जिंदगी में कुछ करने का नशा (सफलता की लत)

जो बंदा किसी का ऑटोग्राफ लेता है उसकी जिंदगी में उसके लिए यह उसके बेस्ट क्षणों (Moments) में से एक होता है। आम लोग सिग्नेचर करते हैं और महान लोग ऑटोग्राफ देते हैं। ऐसा क्या है जो एक जैसी दिखने वाली चीजों के दो अलग-अलग नाम कर देता है? वो है "सफल होने की लत" Addiction of Success.

Addiction of Success

जो अगर किसी को लग गयी तो उसके दिल, दिमाग पर 256-bit का इंक्रिप्शन लग जाता है। कोई भी उसके इरादों को, feelings को और जूनून को हैक नहीं कर सकता।

सफलता के दरवाजों की खास बात यह होती है जब तुम उनके एकदम पास में पहुंचते हो वो तभी खुलते हैं। अपने जुनून को इतना उबाल दें कि तेरे रास्ते की हर कठिनाइयां जल कर राख हो जाएं।

अपनी मेहनत के घोड़ों को इतना तेजी से दौड़ने दें कि तेरे पीछे आ रही लोगों की भीड़ को तू दिखना ही बंद हो जाए।

जिस दिन तुम्हारे दिमाग और तुम्हारे दिल में सफलता पाने का नशा चढ़ेगा उस दिन तुम्हें दुनिया का हर एक नशा हल्का लगने लग जाएगा। दो चीजों में से एक चीज जल्दी से तय (decide) कर लेना। पछतावा या असफलता?

दुनिया का सबसे अच्छा नशा है कुछ करने का नशा (Addiction of Success)

पछतावा जिंदगी की केमिस्ट्री का एक फाइनल प्रोडक्ट है जिसको तुम किसी भी दूसरी चीज में बदल नहीं सकते। पछतावा सिर्फ पछतावा बन के रह जाता है लेकिन असफलता intermediate प्रोडक्ट है जिसको किसी ना किसी तरीके से सफलता में बदला जा सकता है।

जब तुम्हारा जुनून अपनी दैनिक जरूरतों से बड़ा हो जाए तो समझ लेना तुम पर Success होने का नशा चढ़ रहा है। जब लोगों के ताने तुम पर बेअसर होने लगे तो समझ लेना कि तुम पर सफल होने की लत लग गयी हैं।

ये लत अच्छी है, दुनिया के सभी नशों की लत से यह सबसे बेस्ट लत है। इसका हैंगओवर कभी ना उतरे तो अच्छा है।

Success पाने का नशा करने वाले काले पत्थर बन जाते हैं। उन पर ना कोई दूसरा रंग चढ़ता है और ना उन्हें कोई मार सकता है और ना ही कोई उनको चोट पहुंचा सकता है। जो उनसे टकराएगा वह पैन किल्लर खाके ही सो पाएगा।

कुछ बड़ा करने के नशे को, जुनून को खुद की बॉडी में इतनी जगह दे दो कि तुम जो हवा सांस लेने के बाद बाहर फेंको उससे तुम्हारे आसपास के वातावरण की ऊर्जा बढ़ने लग जाए।

Big-bang blast ले आओ अपने अंदर। एक नया ब्रम्हांड बनाने का वक्त आ गया है अब। कब तक जिल्लत की जिंदगी जिओगे, अच्छे बहाने बनाना बंद करो।

बार-बार गिरने के बाद भी Success होने की लत लग जाने दो। अपने आप को इस मेहनत के नशे में खो जाने दो। तुम्हारी हर ख्वाहिश पूरी हो जाएगी।

जो माउंट एवरेस्ट पर चढ़ता है वहां पर वह कुछ मिनट ही बिता पाता है लेकिन वह इंसान उन कुछ मिनट्स को पूरे गर्व के साथ पूरी जिंदगी भर महसूस करता है, बताता है।

इसलिए कभी भी सक्सेज को टाइम के साथ कंपेयर मत करना क्योंकि टाइम की यूनिट होती है Success की नहीं। सक्सेस चाहे किसी भी फील्ड में हो उसके लिए अगर तुम्हें टाइम देना है, तो देना है।

आज से ही, अभी से ही अपने अंदर एक लत लगा लो कि मुझे यह सक्सेसफुल इंसान बनने का नशा छोड़ना नहीं हैं। दुनिया का सबसे अच्छा नशा है कुछ करने का नशा।

सम्बंधित

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Bahut hi motivation thi, padhne ke baad bhai ek lat jarur lagegi success ka

    Reply

Leave a Comment

×