YouTube SEO क्या है और कैसे करें? – पूरी जानकारी

हर एक YouTuber (YouTube Creator) चाहता है कि उसकी विडिओ अधिकतम संभव दर्शकों तक पहुंचे, और इसके लिए वो attractive video content बनाने के साथ बहुत कुछ करता हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप YouTube SEO के साथ अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करें, ताकि YouTube Algorithm आपकी विडिओ को ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुच सकें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारें में बताने वाले है कि YouTube SEO Kya Hai Aur Kaise Kare in Hindi?

YouTube SEO

YouTube SEO Optimization करके आप अपने YouTube Channel को आसानी से grow कर सकते हो और अपनी videos पर लाखों में views ला सकते हों। यहाँ हम इसकी पूरी जानकारी सांझा कर रहे हैं।

अपने YouTube चैनल के लिए वीडियो सामग्री को ठीक से अनुकूलित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, अपने वीडियो को रैंक करने में मदद करने के लिए नीचे दी गई 15 युक्तियों के साथ हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

Table of Contents

YouTube SEO क्या है?

आगे बढ़ने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि Youtube Seo Kya Hai क्या है।

YouTube SEO में आपके चैनल, वीडियो प्लेलिस्ट, मेटा डेटा, वीडियो विवरण और वीडियो को स्वयं अनुकूलित करना शामिल है। आप अपने YouTube वीडियो को YouTube के भीतर और बाहर खोज के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

YouTube SEO का एक महत्वपूर्ण तत्व आपके वीडियो के टेक्स्ट के प्रभावों को ट्रांसक्रिप्ट, क्लोज्ड कैप्शन और सबटाइटल के रूप में उपयोग कर रहा है।

YouTube एल्गोरिथम के पीछे का तर्क

जैसे Google सामग्री की गुणवत्ता को मापने के लिए बैकलिंक्स और अन्य मापदंडों का उपयोग करता है, YouTube के पास ऐसी कोई विलासिता नहीं है, इसलिए आपको दर्शकों की प्राथमिकताओं पर निर्भर रहना होगा।

पांच महत्वपूर्ण YouTube रैंकिंग कारक हैं:

  • वीडियो टिप्पणियाँ
  • वीडियो देखने के बाद ग्राहकों की संख्या
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयरों की संख्या
  • क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर)
  • वीडियो की लंबाई

ऑडियंस जुड़ाव कई रैंकिंग संकेतों में से एक है जिसका उपयोग YouTube अपने एल्गोरिदम में करता है।

अपने यूट्यूब वीडियो को रैंक कैसे करें

अपने YouTube वीडियो को खोज परिणामों में से किसी एक पर रैंक करना शुरू करने के लिए तैयार हैं? आपके YouTube मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ाने में आपकी सहायता के लिए यहां 15 युक्तियां दी गई हैं। नीचे स्क्रॉल करें और जानें कि Youtube Seo Kaise Kare।

  1. यूट्यूब कीवर्ड रिसर्च

प्रक्रिया संभावित खोजशब्द अनुसंधान की एक बड़ी सूची तैयार करने के पहले चरण से शुरू होती है। अगला चरण, अपनी सूची से सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड खोजें। कैसे? आइए इसे समझते हैं।

यूट्यूब खोज

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका YouTube की खोज सुझाव सुविधा का उपयोग करना है। आपको बस YouTube के खोज बार में एक शब्द या वाक्यांश टाइप करना है और YouTube आपको आपके द्वारा टाइप किए जाने से संबंधित कीवर्ड का एक समूह प्रदान करेगा। आप कैसे जानते हैं कि ये कीवर्ड सबसे लोकप्रिय हैं?

इस बारे में सुनिश्चित रहें क्योंकि ये वे शब्द हैं जिन्हें लोगों ने वास्तव में YouTube में टाइप किया है। इसलिए, इसमें संदेह करने की कोई जरूरत नहीं है कि वे लोकप्रिय हैं या नहीं, बस आराम करें। यदि YouTube ने आपको सूची प्रदान की है, तो वे 1000% लोकप्रिय हैं।

वीडियो टैग

वैकल्पिक रूप से, एक सरल टिप यह है कि आप अपने विषय से संबंधित एक लोकप्रिय वीडियो खोजें और उसी कीवर्ड का उपयोग करें जो उस वीडियो में दर्ज किए गए हैं। इसके शीर्षक, विवरण और वीडियो टैग में उपयोग किए गए कीवर्ड पर ध्यान दें। आसान है ना?

किसी वीडियो के टैग देखने के लिए, TubeBuddy जैसे Chrome एक्सटेंशन को आज़माएं।

TubeBuddy के YouTube एक्‍सटेंशन का स्‍क्रीनशॉट वीडियो टैग दिखा रहा है।

यूट्यूब यातायात स्रोत

YouTube खोज रिपोर्ट आपके YouTube ट्रैफ़िक स्रोत से कुछ बेहतरीन कीवर्ड खोजने में भी आपकी सहायता कर सकती है।

यह रिपोर्ट उन सभी कीवर्ड को दिखाती है जिन्हें YouTube उपयोगकर्ताओं ने आपके वीडियो खोजने के लिए खोजा था, जिससे यह एक बेहतरीन संसाधन बन गया। आप पा सकते हैं कि आप पहले से ही अधिकांश खोजशब्दों को जानते हैं, हालाँकि, आप कई ऐसे खोजशब्दों के बारे में भी जान सकते हैं जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते थे।

दूसरा स्पष्ट कदम बनाई गई सूची में से सर्वश्रेष्ठ खोजशब्दों को खोजना है। निम्न-प्रतिस्पर्धा वाले खोजशब्दों को लक्षित करने से बहुत कम लाभ होता है।

यह रणनीति उन चैनलों के लिए सबसे अच्छी तरह से काम करती है जिनके पास अधिक ग्राहक नहीं हैं क्योंकि इस मामले में प्रतिस्पर्धी कीवर्ड चुनने से आपके वीडियो को खोज परिणामों में दबा दिया जाएगा। इसलिए, एक बेहतर रणनीति यह होगी कि ऐसे कीवर्ड चुनें जिनमें अधिक प्रतिस्पर्धा न हो।

YouTube वीडियो पर अधिकांश दृश्य केवल YouTube प्लेटफ़ॉर्म से आते हैं, लेकिन आप Google में 3-5x अधिक दृश्य प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अपने YouTube वीडियो को उन कीवर्ड के आसपास अनुकूलित करते हैं जिनके वीडियो पहले से Google परिणामों में दिखाई देते हैं।

YouTube वीडियो के स्क्रीनशॉट का परिणाम Google में होता है।

जैसा कि आप शायद जानते हैं, कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन YouTube SEO का एक प्रमुख हिस्सा है। इसलिए, यदि किसी वीडियो को हजारों बार देखा गया है, तो संभावना है कि वीडियो किसी लोकप्रिय कीवर्ड के आसपास अनुकूलित किया गया हो।

यूट्यूब वीडियो अनुकूलन

    सरल टिप यह है कि यदि YouTube समझता है कि आप अपने वीडियो में अपने लक्षित कीवर्ड डाल रहे हैं, तो वे इसे “नोटिस” करेंगे।

    और क्योंकि आप वास्तव में उस कीवर्ड का जिक्र कर रहे हैं जिसके लिए आपका वीडियो ऑप्टिमाइज़ किया गया है, YouTube आसानी से समझ जाएगा कि आपका वीडियो उस शब्द से संबंधित है।

    आपके वीडियो का शीर्षक कम से कम 5 शब्दों का होना चाहिए, बिना स्टफिंग के अपने कीवर्ड शामिल करने का प्रयास करें। आपका वीडियो विवरण YouTube और Google को आपके वीडियो के संदर्भ को समझने और आपके वीडियो को उच्च रैंक देने में मदद करता है।

    यहां बताया गया है कि कैसे Visme कीवर्ड टाइप इन्फोग्राफिक्स को लक्षित करने वाले वीडियो के लिए करता है।

    वीडियो संपादक में YouTube विवरण का स्क्रीनशॉट।
    वीडियो विवरण के लिए कुछ सरल टिप्स:

    वीडियो विवरण के पहले 25 शब्दों में अपने कीवर्ड शामिल करें
    कम से कम 200 शब्दों में वीडियो डिस्क्रिप्शन बनाएं
    बिना स्टफिंग के अपना कीवर्ड कम से कम 2-4 बार शामिल करें
    टैग बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं लेकिन टैग को अनदेखा न करें।

    अपने वीडियो के लिए टैग का उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स:

    पहले टैग में एक सटीक लक्ष्य कीवर्ड डालें
    अपने कीवर्ड या वाक्यांश की विभिन्न विविधताएं शामिल करें
    अपने वीडियो में शामिल अन्य विषयों से संबंधित कुछ टैग बनाएं

    अपने वीडियो पर टिप्पणियां बढ़ाएं

      अपने वीडियो रैंक और लोकप्रियता को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने दर्शकों से टिप्पणी करने के लिए कहें। तुम ऐसा कैसे कर सकते हो?

      लोगों के लिए टिप्पणी करने और चर्चा शुरू करने के लिए एक प्रश्न के साथ अपने वीडियो को समाप्त करें। अगर आपके वीडियो पर ढेर सारे कमेंट्स आते हैं तो यह यूट्यूब को बताता है कि यह एक पॉपुलर वीडियो है।

      एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह है अधिक ग्राहक प्राप्त करना। यह वीडियो को रैंक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम में से एक है। YouTube के लिए, यह आपके वीडियो की रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। टिप्पणियों की तुलना में इसका अधिक महत्व है क्योंकि सदस्यता लेने का अर्थ है कि वे आपके आने वाले वीडियो को नियमित रूप से देखेंगे।

      इसलिए, अपने दर्शकों से बात करते समय, उन्हें केवल टिप्पणी करने या पसंद करने के लिए कहने के बजाय सदस्यता लेने के लिए कहें।

      अपने वीडियो की गुणवत्ता पर ध्यान दें

        यह सब समझ में आता है क्योंकि आपके दर्शक आपका वीडियो देखने के लिए आपके साथ हैं, इसलिए उन्हें अच्छी गुणवत्ता प्रदान करें। वीडियो की गुणवत्ता बढ़ाने से आपको अपने खोज प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

        हम आपसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्टूडियो प्राप्त करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन थोड़े से निवेश और प्रशिक्षण के साथ, आप अपने वीडियो की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं। आप उनके मोबाइल फोन से उचित प्रकाश व्यवस्था के साथ अच्छे वीडियो शूट कर सकते हैं (तिपाई के साथ इसका उपयोग करने का प्रयास करें)।

        आपको केवल वीडियो विषय पर सीधे प्रकाश डालने की आवश्यकता है। और माइक्रोफोन को मत भूलना। $100 से $200 तक के एक छोटे से निवेश के साथ मुझ पर विश्वास करें आप एक अद्भुत वीडियो बना सकते हैं। आप निश्चित रूप से अपनी वीडियो रैंकिंग में सुधार देखेंगे।

        एक आकर्षक थंबनेल डिजाइन करें

          थंबनेल आपके SEO पर भी प्रभाव डाल सकते हैं। शायद सीधे तौर पर नहीं, लेकिन वे निश्चित रूप से आपके क्लिकों को प्रभावित करते हैं, जिसका मतलब है कि परोक्ष रूप से बेहतर एसईओ।

          एक थंबनेल एक व्यक्ति को यह तय करने में मदद करता है कि वे वीडियो देखना चाहते हैं या नहीं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका थंबनेल प्रभावशाली है और दर्शकों को यह संकेत देता है कि आपका वीडियो किस बारे में है, जिससे ब्याज में वृद्धि होती है और इसलिए क्लिक होते हैं।

          आप आसानी से एक आकर्षक थंबनेल डिज़ाइन कर सकते हैं जिससे उपयोगकर्ता आपके वीडियो पर Visme के साथ क्लिक करना चाहेंगे। नीचे दिए गए टेम्पलेट जैसे टेम्पलेट से प्रारंभ करें।

          एक बैंगनी और सफेद YouTube थंबनेल टेम्पलेट Visme में उपलब्ध है।
          इस टेम्पलेट को अनुकूलित करें और इसे अपना बनाएं!
          संपादित करें और डाउनलोड करें

          अपने वीडियो में कैप्शन जोड़ें

            अपनी वीडियो सामग्री में कैप्शन जोड़ना कुछ कारणों से महत्वपूर्ण है – दोनों तक पहुँचने के साथ-साथ व्यापक दर्शकों तक पहुँचने के लिए।

            हर कोई आपके वीडियो को नहीं सुन सकता और न ही हर कोई वीडियो सामग्री को ध्वनि के साथ देखना चाहता है।

            अपने वीडियो के ऑडियो ट्रांसक्रिप्ट में एक कैप्शन जोड़ना सुनिश्चित करें। ट्रांसक्रिप्ट अनिवार्य रूप से आपके विषय के लिए स्वचालित रूप से कीवर्ड-अनुकूलित है, जो इसे YouTube SEO के लिए बहुत उपयोगी बनाता है।

            अपने वीडियो को ट्रांसक्रिप्ट करने के बाद, उपयोगी, साझा करने योग्य सामग्री बनाकर एसईओ को बढ़ावा देने के लिए उस ट्रांसक्रिप्ट का उपयोग करने पर विचार करें। वीडियो टेप के कुछ उपयोगों में शामिल हैं:

            • ब्लॉग/लेख
            • इन्फोग्राफिक्स / फैक्टशीट
            • सफ़ेद काग़ज़
            • वेबसाइट कॉपी

            अपने यूट्यूब चैनल के लिए लिंक बनाएं

              ध्यान रखें कि YouTube SEO के सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपके पास अपने YouTube चैनल और अपने व्यक्तिगत वीडियो दोनों के लिंक होने चाहिए।

              ये इनबाउंड चैनल लिंक YouTube को यह पहचानने में मदद करते हैं कि आप अपने आला में एक अधिकारी हैं।

              अपने YouTube चैनल का प्रचार करें

                यह एक बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक है। YouTube एक सामाजिक चैनल है, इसलिए YouTube SEO को बढ़ाने के लिए, आपको अपने वीडियो को अधिक से अधिक सोशल मीडिया चैनलों और यहां तक ​​कि YouTube विकल्पों (Facebook, Twitter, Linkedin या Quora) पर भी साझा करने की आवश्यकता है। आवश्यकता है।

                यदि आप कीवर्ड सहित एक आकर्षक विवरण शामिल करते हैं, तो फेसबुक आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अपने YouTube वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रॉस-पोस्ट करना अधिकतम विचारों और एसईओ के लिए सबसे मजबूत और सबसे व्यावहारिक रणनीति में से एक है।

                सोशल मीडिया पर शेयर करना सिर्फ व्यूज से ज्यादा है। जब आप सोशल मीडिया पर साझा करते हैं, तो आप अपने चैनल के लिंक बनाने और अपनी सामाजिक उपस्थिति को मजबूत करने के लिए भी काम कर रहे होंगे।

                यदि आप एक बेहतर मल्टी-चैनल मार्केटिंग रणनीति का दस्तावेजीकरण करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए जैसे मार्केटिंग प्लान टेम्प्लेट का उपयोग कर सकते हैं। Visme में उपलब्ध एक सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लान टेम्प्लेट।

                इस टेम्पलेट को अनुकूलित करें और इसे अपना बनाएं!
                संपादित करें और डाउनलोड करें

                ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करें

                  ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके, आप अधिक से अधिक लोगों को ईमेल भेज सकते हैं और अपनी सामग्री पर अनगिनत विचार प्राप्त कर सकते हैं। यह सब अच्छे YouTube SEO के लिए महत्वपूर्ण है।

                  एक ईमेल न्यूज़लेटर में YouTube वीडियो साझा करने वाले Visme के इस उदाहरण पर एक नज़र डालें कि आप इस रणनीति का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

                  एक YouTube वीडियो साझा करने वाले Visme के ईमेल न्यूज़लेटर का स्क्रीनशॉट।

                  अपना वीडियो एम्बेड करें

                    अपने YouTube वीडियो को ब्लॉग पोस्ट और लैंडिंग पेज में एम्बेड करना एक अच्छी रणनीति है। सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो को आपके पेज पर ले जाने के लिए A/B टेस्ट सबसे अच्छी जगह है।

                    यह दो उद्देश्यों की पूर्ति करता है। सबसे पहले, यह आपके वीडियो को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाता है। दूसरा, यह आपके दर्शकों के साथ जुड़ाव बढ़ाएगा।

                    Visme लगभग हर प्रकाशित लेख में एक YouTube वीडियो शामिल करने का प्रयास करता है, जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, एक प्यारा वीडियो प्लेयर में एम्बेड किया गया है।

                    प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखें

                      यह देखने के लिए कि वे क्या कर रहे हैं, अपनी प्रतिस्पर्धा पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। अपने शोध में, आप पा सकते हैं कि आपके विषय में अन्य प्रतियोगी किन कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं। अपने वीडियो में उन कीवर्ड का उपयोग करें और ट्रैक करें कि आपके वीडियो कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

                      कीवर्ड अनुसंधान के लिए YouTube का उपयोग करें

                        कीवर्ड खोजने के लिए Google एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है, लेकिन अन्य तरीकों से भी कीवर्ड खोजने के लिए YouTube एक और बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। सबसे लोकप्रिय खोजशब्दों को स्वतः उत्पन्न करने के लिए YouTube के खोज बार का उपयोग करें।

                        उदाहरण के लिए, “YouTube SEO” लिखना शुरू करें और खोज बॉक्स द्वारा दिए गए सुझावों पर एक नज़र डालें। ये सुझाव वास्तविक वाक्यांश हैं जिनका उपयोग लोग खोज करने के लिए करते हैं, इसलिए अपने वीडियो के लिए भी इनका उपयोग करना एक स्मार्ट रणनीति है।

                        कीवर्ड अनुसंधान के लिए YouTube खोज परिणामों का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसका एक स्क्रीनशॉट।

                        अपना YouTube वीडियो देखने का समय बढ़ाएं

                          देखे जाने का समय एक महत्वपूर्ण YouTube मीट्रिक है। जब आपका वीडियो देखने का समय अधिक होता है, तो इसका मतलब है कि लोग आपके द्वारा दिखाए जा रहे वीडियो को पसंद कर रहे हैं।

                          इससे YouTube के एल्गोरिदम को पता चलता है कि आप उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो का निर्माण कर रहे हैं, जिससे प्लेटफ़ॉर्म को आपकी सामग्री को व्यापक दर्शकों को दिखाने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन मिलता है।

                          अपना YouTube विश्लेषिकी देखें

                            आपका YouTube विश्लेषिकी कई आसान रिपोर्ट प्रदान करता है जिनका उपयोग आप आसानी से विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं कि आपके वीडियो कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग आपके वीडियो पर कितने मिनट खर्च कर रहे हैं, यह देखने के लिए सहभागिता टैब देखें.

                            आपकी उपयोगकर्ता सहभागिता में उतार-चढ़ाव पर नज़र रखने के लिए आपकी देखे जाने के समय की रिपोर्ट उपयोगी है। अगर आपके देखने का समय बढ़ता या घटता है, तो आप जांचना चाहेंगे कि क्या हुआ होगा।

                            YouTube विश्लेषिकी का एक स्क्रीनशॉट।

                            आप YouTube सहभागिता रिपोर्ट का उपयोग करके समग्र उपयोगकर्ता सहभागिता को भी माप सकते हैं। YouTube आपके समग्र प्रदर्शन को मापने में आपकी सहायता के लिए नौ सहभागिता रिपोर्ट प्रदान करता है।

                            उदाहरण के लिए, सब्सक्राइबर रिपोर्ट आपको दिखाती है कि आपने कितने सब्सक्राइबर प्राप्त किए हैं या खो दिए हैं। और शेयर रिपोर्ट मॉनिटर करती है कि शेयर बटन का उपयोग करके आपका वीडियो YouTube पर कितना शेयर किया गया है।

                            अपने YouTube SEO पर नज़र रखने के लिए प्रत्येक रिपोर्ट को नियमित रूप से देखें।

                            आकर्षक परिचय और आउट्रोस बनाएं

                              अपने YouTube SEO को बढ़ाने का एक अंतिम विचार यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने सभी YouTube वीडियो के लिए आकर्षक परिचय और आउटरो प्राप्त करें।

                              आपके परिचय को ध्यान आकर्षित करना चाहिए और बाकी वीडियो देखने के लिए अपने दर्शक को रील करना चाहिए। आपके चैनल पर अधिक लोगों को अधिक समय तक बनाए रखते हुए आपके आउटरो को दर्शकों को आपकी अन्य वीडियो सामग्री तक ले जाने में मदद करनी चाहिए।

                              एक आउटरो टेम्प्लेट ढूंढें जिसे आप कस्टमाइज़ कर सकते हैं और अपने YouTube वीडियो के अंत में जोड़ सकते हैं। नीचे यह कैसा दिख सकता है, इसका एक उदाहरण यहां दिया गया है।

                              Conclusion,

                              यदि रणनीतिक रूप से किया जाए, तो YouTube SEO आसान हो सकता है और इसके लिए अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। अपने शीर्षक, विवरण और टैग को अनुकूलित करने के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दर्शकों को आकर्षित करना है।

                              ऐसी सामग्री बनाने पर ध्यान दें जो दर्शकों को मूल्य प्रदान करे और उन्हें जोड़े। यदि आपके वीडियो में एक अद्वितीय गुणवत्ता और विशिष्टता है, तो आपके वीडियो आसानी से YouTube पर बहुत लोकप्रिय हो सकते हैं।

                              अपने स्वयं के सोशल मीडिया वीडियो बनाना शुरू करें, और Visme के YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करना न भूलें!

                              Comments ( 1 )

                              1. Hello my YouTube channel rahul kumar9090

                                Reply

                              Leave a Comment

                              I need help with ...