0.05 tak cpc milti thi..

    lekin Covid jab Se aaya hai tb se 0.03 ho gayi hai..

    ye kaise solve kru me..

    Reply
    • CPC हमेशा एक जैसी नहीं रहती है, advertiser के हिसाब से कम ज्यादा होती रहती है, आप इस पोस्ट में बताये कोई तरीके को miss कर रहे है तो उसे अप्लाई कर सकते है

      Reply

Leave a Comment

×