खुद को अपने काम के लिए Motivate कैसे करें?

खुद को प्रेरित (Motivate) करना शायद दुनिया की सबसे कठोर चुनोतियों में से एक है, क्योंकि जब आप किसी एक काम को लंबे समय तक करते हो तो आपका उस काम से मन भरने लगता है और फिर आपका मन उस काम में नहीं लगता है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो इस आर्टिकल में आपको इसका समाधान मिलने वाला है, क्युकी यहाँ हम आपको खुद को अपने काम के लिए मोटीवेट करने के तरीके बता रहे है।

खुद को अपने काम के लिए Motivate कैसे करें?

जब आप लगातार एक ही वर्क करने पर अप्रेरित मतलब Demotivate हो जाते है तो ऐसे में न कोई प्रेरित करने वाला व्यक्ति काम आता है और न ही उस काम को करने से मिलने वाली खुशी काम आती है।

तो ऐसे में अब सिर्फ एक ही ऐसा इंसान बचता है जो आपको आपके काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है और वो इंसान आप स्वयं हो। जी हां, आप खुद को motivate कर सकते हो।

इस लेख में मैंने 5 ऐसे तरीके बताएं है जिनकी मदद से आप खुद को प्रेरित करने के साथ-साथ अपने अधूरे काम को करने के लिए नई ऊर्जा का निर्माण कर सकते हो।

अब बात करते है उन 5 चीजों की जिनके बारे में मैं इतनी देर से बात कर रहा हूँ, khud ko motivate kaise kare, 5 tips in Hindi.

खुद को मोटीवेट कैसे करें - खुद को Motivate करने के 5 तरीके

इन 5 तरीको को मैंने अपनी मर्जी से नही लिखा बल्कि मैंने इन तरीकों से खुद को अपना काम करने के लिए ऊर्जा का निर्माण किया है। मतलब की ये मेरे जीवन का निजी एक्सपीरियंस है।

1. थोडा आराम करें

जब भी आप अपनी पढ़ाई के लिए अप्रेरित हो तो आधे से एक घण्टे का आराम ले और अपनी आंखें बंद करके सोने की कोशिश करे। इससे आपके मन को शांति मिलती है।

आराम करने से आपका दिमाग फ्रेश हो जाता है। जब आप ऐसा करे तो बिना मतलब की बातें सोचना बंद कर दें। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छा लगेगा, जैसे आप अभी-अभी सोकर उठे हो।

एक बात का ध्यान रखें कि जब कभी भी आप आराम करने लगे तो न मोबाइल का इस्तेमाल करें न किसी अन्य चीज का बस बिस्तर पर लेट जाएं औऱ मन को शांत करके 0 पर ले जाये।

2. खुद को फ्रेश करें

Rest करने के बाद गर्म पानी से स्नान करें और कम से कम 10-20 मिनट तक व्यायाम करे, इससे मासपेशियां और अधिक तेजी से कम करती और और रक्त का संचार भी बढ़ जाता है।

ऐसा करने से आपमे एक नई ऊर्जा का विकास होता है जिससे आपके अंदर कुछ भी करने की भावना पैदा होती है। इसलिए जब कभी भी आप अपने काम के लिए अप्रेरित हो तो ऐसा जरूर करें।

3. चाय या कॉपी लें

काम करते वक़्त जब कभी आपको बोरिंग महसूस हो तो आप चाय या कॉपी ले सकते है, इससे आपके शरीर मे नई ऊर्जा का विकास होता है और मन को भी ताजगी फील होती है।

चाय पीने से हमारे शरीर मे जिस नई ऊर्जा का विकास होता है अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसका इस्तेमाल किस चीज के लिए करते हो।

साथ ही चाय पीने से आपके शरीर मे जो चीजें आपको सुस्त करती है, ये उनके ऊपर हावी होकर आपको चुस्त करती है। शायद आपने इस चीज का अनुभव किया भी होगा और अगर नही किया तो अब करना।

4. खुद का मनोरंजन करे

मनोरंजन करने के लिए मैं उन चीजों को करता हूँ जिनसे मेरी ऊर्जा का हस्र न हो बल्कि मेरी ऊर्जा बढ़े और मैं अपने काम के लिए प्रेरित होऊ। इसके लिए या तो मैं किसी ऐसी चीज को देखता हूँ जिससे मुझे बहुत हंसी आती है

या अपने हास्य दोस्तो से बात करता हूँ जो मुझे सच-झूठ बोलकर हसातें है। हँसने से भी आपके अंदर अतरिक्त ऊर्जा आती है और आप किसी काम को करने के लिए तैयार हो जाते हो क्योंकि इससे आपका दिमाग पूरी तरह से फ्रेश होता है।

मनोरंजन के लिए टेलीविजन इत्यादि का प्रयोग न करें आप मनोरंजन के लिए उन चीजों का प्रयोग करें जिनसे आपको काफी हँसी भी आए और आपका मनोरंजन भी हो जाए।

मनोरंजन के बाद अगर आप चाहो तो सीधे अपना काम कर सकते हो क्योंकि अब आपमे काम को करने की प्रेरणा आ चुकी होती है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैं ऐसा करके देख चूका हु।

इन सब चीजों को मैंने अपने दोस्तों को भी प्रयोग करने के लिए कहा था औऱ उन्हें भी इनका सही परिणाम मिला है। अगर आप भी अपने आपको मोटीवेट करने के लिए ये तरीके उपयोग करोगे तो आपको भी फायदा मिलेगा।

5. अपने काम से सम्बंधित लोगो से बातचीत करें

इस तरीके का प्रयोग मैं लगभग हर हप्ते में एक बार करता हूं क्योंकि ऐसा करने से हमे अपनी कई खामियां पता चलती है जिससे हम ये सोचते है कि अब काम को शुरू करके हमे अपनी इन खामियों को ठीक करना चाहिए।

इसके अलावा अपने काम से सम्बंधित लोगो की परेशानियों को दूर करके भी बहुत अच्छा लगता है क्योंकि वो आपके बारे मे अच्छा-अच्छा कहते है जिससे आप अपने काम को करने के लिए प्रेरित होते हो।

अगर साधारण शब्दो मे बोलू तो इस चरण में आपको अपनी परेशानी को अपने साथियो से साझा करना है और इनसे अपनी परेशानी का हल ढूंढना हैं।

और अगर आप अपने काम को करने के लिए हमेशा प्रेरीत रहना चाहते हो तो अपने काम से सम्बंधित लोगो के साथ आप चुनोती ले सकते है इससे आपका मन आपके काम मे लगा रहेगा।

निष्कर्ष,

दोस्तों इन 5 तरीकों का प्रयोग मैं पिछले एक साल से कर रहा हूँ और इससे मैं अपने काम को करने के लिए प्रेरित तो होता ही हूँ और साथ मे मैं अपने काम मे ज्यादा ऊर्जा व्यय करता हू जिससे मुझे अच्छा रिजल्ट मिलता है।

अगर आप किसी भी फील्ड में हो चाहे वह पढ़ाई हो, जॉब हो, या डिजिटल मार्केटिंग हो। आप जब कभी भी अपने काम को लेकर अप्रेरित हों तो कृपया इन 5 तरीकों का उपयोग जरूर करें।

ये सब करने के बाद आपको अपना काम करना शुरू कर देना है और एक बात का ध्यान रखना की आप खुशनसीब हो की आपके पास काम है वरना दुनिया में आधे से ज्यादा लोगो के पास करने को कुछ नहीं होता है।

ये भी पढ़े,

आशा करते है कि आपको ये लेख पसन्द आया होगा और अगर हाँ तो कृपया पोस्ट को अपने मित्रों के साथ साझा करना बिल्कुल न भूले।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×