Life में Success होना है तो ये 10 बातें हमेशा ध्यान रखें

जिंदगी अनमोल तोहफा है जिसकी कोई कीमत नहीं होती है। असली जिंदगी उसकी जो सफल हो और जिसने इस दुनिया को कुछ दिया हो और जिसने दुनिया वालों को कुछ करके दिखाया हो। हम हमेशा यही सोचते हैं पर इस मंजिल पर पहुंचने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। बहुत पसीना बहाना पड़ता है। बहुत सारे हार्डवर्क करने पड़ते है। आज मैं आपको लाइफ में सफल होने की कुछ टिप्स दे रहा हूं अगर आपको पसंद आये तो फॉलो कर सकते है।

How To Make Successful Life Top 7 Tips - Humesha Yaad Rkahe

जीवन में सफल होने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। हर वक्त में सोचते रहते हैं कि मैं बड़ा आदमी कैसे बन सकता हूं और मैं अमीर कैसे बन सकता हूं? सभी यही सोचते हैं कि मेरा सारी दुनिया में नाम हो और सभी लोग मेरे बारे में जाने। मगर यह ख्वाब बहुत कम लोगों का पूरा होता हैं।

लाइफ में सफल होना है तो ये 10 बातें हमेशा ध्यान रखें

हम हमेशा सिर्फ में कामयाब होने की जानकारी पढ़ते हैं लेकिन करते कुछ नहीं है और सिर्फ सोचते रहते हैं कि काश मेरे पास वह होता यह होता, मैं उसके जैसा होता, उसके जैसा होता। इसी उलटफेर में उलझ कर बदलती दुनिया से बहुत पीछे रह जाते हैं। सफल वही लोग होते हैं जो किसी बात के बारे में जानकर उस पर अमल करते हैं उसके तरीके फॉलो करते हैं।

अगर आप सोचते हो कि बिना कठिन परिश्रम किए काम सफल हो सकते हो तो यह आपकी भूल है। दुनिया में कोई भी आज तक बिना मेहनत किये सफल नहीं हुआ है और ना ही हो सकता है। सफलता पानी है तो आपको दिल लगाकर काम करना होगा।

अगर आपको सचमुच बड़ा बनना है तो आपको सबसे पहले इस भ्रम से बाहर आना होगा और मेहनत करनी होगी। इसलिए मैं आपको यहां पर कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करोगे तो आपको हमेशा जिंदगी के हर कठिन मोड पर इन बातों को याद करके मदद मिलेगी।

सफल बनना है तो इन 10 बातों का हमेशा ख्याल रखें

मैं यहां आपको जो बातें बता रहा हूं वह बातें भले ही बहुत छोटी है मगर अगर आप इन्हें अपने जीवन में अपनाएंगे तो आपकी जिंदगी बन जाएगी सिर्फ इन 10 बातों को मानकर आप अपनी जिंदगी बदल सकते हो।

एक कहावत है कि अगर जिंदगी में कुछ करना है तो एक जिंदगी में हजार जिंदगी के बराबर काम करना होगा तभी आप को सफलता मिल सकती हैं इसका मतलब यह है कि सफल इंसान बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी।

यह बात बिल्कुल सच है कोई भी आज तक बिना मेहनत किये बड़ा नहीं बना है जिंदगी में कामयाब होने के लिए आपको बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ेगी।

लाइफ में कामयाब होने के लिए सबसे पहली बात है अप टू डेट रहना। दुनिया के साथ साथ चलना और दुनिया में होने वाले बदलाव को कबूल करना। अगर आप पीछे रह गए तो बाद में आप नए कन्वर्शन को समझ नहीं पाओगे और आप दुनिया से बहुत पीछे रह जाओगे। दुनिया वाले आप से बहुत आगे निकल जाएंगे।

नतीजन आप फेल हो जाओगे और आपकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी। ईश्वर ने आपको जिंदगी दी है कुछ नया करने और दूसरों की मदद करने के लिए। हमेशा अपने आपको आधुनिक रखें और नई दुनिया के लिए तैयार रहें।

1. पुरानी बातों को याद मत करो

जो वक्त गुजर चुका है उसके बारे में सोच कर अपनी जिंदगी बर्बाद मत करो। अतीत को कभी भी बदला नहीं जा सकता मगर भविष्य को बदला जा सकता है। भविष्य को खूबसूरत और सफल बनाया जा सकता है। आपको चाहिए कि आप गुजरे हुए समय की बात या दुख को भूलकर नयी जिंदगी यानि अपने आने वाले समय की तैयारी करें ताकि आपका आने वाला कल बेहतर हो सके।

आपकी जिंदगी बेहतर तभी बनेगी जब आप अपने कल को भूल कर आने वाले कल के बारे में सोचेंगे और मैं टाइम पास करने से बेहतर कोई अच्छा काम धंधा करोगे।

जो समय बीत चूका है उसे बदल नहीं सकते तो उसके बारे में सोच कर पछताने से अच्छा है अपने भविष्य को बेहतर बनाना । इसलिए बीती बातो को छोड़ कर आगे के बारे में सोचो और खाली बैठने की जगह कोई न कोई काम करो।

2. समय के साथ सब कुछ बदलेगा

दुनिया हर दिन बदलती जा रही है और बदलती रहेगी हमें अपने दुख दर्द को लाकर इस बदलती दुनिया का सामना करना है दुनिया वालों के साथ साथ चलना है अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम इससे इतने पीछे रह जाएंगे कि फिर कभी सफल नहीं पाएंगे बिल्कुल स्टेशन से छुटी ट्रेन की तरह।

जिस तरह हमारे लिए स्टेशन से निकली ट्रेन को फिर से पकड़ना मुश्किल हैं बिल्कुल वैसे ही हम से आगे चलने वाले लोगों के बराबर पहुंचना या उनसे आगे निकलना बहुत मुश्किल है।

ये बात अच्छी तरह समझ लीजिये की दुनिया में जो भी है वो सबकुछ बदलेगा, फिर चाहे आप उन बदलावों को अपनाये या नहीं । इसलिए दुनिया के बदलने से पहले खुद को इतना बदल दो की इस दुनिया के बदले से पहले आप दुनिया का आगे आ कर स्वागत करो की देखो मैं यहाँ पहले से पहुच गया हूँ।

मेरा मतलब है ऐसा काम करने की कोशिश करो जो आज तक किसी ने न किया हों। मशहूर हों जाओगे।

3. सारे काम पूरी लगन से करें

जब भी आप कोई काम करे तो यह सोच कर करें कि यह मेरा आखिरी मौका है और अगर यह हाथ से निकल गया तो मैं कभी सफल नहीं हो पाऊंगा। इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए मुझे अपनी मंजिल तक पहुंचना ही होगा।

स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट के पास अपने आप को साबित करने के लिए 1 साल होता है। अगर वह पढ़ाई करता है तो उसे सफलता मिलती है वरना उसे फिर से 1 साल मेहनत करनी होती है।

जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है अल्लाह ना जाने कब आपसे जीने का हक छीन ले। इसलिए हर काम को दिल लगाकर करें। जैसे कि जैसे वह आपका आखिरी काम हो। सफलता जरूर मिलेगी।

जब भी कोई नया काम शुरू करो तो उसे ये सोच कर शुरू करो की ये मेरा आखरी मौका है और अगर में इसमें पास नहीं हुआ तो मुझे और कोई मौका नहीं मिलेगा। इसलिए चाहे कुछ भी हों जाये मुझे ये मौका हाथ से निकलने नहीं देना हैं।

4. हमेशा पहले से तैयार रहो

हमेशा अपने आप को आने वाले समय में आने वाली परेशानियों के लिए अप टू डेट रखो। जिससे आपको आगे आने वाली कठिनाइयों से डर ना लगे और आप उनका डटकर मुकाबला कर सके और अपनी मंजिल तक आराम से पहुंच सको।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मुसीबत आने पर उसका हाल खोजते हैं मगर आप आने वाले समय की हर बला के लिए पहले से तैयार रहो ताकि भविष्य में कोई परेशानी का सामना कर सको। और उससे जीत सको।

हमेशा अपने आपको नये होने वाले बदलावों और आगे आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रखो। जिससे आप अपनी मंजिल आसानी से हासिल कर सको। वरना ऐसे पछताना पड़ेगा जैसे वक़्त पर पढाई न करने वाला स्टूडेंट पछताता हैं की काश में पहले से तैयारी करके रखता तो फ़ैल न होता।

5. गलती होने पर पछतावा नहीं सुधार करें

हमेशा पुरानी बातों को पकड़ कर बैठे रहने से कुछ नहीं होगा सिर्फ आपका ही नुकसान होगा यह बात 100% सच है इसलिए पुरानी बातों पर रोने से अच्छा है की आप आगे बढ़ो और अपनी गलतियों में सुधार कर सको।

अगर आपके साथ अतीत में कुछ बुरा हुआ है या किसी ने आप के साथ बुरा किया है तो उसे गाली देने या उसके बारे में सोच कर बैठने से कोई फायदा नहीं है। आपको वह सब बुलाकर फिर से शुरुआत करनी चाहिए। आप मेहनत करोगे तो कुछ दिनों बाद वाले पहले से भी बेहतर बन सकते हो।

कभी भी पुरानी बातो को ले कर बैठे नहीं रहें। इससे आप किसी का भी कुछ नहीं बिगाड़ सकते उलटे खुद का ही नुकसान करोगे। बेहतर होगा की अतीत को भुला कर कुछ नया करने की सोचे।

6. कभी हार मत मानो

कहते हैं कि अगर एक रास्ता बंद हो जाए तो ईश्वर 100 रास्तें खोल देता है इसलिए कभी भी सफलता ना मिलने पर घबराएँ नहीं बल्कि उस काम को दूसरे तरीके से करने की सोचें।

लाइफ में हमेशा चाहे कितनी भी बड़ी परेशानियां आ जाए उसका डटकर मुकाबला करो। उस से हार मत मानो जो लोग मुसीबत का सामना करते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है। इसमें समय जरूर लगता है मगर डटकर मुसीबतों से लड़ने वालों की कभी हार नहीं होती।

कहते है की जब एक रास्ता बंद हों जाता है तो भगवान 100 और रास्ते खोल देता हैं। इसलिए हमे किसी काम में असफलता मिलने पर घबराना नहीं चाहिए बल्कि ये पता करना चाहिए की इस काम को करने का दूसरा तरीका क्या हैं।

7. कल पर भरोषा मत करो

हर दिन को अपना आखरी दिन समझ कर काम करें। कभी भी कोई काम कल पर ना छोड़ें। ऐसे लोगों को आलसी और नाकामयाब, बेकार कहा जाता हैं।

आपको जो भी करना है आज ही करो क्योंकि कल क्या होगा आप नहीं जानते और ना ही आपके पास कल जिन्दा रहने का लाइसेंस है कि आप कल भी जिंदा रहोगे। मौत कभी भी आ सकती है। इसलिए अगर आपको दुनिया वालों को कुछ करके दिखाना है और नाम कमाना है तो जितनी जल्दी हो सके अपने सपनों को पूरा करने में लग जाओ।

कभी भी किसी काम को कल पर न छोड़े, हर काम को अपना आखरी काम मान कर अच्छे से करना चाहियें। कल के भरोशे काम छोड़ने वालो को दुनिया में आलसी और असफल कहा जाता हैं।

8. जल्दबाजी में कोई काम ना करें

कभी किसी काम को जल्दबाजी में ना करें जल्दबाजी में किया गया काम 99% खराब होता है। काम को काम की तरह करें वरना वह आपके सर के ऊपर से निकल जाएगा और आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा।

बिना सोचे समझे किए गए काम में हमेशा नुकसान नहीं होता है। इसलिए हर काम को करने से पहले उसके बारे में एक बार अच्छे से समझ ले। उसके बाद आगे बढ़े फिर आपको किसी की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कभी भी किसी काम में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अगर ऐसा करोगे तो आपको उसके बारे में कुछ भी समझ नहीं आएगा और आपको उसमे असफलता ही मिलेगी।

इसलिए हर काम को काम समझ कर करे और उसकी बारीकी तक पहुचे जिससे भविष्य में आपको उसमे परेशानी न हों।

9. आप अकेले नहीं हो

अगर कभी आप किसी काम में अकेले पड़ जाओ तो घबराना नहीं क्योंकि अकेले काम करने वाले आप पहले नहीं हो दुनिया में 70% सफल लोगों ने अकेले सफर तय किया हैं।

आप सोचते हो की महान बनने के लिए बहुत कुछ चाहिए तो आप गलत है। दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों ने अपने दम पर सफलता हासिल की है। एक सर्वे के अनुसार दुनिया में 80% अमीर आदमी अपने दम पर मेहनत करके बड़े आदमी बने हैं बाकी सिर्फ 20% ही अपने मां-बाप की प्रॉपर्टी से अमीर बने हैं।

अगर कभी आप किसी काम में अकेले पड़ जाओ तो घबराये नहीं। आप अकेले नहीं हों जो मंजिल पर न पहुचोगे। दुनिया के 70% कामयाब लोगो ने अकेले ही सफ़र तय किया हैं।

10. किसी को नजर अंदाज मत करो

कहते हैं कि आपको एक पागल की बातों से भी कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है इसलिए कभी भी किसी की एडवाइस को नजरअंदाज मत करो। उसके बारे में बारीकी से सोचो हो सकता है उसमें आपका कोई फायदा हो।

अगर आप पहले से ही सफल हो तो उसकी कदर करो और कभी यह मत सोचो कि मैं बहुत होशियार हूं और मुझे किसी की सलाह की जरूरत नहीं है वरना 1 दिन हो जाओगे। हर किसी की बात सुनो चाहे कोई आपको गाली ही क्यों ना दे मगर किसी की बात का बुरा मत मानो।

एक पागल इंसान की बातों से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हो बस आपके अंदर उसकी बातों को परखने की काबिलियत होनी चाहिए।

कहते है की एक पागल की बातो में भी कोई न कोई अच्छी सिख मिल जाती हैं। इसलिए कभी भी किसी की सलाह को नज़रंदाज़ मत करो। उसके बारे में बारीकी से सोचो और सोच कर उसे जवाब दो। हों सकता है उसमे आपका कोई फायदा हों।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होगी और आपको काम करने की ताकत मिली होगी। अगर आप इन सभी सलाहों को फॉलो करेंगे तो आपको जिंदगी में कभी कहीं किसी भी काम में हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको हमेशा हर काम में सफलता मिलेगी और एक दिन आप सफल आदमी कहलाओगे।

अगर ऐसे ही प्रेरणादायक पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ो 500 Motivational Quotes जो किसी की भी जिंदगी बदल सकती हैं।

हमेशा हर काम में जब भी आप इन बातों को याद करोगे तो आपको एक नई ताकत मिलेगी जो आपको बहुत आगे तक ले जाएगी और आप एक दिन सफल इंसान बनोगे उस समय हमें मत भूल जाना।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

About Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 518 )

  1. Surya mani

    Sir mera name Surya Mani Mishra hai mai prayagraj Uttar Pradesh se hu.
    Mai Mumbai me job karta hu diamond company me . Sir mere company me alag alag post hai . Mai Abhi loader post par kaam 4year se kar raha hu . Mere upar ka post ke log supervisor post par kaam kartey hai jo ki sab pade likhe graduate hai . Aur mujhe mere company ke HR se lekar supervisor aur anya loader bhi pareshan kartey hai mera majak udatey hai. Mai bhi graduate hi hu lekin suru se hi mai loader ka kaam karta aaya hu .
    Mai bhi supervisor banana chahta hu lekin usme 15din 1mahine ka training hota hai aur training ke samay paise bhi nahi milta.
    Yahi mujhe dar Lagta hai ki agar mai supervisor training karunga to mai supervisor ban paunga ki nahi .
    Mujhe bahut dar lagta hai mai kya karu sir pls help me.
    Mai loader ka kaam karta rahu ki supervisor ka training kar lu .

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...