लाइफ में सफल होना है तो ये 10 बातें हमेशा ध्यान रखें

जिंदगी अनमोल तोहफा है जिसकी कोई कीमत नहीं होती है। असली जिंदगी उसकी जो सफल हो और जिसने इस दुनिया को कुछ दिया हो और जिसने दुनिया वालों को कुछ करके दिखाया हो। हम हमेशा यही सोचते हैं पर इस मंजिल पर पहुंचने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। बहुत पसीना बहाना पड़ता है। बहुत सारे हार्डवर्क करने पड़ते है। आज मैं आपको लाइफ में सफल होने की कुछ टिप्स दे रहा हूं अगर आपको पसंद आये तो फॉलो कर सकते है।

How To Make Successful Life Top 7 Tips - Humesha Yaad Rkahe

जीवन में सफल होने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। हर वक्त में सोचते रहते हैं कि मैं बड़ा आदमी कैसे बन सकता हूं और मैं अमीर कैसे बन सकता हूं? सभी यही सोचते हैं कि मेरा सारी दुनिया में नाम हो और सभी लोग मेरे बारे में जाने। मगर यह ख्वाब बहुत कम लोगों का पूरा होता हैं।

हम हमेशा सिर्फ में कामयाब होने की जानकारी पढ़ते हैं लेकिन करते कुछ नहीं है और सिर्फ सोचते रहते हैं कि काश मेरे पास वह होता यह होता, मैं उसके जैसा होता, उसके जैसा होता। इसी उलटफेर में उलझ कर बदलती दुनिया से बहुत पीछे रह जाते हैं। सफल वही लोग होते हैं जो किसी बात के बारे में जानकर उस पर अमल करते हैं उसके तरीके फॉलो करते हैं।

अगर आप सोचते हो कि बिना कठिन परिश्रम किए काम सफल हो सकते हो तो यह आपकी भूल है। दुनिया में कोई भी आज तक बिना मेहनत किये सफल नहीं हुआ है और ना ही हो सकता है। सफलता पानी है तो आपको दिल लगाकर काम करना होगा।

अगर आपको सचमुच बड़ा बनना है तो आपको सबसे पहले इस भ्रम से बाहर आना होगा और मेहनत करनी होगी। इसलिए मैं आपको यहां पर कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करोगे तो आपको हमेशा जिंदगी के हर कठिन मोड पर इन बातों को याद करके मदद मिलेगी।

सफल बनना है तो इन 10 बातों का हमेशा ख्याल रखें

मैं यहां आपको जो बातें बता रहा हूं वह बातें भले ही बहुत छोटी है मगर अगर आप इन्हें अपने जीवन में अपनाएंगे तो आपकी जिंदगी बन जाएगी सिर्फ इन 10 बातों को मानकर आप अपनी जिंदगी बदल सकते हो।

एक कहावत है कि अगर जिंदगी में कुछ करना है तो एक जिंदगी में हजार जिंदगी के बराबर काम करना होगा तभी आप को सफलता मिल सकती हैं इसका मतलब यह है कि सफल इंसान बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी।

यह बात बिल्कुल सच है कोई भी आज तक बिना मेहनत किये बड़ा नहीं बना है जिंदगी में कामयाब होने के लिए आपको बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ेगी।

लाइफ में कामयाब होने के लिए सबसे पहली बात है अप टू डेट रहना। दुनिया के साथ साथ चलना और दुनिया में होने वाले बदलाव को कबूल करना। अगर आप पीछे रह गए तो बाद में आप नए कन्वर्शन को समझ नहीं पाओगे और आप दुनिया से बहुत पीछे रह जाओगे। दुनिया वाले आप से बहुत आगे निकल जाएंगे।

नतीजन आप फेल हो जाओगे और आपकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी। ईश्वर ने आपको जिंदगी दी है कुछ नया करने और दूसरों की मदद करने के लिए। हमेशा अपने आपको आधुनिक रखें और नई दुनिया के लिए तैयार रहें।

1. पुरानी बातों को याद मत करो

जो वक्त गुजर चुका है उसके बारे में सोच कर अपनी जिंदगी बर्बाद मत करो। अतीत को कभी भी बदला नहीं जा सकता मगर भविष्य को बदला जा सकता है। भविष्य को खूबसूरत और सफल बनाया जा सकता है। आपको चाहिए कि आप गुजरे हुए समय की बात या दुख को भूलकर नयी जिंदगी यानि अपने आने वाले समय की तैयारी करें ताकि आपका आने वाला कल बेहतर हो सके।

आपकी जिंदगी बेहतर तभी बनेगी जब आप अपने कल को भूल कर आने वाले कल के बारे में सोचेंगे और मैं टाइम पास करने से बेहतर कोई अच्छा काम धंधा करोगे।

जो समय बीत चूका है उसे बदल नहीं सकते तो उसके बारे में सोच कर पछताने से अच्छा है अपने भविष्य को बेहतर बनाना । इसलिए बीती बातो को छोड़ कर आगे के बारे में सोचो और खाली बैठने की जगह कोई न कोई काम करो।

2. समय के साथ सब कुछ बदलेगा

दुनिया हर दिन बदलती जा रही है और बदलती रहेगी हमें अपने दुख दर्द को लाकर इस बदलती दुनिया का सामना करना है दुनिया वालों के साथ साथ चलना है अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम इससे इतने पीछे रह जाएंगे कि फिर कभी सफल नहीं पाएंगे बिल्कुल स्टेशन से छुटी ट्रेन की तरह।

जिस तरह हमारे लिए स्टेशन से निकली ट्रेन को फिर से पकड़ना मुश्किल हैं बिल्कुल वैसे ही हम से आगे चलने वाले लोगों के बराबर पहुंचना या उनसे आगे निकलना बहुत मुश्किल है।

ये बात अच्छी तरह समझ लीजिये की दुनिया में जो भी है वो सबकुछ बदलेगा, फिर चाहे आप उन बदलावों को अपनाये या नहीं । इसलिए दुनिया के बदलने से पहले खुद को इतना बदल दो की इस दुनिया के बदले से पहले आप दुनिया का आगे आ कर स्वागत करो की देखो मैं यहाँ पहले से पहुच गया हूँ।

मेरा मतलब है ऐसा काम करने की कोशिश करो जो आज तक किसी ने न किया हों। मशहूर हों जाओगे।

3. सारे काम पूरी लगन से करें

जब भी आप कोई काम करे तो यह सोच कर करें कि यह मेरा आखिरी मौका है और अगर यह हाथ से निकल गया तो मैं कभी सफल नहीं हो पाऊंगा। इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए मुझे अपनी मंजिल तक पहुंचना ही होगा।

स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट के पास अपने आप को साबित करने के लिए 1 साल होता है। अगर वह पढ़ाई करता है तो उसे सफलता मिलती है वरना उसे फिर से 1 साल मेहनत करनी होती है।

जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है अल्लाह ना जाने कब आपसे जीने का हक छीन ले। इसलिए हर काम को दिल लगाकर करें। जैसे कि जैसे वह आपका आखिरी काम हो। सफलता जरूर मिलेगी।

जब भी कोई नया काम शुरू करो तो उसे ये सोच कर शुरू करो की ये मेरा आखरी मौका है और अगर में इसमें पास नहीं हुआ तो मुझे और कोई मौका नहीं मिलेगा। इसलिए चाहे कुछ भी हों जाये मुझे ये मौका हाथ से निकलने नहीं देना हैं।

4. हमेशा पहले से तैयार रहो

हमेशा अपने आप को आने वाले समय में आने वाली परेशानियों के लिए अप टू डेट रखो। जिससे आपको आगे आने वाली कठिनाइयों से डर ना लगे और आप उनका डटकर मुकाबला कर सके और अपनी मंजिल तक आराम से पहुंच सको।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मुसीबत आने पर उसका हाल खोजते हैं मगर आप आने वाले समय की हर बला के लिए पहले से तैयार रहो ताकि भविष्य में कोई परेशानी का सामना कर सको। और उससे जीत सको।

हमेशा अपने आपको नये होने वाले बदलावों और आगे आने वाली कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रखो। जिससे आप अपनी मंजिल आसानी से हासिल कर सको। वरना ऐसे पछताना पड़ेगा जैसे वक़्त पर पढाई न करने वाला स्टूडेंट पछताता हैं की काश में पहले से तैयारी करके रखता तो फ़ैल न होता।

5. गलती होने पर पछतावा नहीं सुधार करें

हमेशा पुरानी बातों को पकड़ कर बैठे रहने से कुछ नहीं होगा सिर्फ आपका ही नुकसान होगा यह बात 100% सच है इसलिए पुरानी बातों पर रोने से अच्छा है की आप आगे बढ़ो और अपनी गलतियों में सुधार कर सको।

अगर आपके साथ अतीत में कुछ बुरा हुआ है या किसी ने आप के साथ बुरा किया है तो उसे गाली देने या उसके बारे में सोच कर बैठने से कोई फायदा नहीं है। आपको वह सब बुलाकर फिर से शुरुआत करनी चाहिए। आप मेहनत करोगे तो कुछ दिनों बाद वाले पहले से भी बेहतर बन सकते हो।

कभी भी पुरानी बातो को ले कर बैठे नहीं रहें। इससे आप किसी का भी कुछ नहीं बिगाड़ सकते उलटे खुद का ही नुकसान करोगे। बेहतर होगा की अतीत को भुला कर कुछ नया करने की सोचे।

6. कभी हार मत मानो

कहते हैं कि अगर एक रास्ता बंद हो जाए तो ईश्वर 100 रास्तें खोल देता है इसलिए कभी भी सफलता ना मिलने पर घबराएँ नहीं बल्कि उस काम को दूसरे तरीके से करने की सोचें।

लाइफ में हमेशा चाहे कितनी भी बड़ी परेशानियां आ जाए उसका डटकर मुकाबला करो। उस से हार मत मानो जो लोग मुसीबत का सामना करते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है। इसमें समय जरूर लगता है मगर डटकर मुसीबतों से लड़ने वालों की कभी हार नहीं होती।

कहते है की जब एक रास्ता बंद हों जाता है तो भगवान 100 और रास्ते खोल देता हैं। इसलिए हमे किसी काम में असफलता मिलने पर घबराना नहीं चाहिए बल्कि ये पता करना चाहिए की इस काम को करने का दूसरा तरीका क्या हैं।

7. कल पर भरोषा मत करो

हर दिन को अपना आखरी दिन समझ कर काम करें। कभी भी कोई काम कल पर ना छोड़ें। ऐसे लोगों को आलसी और नाकामयाब, बेकार कहा जाता हैं।

आपको जो भी करना है आज ही करो क्योंकि कल क्या होगा आप नहीं जानते और ना ही आपके पास कल जिन्दा रहने का लाइसेंस है कि आप कल भी जिंदा रहोगे। मौत कभी भी आ सकती है। इसलिए अगर आपको दुनिया वालों को कुछ करके दिखाना है और नाम कमाना है तो जितनी जल्दी हो सके अपने सपनों को पूरा करने में लग जाओ।

कभी भी किसी काम को कल पर न छोड़े, हर काम को अपना आखरी काम मान कर अच्छे से करना चाहियें। कल के भरोशे काम छोड़ने वालो को दुनिया में आलसी और असफल कहा जाता हैं।

8. जल्दबाजी में कोई काम ना करें

कभी किसी काम को जल्दबाजी में ना करें जल्दबाजी में किया गया काम 99% खराब होता है। काम को काम की तरह करें वरना वह आपके सर के ऊपर से निकल जाएगा और आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा।

बिना सोचे समझे किए गए काम में हमेशा नुकसान नहीं होता है। इसलिए हर काम को करने से पहले उसके बारे में एक बार अच्छे से समझ ले। उसके बाद आगे बढ़े फिर आपको किसी की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कभी भी किसी काम में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अगर ऐसा करोगे तो आपको उसके बारे में कुछ भी समझ नहीं आएगा और आपको उसमे असफलता ही मिलेगी।

इसलिए हर काम को काम समझ कर करे और उसकी बारीकी तक पहुचे जिससे भविष्य में आपको उसमे परेशानी न हों।

9. आप अकेले नहीं हो

अगर कभी आप किसी काम में अकेले पड़ जाओ तो घबराना नहीं क्योंकि अकेले काम करने वाले आप पहले नहीं हो दुनिया में 70% सफल लोगों ने अकेले सफर तय किया हैं।

आप सोचते हो की महान बनने के लिए बहुत कुछ चाहिए तो आप गलत है। दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों ने अपने दम पर सफलता हासिल की है। एक सर्वे के अनुसार दुनिया में 80% अमीर आदमी अपने दम पर मेहनत करके बड़े आदमी बने हैं बाकी सिर्फ 20% ही अपने मां-बाप की प्रॉपर्टी से अमीर बने हैं।

अगर कभी आप किसी काम में अकेले पड़ जाओ तो घबराये नहीं। आप अकेले नहीं हों जो मंजिल पर न पहुचोगे। दुनिया के 70% कामयाब लोगो ने अकेले ही सफ़र तय किया हैं।

10. किसी को नजर अंदाज मत करो

कहते हैं कि आपको एक पागल की बातों से भी कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है इसलिए कभी भी किसी की एडवाइस को नजरअंदाज मत करो। उसके बारे में बारीकी से सोचो हो सकता है उसमें आपका कोई फायदा हो।

अगर आप पहले से ही सफल हो तो उसकी कदर करो और कभी यह मत सोचो कि मैं बहुत होशियार हूं और मुझे किसी की सलाह की जरूरत नहीं है वरना 1 दिन हो जाओगे। हर किसी की बात सुनो चाहे कोई आपको गाली ही क्यों ना दे मगर किसी की बात का बुरा मत मानो।

एक पागल इंसान की बातों से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हो बस आपके अंदर उसकी बातों को परखने की काबिलियत होनी चाहिए।

कहते है की एक पागल की बातो में भी कोई न कोई अच्छी सिख मिल जाती हैं। इसलिए कभी भी किसी की सलाह को नज़रंदाज़ मत करो। उसके बारे में बारीकी से सोचो और सोच कर उसे जवाब दो। हों सकता है उसमे आपका कोई फायदा हों।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होगी और आपको काम करने की ताकत मिली होगी। अगर आप इन सभी सलाहों को फॉलो करेंगे तो आपको जिंदगी में कभी कहीं किसी भी काम में हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको हमेशा हर काम में सफलता मिलेगी और एक दिन आप सफल आदमी कहलाओगे।

अगर ऐसे ही प्रेरणादायक पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ो 500 Motivational Quotes जो किसी की भी जिंदगी बदल सकती हैं।

हमेशा हर काम में जब भी आप इन बातों को याद करोगे तो आपको एक नई ताकत मिलेगी जो आपको बहुत आगे तक ले जाएगी और आप एक दिन सफल इंसान बनोगे उस समय हमें मत भूल जाना।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 515 )

  1. Sir aaj samjh hu duniya apki baton se ek himat aayi taqat aayi hai jaisa ke aapne bataya Bo sab meri life main hai sir pr apki baten main dil demag main utar li har Roz yeh hi kehta hun kal se karunga pr sab same hota jo kar aaj hi kar yeh apne bataya aap kisi Kam se nhi Gabraunga sir thnx sir aapki baton se manzil pa sakta hun thnxu so much sir

    Reply
  2. Sir mera boy friend mujhe believe nahi kar raha hai or use lagta hai ki saari ladkiya dhoka deti hai par mene use dhoka nahi Diya or wo mujhe aisa bol raha hai to or mujhse baat karta par trust nahi karta mere Pyaar ki kadar nahi hai use me Kya karu aap bataeye.

    Sir plz bataeye me Kya karu uske tension liye me padh nahi pa rahi to aap bataeye

    Reply
    • Usse kuch din baat karna, dekhna band kardo, agar use bhi aapki kadr hogi to wo jarur aapko manane aayega.

      Reply
      • Me kuch din k liye use akela chhod Diya tha kuch din baad wo mujhe baat Karne k liye msg Kiya mene bhi baat Kiya but wo Meri feeling samajh nahi paa rahi he mujhe trust bhi nahi karta

        Reply
        • Mujhe to kabhi wo manane nahi aata Jan mujhse baat Karne aata hai tab past ko yaad karke mujhe sab kehta hai or mujhe bolta hai ki wo love chakkar me serious hi nahi as raha me to aap ko yaha sab Bata nahi sakti bahat kuch hua hai mujhe to samajh nahi as raha he me Kya karu

          Reply
          • Aap try karke dekho, agar true love hoga to jarur aayega. I know sister but please understand it, hum jab kisi ko jyada time dene lag jate h to use humari kadr nhi hoti, jab use aapse koi response nhi milega to use lagega ki wo aapko kho dega, aur fir use ahsaas hoga. Ek aur baat agar aap sachhe ho to ishwar par yakeen rakho, wo sab theek kar dega.

        • Aapko usse 1-2 msg par baat karni thi jyada nhi, use lagna chahiye ki aap use ignore kar rahi ho, aap lagbhag 1 mahina aesa karo,

          Reply
  3. Sir mai apni life se bahot parsan ho gai hu kya karu samajh hi nhi aa raha h meri sadi hui thi par wo bahot h kharab parson nikla ham logo ka court me cese chal raha h meri ek beti bhi h ab mai apne mayeke me rahti hui bahot paresani ho rahi h yaha mujhe mere papa bhi nhi rahe ab bahot muskil ho rahi hai mayeke me rane h bhabhi logo ko bahot bura lagta h mai mayeke me rahti hui to pls sir mujhe bataiye mai kya karu

    Reply
    • Dear sujata, case me dono party sirf barbad hi hoti hai, aap plz dono milkar apni galat-fahmiya door kar lo, ek dusre ko mauka de kar deko, use apni beti ki taraf dekhne ko bola, I hope suljhaane se har jhagda sulajh jata h.

      Reply
  4. sir me ek physical academy kholna chata hu ..baccho ko army force ki tayari karana chata hu .
    par paisa nai hai aur me yha janta bi nai kise ko kya kru

    Reply
  5. Sir mei married hu n village mei rehti hu ..husband chahte h ki mei ghr reh kar ghar ka kaam kru n baccho ko sambhalu bt mei apna kuch kaam chahti hu jisse income ho n husbnd pr depend na rhu .. meri 1 daughter h n ek beta h ..beta mere husbnd ki 1st wife ka h daughter meri h .. beta mujhe har waqt gaali deta h n mere saath nhi rehta wo .. so sir mei Mera koi business chahti hu jiss se mujhe kisi par depend na rehna pde .. plz mujhe koi rasta btaye jissse meri problem solve ho

    Reply
    • Family ka matlab hota hai, ek dusre ke sath mohabbat se rahna, agar beta aapki respect nhi karta hai to bhi aapke husband par aapki jimmedari hai, agar aapke husband ki kamai se ghar nhi chalta hai to aap work kar sakti ho lekin ek dusre ki sehmati ke sath.

      Reply
      • Hum rajput h n yaha purani soch hai thodi ..Husbnd ne bola h ghr mei reh kr kro jo krna h ..Mei phele job krti thi bt husbnd meri Job se khush nhi the so resin deina pda bt mei ghr se job chahti hu jiss se husbnd bhi happy n mei bhi ... Bt mei Aisa kya kaam kru jiss se income ho .. gaon mei rehti hu so na tho tution pda skti hu kyuki yaha koi itna important nhi smjhte tution ko ...Mera pihr Jaipur h n gaon mei sasuraal bt ghr PR reh kr koi kaam krna h .. so sir mujhe koi rasta btaye jisse ghr PR hi kaam karke income kr sku

        Reply
    • Aapke liye business opportunity he

      Reply
  6. Mera kisi bhi kaam me man nahi lagta abhi tak khud ko samjhne ki koshish hi kar raha hu sochta bhut hu par kar kuch nahi pata kyuki samjh nahi aata ki mera intrest kis chij me he ,is wajah se hamesha confidence down rahta he ek dur sa alug rahta he future ko lekar ,life me stability nahi he..Kya karu, abhi me ek aspirant hu
    Or bhut jyada negativity bhari rahti he andar , confidence up and down hota rahta he...

    Reply
    • abhi jo aapki life hai use enjoy karo, waqt aapko bta dega ki aapka kisme interest hai.

      Reply
      • same problem sir
        Ek dur sa alug rahta he future ko lekar ,
        overthinking bahut jyada rahti hai Ammi ABBU ki, help me Bhaijan

        Reply
  7. sir me krishana hu mene ek ladke se pyar kiya pr osne dhoka diya ab aap batao me ky karo me khud ko ek acchi ladki banana chahti hu to me ky karo

    Reply
    • Sirf apni life par focus karo.

      Reply
  8. Sir ,, meri ek hi problem hai ,, mai ek famous business woman banana chahti hu ,, and mai topper bhi hu apni clz ki ,, problem ye hai , ki mere mom dad shadi karna chahte hai ,, aur shadi ke baad career khatam ho jata hai,, mai ek village se hu jaha old thought hi mani jaati hai ,, mere friend ne advice kiya hai , ki separate ho kar study kro aur dream par focus karo kya ye sahi ya galt
    And meri age bhi nhi hai shadi ki because ye time mau apne dream par dena chahti hu

    Reply
    • Aapke friend ne aapko galat tarika btaya hai, aap study karo lekin parents se alag mat hona, aap class ki topper ko but kya aap apne mom-dad ko bhi nahi mana sakti, kahte hai maa-baap apni aualad ko apna sabkuch de dete hai, aap apne career par focus karo lekin maa-baap ko uske liye manao, aur ek topper ke liye kisi ko bhi manana mushkil nahi hota hain. Agar aapki shadi ki age nahi hai to unhe samajhao, wo man jayenge. and one last advice shadi ke baad career khatm nahi hota, partner achha hona chahiye.

      Reply
    • Dream pr focus

      Reply
    • Appka kya dream hai preeti ji

      Reply
  9. Sir meri shadi hone Bali h love marriage vo b arrange marriage ki Tarah ldke ne muje shadi k liye pehle force kiya tha. Bad m shadi fix b ho gyi vo police m si ki post pr h. Sir ab problem ye h ki Shadi fix hone se pehle uska behaviour mere liye alg tha but ab bilkul opposite ho gya h. Next 2months bad hamari shadi h. Sir ab vo muje egnor krne lga h kafi time se.jhagde hote h ab hamare bich use ab mere jinda rehne ya marne se b koi fark nhi pdta.plz Btaiye sir m kya kru. Tension m reh reh kr depress hoti ja rhi hu.

    Reply
    • Very bad, sister aap daro mat sidha parents ko bolo ki mere sath ye sab ho raha hai. Yaad rakhna sirf parent ko bolna hai, maa aur baap ko tabhi wo aapki baato ko serious lenge.

      Reply
  10. Sir meri prblm y h ki ek ladka h jise m boht pyaar krti hu prr woh mujhe smjhta hi nhi h aur uske pass time hote hue bhi reply nhi krta maine usey sab kuch bta diya ki m kya chahti hu prr firr bhi meri feelings ki koi kdrr nhi asal m woh ladka muslim h aur m hindu hu prr woh h boht acha baat itni si h woh usne aaj tak koi glt baat nhi ki aur na bolta h prblm y h woh mujhe serious nhi leta aur issi wajah se mujhe roona tak aajata h woh kbhi bhi khudh se msg nhi krta .ap bataiye kya kru m

    Reply
    • Dear riya, अगर वो आपको ignore कर रहा है तो उसे थोडा टाइम दो, आप कुछ टाइम उससे बात मत करो, अगर उसके दिल में भी आपके लिए चाहत होगी तो वो खुद आपसे बात करेगा!

      Reply
      • sir m aaj mrng m hi naraz ho gyi aur ab m din bhar study krungi bina tension ke

        Reply
      • Meri gf lagti h mere father ko government job wale damad chahye bataye sir business mai Kya kami h

        Reply
      • smjh m nhi ara h kya kru kya ni

        Reply
      • Hlo sir me bhi kisi ladke se pyaar karti hu muje nhi pta ki wo bhi mujse karta h ki nhi lakin me bhi bol nhi pati kyuki wo muje sirf dost manta h i really love her sir i don't want to loss him

        Reply
        • "I don’t want to loss him" आपको जल्द से जल्द उसे बोल देना चाहिए

          Reply
        • Dekho, aapke pass ek hi raasta hai, us ladke ke pass apni ek dost bhejo, apni dost se kaho ki wo us ladke ke samne aapki burai kare, agar wo aapse pyar karta hoga to wo aapki bura nahi sunega or aap use direct bol sakte ho.

          Reply
      • Sir Kya m aapse call p baat KR sakti hu plz sir rpy

        Reply
    • Bura jarur lgega Lekin ye ektarfa pyar he jo Mujhe b hua tha koi response nai deti thi fir mene kahi pda tha ki ektarfa pyar Bewkufi he or Kuchh nai
      Bhul jao aage Dekho jo aapko chahe usi se kro me b bhul gya
      Aage Aapki marji jiwan aapka he

      Reply
    • To aap usse apni ahmiyat ka ahsaas dilao aur pahle aap usse samjhne ki kosis karo ki usse aapse kya chahiye naa ki aapko.aur kisi ko bhi hamari ahmiyat ka ahsaas tabhi hoga jab ham usse se door ho

      Reply
    • Riya jaise wo ladka aapke sath karta hai waisa me bhi kisi ke sath karta hu, wo mujhe message karti hai par main seen karke reply nahi deta, mujhe problem ye hai ki wo mujhse juth bolti hai, wo kahati hai ki wo sirf mujhse pyar karti hai par mujhe pata hai, mujhse phale uske kitne bf the, wo ladki abhi bi mere piche padi hai par me use ignore kar deta hun.

      Reply
      • Ho sakta hai jinhe aap uske bf samajhte ho wo uske pich padhe ho, ab jab wo aapki piche padhi hai to shayad aapse pyar karti ho.

        Reply
    • Please mohabbat chod do apni age ki life ke bare me socho kya karna hai apni zindgi

      Reply

Leave a Comment

×