New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

YouTube से कमाई कैसे होती हैं - पूरी जानकारी हिंदी में

YouTube के बारे में कौन नहीं जानता। आज कल हर कोई यूट्यूब पर ऑनलाइन विडियो देखना पसंद करता है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग है, जिन्हें नहीं पता कि YouTube kya hai aur isse Income kaise hoti hai? आज का ये आर्टिकल उन्ही के लिए है। आईये जानते है यूट्यूब क्या है, What is YouTube in Hindi?

YouTube kya hai

अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हो तो इसका मतलब आप भी YouTube के बारे में जानना चाहते है, तो चलिए जानते है कि यूट्यूब क्या है और इससे कमाई कैसे होती है?

बहुत से लोग इसे सिर्फ Entertainment का जरिया समझते है लेकिन अगर आपको YouTube की पूरी जानकारी हो तो आप इससे पैसा भी कमा सकते है, कैसे उसकी जानकारी नीचे आर्टिकल में मिल जाएगी।

YouTube क्या है? What is YouTube in Hindi

YouTube एक American video-sharing platform है, जहाँ उपयोगकर्ता video देखने के साथ-साथ अपने स्वयं के वीडियो अपलोड कर सकते हैं और विडियो पर लाइक, शेयर, टिप्पणी भी कर सकते हैं।

इसको इसकी वेबसाइट YouTube.com द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, इसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप किसी में भी कर सकते हैं।

इसमें वीडियो क्लिप, टीवी कार्यक्रम, संगीत वीडियो, फिल्मों के ट्रेलर, फ़िल्में, लाइव स्ट्रीम आदि विडियो होते हैं। आज के समय में ये दुनिया की सबसे बड़ी video-streaming website है।

कुछ लोग इसे विडियो ब्लॉग्गिंग के लिए भी इस्तेमाल करते है, जिसमे वो विभिन्न प्रकार की जानकारी वाली विडियो बना कर साँझा करते हैं।

यूट्यूब अपने पंजीकृत सदस्यों को वीडियो अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और दूसरे members के चैनल की सदस्यता लेने देता है। इसमें सदस्यों से लेकर कई बड़ी कंपनियों तक के वीडियो मौजूद रहते हैं।

गैर-पंजीकृत सदस्य केवल वीडियो ही देख सकते हैं, वहीं पंजीकृत सदस्य असीमित वीडियो अपलोड कर सकते हैं और वीडियो में टिप्पणी भी जोड़ सकते हैं।

YouTube को किसने बनाया?

पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में यूट्यूब बनायी थी। बाद में Google ने इसे खरीद लिया था।

यूट्यूब पर सबसे पहला उपलोड किया गया वीडियो Me at the zoo है जिसमें सह-संस्थापक जावेद करीम सैन डिएगो चिड़ियाघर में दिखाए गए हैं। यह 23 अप्रैल 2005 को अपलोड हुआ था। इसे अभी भी यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

2005 में यूट्यूब की शुरूआत से पहले, आम कंप्यूटर उपयॊगकर्ताओ के लिए ऑनलाइन वीडियो पॊस्ट के लिए कुछ सरल तरीके उपलब्ध थे।

इंटरफेस का आसानी से उपयॊग करने के अलावा यूट़यूब ने यह संभव बनाया है कि कॊइ भी वीडियॊ पॊस्ट करने के लिए कंप्यूटर का उपयॊग कर सकता है जिसे कुछ ही मिनटों में लाखो लॊग देख सकते हैं।

यूट्यूब ने विविध विषयॊ के साथ वीडियॊ साझेदारी कॊ इंटरनेट (Internet culture) कल्चर का सबसे महत्वपूर्ण भाग बना दिया है और आज पुर दुनिया के लोग इसका इस्तेमाल करते है।

YouTube से कमाई कैसे होती है?

Youtube पर विडियो देखने के अलावा आप इससे कमाई भी कर सकते है। आपने यूट्यूब पर कई चैनल देखे भी होंगे जिन पर इस बारे में विडियो बनायीं हुयी हैं।

चलिए आज मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताता हूँ।

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की youtube पर video upload करने के लिए इस पर Gmail ID से Sign in करना पड़ता है, मतलब की आप अपने Google account से Log in हो सकते हैं।

YouTube पर Login करने के बाद आप अपना YouTube Channel बना कर उसमे विडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हों, चलिए मैं step by step बताता हूँ।

  • YouTube पर Sign in करें।
  • अपना YouTube Channel बनायें।
  • उसके बाद विडियो अपलोड करना शुरू करें।

उसके बाद अपनी videos को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करके views लाये और अपने चैनल पर subscribers बढ़ाएं

जब आपके चैनल पर 1,000 subscribers और 4,000 hours watch time हो जाये तो आप अपने YouTube Channel को Monetize कर सकते हैं।

YouTube channel को monetize करना मतलब Google AdSense के साथ जोड़ना। उसके बाद जब आपको AdSense Approval मिल जायेगा तो आपकी videos पर Advertisement दिखने शुरू हो जायेंगे।

अब जब कोई आपकी विडियो देखने आएगा और Ads पर क्लिक करेगा तो आपकी earning होगी। इस तरह से आप YouTube से कमाई कर सकते है।

इसकी अधिक जानकारी यहाँ हैं,

YouTube Channel से कितने तरीको से पैसा कमा सकते हैं?

शुरुआत में जब आपके चैनल पर कम traffic होता है तो Google AdSense ही बेहतर तरीका है, उसके बाद जैसे जैसे आपका चैनल famous होगा तो views भी ज्यादा आयेंगे।

फिर आप Affiliate links, Sponsored video, Product etc. का Promotion video बना कर भी कमाई कर सकते है, उदाहरण के लिए - Mobile review videos.

YouTube पर किस प्रकार की विडियो अपलोड कर सकते हैं?

YouTube पर आप Entertainment, Comedy, Music, Songs, Video clip, News, Knowledge, vlogging etc. कई अन्य प्रकार की categories के विडियो अपलोड कर सकते है।

बस आपको एक चीज़ का ख्याल रखना चाहिए कि आपकी विडियो YouTube Policy के against नहीं होनी चाहिए। जिसमे मुख्यता निम्न चीज़े शामिल है।

  • Nudity or sexual content
  • Harmful or dangerous content
  • Hateful content
  • Child Safety
  • Violent or graphic content
  • Harassment and cyberbullying
  • Spam, misleading metadata, and scams

YouTube Video को रैंक देता हैं?

चूँकि आपको अपनी videos पर views चाहिए होंगे, और इसके लिए आपकी विडियो का रैंक होना जरुर है, इसीलिए आपको पता होना चाहिए की यूट्यूब विडियो को rank कैसे देता है।

  • Most visited
  • Top rated
  • Most considered
  • Top choice
  • Rising video
  • Recently displayed
  • Most Answered

इसकी अधिक जानकारी यहाँ हैं,

आखरी मैं अब अगर आप भी अपना YouTube channel start करना चाहते है तो उसकी जानकारी यहाँ है,

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने YouTube kya hai aur isse kamai kaise hoti hai? के बारे में विस्तार से जाना, उम्मीद है अब आपको इसके बारे में मालूम हो गया होगा।

आप वाकई में यूट्यूब से लाखो कमा सकते हो, इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी YouTube topics वाले article पढ़े, जिनमे आपको इस सबकी जानकारी मिल जाएगी।

अगर आपका इस बारे में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, आपकी हर मुमकिन मदद की जाएगी।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 9 )

  1. Hello bahi mera ek sawal hai,
    Mera do YouTube channel hai to dono ke mila ke watch' time count honge kya

    Reply
  2. Me bhi aapki tarah article likh sakta hu, agar aap mujhe mouka de to.

    Reply
  3. Amanya click gativithhi ke karan kamai karne ki suvidha band kardigai hai analysis report mai 244000 whatch time dikha raha hai kyaa karu please help me

    Reply
  4. बहुत ही बढ़िया लगी सर आपको पोस्ट आपका पोस्ट पढ़ के मन खुश हो जाता है । आप हमें बहुत ही अच्छे तरीके से जो समझाते है ।

    Reply
  5. Sir aap abhi kon kon se plugin install kiye hai aur aap jaisi fast loading blog kaise banaye

    Reply
    • Speed improvement ke liye koi plugin use nahi karta hu.

      Reply
      • Sir mai aap ke blog ke liye post likhna chahti hu plzz reply kre

        Reply
        • send me a email on admin@supportmeindia.com

          Reply

Leave a Comment

×