New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

अमीर लोगों की 10 आदतें जो आपको भी अमीर बना सकती है

फोर्ब्स पत्रिका (Forbes magazine) के अनुसार दुनिया के 5 सबसे अमीर लोग Bill Gates, Warren Buffett, Jeff Bezos, Amancio Ortega and Mark Zuckerberg हैं। क्या आपने कभी सोचा है की ये लोग दुनिया के सबसे अमीर लोग क्यों है। क्योंकि ये लोग ऐसे ही किसी घटना या किस्मत से अमीर नहीं बने है इनके अंदर कुछ था और वो एक सीक्रेट है जो दुनिया का हर अमीर आदमी लगभग जानता हैं।

अमीर लोगों की 10 आदतें जो आपको अमीर बना सकती है

ये सीक्रेट बहुत जरूरी है क्योंकि इसी सीक्रेट की बदौलत ये लोग दुनिया में सबसे टॉप पर हैं। वो सीक्रेट ये है की हम जो कुछ भी बार बार करते है वो हमारी आदत बन जाती है और जब वो हमारी रूटीन बन जाती है तो वो हम बन जाते है यानि वो हमारी पहचान होती है उसी से हम जानें जाते है और उसी से हमारा लेवल बन जाता हैं।

मतलब हम जो बार - बार करते है जो हमारी आदतें होती है वो हम होते हैं। अगर आपको अमीर बनना है तो आपको अपनी आदतें वैसी ही रखनी होंगी। इस पोस्ट में मैं आपको अमीर लोगों की आदतें बता रहा हूं जिनको अगर आप ध्यान से समझते हो और अपनी जिंदगी में अपनाते हो तो आपके भी अमीर बनने के चांस बढ़ जायेंगे।

Amir Logo Ki 10 Aadat Jo Aapko Bada Aadmi Bana Sakti Hai

जिस तरह हम बुरे लोगों के साथ रहकर बुरे बन जाते है और अच्छे लोगों के साथ रहकर अच्छे बन जाते है उसी तरह हम अमीर लोगों की आदतों को फॉलो करके अमीर बन सकते हैं।

1. अमीर लोग अपना लक्ष्य तय करते हैं

अमीर लोग खुद तय (decide) करते है की उन्हें कहां तक पहुंचना हैं। कोई भी इंसान किसी घटना, किस्मत या फिर किसी गलती से अमीर नहीं बनता हैं। वो खुद तय करते है, लक्ष्य तय करते है। हां ये बात भी है की लक्ष्य तो सभी सेट करते है लेकिन जो उच्च उपलब्धि हासिल करने के लिए लक्ष्य सेट करते है। वो तरीके से लक्ष्य सेट करते है। पहले वो छोटे-छोटे goal set करते है उन लक्ष्यों को पूरा करने पर वो अपने आप को शाबासी देकर फिर goal set करते हैं।

जब आप कोई काम करते है तो उसे पूरा करने पर आपको कोई शाबासी देता है तो आपको खुशी मिलेगी और आपकी इच्छा और मेहनत करने की होती हैं। वैसे ही अमीर लोग पहले छोटे लक्ष्य बनाते है और उन्हें पूरा करने पर खुद को शाबासी देते है जिससे उन्हें खुशी मिलती है और वे और मेहनत करने की इच्छा करते हैं। ऐसे ही ऐसे उनके goal बड़ा होता जाता हैं। कुछ लोग शुरू में ही इतने बड़े लक्ष्य set कर देते है की बीच में motivation fuel (प्रेरणा ईंधन) खत्म हो जाता है और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं।

2. अमीर लोग एक समय में एक जगह पर ध्यान देते हैं

एक लेजर होती है जब वो एक वस्तु को काटती है तो उसकी वजह है ध्यान (focus). फोकस की बुनियादी प्रकृति है ये है की आप जहां पर focus करोगे वहां ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। जितने भी अमीर लोग होते है आप इनके बारे में इंटरनेट पर विकिपीडिया पर विस्तार से पढ़ोगे तो आपको एक चीज मिलेगी। ये लोग ध्यान केंद्रित (focused) रहते है। बार बार ध्यान को यहां वहां नहीं करते है। परिणाम न मिलने पर अपने लक्ष्य बदलते नहीं है बल्कि अपना प्लान बदलते है मतलब "मंजिल नहीं बदलते है बस रास्ता बदलते हैं।"

3. अमीर लोग समय की इज्जत करतें हैं

महान पुरुषों के अनुसार जो समय की इज्जत करता है वो और आगे बढ़ता जाता है। जो समय का दुरूपयोग करता है उसका एक काम भी ठीक समय पर नहीं होता है इस वजह से वो तब तक भटकता रहता है जब तक उसे समय की कीमत पता नहीं चलती हैं। हर अमीर आदमी समय का सही इस्तेमाल करना जानता है और समय की इज्जत करता हैं। मैं आपको एक बहुत अच्छा सीक्रेट बताता हूं जो अगर आपको समझ आ जाता है तो आपकी बल्ले बल्ले हो जाएगी।

आपकी जो कमाई है या फिर अगर आप स्टुडेंट है तो आप एक महीने में जितना सीखते हो। जितनी नॉलेज इकठ्ठा करते हो उसकी मासिक गणना मत करो। कमाई है तो उसे घंटों में calculate करो और पढ़ाई में कितना सिखा है ये घंटों में कैलकुलेट करो। जब आप अपनी कमाई और आपने कितना सिखा है इसकी गणना घंटें से करोगे तो आप हर घंटें की इज्जत करोगे। इससे आपको एक घंटें की वैल्यू पता चलेगी और फिर आप हर एक घंटें को तौल तौल कर इस्तेमाल करोगे। धीरे धीरे आप समय की इज्जत करने लग जाओगे और अपने एक एक पल का इस्तेमाल करना सीख जाओगे।

4. अमीर लोग कमाई से कम खर्च करते हैं

अमीर लोग कमाई से कम खरीदते हैं। इनके अंदर दिखावा और लोगों को क्या दिखाना है ये रोक नहीं है। ये लोग जरूरत के हिसाब से चीजों को खरीदते है न की चाहत की हिसाब से खरीदते हैं। अमीर लोग अगर शौक के लिए कोई चीज खरीदते भी है तो वो भी पहले अपनी कमाई बढ़ाने के बाद में। अपनी कमाई का 10% कहीं न कहीं स्टोर करो पर स्मार्ट तरीके से। जैसे warren buffett ने कहा है की "खर्च करने के बाद जो बचा है उसे स्टोर मत करो बल्कि पहले save करो फिर उसमें से जितना बचा है उसे खर्च करो।" अमीर बनने के लिए warren buffett ने सच में ये बहुत ही अनमोल सीक्रेट बताया हैं।

5. अमीर लोग मेहनती होते हैं

बहुत से लोग कहते है की मेहनत तो गधा भी करता है इसलिए हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करना चाहिए। लेकिन ये सच नहीं है क्योंकि अमीर लोग बहुत ज्यादा मेहनती होते है। मुझे नहीं लगता की आप बिना हार्ड वर्क के बहुत बड़े लेवल तक पहुंच सकते है और अगर मजाक ही मजाक में पहुंच भी जाते है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है की आप कब 1 सेकंड में नीचे आ जाओ। Hard work अपनी जगह है और smart work अपनी जगह पर है दोनों को ठीक से समझकर अच्छे से करना पड़ता है। आपने एक कहावत सुनी होगी की "मेहनत हुनर को पीछे छोड़ सकती है" और ये 100% सच हैं।

6. अमीर लोग लगातार सीखते हैं

अमीर लोगों की 6 नंबर पर सबसे अच्छी आदत है की ये लोग हर वक्त सीखते रहते हैं। पहले आप सीखो फिर कमाओ। जितना आप सीखते हो उतना ही आप कमाते हो। मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं की आपके सीखने की जो शक्ति है उसी से आपके कमाने की शक्ति पता चल जाती हैं। आपके सीखने की पॉवर का मतलब है किसी भी चीज से पैसा कमाना है तो आपको सामने वाले को वैल्यू देनी है यानि सामने वाला अगर आपको पैसा दे रहा है तो बदले में आप उनको इतनी वैल्यू दो की वो आपका परमानेंट कस्टमर बन जाए।

वैल्यू add करने का मतलब होता है बहुत काम की और क्वालिटी चीज और उस चीज की सामने वाले को बहुत ज्यादा जरूरत हो वो प्रदान करना। इसे वैल्यू देना कहते हैं। ये आप तब कर पाओगे, आप दूसरों को वैल्यू तभी दे सकते हो जब आप खुद के अंदर वैल्यू add करोगे यानि अपने आप को बेहतर बनाओगे और खुद को सीखने में व्यस्त करते जाओगे। जैसे जैसे आप किसी चीज को करना और सीखते जाते हो तो कस्टमर को और ज्यादा वैल्यू मिलती जाती हैं।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो अगर आप किसी को किसी चीज के बारे में जानकारी देना चाहते है तो आपको उस चीज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए पहले आपको लगातार सीखते जाना है। इसके लिए अगर आपको पैसा लगाना पड़े तो भी पीछे न हटें क्योंकि किसी ने कहा की "खुद में किया गया निवेश, नॉलेज में किया गया investment हमेशा अच्छा return देता हैं। जब आप खुद में वैल्यू add करोगे तभी आप दुसरे को कुछ दे पाओगे जिससे वो आपसे जुड़ा रहें।

7. अमीर लोग अच्छे दोस्त बनाते हैं

They make good friends: अमीर लोग अपने दोस्त उन्हें बनाते है जिनसे वो कुछ न कुछ सीखते जाते है। जैसे किसी ने कहा की आप मुझे अपने friends बताओ मैं जान जाऊंगा की आप कौन हो और ये facts भी है की आप जिन 5 लोगों के साथ में अपना समय बिताते हो आप उनकी तरह ही बनते चले जाते हो। उदाहरण:- अगर आपके दोस्त अमीर है और वो बहुत ही अच्छे तरह से अपनी जिंदगी का ग्राफ ऊपर ले जाता है तो जैसे जैसे आप उनके साथ अपना समय व्यतीत करोगे तो जाने अजनाने में उनकी आदतें (habits) आपके अंदर add होती जायेंगी और हम जो भी होते है वो अपनी आदतों की वजह से होते हैं यानि आप वो बन जाओगे जो आपके friends हैं। अगर आप अच्छे दोस्त बनाते है तो आप अच्छे बन जाओगे। यही वजह है की अमीर लोग अच्छे दोस्त बनाते हैं।

8. अमीर लोग कभी हार नहीं मानते

अमीर लोग कभी हार नहीं मानते हैं। जितना है तो जिंदगी में कभी हार मत मानो। बीच में हार मानने से आपको कुछ नहीं मिलेगा। अगर आप बीच में हार मान लोगे तो आपको उतना ही पीछे जाना होगा जितना आप आगे जा चुके हो। अगर आप पीछे जाने के बजाय आगे जाओगे तो आपको उतना ही फायदा होगा। किसी ने कहा है की "मेरी आखरी mistakes मेरी best teacher है" तो आपकी आखरी गलती कौनसी है वो जानने के लिए कभी हार मत मानो, चलते रहो।

9. अमीर लोग जोखिम लेते हैं

अमीर लोगों की रिस्क लेने की आदत बहुत पुरानी है पर ये लोग रिस्क तो लेते है लेकिन बहुत अच्छी तरह सोच समझकर रिस्क लेते हैं। अगर आपको जोखिम का डर कम करना है तो दिमाग में ये लेकर चलो की मैंने जो रिस्क लिया है वहां अपना समय, पैसा सबकुछ दे दिया है तो ये सोचो की मुझे अब इस रिस्क से कुछ सीखना है। अगर पॉजिटिव परिणाम मिले तो बढ़िया है लेकिन अगर जो चाहा वैसे परिणाम नहीं मिले तो आपको इससे अनुभव लेना है। अगर आप ऐसा सोचते है तो risks लेना का डर कम हो जाता हैं। सीधे शब्दों में कहें तो risks जरूर लें या तो अच्छे परिणाम मिलेंगे या आप अनुभव प्राप्त करेंगे। अमीर लोग ऐसी सोच रखते है और बिना डरे जोखिम उठाते हैं।

10. अमीर लोग बहुत दान करते हैं

अमीर लोगों में ये आदत आपको जरूर मिलेगी और ये बात हर धर्म सिखाता है की दान करो तो आपको और ज्यादा मिलेगा और ये सही भी है। इंसानियत के नाते हमें सबकी मदद करनी चाहिए। एक-दुसरे की सहायता करके चलने में अलग ही मजा आता है। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें मदद की जरूरत है। अगर आपको ऐसे लोग मिले तो उनकी मदद करें। दान करने से खुशी मिलती है और घर और कारोबार में बरकत होती हैं। कामयाबी भी उनके कदम चूमती है जो दूसरों की मदद करते है और जिनकी सोच अच्छी होती हैं।

दान देने के भी कुछ तरीके होते है। किसी को अपने घर बुलाकर दान देने से ज्यादा फलदायक है की आप खुद जाकर उसे दान दें। साथ ही अपने परिवार को नाराज करके कभी दान न करें। नमक का दान करें कहा जाता है की नमक दान करने से दान करने वाले के घर में अन्न की कभी कमी नहीं आती हैं।

तो ये थी अमीर लोगों की 10 अच्छी आदतें जिन्हें अपनाकर कोई भी अपनी जिंदगी में कामयाबी हासिल कर सकता है और अमीर बन सकता है क्योंकि जितने भी अमीर लोग है उनमें ये आदतें जरूर होती हैं और अगर आप अमीर लोगों की इन 10 अच्छी आदतों को अपने जीवन में अपना लेते हो तो आप भी अमीर बन सकते हैं।

क्योंकि जिस तरह लोग बुरे लोगों के साथ रहकर उनकी बुरी आदतों से बुरे बन जाते है उसी तरह कोई भी अमीर लोगों की इन 10 आदतों को अपनी लाइफ में शामिल करके अमीर बन सकता है। आप भी बन सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में कुछ प्रेरणादायक सीखने को मिले तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. Very nice post.

    Reply
  2. Vare good idea

    Reply
  3. bahut achi post hai..

    Reply
  4. nice post

    Reply

Leave a Comment

×