10 बुरी आदत जो आपकी लाइफ बर्बाद कर सकती है

हमारे देश में चाणक्य, महात्मा गाँधी और भी बहुत सारे महान पुरुष हुये है जिन्होंने जीवन में सही मार्ग पर चलने के लिए अनेकों अनमोल बातें कही है जिन्हें अगर कोई अपनाये तो सुखी जीवन बिता सकता है! चाणक्य जैसे महान पुरुषों के मुताबिक आज मैं आपको इस पोस्ट में 10 बुरी आदतें के बारे में बता रहा हूं जो आपकी लाइफ बर्बाद कर सकती हैं।

जिंदगी में सफल होना चाहते है तो आज ही छोड़ दें ये 10 बुरी आदतें

अगर आप इनमे से किसी एक 1 आदत के भी आदि है तो ये बुरी आदत आपकी जिंदगी कुछ ही दिनों में बर्बाद कर सकती है क्योंकि यहां जो मैं किसी की भी जिंदगी बर्बाद करने वाली 10 बुरी आदतें बता रहा हूं ये आदतें इंसान को कभी आगे बढ़ने नहीं देती हैं।

जिस किसी भी आदमी में ये आदतें है उसे कोई भी पसंद करना नहीं चाहेगा इतना ही नहीं उसका परिवार भी उससे नफरत करने लग जाता है। अगर आप अपनी life में success पाना चाहते है तो आज ही छोड़ दें ये 10 बुरी आदत, वरना सदा पछताओगे।

Kisi Ki Bhi Life Barbad Kar Sakti Hai Ye 10 Buri Aadate

यहां जो मैं आपको 10 आदतें बता रहा हूं इन आदतों को असफल लोग हर रोज दोहराते है शायद उन्हें पता नहीं है की उनकी असफलता की वजह सिर्फ यही बुरी आदतें है, अगर आपमें इनमें से कोई एक भी आदत है तो बेहतर होगा उस आदत को बदल लें।

Zindagi Barbad Karne Wali 10 Buri Aadat:

1. अपनी तारीफ करना: कोई व्यक्ति अपनी बुराई सुनना पसंद नहीं करता है पर बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो अपनी तारीफ खुद करते रहते है जो उनकी दिनचर्या आदत है जबकि चाणक्य के अनुसार इंसान को कभी अपनी प्रशंसा खुद नहीं करनी चाहिए बल्कि ऐसे कर्म करने चाहिए जिनसे दुनिया उसकी तारीफ करें।

2. दूसरों की बुराई करना: दूसरा चाहे वास्तव में बुरा हो पर आपको उसकी बुराई करने का कोई हक़ नहीं है! दूसरों की बुराई करना सबसे बड़ा पाप है अगर आप दूसरों की बुराई करते है तो ईश्वर भी आपसे नाराज रहता है इसलिए इस आदत को जल्द से जल्द बदल लें।

3. बड़ो का सम्मान ना करना: मनुष्य को हमेशा बड़ो का सम्मान करना चाहिए क्योंकि बड़ो का अपमान करने से व्यक्ति को कामयाबी नहीं मिलती! चाणक्य के अनुसार जो बड़ो का अपमान करता है उसे जीवन में असफलताओं का सामना करता पड़ता है यदि आप जीवन में सफल होना चाहते है तो बड़ो का अपमान करने की आदत बदल लें।

4. माँ-बाप को दुखी रखना: माँ-बाप ईश्वर का दूसरा रुप होते है यदि आपके माता-पिता आपसे नाराज है तो समझो ईश्वर आपसे नाराज है! कुछ लोग शादी के बाद माँ-बाप को अकेले छोड़ देते है, कुछ उनकी बात नहीं मानते है या कुछ भी हो यदि आपके माँ-बाप आपसे दुखी है तो आप कभी खुशी जीवन नहीं जी सकते! माँ-बाप अगर आपसे खुश है तो ईश्वर खुश है इसलिए माता-पिता को दुखी रखने की आदत बदल लें।

5. बुरे लोगों की संगत में रहना: जैसी संगत वैसी संगत, इसलिए बुरी संगत वाले लोगों में कभी ना रहें! अगर बुरे लोगों की संगत में रहोगे तो आपका जीवन सदैव संकटों से घिरा रहेगा! यदि जीवन में सुखी रहना चाहते है तो बुरे लोगों की संगत में रहने की आदत में सुधार कर लें।

6. नकारात्मक सोच रखना: इंसान का जीवन सोच पर निर्भर है जैसी आपकी सोच होगी वैसे आप बन जाते है अगर आप नकारात्मक सोच के शिकार है तो ये आदत आपकी लाइफ बर्बाद कर सकती है इसलिए किसी भी तरह अपनी सोच सकारात्मक बनाने की कोशिश करें।

7. गलती माफ ना करना: बहुत से लोग किसी की गलती को माफ नहीं करते है और उससे उस गलती का बदला लेने की ठान लेते है यदि आप भी उनमें से है तो मैं आपको बता दू की बदला वो लेता है जो कमजोर होता है, माफ वो करता है जो ताकतवर होता और किसी की गलती को इग्नोर या भूल जाने वाला समझदार होता है अब आप पर निर्भर करता है की आप क्या कहलाना चाहते है। बेहतर होगा आप गलती माफ़ करना सीख लें।

8. दूसरों से अपनी तुलना करना: बहुत से लोग दूसरों से अपनी तुलना करते है और उनकी ये आदत मरते दम तक खत्म नहीं होगी क्योंकि उनसे ज्यादा सफल, खुश या बुद्धिमान व्यक्ति इस दुनिया में कोई ना कोई रहेगा इसलिए दूसरों से अपनी तुलना करना छोड़ दें और जो आपके पास है उसी में खुश रहना सीखो।

9. अपने अतीत को याद रखना: अगर आप अपने अतीत की अच्छी बातें याद कर रहे है तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आप अपने बुरे अतीत को याद करके अपने आप को कोस रहे है तो आप कभी आगे नहीं बड़ पाओगे इसलिए हमेशा वर्तमान में रहो और जिओ और भविष्य के plan बनाओ।

10. खान-पान पर ध्यान ने देना: बहुत से लोग अपने काम -धंधे के चक्कर में खान-पान पर ध्यान नहीं देते है जिससे उनकी सेहत बिगड़ सकती है और अच्छी सेहत के बिना आप जीवन में कुछ नहीं कर पाओगे! एक कहावत है "काया ही माया है" यानि शरीर अच्छा है तो आप चाहे जितनी माया जोड़ सकते है इसलिए खान-पान पर ध्यान दें और अच्छी सेहत बनाएं।

11. धुम्रपान करना: धुम्रपान सेहत के लिए हानिकारक और जीवन के लिए खतरनाक है जो आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकती है अगर आप इसके आदि है तो इस आदत को बदल लें।

ये 10 बुरी आदतें किसी की भी लाइफ को बर्बाद कर सकती है अगर आपमें इनमें से कोई आदत है तो आपके लिए बेहतर होगा की उस आदत को अपने अंदर से खत्म कर दें तभी आप जिंदगी में आगे बड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आपको पता चला गया होगा की वो 10 बुरी आदत कौन-कौनसी है जो किसी की भी जिंदगी बर्बाद कर सकती है अगर आप जीवन में कामयाब होना चाहते है तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें।

अगर आपको लगे की ये 10 बुरी आदतें किसी की जिंदगी बर्बाद कर सकती है या आपको इनके अलावा कोई और आदत पता है जो किसी का जीवन बर्बाद कर सकती है तो उसके बारें में कमेंट में लिखें।

यदि आपको इस पोस्ट अच्छी सीख मिले तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 9 )

  1. Good bro I m agree both of you

    Reply
  2. Very good article aap itni acchi Soch kahan se late ho....

    Reply
  3. Bro yai batai ki agar koi manushay agar bhabis achchha likha raha h to kiya us manushay ka vhavish sathay ho sakata h kiya?

    Reply
    • नहीं, भविष्य के बारे में केवल भगवन जानते है

      Reply
  4. That's amazing bro

    Reply
  5. Nice post Jamshed ..sabse buri aadat h smoking iske bare me thoda aur padhna chahta tha mai......good post

    Reply
  6. Dusro ke samne nhi lekin lekin akele me khud ki tarif karni chahiye kyoki burai karne ke liye to jamana baitha hai.

    Reply
    • बिल्कुल सही खुद की तारीफ याने आप का आत्मविश्वास की आप सही है

      Reply
  7. Kese sochte ho bro ye sab! Really very great article in the web <3

    Reply

Leave a Comment

×