YouTube Se Paise Kamane Ke 10 Aasan Tarike - Top 10 Ways

Internet से online पैसे कमाने की बात होती है तो YouTube का name जरुर आता है YouTube पर आप video upload कर easily earning कर सकते हों। इसके बारे में आपको internet पर बहुत सारी posts मिल जायेगी मगर आज मैं आपको YouTube से पैसे कैसे कमाये? के बारे में नहीं बल्कि YouTube से income करने के तरीको के बारे में बता रहा हूँ। अब आप YouTube platform से कई तरीको से कमाई कर सकते हों। आज मैं आपको उनमे से कुछ बढ़िया तरीको के बारे में इस article में बता रहा हु तो चलिए जानते है YouTube Se Paise Kamane Ke 10 Aasan Tarike. आप YouTube से किन किन तरीको से पैसे कमा सकते हों?

YouTube Se Paise Kamane Ke Aasan Tarike

YouTube internet से पैसे कमाने के top ways में से एक है और आज बहुत से लोग इससे लाखो रूपए कमा भी रहे हैं। आपको सिर्फ अपने talent के according video बना कर अपने YouTube channel पर upload करनी होती हैं। इसी वजह से लोग इसे सबसे ज्यादा easy work मानते हैं और सबसे अच्छी बात ये है की आपको YouTuber बनने के लिए किसी degree की जरुरत नहीं होती हैं।

कोई भी internet की basic information रखने वाला YouTube से पैसे कमा सकता हैं। मैं YouTube से पैसे कैसे कमायें - Full Guide in Hindi post में YouTube से पैसे कमाने की  information details से share कर चूका हूँ अगर आप new user है तो पहले आप ये post read कर ले और जान ले की YouTube से earnings कैसे होती हैं। चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि YouTube से किन किन तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की आप अपने किसी भी business या product का promotion कर YouTube से earning कर सकते हों। अगर आपके पास खुद की कोई company नहीं है और न ही आप कोई products create करते हो तो भी आप इन तरीको से YouTube पर अच्छी कमाई कर सकते हों।

YouTube से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके - YouTube Se Paise Kamane Ke Aasan Tarike

YouTube पर अब per month 1 billion से भी ज्यादा unique user है और YouTube day by day most popular होता जा रहा हैं हर दिन इस पर लाखो videos upload होती है और करोडों videos देखी जाती हैं। इसकी popularity के साथ-साथ इससे पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे है जिनमे से कुछ के बारे में मैं आपको यहाँ बता रहा हूँ।

1. Monetize Videos with Google AdSense:

YouTube से पैसे कमाने का सबसे best and top way है Google AdSense. लगभग हर YouTuber अपने YouTube channel से earning के लिए google adsense का use करता हैं। अगर मैं इसे YouTube earning का top earning source कहू तो गलत नहीं होगा।

इसके अनुसार आपको अपने YouTube channel को google adsense से connect करना होता हैं। इस process को monetizing कहते हैं। आपके चैनल को adsense से connect करने के बाद adsense आपके videos का review करता है और review complete होने के बाद आपकी earning start हो जाती हैं।

YouTube channel को adsense से connect करने और आपके adsense account के approve होने के बाद आपकी videos पर adsense ads show होने लग जाते है। जब कोई आपकी video देखता है और उसे आपकी विडियो पर show होने वाले adsense ads पसंद आते है तो वो उन ads पर click करता है और आपकी earning होती हैं।

आप YouTube पर किसी भी topic पर Training Material videos बना कर adsense से अच्छी खासी earnings कर सकते हों। YouTube पर सबसे ज्यादा videos इसी category की मिलेंगी।

इस सब के बारे में मैं already Youtube Videos को Monetize कैसे करे और Adsense से Connect कैसे करे पोस्ट में details से जानकारी share कर चूका हूँ। अगर आपको इस way में interest है और आप इसी तरीके से YouTube से पैसे कमाना चाहते हो तो इस post को carefully read करें।

2. Become a Affiliate Marketer and Sell Products:

Affiliate marketing का मतलब होता हैं किसी product का promotion कर commission exchange करना। आप किसी भी कंपनी (जो आपको अच्छी लगे और जिसके products trust हों) के products sell या promote कर भी YouTube से earning कर सकते हों।

Amazon and eBay जैसी हजारो लाखो companies affiliate marketing services use करती है और affiliate marketer को attractive deals offer करती हैं। आपको per sell $10 से $1000 तक commission मिल सकता हैं।

इनके अलावा ClickBank, Commission Junction, ShareASale जैसे और भी बहुत सारी smaller companies भी affiliate marketing services provide करती हैं। आप affiliate networking program join कर किसी भी company के products को promote कर YouTube से good earning कर सकते हों।

इसके लिए आप 2 तरीके use करे first आप product के बारे में video बनाये और video में affiliate links add करें और second video description में affiliate links इस्तेमाल करें।

अगर आप affiliate marketing के बारे में new है और आप affiliate marketing program के बारे में details से जानना चाहते हैं तो आप हमारी Affiliate marketing वाली posts पढ़ सकते हैं।

इसमें सबसे अच्छा तरीका होता है किसी भी product का review वाला video tutorial बनाना। जैसे "How to use this products?", "iPhone 7 Features Full Details" type से video बना कर आप किसी भी product को promote या sell कर सकते हैं।

इस तरह की video को user ज्यादा से ज्यादा देखते है और पसंद भी करते है इसीलिए आपको इससे maximum sells मिलने के chances बढ़ जायेंगे।

3. Share Your Knowledge with Video Tutorials:

अगर आपको किसी topic की अच्छी जानकारी है और आप उसका experience रखते है तो आप अपनी knowledge video के through share कर के भी earnings कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने topic पर विडियो बनाये और जब आपका channel popular हो जाये तो आप free tips के साथ paid tips वाले videos भी शुरू करें। आपका channel कितनी जल्दी popular होगा वो आपके talent and work पर निर्भर हैं।

जैसे आप Beauty videos, Course videos, Training Material videos बना सकते हैं। जब लोग आपके free videos को पसंद करेंगे तो वो आपके paid course वाले videos को जरुर खरीदेंगे।

इस work को eBook की category में ले सकते हैं। जिस तरह लोग eBook write करते है बिल्कुल वैसे ही आप video बना सकते हों। In my case, मैंने SEO के बारे में काफी paid videos देखे हैं और जिनकी price $10 से $100 तक होती हैं।

आप जो work offline करते हो उसे आप online sell भी कर सकते हों और मेरे हिसाब से इसके लिए video create करना सबसे अच्छा तरीका हैं। आप कोई भी book write कर उसे YouTube पर promote करे या फिर उसके बारे में direct video बना कर upload करें।

इसके लिए आप चाहे तो अपनी एक site भी बना सकते हों जिस पर आपके paid videos and free videos की अलग category होगी। जब user को आपकी free वाली videos पसंद आएगी और अच्छी information मिलेगी तो वो आपके premium video course buy जरुर करेंगे।

4. Make Videos for Own Site:

मैं पिछले काफी समय से देख रहा हु की अब google search results में videos को पहले से ज्यादा show कर रहा हैं। इसकी एक वजह ये है की लोग पढ़ कर सिखने से अच्छा video देख कर सीखना ज्यादा like करते हैं।

अगर आपकी कोई website और blog है तो आप अपनी site की posts के लिए video बना सकते हों। इससे आपको एक नहीं बल्कि एक साथ 3-4 फायदे होंगे एक आप YouTube पर advertising program use कर के पैसे कमाओगे और दुसरे आपकी साईट का promotion होगा।

तीसरा आपकी site को YouTube से traffic मिलेगा । सबसे अच्छी और चौथी बात video के कारण आपकी site के pages की search ranking भी boost होगी।

India के top and number 1 blogger अमित अग्रवाल जी भी अपनी site labnol.com की posts के लिए video create करते हैं। अगर आप कुछ और top best website owners and bloggers के articles देखोगे तो आपको उनकी site पर भी videos मिल जायेंगे।

जिस काम से एक नहीं 4-5 benefits हो उस काम को शायद ही कोई ignore करेगा। आप "Use YouTube to get traffic to your site and blog" formula का इस्तेमाल कर ज्यादा नहीं तो अपनी site पर traffic जरुर बढ़ा सकते हों।

इसके बिलकुल उल्टा अगर आप चाहो तो अपने YouTube channel के लिए website और blog बना कर अपने videos को promote कर सकते हों।

5. Consulting and Review:

विभिन्न creators and small businesses अपने products का evaluate करने के लिए pay करते है। आप ऐसी companies के product का review और promotion कर भी पैसे कमा सकते हों।

आपको एक review और promotion का कितना commission मिलेगा वो आपके YouTube channel की popularity और products benefits पर depend करता हैं।

अगर आप एक english YouTuber है तो USA, UK company आपको एक review पर $10 से $500 तक pay कर सकती हैं। जैसे आपको किसी course का review करना है तो आप उसके बारे में एक video बना कर बता सकते हो की आपने इस course को try किया है और आपको इसमें क्या क्या benefits मिलेंगे।

ये काम बिल्कुल affiliate marketing programकी तरह है पर उसमे आपको sells पर depend रहना पड़ता है इसमें आपको advance में या review publish करने के बाद एक साथ payment मिल जाता हैं।

बस इसके लिए आपको अपने YouTube channel को famous करना होगा। मुझे नहीं पता आप ये कैसे करोगे पर जब आपके channel पर 5,00,000 subscribers हो जायेंगे तो कंपनिया आपसे खुद contact करना शुरू कर देंगी। ये इससे पहले या बाद में भी हो सकता हैं।

6. Build Your Brand Using YouTube:

अगर आप एक talented person है और आपके अन्दर power है और आप दुनिया को अपना talent दिखाना चाहते हो तो YouTube इसमें आपकी बहुत help कर सकता हैं।

आप क्या हो और क्या करते हो और आप क्या कर सकते हों इसका एक सीधा सा example है BB Ki Vines जो आज YouTube का most popular channel हैं।

इस channel को start हुए only 1.5 year हुए है और इस पर लगभग 23-24 लाख subscribers हैं। अजीब बात ये है की इस channel पर bad language में video upload की जाती हैं।

अगर मैं आपको ऐसे लोगो के बारे में बताने लगूंगा तो ये post बहुत long हो जाएगी। आप एक बार YouTube site पर जा कर देख सकते है की किस तरह के लोग popular हो रहे है और किस type की videos trending बन रही हैं। आप खुद कहोगे की ये सब कैसे हो सकता हैं।

जब इस तरह के talent से इन्सान famous हो सकता है जो बाकि दुसरे तरीको से भी हो सकता हैं आप अपने talent को दिखा कर दुनिया के सामने अपने आपको साबित कर सकते हो की आप सबसे अलग हों। YouTube इसमें आपकी घर बैठे help करेंगा।

अपने आपको साबित करने के लिए हमे किसी सहारे की जरुरत होती है और YouTube उसका सबसे अच्छा तरीका हैं। इससे आप न सिर्फ strong और famous बनोगे बल्कि आप money भी earn करोगें।

जिस दिन आप YouTube पर famous हो जाओगे उस दिन आपके पास एक दो नहीं thousands earning source होंगे। आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं होंगी लोग आपसे खुद contact करेंगे।

7. Become a YouTube Partner:

यहाँ मेरा YouTube partner से मतलब है YouTube का ही part बन जाना और एक YouTuber बन कर ऑनलाइन पैसे कमाना।

आप Training Material, Comedy, Tips, Teaching, Exercising ways, Mobile, Gadgets, Hollywood / Bollywood videos, Singing, Dancing and Making Make Up में से किसी भी एक niche पर video बनाना शुरू करो।

आप और मैं नहीं जानते की आप इस तरीके से YouTube पर कितने famous हो सकते हों। Example के लिए मैं आपसे कहना चाहूँगा की एक HDCYT name के channel पर only one video से $3,00,000 यानि लगभग 2 crore रुपये की कमाई की गयी हैं। उस video का name है Charlie bit my finger - again.

ये video YouTube की top best videos में भी शामिल है और सबसे अजीब बात इसमें कोई music तक नहीं हैं। आप भी एक बार ये video देख सकते है Whatch charlie bit my finger - again.

आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा की एक video से कोई 2 करोड़ रुपये भी कमाँ सकता हैं मगर ये सच हैं।

चलिए ये बहुत ज्यादा है मैं 2 करोड़ की जगह 2 लाख नहीं सिर्फ 2 हज़ार रख लेता हूँ अगर आप एक video से 2 हज़ार रूपए भी कमा लो तो बहुत होंगे और इतना तो कोई भी कर सकता हैं।

तो अब आप भी शुरू कर दीजिए और quality videos बना कर YouTube पर upload करिये। Result न मिले तो और अच्छी विडियो बनाईये फिर भी good result न मिले तो और अच्छी video बनाईये।

आखिर में सफलता आपके साथ होंगी और एक दिन आपका channel success होगा और आप उस दिन YouTube से लाखो कमा रहे होंगे।

8. Make Money with Local Market:

आपके आस पास के area में बहुत सारे local business और company होंगी आप उनसे contact करे और उन्हें कहे की अगर आप उनकी company या business product और services के बारे में video बनाये और YouTube पर share कर online promote करे तो वो आपको कितना payment करेंगे।

मुझे विश्वास है कि इसके लिए कोई भी मना नहीं करेगा क्युकी आज के time में सबकुछ ऑनलाइन होने लगा है और शायद ही कोई होगा जो अपने business को इन्टरनेट पर online देखना नहीं चाहेगा। लगभग हर business owner आपकी deal accept करेगा।

Local business में restaurant, hotels, shop, merchant सबसे best way हैं। बस इसके लिए आपके पास YouTube पर अच्छा support होना चाहिए ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा commission मिल सकें।

धीरे धीरे आप इस matter को बड़ी companies तक भी ले जा सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए monthly, yearly charge पर भी work कर सकते हैं। इसके तहत company आपको per month या per year pay करेगी या फिर आप एक साथ payment की deal का सकते हैं।

ये business तब ज्यादा success हो सकता है जब आपके पास 5 लाख से ज्यादा subscribers हों। एक time बाद जब आपके पास million subscribers होंगे तो other companies आपको खुद contact करेंगी।

9. Create Blog for Your YouTube Channel:

कैसा हो अगर आप YouTube videos से एक साथ 2 तरीको से income करो और आपकी videos पर पहले से ज्यादा views भी आयें। इसका सबसे अच्छा तरीका है आप अपने YouTube channel के लिए एक website या blog create करें।

आप blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हो या WordPress पर self-hosted blog start कर सकते हों। इन दोनों के लिए आप हमारी Free Website Blog कैसे बनाये? और WordPress पर Site कैसे बनाये Step by Step Full Guide posts read कर सकते हों।

After creating blog, आपको अपने blog posts में अपनी videos share करनी है video के साथ आपको attractive title, tags, effective description और metadata use करनी हैं।

अगर मैं इसे YouTube का second income source कहू तो गलत नहीं होगा। इससे आपके videos पर thousands impressions मिलेंगे और आपकी videos पर पहले से ज्यादा views आयेंगे।

साथ ही आप अपने blog पर भी अलग से google adsense ads या other कोई advertisement program इस्तेमाल कर earnings भी कर सकते हों।

Site पर effective title and metadata के साथ video की post share करने से आपके videos की search rank improve होगी और video google में top position पर show होंगे।

इस तरह आपको video promotion, second earning source, search ranking and more popularity जैसे और भी बहुत से फायदे होंगे।

10. Become Expert on Meta Data:

YouTube internet की एक अलग दुनिया हैं इस पर कब क्या popular हो जाये कोई नहीं जानता। अजीब तो तब लगता जब YouTube पर 2 साल के बच्चे या किसी लड़की के नग्न जिस्म वाली video trending में आ जाती हैं।

इतना सबकुछ होने के बाद भी YouTube दुनिया का google के बाद second सबसे बड़ा search engine हैं।

"ये विडियो सिर्फ 18+ लोगो के लिए है उससे कम age के लोग ये video न देखे।" जिस video की thumbnail पर ये lines लिख दी जाये उस video पर 5 लाख से ले कर 10 लाख views तो पक्के हैं और हो सकता है videos views 10 million तक भी पहुच जाये।

बहुत ही अजीब बात है मगर ये सच है पिछले काफी time से YouTube पर यही सब ही popular हो रहा है। ये सब देख कर जो लोग YouTube पर full talented, real information और 2-3 दिन की मेहनत से बनी quality video upload करते है वो क्या सोचते हैं उसके बारे में मैं यहाँ नहीं बता सकता।

हां मैं इतना जरुर कहूँगा की मैंने talented and good information वाली videos पर कभी 1 million से ज्यादा views नहीं देखें। ऐसी videos पर 100k से 500k तक ही views होते हैं।

मुझे नहीं पता ये कब तक है मगर जब तक है तब तक के लिए मैं आपको एक tips बता सकता हूँ उस tips से आप भी इसी तरह YouTube पर अपनी videos को trending video बना सकते हों।

Tips है आप YouTube videos की metadata को optimize करने में expert बन जाओ उसके बाद आपकी video minutes में search में आएगी और hours में YouTube पर trend बन जाएगी।

इसमें video का title, tags, description, and video thumbnail सबसे important हैं। आप इन सबको जितना eye catching बनाओगे आपकी video उतनी ही जल्दी viral होगीं।

आपको video  title, tags, description, and video thumbnail को proper optimize करना है और अपनी video को  YouTube and google search results में top पर लाना हैं।

Conclusion,

इस तरह से आप YouTube से कई तरीको से पैसे कमा सकते हों। इनके अलावा और भी बहुत सारे तरीके है जिनके बारे में हम आने वाले time में बात करेंगे। अब आपको YouTube पर सिर्फ google adsense की earning तक सिमित नहीं रहना है बल्कि adsense के साथ और भी बहुत से तरीको से income करनी हैं।

इन सभी के साथ आप adsense को channel से connect ही रखे और बाकि ways को भी try करें। अगर आप ऊपर बताये किसी एक तरीके में success हो जाते हो तो आपकी YouTube earnings जरुर बढ़ेगी।

साथ ही यहाँ कुछ तरीके ऐसे भी बताये गए हैं जिनसे आपकी earning के साथ आपके channel का traffic और popularity भी increase होंगी।

जिस तरह से हम website और blog पर different ways से earnings करते है वेस ही अब हम YouTube पर भी अलग-अलग तरीको से income कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको जरुरत हैं YouTube expert बनने की। आपको जितना अच्छा experience होगा आप उतना ही आगे जाओगे।

तो दोस्तों आपको ये YouTube Se Paise Kamane Ke 10 Aasan Tarike वाला article कैसा लगा और इसमें आपको कैसी जानकारी मिली उसके बारे में comment जरुर करे और अगर आपके पास YouTube earnings से पैसे कमाने का इनके अलावा कोई और तरीका हो तो उसके बारे में comment में जरुर बताये।

साथ ही अगर आपको इस post में useful and helpful information मिले तो इसे social media पर अपने friends के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 86 )

  1. Nice Article.

    Reply
  2. Hi sir ham you tube sa passa kase kama sakta han

    Reply
  3. Hey Nice post. Mujhe bahoot achha laga

    Reply
  4. Hi sir
    Kya hame apne youtube ke Monetize kiya huye video ko nahi dekhna chahiye ya phir sirf ads par click nahi karna chahiye

    Reply
    • Sirf ad par click mat karo wese dekhne se koi problem nahi hai.

      Reply
  5. very useful post
    Thanks for share this post.

    Reply

Leave a Comment

×